21 February 2019



प्रमुख समाचार
किसानों के दो लाख तक के अल्पकालीन ऋण माफ-कमलनाथ
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज शपथ ग्रहण के तत्काल बाद कृषि ऋण माफी, रोजगार सृजन की संभावनाओं और कन्या विवाह और निकाह योजना की राशि बढ़ाने संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लिये। कृषि ऋण माफी के संबंध में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा आज ही प्रदेश में स्थित राष्ट्रीयकृत तथा सहकारी बैंकों में अल्पकालीन फसल ऋण के रूप में राज्य शासन द्वारा पात्रता अनुसार पात्र पाये गये किसानों के रू. दो लाख (2.00 लाख) की सीमा तक का 31 मार्च 2018 की स्थिति में बकाया फसल ऋण माफ करने का आदेश जारी कर दिया गया। राज्य शासन के इस निर्णय से लगभग 34 लाख किसान लाभान्वित होंगे। फसल ऋण माफी पर संभावित व्यय 35 से 38 हजार करोड़ अनुमानित है।   आगे..
विभिन्न विभागों में 89 हजार से अधिक पदों पर भर्तियाँ होंगी
राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 89 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियों के लिये इस वर्ष के अगले माहों में भर्तियाँ की जायेंगी।विभागों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्व विभाग में 9500 पटवारियों, 400 नायब तहसीलदार और 100 अन्य पद सहित कुल 10 हजार पदों पर भर्ती की जायेगी। स्कूल शिक्षा विभाग में 60 हजार शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की जायेगी।   आगे..
स्वाईन फ्लू इलाज के लिये चिन्हित 65 निजी अस्पताल
राज्य शासन द्वारा स्वाईन फ्लू से निपटने के लिए सभी जिला चिकित्सालयों, चिकित्सा महाविद्यालयों और 65 चिन्हित निजी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में औषधि उपलब्ध करा दी गई है। इनमें आइसोलेशन वार्ड, वेन्टिलेटर, दवाईयाँ, पी.पी.ई. किट, त्रिपल लेयर मास्क, एन-95 मास्क आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। सभी शासकीय चिकित्सालयों में स्वाईन फ्लू स्क्रीनिंग की सुविधा मौजूद है   आगे..
खजुराहो के रनेह वॉटर फाल को देश के पसंदीदा वॉटर फॉल के श्रेष्ठ हॉलीडे अवार्ड
मध्यप्रदेश में खजुराहो के नजदीक स्थित रनेह वॉटर फाल को देश के पसंदीदा वॉटर फॉल के श्रेष्ठ हॉलीडे अवार्ड-2017 से नवाजा गया है। नई दिल्ली में एक समारोह में मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम को यह अवार्ड देश के जाने-माने ट्रेवल एवं इंफॉर्मेशन पोर्टल हॉलीडे आईक्यू द्वारा दिया गया।   आगे..
शराब ठेकेदारों पर गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह सख्त
गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रदेश में शराब ठेकेदारों द्वारा नई दुकानें खोलने के लिए पुलिस का सहयोग मांगे जाने पर सख्त आपत्ति दर्ज करायी है। श्री सिंह ने पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में शराब की दुकानें खुलवाने एवं शराब बिकवाने में जिला एवं स्थानीय पुलिस का किसी भी प्रकार का संरक्षण अथवा सहयोग नहीं होगा।गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने इस आशय के निर्देश आज पुलिस महानिदेशक को भी दिए हैं।   आगे..
मध्यप्रदेश 8 खनिज सम्पन्न राज्य में से एक
  आगे..
आगामी वित्त वर्ष से कौशल्या योजना -जोशी
प्रदेश में महिलाओं को रोजगार अवसर बढ़ाने के लिए आगामी वित्त वर्ष से कौशल्या योजना लागू की जा रही है। योजना में हर साल 2 लाख महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।   आगे..
घरेलू बिजली से व्यावसायिक उपयोग एवं सेंक्शन लोड की सघन चेकिंग
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड के सिटी सर्किल के पाँच नगर संभाग में घरेलू बिजली से व्यावसायिक उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के विरुद्ध सघन जाँच का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के साथ उपभोक्ताओं के स्वीकृत भार (सेंक्शन लोड) की जाँच भी की जा रही है। ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं की विशेष रूप से जाँच की जा रही है, जिनके आवासीय परिसर में रेस्ट-हाउस, गेस्ट हाउस, कोचिंग-क्लॉस, ब्यूटी-पार्लर, रेस्टारेंट संचालित हो रहे हैं   आगे..
सभी देश आतंकवाद के विरुद्ध समन्वय के साथ कार्यवाही करें
भोपाल : राज्यपाल श्री रामनरेश यादव ने कहा है कि वर्तमान समय में विश्व के अधिकांश देश को आतंकवाद से बहुत बड़ा खतरा हो गया है। आतंकवादी हर देश के सामरिक और सामाजिक ठिकानों को निशाना बना रहे हैं। आतंकवाद को खत्म करने के लिए सभी देश को समन्वय और सहयोग के साथ कार्यवाही करना चाहिए। राज्यपाल श्री यादव रक्षा महाविद्यालय, भारत सरकार रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली के मध्यप्रदेश भ्रमण पर आये वरिष्ठ अधिकारियों के दल को संबोधित कर रहे थे। नेवी के एडीएम श्री डी.एम. सुडन के नेतृत्व में आये 16 सदस्यीय दल में से 5 अधिकारी साउथ कोरिया, अफगानिस्तान, बंगला देश, ब्रिटेन और कीनिया के हैं। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की उपस्थित थे।   आगे..
गर्मी के मौसम में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कार्य-योजना बनायें
भोपाल : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं खरगोन जिले के प्रभारी मंत्री कुँवर विजय शाह ने पीएचई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल व्यवस्था के लिये कार्य-योजना बनायी जाये। प्रभारी मंत्री बुधवार को खरगोन जिले के झिरन्या में जिला योजना समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में विधायक सर्वश्री बालकृष्ण पाटीदार, राजकुमार मेव, हितेन्द्र सिंह सोलंकी, विजय सिंह सोलंकी, सचिन यादव और श्रीमती झूमा सोलंकी भी मौजूद थीं। प्रभारी मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि उन गाँव के हेण्ड-पम्पों को चिन्हित किया जाये, जिनका जल-स्तर तेजी से नीचे जा रहा है। उन्होंने पीएचई के मैदानी अमले को निरंतर दौरा करने के भी निर्देश दिये।   आगे..
समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी
भोपाल : चालू रबी सत्र में गेहूँ खरीदी के लिये 55 केन्द्र बनाये गये हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये किसान 22 फरवरी तक पंजीयन करा सकते हैं। गेहूँ बेचने वाले किसानों से अपेक्षा की गई है कि वे अपनी समग्र आईडी, बैंक खाते का विवरण जैसे- बैंक का आई.एफ.एस.सी.कोड, बैंक का नाम, खाता क्रमांक के साथ आवेदन करें। पिछले साल 52 केन्द्रों पर गेहूँ की खरीदी की गई थी । इस साल बैरसिया तहसील में तीन नये केन्द्र दामखेड़ा, तरावली खुर्द और रमपुरा बाला चौन खोले गये। किसानों को गेहूँ के बोये गये रकबे की जानकारी देनी होगी । जिसका सत्यापन पटवारी करेंगे। यदि किसानों के पुराने पंजीयन में कोई गलती है तो वे उसके सुधार के लिये आवेदन कर सकते हैं। ऐसे किसान जिन्होंने पिछले वर्ष गेहूँ नहीं बोया था और इस बार गेहूँ की फसल ले रहे हैं वे भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन का कार्य खरीदी केन्द्रों पर होगा।   आगे..
महा-सम्मेलन में 50,000 तेन्दूपत्ता संग्राहक भाग लेंगे
भोपाल : भोपाल के जम्बूरी मैदान में 7 फरवरी को तेन्दूपत्ता संग्राहक एवं वन समितियों का महा-सम्मेलन हो रहा है। इसमें प्रदेश के 50 हजार तेन्दूपत्ता संग्राहकों और वन समिति सदस्यों के भाग लेने की संभावना है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान की अध्यक्षता में होने वाले सम्मेलन में गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार और उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता मौजूद रहेंगे। महा-सम्मेलन का उद्देश्य तेन्दूपत्ता संग्राहकों और वन समितियों को अधिक गति देना, अधिक सक्षम बनाने के लिए उनसे सीधा संवाद, नवीनतम कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना और संवाद के आधार पर उनके लिए भविष्य की नीति निर्धारण करना है। देश के पूरे तेन्दूपत्ता उत्पादन का 25 प्रतिशत प्रदेश में होता है।   आगे..
विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जातियों का विस्तृत सर्वे और पंचायत होगी
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश के सभी जिलों में विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जातियों का विस्तृत सर्वे करवायें। पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति वितरण की लगातार मॉनीटरिंग करें। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जाति कल्याण विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य और मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्ध-घुमक्कड़ जातियों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिये योजनाबद्ध प्रयास किये जायें। इन जातियों की पंचायत आगामी अप्रैल माह में बुलाई जाये।   आगे..
श्रमिकों के हकों का संरक्षण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि श्रमिकों के हकों का संरक्षण करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। श्रमिकों की पंचायत बुलाकर उनकी राय से उनके कल्याण की योजनाओं को और सशक्त बनाया जायेगा। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये श्रम विभाग के सभी रिक्त पद की आगामी तीन वर्ष में पूर्ति की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान श्रम विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। विभागीय मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव श्रम श्री एम.के. वार्ष्णेय, प्रमुख सचिव वित्त श्री आशीष उपाध्याय, श्रमायुक्त श्री के.सी. गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।   आगे..
मुख्यमंत्री ने विदेश अध्ययन के लिये चयनित छात्राओं को शुभकामनाएँ दीं
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश अध्ययन के लिये चयनित छात्राओं को शुभकामनाएँ दी। साथ ही छात्राओं को अच्छी शिक्षा हासिल कर देश और प्रदेश का नाम रोशन करने के लिये प्रोत्साहित किया। यू.के. में उच्च शिक्षा के लिये चयनित दो छात्राओं ने आज मुख्यमंत्री से भेंट की। दोनों छात्रा को राज्य सरकार द्वारा उच्च शिक्षा हासिल करने के लिये छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने विदेश अध्ययन के लिये चुनी गई छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें पढ़ाई में उच्च स्थान हासिल करने के लिये प्रोत्साहित किया। कु. शालिनी आराक पुत्री श्री जी.डी. आराक, भोपाल का बीडीएस के बाद नारथ्रुम्ब्रिया यूनिवर्सिटी न्यूकासले यू.के. से पब्लिक हेल्थ में मास्टर डिग्री के लिये चयन हुआ है।   आगे..
अस्पतालों को बनाये उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा सभी जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों में उपलब्ध मशीनें हमेशा संचालित स्थिति में होना चाहिए। यदि मशीनों की उपलब्धता के बावजूद उन्हें बंद पाया गया तो सभी जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों को उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान के रूप में विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाय-पास सर्जरी एवं अन्य गंभीर बीमारियों, शल्य क्रियाओं के लिये विशेषज्ञ सुविधा उपलब्ध करने की व्यवस्था करे। इसके लिये धनराशि की कोई कमी नहीं है।   आगे..
राज्य शासन की प्रतियोगी परीक्षाओं का माध्यम हिन्दी होगा
भोपाल : राज्य शासन की प्रतियोगी परीक्षाओं का माध्यम हिन्दी रखे जाने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12 सितम्बर, 2015 को भोपाल में हुए दसवें विश्वहिन्दी सम्मेलन के समापन अवसर पर दिये गये निर्देशों के अनुरूप राज्य शासन ने यह निर्णय लिया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, सभी विभागाध्यक्ष, संभागायुक्त, कलेक्टर्स और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। आदेशानुसार किसी अधिकारी-कर्मचारी को किसी प्रकार की शास्ति इस आधार पर नहीं हो सकेगी कि उसे अंग्रेजी नहीं आती।   आगे..
अफगानिस्तान के खरीददारों ने किए सर्वाधिक सौदे
भोपाल : अफगानिस्तान के खरीददारों ने 123 करोड़ 24 लाख, भूटान ने 29 करोड़ 83 लाख, बांगलादेश ने 20 करोड़ 55 लाख, श्रीलंका ने 7 करोड़ 66 लाख, साउथ कोरिया के ने 4 करोड़ 28 लाख, बहरीन ने लगभग 4 करोड़, वियतनाम ने 3 करोड़ से अधिक, बुल्गारिया ने एक करोड़ 60 लाख, हंगरी ने 82 लाख और यूके के खरीददारों ने 68 लाख के सौदे किए। इनके अलावा कम्बोडिया, इजिप्ट, साउथ अफ्रीका और जिम्बावे के खरीददारों ने भी प्रदेश के विक्रेताओं के साथ सौदे किए।   आगे..
मध्यप्रदेश में निवेशकों के लिए अनुकूल वातावरण
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कैमोर में 3.15 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कटनी जिले की उद्योग नगरी कैमोर में 3 करोड़ 15 लाख रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओला एवं अति-वृष्टि का पैसा जल्दी ही भुगतान करवाया जायेगा। खाद्यान्न सुरक्षा में अभी तो 1 लाख 65 हजार हितग्राही चिन्हित किये गये हैं। एक बार फिर से शिविर लगाकर छूटे नाम जोड़ने का कार्य किया जायेगा। सिर्फ यही नहीं, बल्कि सरकार की एक-एक योजना का क्रियान्वयन शिविरों के माध्यम से सुनिश्चित किया जायेगा। बेटी बचाओ अभियान पर श्री चौहान ने कहा कि ''बेटी है तो कल है'' बेटी के बिना संसार नहीं चल सकता।   आगे..
वोटर आई.डी. और वोटर लिस्ट में फोटो का काम अब शून्य प्रतिशत
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले में किया 73 करोड़ के कार्यो का शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के बाबई, सोहागपुर एवं पिपरिया में 72 करोड़ 83 लाख से अधिक लागत के 106 कार्य का शिलान्यास/लोकार्पण किया। इस मौके पर राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा, वन मंत्री श्री सरताज सिंह और श्रीमती साधना सिंह सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे   आगे..
भाजपा ने खरीदवाए 10 हजार बुरके: दिग्विजय
  आगे..
राज्य कर्मचारियों को मिलेगा 10 फीसदी डीए
  आगे..
कलेक्टर के खिलाफ दर्ज कराएंगे एफआईआर
धार विधानसभा सीट से विधायक बालमुकुंद ¨सह गौतम अब तत्कालीन जिला कलेक्टर राजकुमार पाठक और रिटर्निंग ऑफिसर केसी गुप्ता सहित उस समय पदस्थ अन्य प्रशासनिक अफसरों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएंगे। बुधवार को धार की कोतवाली पुलिस में शिकायत करने जाएंगे। बालमुकुंद सिंह गौतम ने सोमवार को विधानसभा में विधायक की शपथ लेने के   आगे..
डिसा होंगे मप्र के नए मुख्य सचिव: सीएम
  आगे..
शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा : श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं। शिक्षकों के सहयोग से अगले पाँच वर्षों में मध्यप्रदेश देश की पहली पंक्ति के राज्यों में खड़ा होगा। श्री चौहान ने यह बात उनका अभिनंदन करने के लिये आये अध्यापक संघ के   आगे..
गीता का ज्ञान जीवन जीने की कला और विज्ञान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि गीता का ज्ञान जीवन जीने की कला और विज्ञान है। इसे जीवन में उतारने का प्रयास करने पर ही जीवन सफल होगा। श्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास पर गीता चैम्पियन्स लीग 2013 प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर   आगे..
शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा : श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं। शिक्षकों के सहयोग से अगले पाँच वर्षों में मध्यप्रदेश देश की पहली पंक्ति के राज्यों में खड़ा होगा। श्री चौहान ने यह बात उनका अभिनंदन करने के लिये आये अध्यापक संघ के   आगे..
परंपरा के नाम पर खूनी खेल, 572 घायल
  आगे..
मध्यप्रदेश में 35 प्रतिशत युवा मतदाता
  आगे..
मुख्यमंत्री ने 163 करोड़ रूपए के कार्यों का किया लोकार्पण और शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर जिले के भ्रमण के दौरान 163 करोड़ रूपए के 160 विकास कार्य का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित जन समूह को समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिये राज्य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी दी   आगे..
जल सत्याग्रह में महिलाओं ने संभाला मोर्चा
  आगे..
मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर-कान्ट्रेक्टर योजना
मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर-कान्ट्रेक्टर योजना में तीन दिन में ही अभी तक 1666 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। लोक निर्माण विभाग ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 सितम्बर से शुरू की है योजना में शामिल होने के लिये किसी भी संकाय के डिग्रीधारी इंजीनियर 16 सितम्बर तक आवेदन कर सकते   आगे..
आसाराम का इंदौर से दिल्ली तक का सफर
  आगे..
मनमोहन, चिदंबरम, अहलूवालिया अनर्थशास्त्री: जोशी
  आगे..
बेटे संग कमरे में बंद होकर बाहर से लगवा लिया था ताला
खुद को चार करोड़ साधकों का गुरु बताने वाले दुष्कर्म के आरोपी आसाराम ने शुक्रवार रात भोपाल से इंदौर पहुंचने के बाद बेटे के साथ आश्रम के एक कमरे में बंद होकर बाहर से ताला लगवा लिया था। जिस गाड़ी में वे इंदौर आए थे, उसे भी एक गैरेज में खड़ा करवा दिया था। बात-बात पर लाखों समर्थकों की दुहाई देने वाले आसाराम शनिवार दोपहर अपने आश्रम में   आगे..
बाढ़ में फंसे 535 लोगों को सेना ने सुरक्षित निकाला
  आगे..
मुझे नहीं तो शिवराज, साधना या झा को दो हुजूर से टिकट : डागा
  आगे..
युवा कांग्रेस चुनाव: धमाकों की आवाज से गूंजा इलाका, गाड़ियों से मिली तलवारें
युवा कांग्रेस संगठन चुनाव में हुए विवाद के बीच प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के पास गोली चलने से दो कार्यकर्ता घायल हो गए। आसपास मौजूद लोगों ने केवल धमाके की आवाज सुनी, लेकिन किसी को भी गोली चलाते हुए नहीं देखा गया। इससे पहले एनएसयूआई उपाध्यक्ष हर्षित गुरू की सफारी गाड़ी से तलवारें जब्त की गईं। शाम को मतगणना के दौरान पीसीसी के समीप रेडक्रास अस्पताल के सामने धमाके की   आगे..
इंदौर के चंदननगर में क‌र्फ्यू
  आगे..
केंद्र में नहीं जाना, एमपी में बहुत काम बाकी
नीमच। अभी तो मेरी मंजिल केवल मध्यप्रदेश है। मुझे कहीं नहीं जाना। प्रदेश में ही बहुत काम बाकी हैं। केंद्र की कांग्रेस सरकार ने देश को रसातल में पहुंचा दिया है। जनता उसे हटाने के लिए बेताब है। ऐसा लगता है, जैसे जनता खुद ही चुनाव लड़ना चाहती है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज¨सह चौहान ने विशेष चर्चा में कही। नीमच जिले में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान रथ में इस प्रतिनिधि से   आगे..
रैगिंग मामले में प्रोफेसर, चार छात्राएं गिरफ्तार
  आगे..
मैडम, कब तक रैगिंग के नाम पर जाएंगी जान'
\'मैडम जी कब तक किसी की बहन तो किसी की बेटी यूं ही रैगिंग के नाम पर खत्म होती रहेंगी।\' मृतक छात्रा की बड़ी बहन प्रियंका शर्मा ने बिलखते हुए राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष उपमा राय से यह सवाल पूछा। इससे पहले कि श्रीमती राय उसे ढा़़ढस बंधातीं, वह बेहोश होकर गिर पड़ी। श्रीमती राय ने मृतक छात्रा की मां और परिजन को भरोसा दिलाया कि उनकी बेटी की   आगे..
अब महाधिवक्ता को भी 'लाल बत्ती'
  आगे..
मैनेजमेंट की राजनीति करते हैं दिग्विजय: शिवराज
  आगे..
सौतेली बेटी ने मां को उतारा मौत के घाट
जिले के विंध्यनगर थानांतर्गत सिम्पलेक्स कॉलोनी के वार्ड नबर 12 में एक सौतेली बेटी ने मां को मौत के घाट उतार दिया। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह करीब 7 साढे़ सात बजे 50 वर्षीय महिला पेलोंग की सौतेली बेटी जिंगी ने लाठी-डंडों से पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दी। पड़ोसियों की सूचना पर मौके पर पहुंची विंध्यनगर थाना व जयंत चौकी की पुलिस ने शव का पंचनामा कर   आगे..
दुर्गा शक्ति को मप्र आईएएस अफसरों का 'मॉरल सपोर्ट'
  आगे..
गडकरी आज करेंगे पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित
  आगे..
पत्थरबाजों पर हत्या का मामला दर्ज हो
जम्मू : अवंतीपुरा में पत्थराव में घायल अमरनाथ श्रद्धालु की मृत्यु पर शिव सेना हिंदोस्तान ने रिहाड़ी क्षेत्र में प्रदर्शन कर सरकार का पुतला जलाया। शिवसैनिकों का कहना था कि सरकार श्रद्धालुओं को न ही बेहतर सुविधाएं दे पाई और न ही उनकी सुरक्षा यकीनी कर पाई। शिव सैनिकों ने नेकां-कांग्रेस गठबंधन सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं की मांग थी कि सरकार पत्थरबाजों की   आगे..
सीबीआई को सौंपें डायरी की जांच: दिग्विजय
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने राज्य सरकार पर तीखे प्रहार करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को साहस दिखाने की चुनौती दी। उन्होंने कहा कि दो कारोबारियों के यहां प़़डे आयकर छापे में मिली डायरी के खुलासे की सीबीआई से जांच करानी चाहिए। इसके लिए मुख्यमंत्री साहस दिखाकर आगे आएं। सिंह ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के   आगे..
विशेष सत्र पर कानूनी राय सरकार के पक्ष में
  आगे..
भूमि अधिग्रहण से परेशान किसान ने चुनी मौत
बरही थाना के बुजबुजा गांव में एक युवा किसान ने अपने खेत में वेलस्पन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की बाउंड्री के पास पेड़ से लटक रविवार सुबह आत्महत्या कर ली। मृतक की पत्नी ने आत्महत्या के पीछे भूमि के अधिग्रहण को कारण बताया है। पुलिस ने बताया कि बुजबुजा गांव निवासी रामकिंकर [28] पिता रामदुलारे पटेल रविवार सुबह घर से खेत गया था। कुछ देर बार   आगे..
डॉव केमिकल को कोर्ट का नोटिस
  आगे..
मुझे तो संतोष है, जनता मुझे देखेगी: शिवराज
  आगे..
दर्जनभर डकैत उलटे पैर लौटे
  आगे..
डॉव केमिकल को कोर्ट का नोटिस
जिला अदालत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एसके पांडे ने मंगलवार को गैस कांड की आरोपी नंबर 2 कंपनी यूनियन कार्बाइड की नई मालिक डॉव केमिकल को नोटिस जारी किया है। इसमें डॉव केमिकल से पूछा गया है कि क्यों न आपको गैस कांड मामले में पार्टी बना दिया जाए। इस नोटिस को तामील कराने में की गई कार्रवाई के संबंध में सीबीआई को 21 अगस्त को कोर्ट में जवाब देना है। डॉव को   आगे..
राज्यपाल विस अध्यक्ष को नहीं दे सकते निर्देश
  आगे..
पैसे नहीं थे छोड़ गए शव
बिहार के एक ड्राइवर की लाश पुलिस के लिए सिरदर्द बन गई है। शव परिजन अस्पताल में इसलिए छोड़ गए थे, क्योंकि इलाज का बिल ही सवा लाख रुपये हो चुका था। जब शव अस्पताल में पड़ा रहा तो अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस को खबर की। पुलिस ने परिजनों से संपर्क साधा तो उन्होंने कहा कि वे उसका सांकेतिक अंतिम संस्कार कर चुके हैं। अब पुलिस यह तय नहीं कर पा रही है कि शव को   आगे..
राघवजी भाजपा से निष्कासित
अप्राकृतिक सेक्स स्कैंडल के आरोपी पूर्व वित्त मंत्री राघवजी से आखिरकार पार्टी ने भी पल्ला झाड़ लिया। भाजपा ने प्रदेश के राघवजी भाई को पार्टी से निष्कासित कर दिया। यह घोषणा भाजपा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने की। उन्होंने कहा कि प्रथमदृष्टया यह निर्णय ठीक है। बाकी पुलिस मामले की जांच कर रही है। इससे पहले राघवजी के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली थी। प्रदेश भाजपा ने   आगे..
राघवजी पर कई और नये दाग
अपने नौकर के यौन शोषण के आरोप से घिरे भाजपा नेता व पूर्व मंत्री राघवजी के मामले में कई परतें खुलती जा रही हैं, तथा कई अन्य लोग भी संदेह के घेरे में आ रहे हैं। उनसे पीड़ित युवक ने रविवार को मीडिया के सामने आकर राघवजी पर कई सीधे आरोप लगाये और यहां तक कहा कि वे उससे लड़कियां या लड़के लाने की मांग करते थे। पीड़ित युवक राजकुमार सिंह दांगी रविवार को   आगे..
राघवजी पर कई और नये दाग
अपने नौकर के यौन शोषण के आरोप से घिरे भाजपा नेता व पूर्व मंत्री राघवजी के मामले में कई परतें खुलती जा रही हैं, तथा कई अन्य लोग भी संदेह के घेरे में आ रहे हैं। उनसे पीड़ित युवक ने रविवार को मीडिया के सामने आकर राघवजी पर कई सीधे आरोप लगाये और यहां तक कहा कि वे उससे लड़कियां या लड़के लाने की मांग करते थे। पीड़ित युवक राजकुमार सिंह दांगी रविवार को   आगे..
लोकायुक्त से नहीं छिनेगा 'लाल बत्ती' का दर्जा
  आगे..
आयकर अफसरों के खिलाफ एफआईआर कराएंगे राजौरा
  आगे..
नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष की हत्या
नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता प्रेमकुमार यादव [गप्पू भैया] की मंगलवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई। यादव को दोपहिया वाहन पर आए दो अज्ञात बदमाशों ने तब गोली मारी, जब वे आगर रोड स्थित नगर निगम मुख्यालय से बाहर निकल रहे थे। उन्हें उपचार के लिए तुरंत जिला अस्पताल ले जाया गया। बाद में इंदौर रोड स्थित निजी अस्पताल रैफर किया गया, जहां चिकित्सकों ने   आगे..
उमा के आग्रह पर फोटो ¨खचवाने लौटे शिवराज!
  आगे..
उप्र के युवक की ट्रेन में संदिग्ध मौत
मुंबई से रतलाम की ओर जा रही अवध एक्सप्रेस में शुक्रवार सुबह एक यात्री की अज्ञात बीमारी से मौत हो गई। उसका शव मेघनगर स्टेशन पर उतारा गया। मृतक के साथ छोटा भाई था। जीआरपी के प्रधान आरक्षक संतोष शर्मा ने बताया कि मृतक की शिनाख्त मेवालाल पिता परसराम राजपूत निवासी ग्राम बिसेनपुर थाना कलवारी जिला बस्ती ] है। वह बोयसर की एक कंपनी में   आगे..
नहीं रहे पूर्व उपमुख्यमंत्री सुभाष यादव
  आगे..
उत्तराखंड गए मप्र के 707 लोग लापता
मप्र हाईकोर्ट ने केन्द्र शासन को उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन को लेकर अब तक किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी पेश करने कहा है। इसके लिए 28 जून तक का समय दिया गया है। बुधवार को कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश कृष्ण कुमार लाहोटी व जस्टिस सुभाषष काकड़े की डिवीजन बेंच में मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान पूर्व निर्देश के पालन में महाधिवक्ता आरडी जैन ने   आगे..
नहीं हट सकता ज्योतिर्लिग
  आगे..
विशेष विमान से आए 168 श्रद्धालु, कई अब भी फंसे
इंदौर। उत्तराखंड की आपदा में घिरे प्रदेश के 168 तीर्थयात्रियों को सोमवार को विशेष विमान से इंदौर लाया गया। प्रदेश सरकार ने यात्रियों के लिए जेट एयरवेज के विमान का इंतजाम किया था। लाए गए यात्रियों में सर्वाधिक 90 यात्री रतलाम जिले के हैं, जबकि इंदौर के 23 हैं। इसके अलावा उज्जैन के 22, भोपाल व रायसेन के 11, सीहोर और कटनी के 5-5 और खरगोन के   आगे..
गौरीकुंड में वायुसेना का हेलि‍कॉप्‍टर क्रैश, 19 की मौत!
देहरादून. उत्‍तराखंड में बचाव कार्य कर रही सेना के साथ बड़ा हादसा हुआ। बचाव कार्य के दौरान वायुसेना का एमआई 17 वी5 हेलीकॉप्‍टर गौरीकुंड में क्रैश हो गया। वायुसेना सूत्रों के मुताबि‍क दुघर्टना में वायुसेना के पांच जवान व तीन आम नागरि‍क मारे गए हैं तो दूसरी तरफ नेशनल डि‍जास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरि‍टी के मुताबि‍क दुघर्टना में सेना के पांच अधिकारी, चार एनडीआरएफ जवान   आगे..
24 घण्टे बिजली से चंबल क्षेत्र के विकास का नया अध्याय शुरू होगा
  आगे..
सुकमा नक्सल हमले में शहीद जवान के परिजन को 15 लाख की राशि
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिण्ड जिले के फूफ में अटल ज्योति अभियान के शुभारंभ समारोह में छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में 25 मई, 2013 को हुए नक्सलवादी हमले में पूर्व सांसद श्री महेन्द्र कर्मा की सुरक्षा में तैनात शहीद जवान श्री अशोक बंगाली की पत्नी श्रीमती सुनीता को शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर शहीद जवान के परिजन को 15 लाख की सम्मान राशि के   आगे..
महिला को जिंदा जलाने का प्रयास
  आगे..
मां सरस्वती की प्रतिमा लेने लंदन जाएंगे
सम्राट राजा भोज के राज्यारोहण के एक हजार वर्ष पूर्ण होने पर दो दिवसीय समारोह का समापन रविवार को हो गया। इसके तहत मोतीबाग चौक स्थित ज्योति मंदिर में राजा भोज जनकल्याण सेवा समिति रतलाम द्वारा विश्व कल्याण के लिए गायत्री महायज्ञ रखा गया। इसके पश्चात राजा भोज के वंशजों ने भोजशाला में मां सरस्वती स्थल को नमन किया और इतिहास को   आगे..
मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य
  आगे..
अन्तर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव
मुख्यमत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सोमवार 10 जून को अन्तर्राष्ट्रीय जनजातीय फिल्म महोत्सव-3 का शुभारंभ करेंगे। महोत्सव जनजातीय संग्रहालय में शाम 6.30 बजे से शुरू होगा। महोत्सव में आदिम- जाति तथा अनुसूचित जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक, वेनेजुएला राजदूत सुश्री मिलेना संताना रमीरेज़ और बोत्सवाना हाई   आगे..
जनजातीय विश्वविद्यालय से जीवन स्तर में सुधार होगा
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महाराष्ट्र के बीड़ जिले के सूखा प्रभावितों के लिए मंजूर किए 50 लाख
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने महाराष्ट्र के बीड़ जिले में सूखा पीड़ित नागरिकों की सहायता के लिए 50 लाख की राशि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से मंजूर की है। यह राशि स्वैच्छिक संस्था दीनदयाल शोध संस्थान, नई दिल्ली को बीड़ जिले में सूखा राहत शिविर संचालन और टैंकरों से पेयजल प्रदाय के लिए दी जाएगी।   आगे..
पाइप लाईन के जरिए घरेलू गैस की सप्लाई जल्द
  आगे..
केन्द्र और राज्य मिलकर बनाये नक्सलवाद से लड़ने की रणनीति -मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केन्द्र और राज्य को मिलकर नक्सलवाद की समस्या से निपटने की रणनीति बनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। नक्सलाइट हमले की घटना को राजनीति के नजरिये से नहीं देखना चाहिये। केन्द्र और नक्सल प्रभावित राज्यों को   आगे..
वन सीमा से 5 कि.मी. परिधि वाले परिवारों को निस्तार सुविधा की पात्रता
  आगे..
23वें जिले खरगोन में 23 मई से 24x7 बिजली (अटल ज्योति अभियान)
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 23वें जिले खरगोन में 23 मई, 2013 को दोपहर 2 बजे स्टेडियम ग्राउण्ड दशहरा मैदान पर 24x7 बिजली प्रदाय के अभियान की शुरूआत करेंगे। प्रदेश में अटल ज्योति अभियान के जरिये अब तक जबलपुर, मण्डला, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, बुरहानपुर, भोपाल, बालाघाट.....   आगे..
सरकार की लापरवाही से लोकायुक्त खफा
  आगे..
विकास में सबकी सहभागिता जरूरी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास की दौड़ में सबकी सहभागिता जरूरी है। सभी वर्ग के लोगों को अपने-अपने रोजगार धंधे के लिये ऋण देने में प्रदेश सरकार गारंटी देगी। प्रदेश में हर गाँव में चौबीस घंटे बिजली और खेतों में आठ घंटे बिजली मिलेगी। इससे किसानों के साथ ही लघु-कुटीर उद्योग चलाने वालों का फायदा होगा। श्री चौहान ने कहा कि   आगे..
सभी जिले 31 मई तक ई.वी.एम. का भौतिक सत्यापन करें
  आगे..
सहकारी संस्थाओं के 61 हजार से अधिक सदस्यों को मिला सहकारिता का प्रशिक्षण
  आगे..
सहकारी संस्थाओं के 61 हजार से अधिक सदस्यों को मिला सहकारिता का प्रशिक्षण
प्रदेश में सहकारी आंदोलन को जमीनी स्तर पर मजबूती दिये जाने के लिये सहकारिता विभाग द्वारा सहकारी संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को सहकारिता के सिद्धांतों का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। पिछले वर्ष विभिन्न सहकारी संस्थाओं के 61 हजार 529 पदाधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया।   आगे..
17 मई को महाविद्यालयों के आई.टी. नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण
  आगे..
सबके घर सदैव बिजली अटल ज्योति अभियान शुरूआत जारी
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 16 मई को 20वें खण्डवा तथा 21वें हरदा जिले में 24x 7 बिजली की शुरूआत करेंगे। इस मौके पर उपभोक्ता तथा पंचायत सम्मेलन भी होगा। इसके साथ ही खण्डवा तथा हरदा 24 घंटे बिजली प्रदाय की सुविधा वाले प्रदेश के जिलों में शामिल हो जायेंगे। अभियान के   आगे..
18 जिलों के बाद अब शिवपुरी जिले के सभी घरों में 24 घंटे बिजली (अटल ज्योति अभियान)
राज्य शासन द्वारा अटल ज्योति अभियान के जरिये एक-एक कर सभी जिलों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। योजना के जरिये जबलपुर, मण्डला, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, बुरहानपुर, भोपाल, बालाघाट, रतलाम, धार, अलीराजपुर, श्योपुर, पन्ना, मंदसौर, रीवा, होशंगाबाद, राजगढ़ तथा उज्जैन जिले में 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो गई है। इसी की अगली कड़ी में   आगे..
भाजपा खाद्य सुरक्षा देने की विरोधी: कांग्रेस
  आगे..
कलेक्टर कार्यालय में न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई मंगलवार को होगी
  आगे..
कलेक्टर कार्यालय में न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई मंगलवार को होगी
कलेक्टर श्री निकुंज श्रीवास्तव ने बताया है कि 13 मई सोमवार को परशुराम जयंती के अवकाश की वजह से न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई नहीं होगी। प्रकरणों की सुनवाई मंगलवार 14 मई को दोपहर में 1.30 बजे से कलेक्टर कार्यालय में होगी।   आगे..
सस्ते गेहूं-चावल की योजना उलझी: भूरिया
  आगे..
कटारे से कैफियत मांगी कांग्रेस ने
  आगे..
पति के 'पाप' में पत्नी देती रही साथ, कमा लिए ढाई करोड़ रातों-रात!
आधे दाम में कार देने का वादा कर रजत ने जिन लोगों से लाखों रुपए लिए थे, वे शोरूम पर उसे ढूंढऩे आने लगे। शोरूम मालिक को जैसे ही इसकी जानकारी मिली तो वे तुरंत सूरत पहुंचे। उन्होंने ऑफिस के कर्मचारियों को रजत के सूरत स्थित घर भेजा, लेकिन वह पत्नी के साथ फरार हो चुका था। जब हिसाब जांचा गया तो उसमें भी ८० लाख की गड़बड़ी सामने आई। इतना ही नहीं रजत शहर छोडऩे से   आगे..
आईआईएम की महिला प्रोफेसर ने दायर की याचिका
  आगे..
एएसआई रिश्वत लेते गिरफ्तार
  आगे..
प्लास्टिक पार्क को कैबिनेट की मंजूरी
राजधानी के समीप रायसेन के तामोट में 138 एकड़ में एक अरब की लागत से प्लास्टिक पार्क की स्थापना होगी। इसके लिए केंद्र सरकार से अनुदान और हुडको से कर्ज लिया जाएगा। इसके अलावा सरकार सभी संभाग, जिला और तहसील मुख्यालयों के कार्यालय भवन बनाने पर डेढ़ सौ करोड़ और तहसील मुख्यालयों में शासकीय अमले के लिए मकान बनाने पर 90 करोड़ रुपए खर्च   आगे..
मनमोहन के काम लोमड़ी जैसे: सिंघल
  आगे..
वन विभाग में पदोन्नति के दो नियम
  आगे..
वन विभाग में पदोन्नति के दो नियम
  आगे..
सीमा पर लड़ने वाला जीवन से हारा
देश की सरहद पर दुश्मन से लड़ने वाले सेना के जवान जीवन से हार रहे हैं। शनिवार को सेना के एक 28 साल के जवान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। इससे पहले 23 साल के एक कैडेट ने फांसी लगा ली थी। सेना ने दोनों आत्महत्याओं की वजह बीमारी से परेशान होना बताया है। पखवाडे़ भर में हुई दो घटनाओं से कई सवाल खडे़ हो गए हैं। सेना के इंफैंट्री स्कूल के   आगे..
कांग्रेस विधायक के भाई की संदिग्ध मौत
पेटलावद से कांग्रेस विधायक वालसिंह मेड़ा के छोटे भाई का संदिग्ध अवस्था में शव मिला है। पुलिस ने शव बरामद कर मामला जांच में लिया है। फिलहाल हत्या और आत्महत्या के बीच जांच उलझी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। बताया जा रहा है कि विधायक के भाई बीमारी से पीड़ित थे। रामा ब्लॉक के ग्राम झकेला में रहने वाले विधायक मेड़ा के   आगे..
आत्मीय सामाजिक रिश्तों का आधार बना ‘पुल’
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणाओं पर तेजी से अमल जारी हैं। इसका उदाहरण सिवनी जिले में वैनगंगा नदी पर केवलारी-पलारी-भीमगढ़-छपारा मार्ग पर हाल में बना पुल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्ष 2008 में स्थानीय लोगों की माँग पर इस पुल को बनाने की घोषणा की थी। अब लगभग चार वर्ष बाद यह पुल बनकर   आगे..
चर्म शिल्पियों को 5 लाख तक कर्ज: सीएम
  आगे..
ग्राम पंचायत सारंगी को राष्ट्रीय पुरस्कार
  आगे..
राहुल आज मध्य प्रदेश के दौरे पर
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी 24 अप्रैल को सबसे पहले वन बाय वन मुलाकात के तहत धार जिले के पदाधिकारियों, सांसद व विधायकों से मिलेंगे। धार के लिए सुबह 9.30 से 9.55 बजे तक समय निर्धारित है। राहुल से सांसद गजेंद्रसिंह राजूखेड़ी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष बालमुकुंद सिंह गौतम, विधायक प्रताप ग्रेवाल, पांचीलाल मेड़ा, उमंग सिंघार सहित   आगे..
सबके घर सदैव बिजली के अटल ज्योति अभियान की शुरूआत जारी
  आगे..
मध्यप्रदेश में स्व-कर राजस्व 5 गुना बढ़ा
  आगे..
16 अधिकारियों पर पुलिस कार्रवाई की गाज
  आगे..
अब कांग्रेस के पिंड दान की बारी
  आगे..
चोरी का गैस सिलेंडर बेचने में पकड़े गए तीन शातिर चोर
  आगे..
स्वाइन फ्लू से पांचवी मौत
स्वाइन फ्लू से राजधानी में इस वर्ष की पांचवी मौत बुधवार दोपहर नर्मदा अस्पताल में हुई। मृतक होशंगाबाद की रहने वाली 52 वर्षीय महिला है। उसका स्वाइन फ्लू नमूना पॉजीटिव आया था। राजधानी में 1 जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू से पांच मौतें हो चुकी हैं। शहर में 22 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजीटिव आए हैं। अब तक सवा सौ से अधिक मरीजों की जांच जबलपुर की लैब में   आगे..
मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना एक अप्रैल से
मध्यप्रदेश में युवाओं को स्वयं के उद्योग-व्यवसाय शुरू करने में मदद के लिये एक अप्रैल से मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना लागू हो जायेगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में युवा पंचायत में की थी। योजना में बैंक ऋण के प्रकरणों के निराकरण के लिये एक माह की समय-सीमा तय   आगे..
अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर तथा जबलपुर में खोले जायेंगे (अधिसूचना जारी)
  आगे..
नर्मदा-क्षिप्रा सिंहस्थ लिंक परियोजना रेकार्ड अवधि में पूरा करने का संकल्प
  आगे..
सिंचाई परियोजना की क्षमता से अधिक सिंचाई का कीर्तिमान
बड़ी और मझौली सिंचाई परियोजनाओं की रूपांकित क्षमता से अधिक सिंचाई कर मध्यप्रदेश राज्य ने देश में नया कीर्तिमान बनाया है। इस वर्ष 4 सिंचाई परियोजना, जिनकी रूपांकित सिंचाई क्षमता 6 लाख 55 हजार 539 हेक्टेयर थी, के जरिये 8 लाख 45 हजार 564 हेक्टेयर में सिंचाई की जा चुकी है। चम्बल परियोजना से   आगे..
कन्या महाविद्यालय नीमच में जन-भागीदारी से बनेंगे 3 कमरे
  आगे..
गृह मंत्री द्वारा चूना भट्ठी में सी.सी. रोड का भूमि-पूजन
  आगे..
फसलों का 50 प्रतिशत नुकसान शत-प्रतिशत माना जाएगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज विदिशा के ओला प्रभावित ग्राम चितोरिया पहुँचकर किसानों से भेंट कर उनकी फसलों का मुआयना किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 50 प्रतिशत फसलों के नुकसान को शत-प्रतिशत माना जाएगा। गेहूँ, चने की फसल पर 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के मान से   आगे..
देश की सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों को सबक ‍िसखाना जरूरी - मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
विशेष विद्युत मेगा लोक अदालत 23 मार्च को
  आगे..
संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा में अंग्रेजी अंक जोड़ने का मुद्दा प्रधानमंत्री के सामने उठायें
  आगे..
गौ मांस बेचने वालों के ठिकानों पर छापा
  आगे..
संस्कृति विभाग के लिए 132 करोड़ से अधिक राशि का प्रावधान (बजट संदर्भ : वर्ष 2013-14)
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा तम्बाकू नियंत्रण संदर्भ सामग्री का विमोचन
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने तम्बाकू नियंत्रण के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये प्रकाशित संदर्भ सामग्री का आज यहां विमोचन किया। इस संदर्भ सामग्री का प्रकाशन मध्यप्रदेश वालेन्ट्री हेल्थ एशोसिएशन इन्दौर द्वारा राज्य तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ तथा इन्टरनेशनल यूनियन अगेन्स्ट ट्यूबरक्यूलिस एण्ड लंग   आगे..
जरूरतमंदों तक सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर पहुँचे
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान से स्कूली बच्चे मिले
  आगे..
मध्यप्रदेश की परियोजनाओं में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम सहयोग करेगा
अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम मध्य प्रदेश में जन-निजी भागीदारी के माध्यम से चिन्हित क्षेत्रों में परियोजनाएं विकसित करने में सहयोग करेगा। इस संबंध में आज यहां मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में एम.ओ.यू. किया गया। वित्त निगम का यह सहयोग मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गतवर्ष की गयी अमेरिका यात्रा का   आगे..
प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि आये
  आगे..
भारतीय प्रशासनिक सेवा के 29 अधिकारियों की नवीन पद-स्थापनाएँ
श्री प्रवीण गर्ग विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी-सह-कमिश्नर भोपाल संभाग भोपाल को विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी-सह-आयुक्त-सह-संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण बनाया गया है। इसी प्रकार श्री आशीष उपाध्याय विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी-सह-आयुक्त अनुसूचित जनजाति कल्याण तथा आयुक्त-सह-संचालक आदिम-जाति क्षेत्रीय विकास योजनाएँ   आगे..
मध्यप्रदेश में युवाओं को आनलाइन आवेदन कर बैंकों से उच्च शिक्षा ऋण प्राप्त करने की सुविधा
  आगे..
बुंदेलखण्ड विशेष पैकेज के सिंचाई की सर्वोच्च प्राथमिकता
  आगे..
मध्यप्रदेश में आलू, प्याज और लहसुन का उत्पादन बढ़ेगा
मध्यप्रदेश में आलू, प्याज और लहसुन का उत्पादन बढ़ाने के प्रयास लगातार जारी हैं। फिलहाल प्रदेश में आलू का उत्पादन 88 हजार हेक्टेयर में होता है और इसका उत्पादन लगभग 18 लाख 17 हजार मीट्रिक टन से अधिक है। इंदौर तथा इसके आसपास के क्षेत्रों के अलावा   आगे..
तीन लैपटॉप समेत डेढ़ लाख का माल खाक
  आगे..
राज्यपाल द्वारा राजभवन में आडिटोरियम का शिलान्यास
  आगे..
ग्रामीण शिल्पियों को प्रदर्शन के अवसर और बाजार उपलब्ध करवाना जरूरी
वित्त मंत्री श्री राघवजी ने ग्रामीण शिल्पियों तथा कारीगरों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने के समुचित अवसर और बाजार उपलब्ध करवाने की आवश्यकता पर बल दिया है। श्री राघवजी आज यहाँ रवीन्द्र भवन परिसर में जन-अभियान परिषद् के ‘सृजन मेला-2013’ का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर परिषद के उपाध्यक्ष द्वय   आगे..
प्रदेश के शिल्पों का प्रदर्शन और विक्रय रवीन्द्र भवन में आज से
  आगे..
जन्म दिन पर प्रदेश के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का संकल्प - मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
मुख्यमंत्री ने भाषाई पत्रकारिता महोत्सव के लोगो का अनावरण किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में 28 से 30 मार्च तक इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित किए जाने वाले सार्क देशों के भाषाई पत्रकारिता महोत्सव के लोगो का अनावरण किया। इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्री प्रवीण खारीवाल ने मुख्यमंत्री चौहान को इस भाषाई पत्रकारिता महोत्सव के त्रिदिवसीय आयोजन की   आगे..
काष्ठ, चर्म एवं माटी शिल्पियों की पंचायत के लिए अंतर्विभागीय समिति गठित
  आगे..
प्रदेश में कैंसर रोगियों के उपचार के लिये संभाग स्तर पर शिविर लगेंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आम और गरीब आदमी को इलाज का अभाव नहीं हो, इसके लिये प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं बनाई है। प्रदेश में कैंसर के रोगियों के उपचार के लिये संभाग स्तर पर शिविर लगाये जायेंगे, इसके पहले गाँव-गाँव जाकर मरीजों का परीक्षण किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज   आगे..
पाँच सिंचाई परियोजना के लिये 301 करोड़ से अधिक राशि मंजूर
  आगे..
मंत्रालय उद्यान में हुआ वंदे-मातरम् गायन
मंत्रालय उद्यान में माह के प्रथम कार्य दिवस पर आज राष्ट्र गीत वंदे-मातरम् का सामूहिक गायन हुआ। स्कूल शिक्षा राज्य-मंत्री श्री नानाभाऊ मोहोड़ राष्ट्र गीत गायन में शामिल हुए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह श्री आय.एस.दाणी, प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री आर.के चतुर्वेदी भी   आगे..
हज के लिये 6,439 आवेदन वितरित
  आगे..
सभी वर्गों को साथ लेकर गरीबी समाप्त करने के लिये संकल्पित है सरकार
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा योग : एक कल्पवृक्ष नामक पुस्तक का विमोचन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ योग : एक कल्पवृक्ष‘ नामक पुस्तक का विमोचन किया। इस अवसर पर श्री अरविन्द मेनन, श्री रामजी अरांवकर, श्री शशिकांत फड़के और विद्या भारती के पदाधिकारी उपस्थित थे। पुस्तक के लेखक डॉ. प्रेम भारती ने बताया कि पुस्तक योग विषय पर   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा ह्रदय रोगी किशोर के उपचार के लिये 3 लाख की राशि स्वीकृत
  आगे..
जबलपुर सहित सभी जिलों को ‘सी’ श्रेणी में रखे जाने की अवधि तीन साल के लिये बढ़ेगी
  आगे..
नर्मदा नदी भारतीय समाज की श्रद्धा एवं आस्था का केन्द्र
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नर्मदा भारतीय समाज में प्राचीन काल से ही श्रद्धा एवं आस्था का केन्द्र रही है। अमरकंटक से लेकर गुजरात के भड़ूच तक नर्मदा किसानों के खेतों को पानी तथा लोगों एवं जीव-जन्तुओं को पेयजल उपलब्ध करवाती है। प्रदेश की अधिकांश जल विद्युत परियोजनाएँ नर्मदा नदी   आगे..
ब्याज मुक्त कर्ज तीन साल के लिए स्थगित
  आगे..
गुजरात ले गए महंत किशोर गिरी का शव
  आगे..
गुजरात ले गए महंत किशोर गिरी का शव
साबरमती एक्सप्रेस में मृत मिले साधु महंत किशोरगिरी श्री पंच जूनागढ़ अखाड़ा के सदस्य थे। वे इलाहबाद कुंभ गए थे। वहां से लौटते समय ट्रेन में उनकी मृत हो गई। गुरुवार को उनके गुरु व साथी रतलाम पहुंचे और शव गिरनार [गुजरात] ले गए। वाराणसी से अहमदाबाद जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस में बुधवार रात महंत किशोर गिरी [52] मृत मिले थे। रतलाम स्टेशन पर   आगे..
तोगड़िया ने जाना भोजशाला लाठीचार्ज का हाल
  आगे..
भोजशाला आंदोलन को देंगे और धार
भगवा ब्रिगेड ने भोजशाला आंदोलन को और धार देने की तैयारी शुरू कर दी है। आचार्य धर्मेद्र सहित कई संत इस महीने के आखिर में धार पहुंचेंगे। बसंत पंचमी के दिन भोजशाला के बाहर और भीतर पुलिस के हाथों पिटे लोगों का हाल जानेंगे। इसके साथ ही आचार्य और संतजन उन लोगों से भी मिलेंगे जिनके खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। हिंदू संगठन के   आगे..
अनुसूचित-जाति वर्ग के प्री-मेट्रिक छात्रावासों में 3 हजार सीट की वृद्धि
  आगे..
सफाई कामगारों को दिलाया गया समूह बीमा योजना का लाभ
  आगे..
पी.सी. एवं पी.एन.डी.टी एक्ट का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में पी.सी. एवं पी.एन.डी.टी. एक्ट के विरूद्ध भ्रूण परीक्षण करने वाले सेंटर्स और चिकित्सकों के विरूद्ध प्रशासनिक स्तर पर सख्त कार्यवाही की जाये। डॉ. मिश्रा आज यहाँ गर्भधारण अधिनियम के राज्य सुपरवाईजरी बोर्ड की बैठक को   आगे..
अध्यापक संवर्ग की हड़ताल पूर्णतः अवैधानिक घोषित
  आगे..
25 फरवरी को भी बी.एड. प्रवेश प्रक्रिया होगी
अशासकीय शिक्षा महाविद्यालयों में सत्र 2012-13 में प्रवेश के लिये द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया 25 फरवरी को भी होगी। गौरतलब है कि प्रवेश की अंतिम तिथि 25 फरवरी को शासकीय अवकाश है। इस दिन भी सभी बी.एड. हेल्प सेंटर नियमानुसार प्रवेश की कार्यवाही करेंगे।   आगे..
कार्यभारित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को समयमान वेतनमान संबंधी परिपत्र फर्जी
  आगे..
एफबी का SEX APPS यूथ को ललचा रहा, लेकिन!
सायबर वर्ल्ड में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक की इंट्री को लोगों ने हाथों-हाथ लिया था, फेसबुक पर जॉब एप्लीकेशन, वीडियो चैट एप्लीकेशन जैसे एप्स तो आपने सुने ही होंगे मगर दुनिया भर में मशहूर इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर कुछ दिनों पहले ही एक नया एप्लीकेशन आया है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से लड़के-लड़कियां एक दूसरे के   आगे..
क्रीड़ाश्री प्रशिक्षण शिविर 14 से 20 फरवरी तक भोपाल में
  आगे..
ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल सिंगरौली जायेंगे
  आगे..
राशन कार्ड की संख्या के आधार पर खाद्यान्न आवंटित हो
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भीमपुर को तहसील का दर्जा देने की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में सर्वहारा सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण की योजनाओं और कार्यक्रमों का मुस्तैदी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने बैतूल जिले के भीमपुर को तहसील का दर्जा दिये जाने की घोषणा की। इसी प्रकार भैंसदेही नगर परिषद क्षेत्र में विभिन्न   आगे..
दोस्त की हत्या से थी दु:खी, शोकसभा में खाया जहर
  आगे..
न्यायाधीशों के 138 पद स्वीकृत (मंत्रि-परिषद् के निर्णय)
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रि-परिषद् की बैठक में न्यायाधीश के 138 पद तथा उनके लिये आवश्यक अमले को स्वीकृति दी गई। इनमें से 52 पद जिला एवं सत्र न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के हैं। इनके अमले के लिये 468 पद सृजित करने की स्वीकृति दी गई। इसके अलावा 86 पद सिविल जज वर्ग दो (प्रवेश स्तर) के स्वीकृत किये गये। इनमें से   आगे..
राज्य मंत्री श्री खटीक का दौरा कार्यक्रम
  आगे..
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने स्वाइन फ्लू नियंत्रण की समीक्षा की
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने आज एक बैठक में प्रदेश में स्वाइन फ्लू नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की। प्रमुख सचिव ने जिलों में एहतियातन आवश्यक कार्य संपादन के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि दिल्ली और गुजरात में स्वाइन फ्लू के कुछ मामले पाजीटिव पाए जाने के बाद मध्यप्रदेश में आवश्यक सतर्कता   आगे..
आशाराम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने दिया आवेदन
आशाराम बापू द्वारा सिर पर लात मारे जाने से अमान सिंह दांगी 72 वर्षीय ने सिविल लाइन थाना में लिखित आवेदन देकर उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की बात कही है। अमान सिंह ने यह भी कहा कि पुलिस आशाराम के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करती है तो मैं प्राइवेट इस्तगासा पेश कर कोर्ट   आगे..
शीघ्रलेखन और मुद्रलेखन परीक्षा तिथि घोषित
  आगे..
राज्य मंत्री श्री ऊँटवाल का दौरा कार्यक्रम
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गोहद में 37 करोड़ 72 लाख रूपए के निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिण्ड जिले के गोहद में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में 37 करोड़ 72 लाख लागत के 103 निर्माण कार्य का शिलान्यास और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अन्तर्गत 4,941 हितग्राही को 3 करोड़ 61 लाख रुपये के चेक एवं रोजगारमूलक   आगे..
संकल्प पूर्ति के लिए कार्यों की करें नियमित निगरानी
  आगे..
मध्यप्रदेश का घरेलू उत्पादन आठ वर्ष में 96 प्रतिशत बढ़ा
मध्यप्रदेश में विकास के लिए किये गये लगातार प्रतिबद्ध प्रयासों के चलते बीते सात वर्ष में विकास के हर क्षेत्र में जबर्दस्त उपलब्धियाँ हासिल हुई हैं। इस अवधि में प्रदेश का सकल राज्य घरेलू उत्पाद 96 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि प्रचलित दरों पर प्रति व्यक्ति आय में लगभग 284 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। सबसे बड़ी बात यह   आगे..
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राज्य-स्तरीय मतदाता सहायता केन्द्र स्थापित
  आगे..
स्वस्थ शरीर से होता है स्वस्थ समाज का निर्माण
  आगे..
युवा वर्ग उद्यमी बनकर विकास में सहभागी बने - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा रिक्त संविदा शिक्षक वर्ग के साथ ही अन्य शासकीय विभागों के रिक्त पदों की पूर्ति की जायेगी। उन्होंने युवा वर्ग का आव्हान किया कि वह उद्यमी बने प्रदेश के विकास में सहभागी बने। प्रदेश सरकार ऐसे उद्यमियों के लिये बैंकों से अनुबंध कर रही है। उद्योग स्थापना के लिये 50 हजार रूपये तक   आगे..
शैक्षणिक भ्रमण के लिए करारनामा शीघ्र
  आगे..
मई माह से दमोह जिले में 24 घंटे बिजली
  आगे..
मंत्रालय उद्यान में राष्ट्र गीत गायन 1 फरवरी को
राष्ट्रगीत वंदे-मातरम् का सामूहिक गायन मंगलवार, 1 फरवरी 2013 को पूर्वान्ह 11.00 बजे मंत्रालय के समक्ष स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में होगा। राष्ट्र गीत गायन में मंत्रालय और सतपुड़ा, विंध्याचल भवनों के कार्यालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा शामिल होकर गायन में भागीदारी की   आगे..
मछली-पालन से आया जीवन में सुधार (सफलता की कहानी)
  आगे..
भदभदा चौराहा से वन विहार गेट तक बनेगी 2 करोड़ की फोर-लेन सड़क
  आगे..
लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी कानून
प्रदेश में अगस्त 2011 से अब तक लोक सेवा गारंटी अधिनियम में 16 विभाग की 52 सेवा के प्रदाय के कुल 42 लाख 50 हजार 07 प्रकरण का निराकरण किया गया। इसमें राजस्व विभाग के सर्वाधिक 13 लाख 48 हजार 371 प्रकरण का निराकरण समय-सीमा में पूरा किया गया। अधिनियम के जरिये विभाग से   आगे..
राज्यपाल श्री यादव से मिले परिवीक्षाधीन पुलिस अधिकारी
  आगे..
क्यूबेक का औद्योगिक-व्यवसायिक प्रतिनिधि-मंडल आज भोपाल में
केनेडा के प्रांत क्यूबेक के उद्योगपतियों एवं व्यवसाइयों का एक प्रतिनिधि-मंडल कल 30 जनवरी बुधवार को भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, राज्य सरकार, विशेषकर उद्योग विभाग के अधिकारियों तथा मध्यप्रदेश के उद्योगपतियों से प्रदेश में निवेश के संबंध में चर्चा करेगा। क्यूबेक के मिनिस्टर   आगे..
मप्र से जुड़ी तीन हस्तियों को पद्म सम्मान
  आगे..
लोकतंत्र की मजबूती एवं मतदाताओं की जागरूकता के लिये पूरे प्रदेश में ली गई शपथ
  आगे..
जनगणना कार्य से लगे 1369 अधिकारी-कर्मचारी होंगे सम्मानित
  आगे..
राज्यपाल श्री यादव द्वारा ईद मिलाद-उन-नबी पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ
राज्यपाल श्री राम नरेश यादव ने ईद मिलाद-उन-नबी पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। राज्यपाल श्री यादव ने अपने संदेश में कहा है कि हमारे देश के पीर-पैगम्बरों ने शांति,भाईचारा और सौहार्द का संदेश दिया है। हजरत मोहम्मद साहब ने त्याग की भावना के साथ जन-सेवा करने की प्रेरणा दी   आगे..
न्यायालयीन प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्रतिमाह दें
  आगे..
अंतर्राष्ट्रीय हार्टी एक्सपो 1-3 फरवरी को भोपाल में
मध्यप्रदेश के उद्यानिकी किसानों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय-स्तर पर उपलब्ध नवीनतम तकनीकों से अवगत करवाने और उत्पादों के विक्रय तथा प्रदर्शन के लिये भोपाल के भेल दशहरा मैदान पर एक से तीन फरवरी तक इंटरनेशनल हार्टी एक्सपो-2013 का आयोजन किया जा रहा   आगे..
प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना में अन्य प्रदेशों के ठेकेदारों ने भी दिखाई रुचि
  आगे..
पाँच हेक्टेयर से कम क्षेत्र के गौण खनिज उत्खनन पट्टों पर पूर्व पर्यावरणीय अनुमति
राज्य शासन ने गौण खनिज नियम-1996 में उल्लेखित अनुसूची-1 के क्रमांक-6 में उल्लेखित ‘यांत्रिकी क्रिया द्वारा गिट्टी बनाने के लिये पत्थर’ खनिज को भी बी-2 श्रेणी में शामिल किये जाने का अनुरोध राज्य पर्यावरण प्रभाव प्राधिकरण (सिया) से किया है। शासन ने इस संबंध में प्राधिकरण के सदस्य सचिव को पत्र लिखा   आगे..
उड़ीसा का अध्ययन दल प्रदेश के दो दिवसीय भ्रमण पर (लोक सेवा गारंटी अधिनियम)
मध्यप्रदेश के लोक सेवा गारंटी अधिनियम और उसके क्रियान्वयन संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से उड़ीसा राज्य का एक अध्ययन दल आज भोपाल पहुँचा। अध्ययन दल में श्री सुरेशचन्द्र सौअर, संयुक्त सचिव, सामान्य प्रशासन, श्री पंकज चौहान सिस्टम एनॉलिस्ट तथा श्री शान्तनु कुमार मोहापात्रा, सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर   आगे..
राज्यपाल श्री यादव को कविता संग्रह भेंट
  आगे..
खनि-पट्टों से निकाली गई खनिज मात्रा पर निर्धारित दर से हो कर-निर्धारण
राज्य शासन ने मुख्य खनिज के खनि-पट्टों से निकाली गई/उपभोग की गई खनिज मात्रा पर निर्धारित दर से रॉयल्टी प्राप्त करने के निर्देश कलेक्टर्स को दिये हैं। शासन ने खनि अधिकारी/खनि निरीक्षक को कर-निर्धारण करने से पूर्व अधिनियमों/नियमों के प्रावधानों को दृष्टिगत रखते हुए कर-निर्धारण करने   आगे..
भोपाल से मुम्बई प्रतिदिन सीधी ट्रेन चलवाने का आग्रह
गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पवन बसंल को पत्र लिखकर भोपाल से मुम्बई के लिए प्रतिदिन सीधी ट्रेन प्रारंभ करने का आग्रह किया है। श्री गुप्ता ने पत्र के माध्यम से श्री बंसल से कहा है कि भोपाल से प्रारंभ होकर मुम्बई के लिए कोई ट्रेन नहीं होने से यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है   आगे..
जीटी एक्सप्रेस में सात लाख की चोरी
  आगे..
मंत्री ने शहीद की पत्नी को सौंपा चेक
लोक निर्माण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री नागेन्द्र सिंह ने रविवार को सीधी जिले की चुरहट तहसील के ग्राम डढि़या पहुंचकर शहीद लांस नायक स्व. सुधाकर सिंह बघेल की पत्नी दुर्गा ¨सह बघेल को प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप राज्य सम्मान-निधि की राशि 15 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई शहीद स्मारक के निर्माण   आगे..
सतना शहर के अधोसंरचना विकास की योजना बनायी जाय-मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती आशा विजयवर्गीय के स्वास्थ्य की जानकारी लीb
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर के बॉम्बे हॉस्पिटल पहुँचकर वहाँ भर्ती उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय की धर्मपत्नी श्रीमती आशा विजयवर्गीय के स्वास्थ्य की जानकारी ली। श्री चौहान ने श्रीमती विजयवर्गीय के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। चिकित्सकों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध करवाये जा रहे इलाज के बारे में जानकारी ली। श्रीमती विजयवर्गीय का   आगे..
राष्ट्रीय आजीविका मिशन पर रेडियो वार्ता आज
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा शहीद सुधाकर सिंह की पत्नी को 15 लाख रुपये, भू-खण्ड और नौकरी देने की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सीधी जिले के ग्राम डढ़िया में शहीद लांस नायक सुधाकर सिंह की अंत्येष्टि में शामिल हुए। उन्होंने शहीद की अर्थी को कंधा दिया और उनकी पार्थिव देह पर पुष्प-चक्र अर्पित किया। नेता प्रतिपक्ष श्री अजय सिंह भी इस मौके पर उपस्थित थे।   आगे..
औद्योगिक क्षेत्र गोविन्दपुरा को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुकत करे
  आगे..
प्रदेश के जैव संसाधनों से लाभ कमाने वालों को लाभांश देना होगा
प्रदेश के जैव संसाधनों से व्यावसायिक लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति, संस्थान, विभाग तथा निजी कम्पनियों को लाभ का अंश मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड की जैव विविधता निधि को देना होगा। इस राशि से क्षेत्रीय स्तर पर जैव विविधता संरक्षण एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ वनों पर निर्भरता कम करने, वनीकरण का कार्य तेज करने   आगे..
अजा-अजजा विद्यार्थियों को पुस्तकों के लिए 13 लाख 42 हजार आवंटित
  आगे..
पाँच हजार पुलिसकर्मी सहित 6,962 पद मंजूर (मंत्रि-परिषद् के निर्णय)
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रि-परिषद् की बैठक में 5,000 पुलिसकर्मी सहित विभिन्न विभाग में 6,962 नये पद के सृजन को मंजूरी दी गई। पुलिस के लिये मंजूर पदों में 68 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 113 उप-पुलिस अधीक्षक, 131 निरीक्षक, 384 उप-निरीक्षक, 195 सूबेदार, 1200 प्रधान आरक्षक, 1254 आरक्षक के पद शामिल   आगे..
महाविद्यालय लटेरी में छात्रावास बनवाने 25 लाख आवंटित
  आगे..
एक लाख से ज्यादा गाय के संरक्षण के लिए क्रियाशील है 591 गौ-शालाएँ
  आगे..
24 घंटे विद्युत प्रदाय का कार्य पूर्णताः की ओर
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं को लगातार 24 घंटे तथा कृषि कार्य के लिये 8 घंटे नियमित तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय के लिये लागू फीडर विभक्तिकरण योजना का कार्य पूर्णताः की ओर है। दिसम्बर 2012 तक 60 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। अब तक 3768 फीडर का विभक्तिकरण किया   आगे..
मध्यप्रदेश में सत्रह लाख से अधिक किशोरी बालिकाओं का हो रहा सशक्तिकरण
  आगे..
वर्ष 2012 में अनेक मामलों में देश में अव्वल रहा मध्यप्रदेश
वर्ष 2012 में मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अनेक क्षेत्र में देश में अव्वल होकर उभरा। इसी वर्ष प्रदेश की कृषि विकास दर देश में सबसे ज्यादा 18 प्रतिशत हुई और 12 प्रतिशत विकास दर अर्जित कर प्रदेश देश में दूसरे स्थान पर रहा। गेहूँ और धान के उपार्जन और भण्डारण के   आगे..
डब्ल्यूसीएल द्वारा कोयला आपूर्ति के लिए म.प्र. पॉवर जनरेशन कम्पनी से अनुबंध
  आगे..
मध्यप्रदेश में आधार कार्ड के लिए अभी तक 2 करोड़ नामांकन
  आगे..
खुद के अपहरण की कहानी रचकर पिता से मांगे 11 लाख, पकड़ा गया
न्यू ईयर की पार्टी में नुकसान होने पर युवक ने उधार चुकाने के लिए खुद के अपहरण की कहानी गढ़कर परिजनों से 11 लाख की फिरौती मांगी। परिजनों ने पुलिस में शिकायत की। मोबाइल लोकेशन के आधार पर खजराना पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। सीएसपी के मुताबिक ट्रांसपोर्ट व्यवसायी राकेश सिंह चौहान ने भानजे निर्भयसिंह पिता देवेंद्रसिंह ठाकुर निवासी लालबाला   आगे..
मोरगा-1 कोल ब्लाक के विकास को गति देने मंत्रि-परिषद समिति का गठन
  आगे..
वृद्धजन को मिली मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना की सौगात (वर्ष 2012)
  आगे..
एपीएल योजना के तहत तीन माह के खाद्यान्न का आवंटन
मध्यप्रदेश को एपीएल योजना के अंतर्गत जनवरी से मार्च, 2013 तक के खाद्यान्न का आवंटन प्राप्त हुआ है। राज्य शासन ने समस्त जिला कलेक्टर को 10 किलो प्रति राशन-कार्ड प्रतिमाह के मान से तीन माह का अधिकतम 30 किलो गेहूँ प्रत्येक राशन-कार्डधारी हितग्राही को उपलब्ध करवाने के निर्देश   आगे..
सीएम ने की मुफ्त दवा वितरण योजना की समीक्षा
प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में निःशुल्क दवा वितरण की मुख्यमंत्री निःशुल्क औषधि वितरण योजना नवम्बर के पहले सप्ताह में शुरू होगी। योजना में प्रदेश के 1,595 शासकीय अस्पतालों में जेनरिक दवाएँ निःशुल्क दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज इस संबंध में ली गई बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी उपस्थित थे मुख्यमंत्री निःशुल्क औषधि वितरण योजना में शासकीय अस्पतालों से 147 जेनरिक दवाएँ वितरित की जायेगी। इसके प्रारम्भ के लिये 165 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है।   आगे..
सिंगाजी पावर प्लांट का सीएम ने किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा स्थित सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट का निरीक्षण किया। इस प्लांट से बिजली उत्पादन मार्च में शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां भूमि पूजन कर विभिन्न निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया। इस मौके पर मौजूद अधिकारियो ने उन्हें बताया कि प्लांट का काम तेजी से चल रहा है औऱ निर्धारित समयावधि से पहले ही बिजली उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि 2013 से मध्यप्रदेश में 24 घंटे बिजली मिले इस दिशा में तेजी से काम कीजिए।   आगे..
डीजीपी की तौहीन कर रही है महिला एसपी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कहते हैं कि पुलिस को सही लोगों की मदद के लिए सिंघम बनकर काम करना चाहिए लेकिन मध्यप्रदेश के कई जिलों की पुलिस सिंघम के बजाय चिंगम बनकर काम कर रही है यानि गरीबों और सही लोगों का खून चूसो औऱ रसूखदार लोगों के सामने नतमस्तक हो जाओ। महिलाओं के गले से सोने की चेन लूटने तथा छेड़छाड़ के मामलो में भोपाल पूरे प्रदेश में नंबर वन बनने की ओर अग्रसर है। इसकी सीधी सी वजह है निकम्मे पुलिस अधिकारियों को जिलों की कमान। इसमें भी कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें सिफारिशों की दम पर दो-दो पोस्टिंग मिली हुई हैं। प्रदेश के गृह मंत्री भी इस मामले में निरीह साबित हो रहे हैं। कुछ अदने से अधिकारी उन्हें ही आंखे दिखा रहे हैं।राजधानी भोपाल की जहां रोजाना कोई न कोई महिला चेन स्नेचिंग या रैप का शिकार बनती है। उस पर भी हालात ये हैं कि एक नाकाबिल अफसर मोनिका शुक्ला जैसों को ट्रैफिक और क्राइम ब्रांच दोनों की कमान दे दी गई है। वजह बताई जाती है सीएम हाउस का हस्तक्षेप ,बेचारे डीजीपी नंदन दुबे भी इनका कुछ नहीं कर सकते। क्योंकि यह सरे आम धमकी देती हैं कि डीजीपी उनका क्या बिगाड़ लेंगे। वाकई सही है। आपको याद होगा दो साल पहले किसानों ने पूरे शहर को जाम कर अस्त-व्यस्त कर दिया था जिससे सरकार और पुलिस की भारी थू-थू हुई इसके बाद भी महिला एएसपी मोनिका को हटाने की जहमत किसी ने नहीं उठाई। खुद डीजीपी भी दोषी अफसरों पर अब तक कार्रवाई नहीं कर पाए। अब ट्रैफिक के हाल इतने खराब है कहीं भी कोई छोटी से रैली निकले शहर जाम हो जाता है। ट्रैफिक इंतजाम सिर्फ सीएम हाउस तक भी हो तो भी समझ में आता है पिछले दिनों तो अन्ना के आंदोलनकारी सीएम हाउस तक भी पहुंच गए पर मोनिका पर कृपा बनी रही। उन्हें ट्रैफिक के साथ क्राइम ब्रांच भी दे दिया जैसे भोपाल पुलिस में कोई काबिल अफसर बचा ही नहीं है। फर्जी मामलों तथा घटिया ट्रैफिक के मारे परेशान है और उधर सुधार के नाम पर सिर्फ जमकर वसूली चल रही है। यह मोनिका शुक्ला का ही खेल था कि प्रदेश के गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता के एक रिश्तेदार के पीछे कुछ ट्रैफिक पुलिसकर्मी चिंगम की तरह चिपक गए औऱ केस बना डाला। क्या ऐसा संभव है कि एक छोटा पुलिसकर्मी, एसपी मोनिका के समझाने के बाद भी गृह मंत्री से उलझे। अततः बेचारे गृह मंत्री को ही कहना पड़ा कि केस गलत था। राजधानी सहित इंदौर में सभी कारों से ब्लैक फिल्म उतारने का काम जारी हैलेकिन भोपाल में महिला एसपी मोनिका शुक्ला रसूखदारों तथा मंत्रियों की गाड़ियों से ब्लैक फिल्म नहीं उतरवा पा रही हैं। मीडियाकर्मी पूछते हैं तो कहेंगी कि आप हमारी मदद करो तो हमारे लिए काम आसान हो जाएगा। यानि सब कुछ मीडिया के भरोसे । अधिकारी खाली तनख्वाह लेने के लिए हैं। यही बात उन्हें कैमरे पर बोलने के लिए कही गई तो वे कैमरा तो दूर फोन उठाने के लिए भी राजी नहीं हुईं। ट्रैफिक पुलिस में लगे कर्मचारी भेदभावपूर्ण कार्रवाई कर रहे हैं। जब प्रदेश के गृह मंत्री के खिलाफ ही पुलिसकर्मी चिंगम बनकर चिपक सकते हैं तो आम आदमी के बारे में आप कल्पना कर सकते हैं कि पुलिस क्या कर रही होगी। यहां सवाल यह भी उठता है कि यदि कहीं कोई गड़बड़ी हो रही है तो आला अफसर क्यों धृतराष्ट्र की तरह आंखें बंद किए बैठे हैं क्या उन्हें नजर नहीं आता कि छोटे अधिकारियों तथा कर्मचारियों को अनुशासन में चलना चाहिए।   आगे..
क्या जरूरी है आईएएस अफसरों की पत्नियो की विदेश यात्रा
क्या किसी भी विदेश यात्रा में अफसरों का पत्नियों को ले जाना जरूरी है। यह सवाल मध्यप्रदेश के राजनीतिक गलियारों में इसीलिए उठ रहा हैं क्योंकि एक ओर तो केंद्र औऱ राज्य सरकारें तमाम टैक्सों के रूप में आम जनता की कमर तोड़ रही हैं, और उसी गरीब जनता के पैसे से अफसर अपनी पत्नियों के साथ विदेश यात्राएं कर रहे हैं। उनके साथ जाने से प्रदेश को क्या हासिल होगा इस बात पर कोई भी राजनीतिक दल खुलकर जवाब देने को तैयार नहीं है लेकिन लोकतंत्र में शामिल हो रही यह राजशाही अपने आप में गांधी के आदर्शों औऱ जनता के लिए जनता के शासन की अवधारणा को भी झुठला रही हैं। प्रसंग मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान की अमेरिका यात्रा का है। वे विश्व बैंक के बुलावे पर सपरिवार विदेश गए हैं। उनके साथ ही आधा दर्जन अफसरों की फौज भी गई है। आप कहेंगे कि इसमें नया क्या है। तो हम आपको बताते हैं कि इस दौरे में इस बार अफसरों की पत्नियां भी गई हैं। वे क्यो गई हैं , इसका जवाब है प्रदेश में महिला सशक्तीकरण चल रहा है। लेकिन लोग पूछ रहे हैं कि महिला सशक्तिकरण क्या अफसरों की पत्नियों से होगा। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अफसर पर कम से कम पांच लाख रुपए खर्च होगा इसका आधा तो पत्नी पर भी होगा लेकिन बदले में प्रदेश को क्या मिलेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। आईए अब जानते हैं कि क्या अफसरों को पत्नियों को ले विदेश ले जाना जरूरी है या नहीं - पत्नियों को विदेश यात्रा पर ले जाना जरूरी है, इसके पक्ष में तर्क यह दिया जा रहा है कि यह महिला सश्क्तिकरण का हिस्सा है। पर लोग पूछ रहे हैं कि अगर महिला सशक्तीकरण ही करना है तो स्वतंत्र रूप से निर्वाचित महिला जनप्रतिनिधियों, समाजसेविकाओं या महिला अफसरों को ले जाते। अफसरों की पत्नियों से कौन सा महिला सशक्तिकरण होगा। - अकेले अफसरों का जाना स्टडी टूर में परिवर्तित हो जाता है, लोग यह मानते हैं कि वह वहां से स्टडी करके आएंगे तो उसे प्रदेश में लागू करेंगे। लेकिन अफसर का पत्नी सहित जाना यह इंगित करता है कि वह अफसर किसी भी विषय पर स्टडी करने नहीं बल्कि सैर सपाटे के लिए गए हैं। -पत्नियों को ले जाने के साथ महिला सशक्तिकरण की बात कही जा रही है, कल को यह बात भी उठेगी कि बच्चों का सशक्तिकरण करो तो अफसर अपनी पत्नियों के साथ बच्चो को भी ले जाएंगे। इसके बाद वृद्धों के सशक्तिकरण की बात उठेगी तो अफसर अपने माता पिता को भी ले जाएंगे। यानि पूरा सशक्तिकरण होगा अफसर का , आम जनता तो बस राशन,कुकिंग गैस सिलेंडरों के लिए लाइनों में लगकर धक्के खाती रहेगी। -जिस तरह आईएएस अफसरों को विदेश यात्रा में पत्नियों को ले जाने की सुविधाएँ मिल रही हैं उस तरह की सुविधाएं आम अफसरों तथा कर्मचारियों को मिलेगी यह सवाल विदेश यात्रा से लौटने के बाद प्रदेश के कर्णधार अफसरों से पूछा जाएगा। -पत्नियों की यात्रा से बुद्दिजीवी वर्ग यह सवाल भी उठा रहा है कि क्या आगे चलकर ऐसा भी हो सकता है कि देश की सरहद पर सैनिकों के साथ लड़ने औऱ साथ देने के लिए पत्नियों को भेजा जाए थानों तथा मैदानी निरीक्षण में पुलिस कर्मियों औऱ अधिकारियों के साथ उनकी पत्नियां भी मौके पर जाएं। इससे औऱ ज्यादा महिला सशक्तिकरण हो जाएगा। -कुल मिलाकर अफसरों और उनकी पत्नियों की विदेश यात्राओं को जस्टीफाई करने के लिए अफसरकुनबा कई बेशर्मी भरे तर्क दे सकता है लेकिन आम जनता यह पूछना चाहती है कि जिस अफसर को जनता अपनी गाढ़ी कमाई से तनख्वाह देती है उसका समय क्या सपरिवार विदेश यात्राओं में बरबाद होना चाहिए या फिर उसे प्रदेश की जनता के हित में अपनी ड्यूटी करना चाहिए।   आगे..
फरार कांग्रेस विधायक बैठक में पुलिस को पता नहीं
कांग्रेस विधायकों की एक बैठक प्रदेश कार्य़ालय में हुई। इस बैठक में कांग्रेस की वर्तमान स्थिति तथा बीजेपी सरकार के खिलाफ आंदोलनों की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया, नेता प्रतिपक्ष विधानसभा अजय सिंह मौजूद थे। बैठक में एक आपराधिक मामले मे फरार कांग्रेस विधायक सुखदेव पांसे भी मौजूद थे। पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई।   आगे..
लोक सेवा सप्ताह प्रारंभ
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में लोक सेवा प्रबंधन विभाग की वेबसाईट-http://www.mpedistrict.gov.in/ का शुभारंभ किया। इसके साथ ही लोक सेवा सप्ताह का औपचारिक शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा और प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे।उल्लेखनीय है कि लोक सेवा प्रदाय की व्यवस्था को लोकोन्मुखी, पारदर्शी और प्रभावी बनाने के लिये लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 प्रदेश में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितम्बर से लागू हुआ था। इस क्रांतिकारी विधान को वर्ष 2012 का यू.एन. पब्लिक सर्विस अवार्ड मिल चुका है। इसे देश के 14 राज्यों में अपनाया गया है।लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये प्रदेश के सभी जिलों में 336 लोक सेवा केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। पहले चरण में 95 लोक सेवा केन्द्र स्थापित हो रहे हैं। ये केन्द्र 15 अक्टूबर तक विधिवत कार्य करना प्रारंभ कर देंगे। शेष दिसम्बर माह तक स्थापित हो जायेंगे।लोक सेवा सप्ताह के अंतर्गत सभी जिलों में जन-जागरण की गतिविधियाँ आयोजित की जायेगी। सप्ताह के दौरान जिलों में समय पर लोक सेवा प्राप्त करने के नागरिक अधिकार पर चर्चा होगी। वर्तमान में अधिनियम के अंतर्गत 16 विभागों से संबंधित 52 लोक सेवाओं को शामिल किया गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सचिव श्री हरिरंजन राव, लोक सेवा प्रबंधन विभाग के सचिव श्री मनोहर दुबे और मुख्यमंत्री के उप सचिव श्री निशांत बरबड़े भी उपस्थित थे।   आगे..
कुकिंग गैस को लेकर मुसीबत
मध्यप्रदेश सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि केंद्र की कांग्रेस समर्थित यूपीए सरकार अब केंद्र औऱ राज्य के ढांचे को भी तोड़ने पर आमादा है। सिर्फ कांग्रेस शासित राज्यों में 9 कुकिंग गैस सिलेंडर देने का कांग्रेस का बयान यह दिखाता है कि कांग्रेस किस तरह से अपनी गलतियां छिपाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि सारा देश जानता है कि कोयला घोटाले से आम जनता का ध्यान हटाने के लिए सरकार ने डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ाए ,किराने में विदेशी निवेश को अनुमति दी और अब अपनी गलती छिपाने के लिए नई चाल चल दी। अब तो यह भी स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस , सिर्फ कांग्रेस शासित राज्यों को ही पूरी केंद्रीय मदद देती है बाकी दलों के शासित राज्यों से भेदभाव करती है।   आगे..
नई स्वास्थ्य नीती को मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने नई स्वास्थ्य नीति को मंजूरी दे दी है। नई नीति में स्वास्थ्य सेवा को उद्योग का दर्जा देकर उसमें निवेश को स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही दस लाख की आबादी वाले शहरों में 100 बिस्तर वाले नए अस्पताल खोले जाएंगे। कैबिनेट ने थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स के लिए कोयला खरीदी को भी मंजूरी दे दी है।स्वास्थ्य मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि नई नीति से आम जनता से स्वास्थ्य सुविधाएं तेजी से पहुंचेंगी।   आगे..
कैबिनेट ने दी बौद्ध विवि खोलने की मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने सांची मे बौद्ध विश्वविद्याळय खोलने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा सिरोंज तथा विदिशा मे कालेज खोलने को भी अनुमति दी गई है। सरकार के प्रवक्ता डा.नरोत्तम मिश्रा, ने बताया कि कैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों को जल्द ही क्रियान्वित किया जाएगा।   आगे..
खराब सड़को के लिए अफसरो को ठांसा सीएम ने
राजधानी सहित प्रदेश की प्रमुख सड़कों के उखड़ने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पीडब्ल्यूडी के अफसरों पर उखड़ गए। उन्होंने सड़कों के घटिया निर्माण पर आपत्ति जताते हुए दोषियों के खिलाफ पूरी सख्ती से कार्ऱवाई करने के लिए कहा है। जाहिर है विधानसभा चुनावों में अब सिर्फ एक साल शेष बचा है औऱ सड़कों की घटिया स्थिति बीजेपी के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। कांग्रेस इस मामले में अपने पुराने आरोप दोहरा रही है। मध्यप्रदेश में सड़कों के घटिया निर्माण को लेकर कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दल तो गाहे-बगाहे बीजेपी सरकार पर आऱोप लगाते रहे हैं लेकिन बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अचानक ही पीडब्ल्यूडी के अफसरो को बुलाकर जमकर फटकार लगाई औऱ कहा कि घटिया निर्माण के लिए दोषी ठेकेदारों तथा अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बारिश खत्म होते ही सड़को की दुरुस्ती का काम शुरू हो जाना चाहिए। अधिकारियों ने इस बैठक में बताया कि खाली गड्डे भरने में ही पांच सौ करोड़ रुपए का खर्च हो जाएगा। सड़कों के घटिया निर्माण की वजह से बीजेपी नेता भी बगलें झांक रहे हैं कांग्रेस को तो जैसे मौका मिल ही गया है अपने आरोपों को साबित करने का। कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि वे तो पहले से ही आरोप लगाते आ रहे हैं कि दिलीप सूर्य़वंशी जैसे ठेकेदार घटिया निर्माण कर रहे हैं लेकिन तब उनकी बात पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। अब मुख्यमंत्री को भी शायद समझ आने लगा है कि सड़कें खराब हैं। दिग्विजय सिंह के सत्ता से हाथ धोने का प्रमुख कारण भी घटिया सड़कें ही थीं। अफसरों की जमात उनकों सड़क औऱ बिजली के मुद्दे पर अंधेरे में रखे रही औऱ जनता ने अपना फैसला सुना दिया। यदि शिवराज सरकार समय रहते सड़क , औऱ बिजली की समस्या से उबर जाए तो स्थिति सुधर सकती है वरना आने वाले चुनावों में जनता की नाराजी भी बीजेपी के खाते में जाएगी।   आगे..
सरकारी कर्मचारी सरकार से नाराज
सरकार द्वारा कर्मचारियों के वेतन-भत्तों मे बढ़ोंत्तरी के लिए गठित किए गए अग्रवाल वेतन आयोग की सिफारिशों को सही रूप में लागू न किए जाने से कर्मचारी वर्ग में अंसंतोष पैदा हो गया है। कर्मचारी नेताओं का कहना है कि सिर्फ कुछ भत्तों में मामूली बढ़ोत्तरी करके कर्मचारियों को लालीपाप देने की कोशिश की गई है। केंद्र औऱ राज्य के कर्मचारियों के वेतन के बीच अभी भी काफी असमानता है। प्रदेश के ढाई लाख कर्मचारियों के लिए तो सरकार ने कुछ किया ही नहीं   आगे..
थेटे को नोटिस
आईएएस अफसर रमेश थेटे को राज्य सरकार ने नोटिस जारी किया है। उन्होंने हाल ही में सरकार तथा लोकायुक्त के खिलाफ जो बयानबाजी की है उसे सरकार ने सिविल सेवा एक्ट का उल्लंघन मानते हुए उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में श्री थेटे से सात दिन के भीतर जवाब मांगा गया है।उधर थेटे ने और गरजते हुए कहा है कि एक दलित के खिलाफ इस तरह का दवाब वे कतई सहन नहीं करेंगे औऱ लोकायुक्त के भ्रष्टाचार की कलई खोलकर रख देंगे।   आगे..
संपत्ति का ब्यौरा न देने वाले आईएएस अफसरों का इंक्रीमेंट रुकेगा
केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने उन आईएएस अफसरों की खबर लेने की ठान ली है जिन्होंने संपत्ति तो कमाई लेकिन अपनी संपत्ति का ब्यौरा सरकार को देने में दो साल से आनाकानी कर रहें हैं। जाहिर इनमें अरबों कमाने वाले टीनू जोशी और अरविंद जोशी टाइप भ्रष्टाचार के नमूने भी हैं। वहीं कुछ कथित ईमानदार अफसर भी हैं जिन्हें लगता है कि अंग्रेजों के जाने के बाद सारी जिम्मेदारी उन्हीं के कंधे पर है कि वे जिसे चाहें जानकारी दें जिसे चाहें न दें। क्योंकि वे आईएएस हैं। आईए सबसे पहले जान लें उन आईएएस अफसरों के नाम जिन्होंने अपनी सपंत्ति का ब्यौरा केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय को नहीं दिया है। इन अफसरों के खिलाफ मंत्रालय ने इंक्रीमेंट रोकने का फरमान जारी कर दिया है। जिन आईएएस अफसरों ने नहीं दिए संपत्ति के ब्यौरे उनके नाम हैं. टीनू जोशी., अरविंद जोशी, एंटोनी जेसी डिसा, मनोज झालानी, कृष्णपाल सिंह, अजय तिर्की, राजीव रंजन अजीत केसरी, एमके वाष्णेय, विनोद कुमार कटेला, फैज अहमद किदवई, अजात शत्रु श्रीवास्तव, राजकुमारी खन्ना, विनोद सिंह बघेल, अनिल कुमार यादव, केदार लाल शर्मा, संतोषकुमार मिश्रा, शोभित जैन, विवेक कुमार पोरवाल, कैलाश चंद्र जैन, लक्ष्मीकांत द्विवेदी, महेश चंद्र चौधरी, रजनीश श्रीवास्तव,प्रमोद कुमार गुप्ता, रघुराज एमआर, लोकेश कुमार जाटव, जीवी रश्मि, शशांक मिश्रा, स्वतंत्र कुमार सिंह, अविनाश लवानियां आदि.. अब मुद्दे की बात पर आते हैं। जिस तरह हमारे इन महानुभाव आईएएस अफसरों ने अपनी संपत्ति के ब्यौरे नहीं दिए वैसा ही कृत्य यदि कोई अदना अधिकारी या कर्मचारी करता तो ये महानुभाव ही शासकीय सेवा आचरण की पूरी किताब रटा देते और कानून का पालन करने हिदायत देते लेकिन ये सभी कानून से ऊपर नजर आते हैं इसीलिए अपनी संपत्ति का ब्यौरा देने में इन्हें हिचक महसूस होती है। बीजेपी कहती है कि आईएएस अफसरों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा समय से नियमानुसार देना चाहिए । कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अपनी संपत्ति वही छिपाता है जो भ्रष्ट होता है यदि आईएएस अफसर भ्रष्ट नहीं हैं तो उन्हें संपत्ति छिपाने या समय से सरकार को जानकारी देने में क्या प्राबलम है। हालांकि जिन अफसरों के नाम केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने जारी किए हैं उनमें कुछ तो ऐसे भी हैं जिन्होंने आन लाइन अपनी जानकारी दे दी है लेकिन इनकी जानकारी कहां आफ लाइन हो गई ये खुद इन्हें भी नहीं मालूम।   आगे..
जनता परेशान औऱ मंत्री विदेश में
मध्यप्रदेश में एक ओर जहां बाढ़ से कई इलाकों के नागरिक परेशान हैं औऱ तमाम तरह की बीमारियां फैल रही हैं वहीं स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री महेन्द्र हार्डिया डाक्टरों के सम्मेलन में भाग लेने अमेरिका चले गए हैं। ऐसे समय जब प्रदेश के मुख्यमंत्री खुद शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश की मार्केटिंग करने तथा निवेशकों से बातचीत करने दिल्ली यात्रा पर हैं तब उनके ही कैबिनेट के एक स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री महेन्द्र हार्डियां का अमेरिका दौरा लोगों के गले नहीं उतर रहा है। वह भी तब जबकि इंदौर,भोपाल से लगे इलाकों में बाढ़ का आलम हैं और इंदौर का यशवंत अस्पताल हो या भोपाल का हमीदिया सभी जगह तमाम तरह की बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आम जनता को उम्मीद थी कि हार्डिया जी मध्यप्रदेश मे रहकर यहां के लोगों की सेहत की चिंता करेंगे लेकिन वे सम्मेलन के नाम पर सैर सपाटा करने निकल लिए। बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष खुद प्रभात झा प्रदेश के ब्लाक कस्बों में जा जाकर लोगों के बीच पार्टी का जनाधार बढ़ाने की जुगत कर रहे हैं और कई मंत्री लगे हैं सैर सपाटे में। न उन्हें पार्टी की छवि की चिंता है औऱ अनुशासन की।   आगे..
प्रदेश में बाढ़ ने हालात बिगाड़े मुख्मंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान
मध्यप्रदेश के मालवाअंचल में भारी बारिश से आई बाढ़ के बाद मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान ने चीफ सेक्रेटरी परशुराम तथा डीजीपी नंदन दुबे के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। उन्होंने बाढ़ में मारे गए 11लोगों के परिजनों में प्रत्येक को डेढ़ लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की । इसके पहले श्री सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक लेकर बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने तथा प्रभावितों को तत्काल सहायता देने की बात कही। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में सभी जिलों में बाढ़ आपदा नियंत्रण कक्ष गठित कर दिए गए हैं। बाढ़ पीड़ित किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर शिवराज सिह केंद्रीय कृषि मंत्री से भी मुलाकात करेंगे तथा किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग करेंगे। इधर सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों के साथ खड़ी हैं और हर संकट में उनकी सहायता करेगी।   आगे..
अनिल धस्माना मध्यप्रदेश लौटेंगे
आईपीएस अनिल धस्माना के मध्यप्रदेश लौटने की अटकलें तेज हो गई हैं। वे मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद यहां आने का मन बना रहे हैं। 1981 बैच के आईपीएस अनिल धस्माना पिछले 15 सालों से केंद्र सरकार में डेपुटेशन पर हैं। 1989में बीजेपी शासनकाल में वे इंदौर में पदस्थ रहे हैं।   आगे..
आईएएस वरबड़े को जल निगम का प्रभार
मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ उप सचिव निशांत वरबड़े को मध्यप्रदेश जल निगम का प्रबंध संचालक और पीएचई उपसचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।   आगे..
ध्रुव को क्लीन चिट नहीं
शैला मसूद हत्याकांड के मामले में सीबीआई ने कहा है कि बीजेपी विधायक ध्रुवनारायण सिंह को क्लीन चिट नहीं दी गई है। सीबीआई अधिकारी सूत्रों का कहना है कि ध्रुव चूंकि संदिग्ध थे इसीलिए उन्हें सीबीआई ने गवाह नहीं बनाया लेकिन ध्रुव की पत्नी को गवाह क्यों बनाया गया इस बात का जवाब सीबीआई के पास नहीं है। कुल मिलाकर अपनी कमियों को छिपाने के लिए सीबीआई अधिकारी नए बहाने गढ़ रहे हैं।   आगे..
आयकर अन्वेषण ब्यूरो के डीजी सुरेश कुमार 31 को रिटायर होंगे
बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी तथा अन्य के यहां छापे की कार्रवाई को अंजाम देने वाले आयकर विभाग के अन्वेंषण ब्यूरो के डायरेक्टर सुरेश कुमार आगामी 31जुलाई को रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने दिलीप और उसके साथियों के 26 लाकर पकड़े इनमें पांच खुलना बाकी हैं इसके अलावा विभाग के अधिकारी सूत्रों का कहना है कि रिटायर होने के पहले ही दिलीप और उसके साथियों की जांच पूरी हो जाएगी। इसके अलावा संभव है कि सुरेश कुमार रिटायर होने के पहले छापे की कार्रवाई के संबंध में प्रेस को पूरी जानकारी दें। वैसे बीजेपी के कई बड़े नेता इस प्रयास में लगे हैं कि सुरेश कुमार जल्दी रिटायर हो जाएं औऱ दिलीप तथा उनके काले कारनामे उजागर न हो पाएं। इस मामले में प्रदेश के कांग्रेस नेताओं ने हाईकमान को शिकायतें भेजी हैं।   आगे..
शिकायत मिली तो कलेक्टर ,कमिश्नर होंगे जिम्मेदार- शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनदर्शन अभियान के जरिए अब शहरों की समस्याएं जानेंगे। इस मामले में उन्होंने सभी अधिकारियों की बैठक लेकर साफ कर दिया है कि यदि शहरों में उन्हें समस्याएं मिलीं तो उसके लिए सीधे तौर पर कलेक्टर तथा कमिश्नर जिम्मेदार होंगे। श्री चौहान ने शहरों में तीज त्यौहारों के मौसम में महिलाओं की सुरक्षा करने तथा कानून व्यवस्था ठीक रखने के आदेश भी पुलिस अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा अपराधियों से सख्ती से निबटा जाए। तथा अतिक्रमण विरोधी मुहिम को बरसात में स्थगित रखा जाए।   आगे..
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ
देश के राष्ट्रपति के लिए हो रहे चुनावों के लिए राज्य विधानसभा में आज विधायकों ने मतदान किया। इस मतदान में बर्खास्त विधायक राकेश चौधरी और कल्पना परुलेकर को मतदान नहीं करने दिया गया। उनकी बर्खास्तगी की सूचना एक दिन पहले ही विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी को भेज दी थी जिसके कारण दोनों विधायकों का नाम मतदाता सूची से काट दिया गया। इस मसले पर कांग्रेसी विधायक खांसे नाराज हैं। उधर मतदान में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी तथा सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी राष्ट्रपति के लिए मतदान किया।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा श्री गोपाल कृष्णन के निधन पर शोक
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री के अतिरिक्त सचिव एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के मध्यप्रदेश केडर के अधिकारी श्री आर. गोपाल कृष्णन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि श्री गोपालकृष्णन का 16 जुलाई की रात को केरल में अपने पैतृक गाँव तिरुवल्ला में निधन हो गया। वे पिछले काफी समय से अस्वस्थ थे।मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि स्वर्गीय श्री गोपाल कृष्णन कर्मठ और रचनात्मक ऊर्जा के साथ काम करने वाले अधिकारी थे। उन्होंने लोक हित की भावना के साथ विभिन्न पदों पर हमेशा पूरी लगन और ईमानदारी के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाई। गंभीर बीमारी के बावजूद अंतिम समय तक सक्रिय रहे और अपने कर्त्तव्यों का पालन करते रहे। जून के प्रथम सप्ताह में वे राष्ट्रीय नव प्रवर्तन काउंसिल के सदस्य सचिव के रूप में श्री सैम पित्रोदा के साथ प्रदेश की नवाचारी परियोजनाओं की चर्चा के लिये आये थे।   आगे..
डा.पाठक कृषि विवि के कुलपति
राज्यपाल एवं कुलाधिपति रामनरेश यादव ने डा.एएन पाठक को जबलपुर जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया है। वे रिटायर्ड कुलपति गौतम कल्लू का स्थान लेंगे। कल्लू के रिटायर होते ही विश्वविद्यालय के छात्रों ने उन पर स्याही फेंककर नाराजी का इजहार किया।   आगे..
पंधाना सीईओ एक लाख लेते गिरफ्तार
पंधाना नगर पंचायत सीएमओ राहुल शर्मा को लोकायुक्त पुलिस ने एक लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी राहुल एक ठेकेदार से भवन निर्माण के नाम पर यह रिश्वत ले रहा था।   आगे..
एसडीओ ने बड़े अधिकारियों से तंग आकर जान दी
हरदा के कृषि विभाग के एसडीओ बीके भट्ट ने अपने सीनियर अधिकारियों के भ्रष्टाचार तथा अनैतिक दवाब के चलते ट्रेन से कटकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने भट्ट के पास से सुसाइट नोट भी जब्त किया है।   आगे..
सूर्यवंशी ग्रुप के लाकर से एक किलो सोना और उगला
बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी समूह के यहां पड़े आयकर छापों के बाद लाकर खोलने के मामले में ग्रुप के एक सदस्य तोतला के लाकर से रत्न जड़ित सोने के जेवरात बरामद किए गए हैं। आयकर विभाग इस मामले में सभी से पूछताछ कर रहा है।   आगे..
विधानसभा में उठेगा सूर्यवंशी का मामला
बीजेपी सरकार भले ही नगरीय निकाय चुनावों में मिली जीत से खुश हो लेकिन आगामी 16 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में उसे कांग्रेस के कटीले व्यंग्य बाणों का सामना करना पड़ सकता है। कांग्रेस के कुछ नेता हाईकमान के निर्देश पर बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी तथा सुधीर के मामले को विधानसभा में जोर-शोर से उठाने वाले हैं और इस मामले में सरकार से जवाब की अपेक्षा भी रखेंगे। इस मामले में कांग्रेस की रणनीति एक जुट होकर विरोध करने की है। वहीं दूसरी ओर यह सत्र नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के लिए भी चुनौती भरा साबित होगा।   आगे..
आईजी राजाबाबू आईटीबीपी में
आईजी बालाघाट रेंज राजाबाबू सिंह की सेवाएं पांच साल के लिए केंद्र को प्रतिनियुक्ति पर दे दी गई हैं। वे आईटीबीपी में डीआईजी के पद पर पदस्थ किए गए हैं। वे 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।   आगे..
28 आईएएस तथा 23 आईपीएस अफसरों के तबादले
राज्य सरकार ने 28आईएएस, 23 आईपीएस तथा 29 आईएफएस अफसरों के तबादले किए हैं। इस बड़ी प्रशासनिक सर्जरी में आकाश त्रिपाठी को इंदौर कलेक्टर बनाया गया है। जबकि भोपाल में एसएसपी और एसपी स्तर पर पोस्टिंग नहीं हुई हैं।   आगे..
विद्युत वितरण कंपनियों मे रिटायमेंट 60 पर
मध्यप्रदेश विद्युत मंडल की विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे अधिकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज अब 60 साल होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की है। वर्तमान में इन कंपनियों में रिटायरमेंट एज 58 साल है। ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रिटायरमेंट की एज बढ़ाने से अनुभवी कर्मचारियों तथा अधिकारियों का लाभ विद्युत विभाग को मिलेगा।   आगे..
चार आईएएस को अवार्ड
बेहतर ई-गर्वनेंस के लिए तीन आईएएस अफसरों को पुरस्कृत किया जाएगा। इनमें आकाश त्रिपाठी को ग्वालियर कलेक्टर रहते हुए जनमित्र समाधान केंद्र शुरू करने, निशांत बरबड़े को होशंगाबाद में वात्सल्य योजना शुरू करने, खंडवाल कलेक्टर रहते हुए कवीन्द्र कियावत द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समस्या निदान करने,राघवेन्द्र सिंह द्वारा इंदौर नगर निगम मे आनलाइन टैक्स जमा कराने की शुरुआत करने के लिए ई-गर्वनेंस अवार्ड दिया जाएगा।   आगे..
प्रशांत बने वन विभाग के सचिव
राज्य शासन ने आईएफएस अफसर प्रशांत कुमार को वन विभाग में सचिव पद पर नियुक्त किया है। वे फिलहाल शहडोल रेंज में सीसीएफ पद पर पदस्थ थे.   आगे..
पानी निजी हाथों में नहीं जाएगा- शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहरों की जल प्रदाय व्यवस्था निजी हाथों में नहीं सौंपी जाएगी। उन्होने कहा कि उनकी सरकार आम जनता के हित के लिए वह सभी कार्य कर रही है जो सरकार का दायित्व है। उन्होंने कहा कि भोपाल की जलप्रदाय व्यवस्था को मंहगा होने से बचाने के लिए उसे प्राइवेट हाथों में देने की कोई योजना नहीं है।   आगे..
जीएडी पीएस सामंतरे को हटाया
सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव दिलीप सामंतरे को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। उन्हें अब मंत्रालय में बिना काम का प्रमुख सचिव यानि ओएसडी बनाया गया है। दिलीप सामंतरे की जगह सुदेश कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग का प्रमुख सचिव बनाया है। कहा जा रहा है कि दिलीप अपनी मनमानी कर रहे थे। एक आरोप तो यह भी है कि उन्होंने लोक सेवा आयोग का वह पत्र लीक कर दिया जिसमें सरकारी अधिकारी तथा कर्मचारियों को प्रमोशन में रिजर्वेशन जारी रखने के आदेश थे। दूसरा आऱोप यह है कि सामंतरे ने मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित गैस राहत विभाग की समिति विभाग के अधिकारी की अध्यक्षता में बना दी। मुख्यमंत्री से बाहर जाने का प्रतिफल ही उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग से हटाकर दिया गया है। हालांकि मुख्य सचिव आर.परशुराम ने इस पदस्थापना को सामान्य बताया है।   आगे..
आईजी रीवा की शिकायत डीजीपी को
रीवा रेंज के आईजी के बारे में कुछ रहस्यमय सी शिकायतें डीजीपी नंदन दुबे को की गई हैं। इनमें कुछ शिकायतें भ्रष्टाचार की हैं तो कुछ नैतिक भ्रष्टाचार की हैं। इन शिकायतों की प्रथम दृष्टया खोजबीन इंटेलीजेंस विंग ने कर ली है और अधिकांश शिकायतों के बारे में अपनी रिपोर्ट डीजीपी को दे दी है। डीजीपी जल्द ही इस बारे में कोई निर्णय कर सकते हैं।   आगे..
पीडब्ल्यूडी इंजीनियर रिश्वत लेते गिरफ्तार
भोपाल लोकायुक्त पुलिस टीम ने पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर नईमुद्दीन सिद्दीकी को एक ठेकेदार सुनील साहू से 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आऱोपी सिद्दीकी,ठेकेदार सुनील साहू के 15लाख रुपए के बिलों को पास करने के लिए यह रिश्वत ले रहा है। लोकायुक्त पुलिस ने सिद्दीकी को तब गिरफ्तार किया जब वह चाय के ठेले पर यह रकम ले रहा था। लोकायुक्त पुलिस ने सिद्दीकी की पेंट भी उतरवाकर जब्त कर ली जिसमें उसने रिश्वत के रुपए लेकर रखे थे।   आगे..
विजया श्रीवास्तव जाएंगीं केंद्र में
सामान्य प्रशासन विभाग की प्रमुख सचिव विजया श्रीवास्तव जल्द ही केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर नियुक्त हो सकती हैं। वे केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने के लिए प्रयासरत भी हैं।   आगे..
दोषी होंगे तो कार्रवाई होगी- शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के मामले में उनकी पार्टी आयकर विभाग की रिपोर्ट आने पर जो भी दोषी होगा उस पर सख्त कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल तो विभाग की कोई रिपोर्ट उनके सामने नहीं आई है।   आगे..
सुरेन्द्र सिंह डीजी बने
डीजी जेल पद पर पदस्थ सुरेन्द्र सिंह को डीजी पद पर विधिवत पदोन्नति मिल गई है। इस आशय के आदेश विभाग ने जारी कर दिए हैं। वे अब डीजी जेल पद पर ही बने रहेंगे।   आगे..
सीए संजय मेहता का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश करेगा आयकर विभाग
ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के धन को ठिकाने लगाने और काले धन के जरिए हवाला करवाने के मामले में चार्टड अकाउंटेंट संजय मेहता का सीए का लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश आयकर विभाग करेगा। आयकर अधिकारी सूत्रों का कहना है कि सीए मेहता ने काफी गोलमाल किया है औऱ विदेशों से आए धन को दिलीप की कंपनियों में लगवाया है। और वह यह पैसा लगाने व देने के मामले में दो से चार प्रतिशत तक कमीशन भी खाता था।   आगे..
गौर ने कहा आईएएस अफसरों की काम में रुचि नहीं
पूर्व में मुख्यमंत्री रह चुके और वर्तमान नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि नगर निगमों में बैठे आईएएस अफसरों को काम में बिलकुल रुचि नहीं है। उन्होंने कहा कि जब नए आईएएस अफसर नगर निगम में आते हैं तो उनकी थोड़ी सक्रियता दिखती है लेकिन बाद में वे समय काटते हैं। जबलपुर के एक आईएएस अफसर का उदाहरण देते हुए उन्होने कहा कि महीने में 15 दिन तो वे छुट्टी पर रहते हैं। गौर का कहना है कि आईएएस अफसरों की इसी उदासीनता को देखते हुए नगरीय प्रशासनिक सेवा का गठन करने का विचार कर रहे हैं ताकि आलसी किस्म के आईएएस अफसरों से मुक्ति पाई जा सके तथा जनता के काम समय पर पूरे हों। गौर का यह बयान आईएएस अफसरों के लिए बगलें झांकने से कम नहीं हैं क्योंकि कई विभागों के आईएएस वाकई में काम में लापरवाही बरतते हैं। समय पर काम न करना तो उनकी आदत जैसी है।   आगे..
एमपीईबी के अधिकारी पर प्रकरण
ईओडब्ल्यू ने सवा करोड़ रुपए की खरीदी अनियमितता में एमपीईबी मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पूर्व अधिकारी पीके मिश्रा सहित कंपनियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है। जिन कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है उनमें एमएसएआरएस इंजीनियरिंग एंड कंसल्टेंट सर्विस पिपरिया,एमआईटी भोपाल,एमएस रिक्टापोल्स प्राइवेट लिमिटेड व्यावरा,एमएस कुशल इंटरप्राइजेज शाजापुर, एमएस टीम टेक्नालाजी बेंगलूरु. एमएस ट्यूलिप टेलीकाम दिल्ली, एमएस पावर ट्रेक भोपाल के नाम शामिल हैं।   आगे..
सूर्यवंशी ने एविएशन कंपनी में भी लगाए दो करोड़
राजधानी में 13 से 1100 करोड़ रुपए का कारोबारी बनने वाला दिलीप सूर्यवंशी हवाई क्षेत्र में भी पैर जमाना चाहता था उसने इसके लिए एक कंपनी हाई फ्लाई भी खोली थी जिसमें उसने दो करोड़ रुपए का निवेश किया था। यह बात आयकर छापों में मिले दस्तावेजों से सिद्ध हुई है। आयकर अधिकारियों ने अब तक छानबीन में कुछ आईएएस तथा आईपीएस अफसरों के नाम भी दस्तावेजों में हासिल किए हैं जो दिलीप सूर्यवंशी के कारोबार से जुड़े हुए थे। इन अधिकारियों से बाद में पूछताछ की जाएगी।   आगे..
रिटायर्ड आईपीएस के खिलाफ वारंट जारी
रिटायर्ड आईपीएस राजेन्द्र चतुर्वेदी के खिळाफ सीआईडी ने जेल प्रहरी परीक्षा में साढ़े12लाख रुपए की रिश्वत खाए जाने के मामले में जिला अदालत में चालान पेश कर दिया है। अदालत ने चतुर्वेदी के खिलाफ जमानती वारंट जारी कर दिया है।   आगे..
केंद्रीय संयुक्त गृह सचिव रेड्डी पर प्रकरण दर्ज
ईओडब्ल्यू ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव व पूर्व में मध्यप्रदेश बीज विकास निगम के एमडी गोपाल रेड्डी के खिलाफ छह करोड़ रुपए के नकली बीच खरीदी के मामले में धोखाधड़ी व भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है। यह खरीदी उन्होंने 2002-03 में की थी।   आगे..
मुख्यमंत्री का निज सचिव हरीश सिंह व एक आईपीएस भी जांच के घेरे में
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का निज सचिव हरीश सिंह भी इनकम टैक्स के जांच के घेर में हैं। हरीश के भाई भारत सिंह के यहां भी छापा मारा गया है। भारत सिंह की पत्नी सीमा सिंह को बीजेपी नेताओं ने प्रदेश महिला मोर्चे का अध्यक्ष बनाया था। दिलीप बिल्डकान में पार्टनरों में एक आईपीएस अफसर मुकेश जैन तथा उपेन्द्र जैन के भाई देवेन्द्र जैन भी शामिल हैं। देवेन्द्र के राजगढ़ तथा भोपाल के ठिकानों पर छापा मारा गया है। इनकमटैक्स के अधिकारी सूत्रों ने बताया कि फौरी जांच में कई आईपीएस तथा आईएएस अफसरों के दिलीप की कंपनी में जुड़े होने की जानकारी पता चली है।   आगे..
अरुणा शर्मा औऱ सांमतरे बनेंगे अपर मुख्य सचिव
मध्यप्रदेश में 1982 बैच के आईएएस अधिकारी अरुणा शर्मा और दिलीप सामंतरे का अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत होना लगभग तय हो गया है। राज्य शासन ने डीओपीटी को पत्र भेजकर इन अधिकारियों के लिए पद निर्धारण की अनुमति मांगी है। अनुमति मिलते ही इन अधिकारियों को अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत कर दिया जाएगा फिलहाल दोनों अधिकारी प्रमुख सचिव पद पर हैं।   आगे..
डीपी सिंह इंदौर विवि के कुलपति बने
राज्यपाल औऱ कुलाधिपति रामनरेश यादव ने प्रोफेसर डीपी सिंह को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर का कुलपति नियुक्त किया है। श्री सिंह की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने से चार साल तक रहेगी। श्री सिंह फिलहाल एनसीईआरटी भोपाल के सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ वोकेशनल एजुकेशन के मानविकी विभाग के विभागाध्यक्ष हैं।   आगे..
दुबे सीएम सेक्रेट्रिएट में माली नगर निगम में
नगर निगम के अपर आयुक्त अरविंद दुबे को सीएम सचिवालय में अवर सचिव बनाया गया है वहीं भोपाल में पदस्थ अनुभवी डिप्टी कलेक्टर जीपी माली को नगर निगम में उपायुक्त बनाया गया है। श्री माली पहले भी नगर निगम में रह चुके हैं। नगर निगम आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने अपनी पंसद के अधिकारी के लिए काफी समय से मांग की थी जिसे शासन ने स्वीकार कर लिया।   आगे..
डाक्टरों का नाटक शुरू
चार स्तरीय वेतनमान की मांग को लेकर सरकारी अस्पतालों में कार्य़रत ढाई हजार डाक्टरों ने अपनी एसोसिएशन को अपने इस्तीफे दे दिए हैं। शिवराज सरकार में अपनी मांगे मनवाने के लिए ऐसी दादागीरी शायद ही कभी देखने को मिली हो। यह सर्वविदित है कि डाक्टर अपनी ड्यूटी कितनी संजीदगी से करते हैं और ऊपर से राज्य की गरीबी से भी वे अनजान नहीं हैं। इसी तरह से हर महकमें के अधिकारी कर्मचारी अपनी मांगो को लेकर हड़ताल करते रहे तो हो गया प्रदेश का बेड़ा गर्क।   आगे..
हाईकोर्ट ने दिए पुलिस अधिकारियों की बहाली के आदेश
नीमच के तत्कालीन एएसपी मनीष अग्रवाल और एसडीओपी मनासा समीर यादव को हाईकोर्ट ने बहाल करने के आदेश दिए हैं। इन दोनों अधिकारियों पर आरोप है कि इन्होंने अफीम तस्कर धनराज तेली के यहां छापामार कार्ऱवाई के दौरान 21 लाख रुपए निकालकर आपस में बांट लिए। इस मामले में डीजीपी ने जांच के बाद आई रिपोर्ट के आधार पर दोनों को सस्पेंड कर दिया था । लेकिन हाईकोर्ट ने इस मामले में रोक लगाते हुए दोनों को पुरानी पोस्टिंग देने तथा नए सिरे से जांच का आदेश दिय़ा है। दोनों अधिकारियों ने हाईकोर्ट के आर्डर के बाद राहत की सांस ली है।   आगे..
आईएएस अफसरों पर कार्रवाई में सुस्त है सरकार
मध्यप्रदेश में विभिन्न घोटालों में फंसे आईएएस अफसरों पर कार्रवाई के मामले में मध्यप्रदेश सरकार सुस्त साबित हो रही है। लगभग एक दर्जन अफसर ऐसे हैं जो विभिन्न घोटालों में फंसे हैं लेकिन उन पर सस्पेंशन तथा टर्मिनेशन जैसी कार्रवाई में जानबूझकर हीलाहवाली हो रही है। इससे निचले स्तर पर यह संदेश जा रहा है कि सरकार छोटे अफसरों पर सख्त है और बड़े अफसरों पर नरम।   आगे..
डबास और दिलीप को चार्ज शीट
आपस में भिड़ने वाले आईएफएस अफसर आजाद सिंह डबास तथा दिलीप कुमार को राज्य शासन ने बैक डेट में चार्ज शीट जारी कर दी है। इन दोनों अफसरों ने चार्ज शीट जारी होने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। डबास का कहना है कि वन विभाग ने चालीस दिन पूरे होने के बाद बैक डेट में चार्ज शीट जारी की है जो ठीक नहीं है। कहा जा रहा है कि दोनों अफसरों की आपसी लड़ाई को सीएम शिवराज सिंह ने गंभीरता से लिया है इसीलिए उन पर सख्त कार्रवाई हो रही है।   आगे..
डीजी रैंक के अधिकारी को टीसी बनाने की कवायद
मध्यप्रदेश में ट्रांसपोर्ट कमिशनर पद पर अब डीजी रैंक के अफसर को बिठाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए कई आईपीएस अफसरों ने लाबिंग शुरू कर दी है। कहा जा रहा है कि इस पद पर डीजी रैंक के अफसरों को बिठाने से एक तो सीनियर अफसरों को काम मिलेगा वहीं राजस्व भी बढ़ेगा।   आगे..
मनरेगा में व्यय राशि के क्रम में मध्यप्रदेश देश में तीसरे स्थान पर
महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में वर्ष 2011-12 में ग्रामीण अँचलों में जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये व्यय राशि के क्रम में मध्यप्रदेश देश में तीसरे स्थान पर रहा है। प्रदेश में इस अवधि में 3,520 करोड़ रुपये रोजगार मूलक योजनाओं पर खर्च किये गये हैं और 1797 लाख मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। इस दौरान 2 लाख 44 हजार ग्रामीण परिवारों को 100 दिवस का रोजगार दिया गया है। देश के अन्य राज्य राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और बिहार व्यय राशि के मान से मध्यप्रदेश से पीछे रहे हैं।   आगे..
अफसरों के पास नहीं है कमरे
पीएचक्यू में पदस्थ आईपीएस अधिकारी एडीजी स्तर के कक्ष हासिल नहीं कर पा रहे हैं। एडीजी पुरषोत्तम शर्मा तथा एडीजी केएल मीणा फिलहाल यहां-वहां बैठकर अपना काम निबटा रहे हैं।   आगे..
विवेक ने छोड़ा एएसजी का पद
एडीशनल सालिसीटर जनरल विवेक तन्खा ने उक्त पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना है कि एएसजी के पद के रहते वे समाजसेवा के काम तथा निजी प्रेक्टिस पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे। इसी व्यस्तता के चलते उन्होंने इस पद से इस्तीफा दिया है।   आगे..
एसएसपी भोपाल सहित 11अधिकारी दो महीने की ट्रेनिंग पर
भोपाल एसएसपी योगेश चौधरी सहित , एसपी अभय सिंह व इंदौर एसपी श्री निवास वर्मा सहित गुना,ग्वालियर के अधिकारी दोमहीने की ट्रेनिंग पर चले गए हैं। इसके बाद इन जिलों में पोस्टिंग खाली हैं। जाहिर है बड़े जिलों में इतने ज्यादा बड़े पद खाली नहीं रखे जा सकते है इसीलिए इन पदों पर गृह विभाग जल्द ही नई पदस्थापनाएं कर सकता है।   आगे..
कलेक्टर कोठारी की शिकायत चुनाव आयोग को
हमेशा विवाद में रहने वाले खरगोन कलेक्टर नवनीत कोठारी के खिलाफ कांग्रेस ने एक शिकायत चुनाव आयोग को की है।कांग्रेस का कहना है कि श्री कोठारी पहले भी पक्षपात करने के आरोप में हटाए जा चुके हैं लेकिन उन्हें दोबारा महेश्वर चुनाव में जिला निर्वाचन पदाधिकारी बनाए रखना उचित नहीं है। प्रदेश निर्वाचन अधिकारी ने इस शिकायत का परीक्षण करने उसे सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा है। उधर कांग्रेस का कहना है कि खरगोन कलेक्टर श्री कोठारी बीजेपी का एजेंट बनकर काम कर रहे हैं। इस मामले में एक शिकायत केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भी दी गई है। खरगोन जिला प्रशासन ने गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के काफिले को भी रोक दिया था। इसके विरोध में अजय सिंह धरने पर बैठ गए थे बाद में कलेक्टर ने मनुहार करवाकर उन्हें धरने से उठाया।   आगे..
जनसंपर्क आयुक्त का सम्मान किया
अपने दायित्वों के श्रेष्ट निर्वहन के लिए राज्य सरकार द्वारा सम्मानित जनसंपर्क आयुक्त श्री राकेश श्रीवास्तव का जनसंपर्क संचालनालय के अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने सम्मान किया। इस मौके पर श्री लाजपत आहूजा,श्री सुरेश तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।   आगे..
सुखराज, लोकायुक्त महानिदेशक पद पर पदस्थ
राज्य शासन द्वारा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, विशेष सशस्त्र बल श्री सुखराज सिंह को विशेष पुलिस स्थापना, लोकायुक्त संगठन भोपाल में महानिदेशक के पद पर पदस्थ किया गया है।   आगे..
जनसंपर्क आयुक्त श्री राकेश श्रीवास्तव सम्मानित
विगत दिनों हुए राज्य स्तरीय आयोजनों में उत्कृष्ठ कार्य़ करने वाले आईएएस अफसर और जनसंपर्क आय़ुक्त श्री राकेश श्रीवास्तव तथा नर्मदापुरम संभाग आयुक्त अरुण तिवारी सहित 53 कर्मचारियों को एक समारोह में सम्मानित किया गया, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री कन्हैयालाल अग्रवाल ने राज्य स्तरीय शासकीय आयोजनों में उत्कृष्ट भूमिका निभाने हेतु सचिव एवं आयुक्त जनसंपर्क श्री राकेश श्रीवास्तव को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।   आगे..
लिटिल स्टेप कॉलेज को नहीं मिली पाठ्यक्रम की अनुमति
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लिटिल स्टेप कॉलेज ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, बोरगाँव जिला छिन्दवाड़ा को बी.एस-सी. माइक्रो बायोलॉजी एवं अतिरिक्त विषय वनस्पति शास्त्र पाठ्यक्रम की अनुमति नहीं दी गयी है।   आगे..
पूर्व आयुक्त केके चौहान को आयकर का तीन करोड़ का नोटिस
आयकर विभाग ने नगर निगम भोपाल के पूर्व आयुक्त केके सिंह चौहान को तीन करोड़ रुपए का टैक्स जमा करने का नोटिस जारी किया है।आयकर विभाग ने 2008 में चौहान के घर छापामार कार्रवाई कर करोड़ों रुपए की सपंत्ति जब्त की थी। बाद में उनके खिलाफ लोकायुक्त में भी शिकायत दर्ज हुई थी। आयकर अधिकारियों का कहना है कि यदि चौहान तीन करोड़ रुपए जमा नहीं करेंगे तो उनकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी।   आगे..
मरते-मरते बचे प्रोबेशनर आईपीएस
सूखी सेवनिया में पोस्ट एक प्रोबेशनर आईपीएस अफसर एमवाय कुरैशी उस वक्त बाल बाल बच गए जब वे ओवरलोडिंग होकर जा रही खंबों से भरी ट्रेक्टर ट्राली को रुकवाने का प्रयास कर रहे थे। ट्रेक्टर चालक ने हड़बड़ी में अचानक ब्रेक मार दिए जिससे कुरैशी की जीप ,खंभों भरी ट्राली से टकरा गई लेकिन कुरैशी बच गए। बाद में थाने में ट्रेक्टर चालक की जमकर धुनाई हुई।   आगे..
डबास औऱ दिलीप कुमार बहाल होंगे
ग्वालियर में आपस में भिड़ने वाले आईएफएस आजाद सिंह डबास तथा दिलीप कुमार को जल्द ही बहाल किया जा सकता है। कहा जा रहा है कि दोनों ने भविष्य में गलत आचरण न करने की हामी भरी है। उन्हें इसके पूर्व गलत आचरण करने के आऱोप में सस्पेंड भी किया जा चुका है।   आगे..
मुख्य वन संरक्षक मीणा के खिलाफ गबन का मामला दर्ज
मुख्य वन संरक्षक पीआर मीणा के खिलाफ ईओडब्ल्यू ने गबन का मामला दर्ज किया है। मीणा पर आरोप है कि उन्होंने सागौन के पौधे खरीदी के नाम पर सात लाख रुपए का चूना सरकार को लगाया। इस मामले में मीणा के अलावा सहायक वन सरंक्षक राजवीर सिंह,आरएस गुप्ता, निकहत जहां, वन विस्तार अधिकारी आऱए श्रीवास्तव,एसके भार्मा, भैरोलाल मालवीय,एसएन खरे,आदि के खिलाफ गबन का केस दर्ज किया है।   आगे..
आईएएस जान ने मांगा तमिलनाडु कैडर
मध्यप्रदेश से कई आईएएस अफसर अब प्रदेश छोड़ने की जुगत अपना रहे हैं। इनमें एक औऱ नाम जुड़ा है जान किंग्सले का। वे शिवपुरी कलेक्टर हैं और उन्होंने तमिलनाडु जाने की इच्छा जताई है।   आगे..
शशि कर्णावत पर हो सकती है अनुशासनात्मक कार्ऱवाई
आईएएस अफसर में रहते हुए अपने ही सीनियर राधेश्याम जुलानिया के खिलाफ थाने में आऱक्षण नियमों का पालन न करने की एफआईआर दर्ज कराने पहुंची शशि कर्णावत के खिलाफ अब कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। इसके पहले भी एक घोटाले में फंसे होने पर विधायकों तथा नेताओं को सार्वजनिक तौर पर पत्र लिखकर खुद को भेदभाव का शिकार बताने के मामले में माफी मांग चुकी हैं।   आगे..
मध्यप्रदेश में मछुआ कल्याण बोर्ड का गठन
राज्य शासन ने प्रदेश के मछुआरों की बेहतरी के लिये मछुआ कल्याण बोर्ड का गठन किया है। बोर्ड के कामकाज के लिये सचिव, तकनीकी अधिकारी के साथ-साथ 23 पदों की मंजूरी भी दी गई है। मछुआ कल्याण बोर्ड की कार्य अवधि तीन वर्ष की नियत की गई है। बोर्ड का स्वतंत्र कार्यालय भोपाल में रहेगा। बोर्ड अपनी बैठक प्रदेश में किसी भी स्थान पर करने के लिए स्वतंत्र होगा। बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं 5 अशासकीय सदस्य नामांकित होंगे जो मछुआ समुदाय से होंगे। बोर्ड में प्रमुख सचिव वित्त, सामान्य प्रशासन विभाग, मछली पालन विभाग सदस्य के रूप में शामिल रहेंगे। संचालक मत्स्योद्योग, बोर्ड के सदस्य सचिव होंगे। मछुआरों के समग्र योजना के लिए मछुआ कल्याण बोर्ड समय-समय पर विषय-विशेषज्ञों को आमंत्रित कर सकेगा।   आगे..
राजौरा की जांच करेंगी निर्मला बुच
आईएएस डा. राजेश राजौरा के यहां आयकर द्वारा मारे गए छापे में अनुपातहीन संपत्ति मिलने के मामले में रिटायर्ड आईएएस अफसर निर्मला बुच विभागीय जांच करेंगी। गौरतलब है कि अगस्त 2008 में आयकर विभाग ने छापामार कार्रवाई कर डा. राजौरा के निवास से करोड़ों रुपए की अवैध संपत्ति के कागजात जब्त किए थे। इस मामले में डा. राजौरा के खिलाफ विभागीय जांच संस्थित की गई है।   आगे..
आईएएस मिश्रा के बारे में लोकायुक्त ने जानकारी मांगी
सीधी में खदान आबंटन मामले में लोकायुक्त जांच का सामना कर रहे आईएएस एसके मिश्रा के बारे में लोकायुक्त संगठन ने मुख्यसचिव परशुराम से जानकारी मांगी है। गौरतलब है कि सीधी में एक खदान को पहले खनिज मंत्री ने किसी और को आबंटित किया था उसे ही बाद में श्री मिश्रा ने छत्तीसगढ की एक कंपनी को गलत ढंग से आबंटित कर दिया।   आगे..
आईएएस शशि की नेतागिरी शुरू
आईएएस अफसर शशि कर्णावत अब आरक्षण बचाओ संघर्ष मोर्चे की अध्यक्ष बनकर सड़क पर उतरेंगी और अजाक थाने में सीनियर आईएएस अफसर राधेश्याम जुलानिया के खिलाफ एफआईआऱ दर्ज कराएंगी। उनका आरोप है कि श्री जुलानिया ने जल संसाधन विभाग में पदोन्नति में आरक्षण नियमों का ध्यान नहीं रखा जबकि जुलानिया समर्थकों का कहना है कि श्री जुलानिया ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही पदोन्नति की है। इधर शशि की नेतागिरी शुरू होने से आईएएस अफसरों तथा कर्मचारी वर्ग में काफी आक्रोश है। गौरतलब है कि शशि ईओडब्ल्यू में एक दर्ज एक घोटाले में भी फंसी हुई हैं। उन्होंने पहले सरकार पर यह आरोप भी लगाया था कि आरक्षित वर्ग की होने के कारण उनके साथ अन्याय हो रहा है बाद में जब सिविल सेवा आचरण अधिनियम का शिकंजा उनके गले में फंसा तो वे अपने बयान से पलट गईं और माफी मांग ली। अब वे सड़कों पर उतरकर सरकार तथा अफसरशाही के लिए नई मुसीबत खड़ी कर रही हैं। इस मामले में कर्मचारी संगठन भी दो फाड़ हो गए हैं एक पक्ष तो यह कह रहा है कि एक बार नौकरी में आने के बाद प्रमोशन में रिजर्वेशन क्यों होना चाहिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने भी इस व्यवस्था को गलत बताया है। तो जो लोग इसकी हिमायत कर रहे हैं वे निःसंदेह सुप्रीम कोर्ट की भी अवमानना कर रहे हैं।   आगे..
पत्रकार के साथ अभद्र व्यवहार करने के आरोप में एसडीओपी निलंबित
राज्य शासन ने अनूपपुर जिले के कोतमा नगर के पत्रकार अरुण त्रिपाठी के साथ अभद्र व्यवहार करने के आरोप में एसडीओपी कोतमा, जिला अनूपपुर, के.एल. बंजारे को म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 एवं पुलिस रेग्युलेशन कंडिका 64 के उल्लंघन के फलस्वरूप मध्यप्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में श्री बंजारे का मुख्यालय पुलिस मुख्यालय, भोपाल रहेगा।   आगे..
जल संसाधन विभाग ने खत्म किया प्रमोशन में आरक्षण
जल संसाधन विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार सहायक यंत्रियों की प्रमोशन लिस्ट में रिजरवेशन को खत्म कर दिया है। सिर्फ मेरिट के आधार पर लोगों को प्रमोशन दिए गए हैं।   आगे..
मधुरानी के कैडर परिवर्तन की फाइल केंद्र को
मुरैना में आईपीएस नरेन्द्र कुमार की खनिज माफिया द्वारा हत्या किए जाने के बाद उनकी पत्नी व आईएएस अफसर मधुरानी ने मध्यप्रदेश कैडर बदलकर यूटी काडर करने की जो मांग मध्यप्रदेश सरकार से की थी उसे लेकर प्रदेश सरकार ने फाइल केंद्र को भेज दी है। केंद्र ही अब इस मामले में अंतिम मोहर लगाएगा। मधुरानी के अलावा आईएएस ज्ञानेश्वर पाटिल तथा सोनाली वायंगणकर भी महाराष्ट्र कैडर तथा ई रमेश कुमार आंध्र कैडर आबंटित करने की मांग कर चुके हैं।   आगे..
एमपी सीजी के डीजी मिले
मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ पुलिस के डीजीपी ने आपस में एक बैठक की। मध्यप्रदेश के डीजीपी नंदन दुबे तथा छत्तीसगढ़ के डीजीपी अनिल नवानी ने इस बात पर सहमति जताई कि दोनों प्रदेश नक्सलियों के बारे में सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगे।   आगे..
सलूजा का जाति प्रमाण पत्र राजसात
गुना से जनशक्ति के टिकिट पर जीते विधायक राजेन्द्र सलूजा के जाति प्रमाण पत्र को जिला कलेक्टर ने राजसात करवा लिया है। श्री सलूजा ने पूर्व में जिला प्रशासन की कार्रवाई पर रोक लगाने के उद्देश्य से ग्वालियर हाईकोर्ट से स्टे ले लिया था लेकिन ग्वालियर हाईकोर्ट ने उनकी याचिका खारिज करते हुए उन पर पचास हजार रुपए का जुर्माना और ठोंक दिया। अब राजेन्द्र सलूजा की विधायक पूरी तरह खतरे में हैं और उन पर आम अपराधी की तरह पुलिस फर्जी जाति प्रमाण पत्र देकर चुनाव लडऩे के मामले में सख्त कार्रवाई कर सकती है।   आगे..
तीन दर्जन आईपीएस प्रमोट होंगे
राज्य शासन लगभग तीन दर्जन आईपीएस अफसरों को प्रमोट करने की तैयारी कर रही है इसके लिए डीपीसी के बाद आदेश जारी होंगे। प्रमोट होने वाले अफसरों में एसपी,डीआईजी,आईजी तथा एडीजी पद के दावेदार हैं।   आगे..
गेहूं खरीदी के मामले में सहकारी बैंक जीएम सस्पेंड
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर गेहूं खरीदी के मामले में गड़बड़ी करने वाले सीहोर जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक एनयू सिद्दीकी को अपेक्स बैंक के अध्यक्ष भंवर सिंह शेखावत ने तत्काल सस्पेंड कर दिया है। स्मरण रहे कि भंवर सिंह शेखावत को गेहूं खरीदी के मामले में कई तरह की शिकायतें मिली थीं। इस मामले में उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से भी चर्चा की। इसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि श्री सिद्दीकी को सस्पेंड किया जाकर उनकी जांच कराई जाए। ताकि इस तरह की प्रवृति पर रोक लग सके। श्री शेखावत के इस कदम की काफी प्रशंसा हो रही है।   आगे..
शर्ते पूरी नहीं करने पर नहीं मिली चिरायु को नर्सिंग कोर्स चलाने की अनुमति
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न संस्थाओं को नर्सिंग एंव अन्य पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति नहीं दी गयी है। ।आयुक्त उच्च शिक्षा द्वारा अशासकीय इंडेक्स मेडिकल कॉलेज हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर एण्ड नर्सिंग कॉलेज इंदौर को एम.बी.बी.एस. पाठ्यक्रम और सेम कॉलेज ऑफ नर्सिंग इंदौर द्वारा पी.बी.डिप्लोमा इन आंकोलाजी, क्रिटिकल केयर नर्सिंग और इमरजेंसी एण्ड डिसास्टर के लिए माँगी गयी अनुमति को अमान्य कर दिया गया है। इन पाठ्यक्रमों के लिए संबंधित परिषद की अनुमति नहीं मिली है।इसी प्रकार अशासकीय चिरायु कालेज और हास्पिटल को बी.एस-सी. नर्सिंग, एल.एन. नर्सिंग कालेज भोपाल को बी.एस-सी. नर्सिंग, हितकारिणी डेंटल कॉलेज जबलपुर को एम.डी.एस., प्रेमवती कॉलेज ऑफ एज्यूकेशन जबलपुर को बी.एस.सी. नर्सिंग, सुन्दर देवी नर्सिंग कॉलेज भोपाल को बी.एस.सी. नर्सिंग, आजीवन स्वास्थ्य संवर्धन आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय चित्रकूट जिला सतना को बी.ए.एम.एस., स्व. मनोज जैन मेमोरियल नर्सिंग महाविद्यालय सतना को बी.एस.सी.नर्सिंग, गुरूकृपा नर्सिंग कॉलेज ग्वालियर को एम.एस.सी. नर्सिंग, पं.शिवशक्तिलाल शर्मा आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल रतलाम को एम.डी. आयुर्वेद, डिस्ट्रिक्ट होम्योपेथिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हास्पिटल रतलाम को एम.डी. होम्योपेथिक, डा. एम.बी. शर्मा नर्सिंग कॉलेज रतलाम को बी.एस.सी.नर्सिंग का पाठ्यक्रम संचालित करने की अनुमति नहीं दी गयी है। इन सभी संस्थानों को निर्धारित शर्ते पूरी नहीं करने के कारण अनुमति नहीं दी गयी।   आगे..
धनोपिया को अग्रिम जमानत
  आगे..
आईएफएस ने सम्मान लौटाया
आईएफएस अशोक कुमार बरोनिया ने राज्य सरकार को अपना सम्मान व प्रशस्ति पत्र यह कह कर लौटा दिया है कि इस सरकार में ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा की कोई कद्र नहीं है। श्री बरोनिया ने चीफ सेक्रेटरी को लिखे पत्र में कहा है कि उनका प्रमोशन इसी कारण रोका गया क्योंकि उन्होंने शिकारियों तथा वन काटने वालों पर रोक लगाई।   आगे..
अनूप सिंह को वीआरएस
  आगे..
नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र के किसान ने जहर खाया
लोकसभा की नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के संसदीय क्षएत्र विदिशा के सनोटी गांव के किसान तुलाराम ने कर्ज से तंग आकर जहर पी लिया। उसे गंभीर हालात में जिला अस्पताल विदिशा में भर्ती कराया गया है। किसान पर काफी कर्ज था उसके बाद भी वह सब्जी उगाकर कर्जा पटाने की कोशिश कर रहा था लेकिन बिजली की सप्लाई नियमित न होने से उसकी सब्जी की फसल खराब हो रही थी ऊपर से कर्ज वाले तकाजा कर रहे थे इसी से परेशान होकर किसान तुलाराम ने जहर पी लिया।   आगे..
डीजीपी ने कहा एमपी आओ तो बता देना वरना ....
मध्यप्रदेश के डीजीपी नंदन दुबे ने कहा कि दूसरे राज्यों की पुलिस जब भी मध्यप्रदेश में कानून से संबंधी काम करने आए तो सूचना जरूर दे वरना कुछ हो जाए तो फिर ठीक नहीं होगा। गौरतलब है कि दिल्ली की पुलिस एक ठगी के मामले में मध्यप्रदेश पुलिस को बिना सूचना दिए मुरैना आकर एक व्यक्ति को पकड़ ले गई उस दौरान कुछ घटना हो जाती तो काफी बवाल मच सकता था। वैसे ही आईपीएस नरेन्द्र कुमार का मामला फिलहाल सुर्खियों में है। और यह सही भी है कि दूसरे राज्यों की पुलिस को नियमानुसार मध्यप्रदेश पुलिस को तो सूचना देनी ही चाहिए यहां की पुलिस कौन सा अपराधियों की खैरख्वाह है जो कानून का सहयोग नहीं करेगी।   आगे..
डीएफओ पलाश का तबादला
  आगे..
आय़कर अधिकारी को तीन साल की सजा औऱ 35 लाख जुर्माना
भोपाल की विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में इनकम टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर सुरेश कुमार सोनी को तीन साल की कैद और 35 लाख रुपए जुर्माने की सजा से दंडित किया है। 16 सितम्बर 1999 को सीबीआई ने इनकम टैक्स के असिस्टेंट कमिश्नर सुरेश कुमार सोनी के भोपाल अंकुर अस्पताल स्थित घर पर छापा मार कार्रवाई की थी। इसके पहले आयकर विभाग के ही एक अन्य अधिकारी बीएस बांठिया को भी अनुपातहीन संपत्ति रखने के मामले में चार साल की कैद की सजा सुनाई गई थी।   आगे..
पांच यूनिवर्सिटी को मान्यता नहीं
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यूजीसी ने प्रदेश की पांच यूनिवर्सिटी को अभी तक विधिवत मान्यता नहीं दी है। इनमें पीपुल्स यूनिवर्सिटी और आईसेक्ट यूनिवर्सिटी भोपाल, एमिटी यूनिवर्सिटी और आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर, ओरिएंटल यूनिवर्सिटी इंदौर, के नाम हैं। हैरत की बात यह है कि यूजीसी से मान्यता न मिलने के बाद भी उक्त यूनिवर्सिटी संचालक छात्रों को विभिन्न कोर्सेस में एडमीशन देकर उनका भविष्य चौपट करने में लगे हुए हैं। साथ ही मोटी रकम भी वसूल रहे हैं।   आगे..
पचास लाख लेकर भागी ग्रिडले फारेस्ट्री इंडिया
  आगे..
रायसेन को भोपाल रेंज में शामिल करने पर विचार
रायसेन जिले की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर राज्य शासन इस जिले को भोपाल रेंज में शामिल करने पर विचार कर रहा है। वैसे भी मंडीदीप औबेदुल्लागंज जैसे इलाकों में कानून व्यवस्था ठीक रखने के लिए रायसेन से नियंत्रण संभव नहीं हो पाता।   आगे..
प्रमोशन में रिजर्वेशन बर्दाश्त नहीं करेंगे कर्मचारी
  आगे..
रजिस्ट्रार अपौरिया सस्पेंड
  आगे..
राजौरा का सस्पेंशन बढ़ा
आईएएस अफसर डा. राजेश राजौरा का सस्पेंशन पीरियड 6 महीने बढ़ा दिया गया है। डा. राजौरा के यहां पड़े इनकम टैक्स के छापे में अनुपातहीन संपत्ति मिलने के बाद उन्हें 24 फरवरी 2010 को सस्पेंड कर दिया गया था। उनके खिलाफ चल रही जांच पूरी न होने के कारण सस्पेंशन पीरियड बढ़ा दिया गया है।   आगे..
पी.डब्ल्यू.डी. के 27 इंजीनियर्स को कारण बताओ नोटिस
राज्य शासन ने लोक निर्माण विभाग के 27 इंजीनियर्स को वर्ष 2004-05 में आवंटन से अधिक व्यय करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं। यह नोटिस लोक लेखा समिति के परीक्षण क बाद व्यय अधिक पाये जाने पर जारी किये गये हैं। जारी नोटिसों का राज्य शासन निर्धारित समय-सीमा में जवाब न मिलने पर एक-पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। इसमें जी.आर. गुजरे तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, शिवपुरी (वर्तमान में अधीक्षण यंत्री, सिवनी), आर.आर. शाक्य तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, ग्वालियर (वर्तमान में कार्यपालन यंत्री, जबलपुर), जे.एस. चौहान तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, रीवा (वर्तमान में कार्यपालन यंत्री, भोपाल), पी.डी. वर्मा तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, डिण्डोरी, डी.के. शारीवान तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, उमरिया (वर्तमान में जबलपुर), आर.एस. भील तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, झाबुआ (वर्तमान में भोपाल), एम.एस. रावत तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, धार, गोपाल सिंह तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, कटनी (वर्तमान में महाप्रबंधक मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट, सागर), एन सिद्दीकी तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, जबलपुर (वर्तमान में भोपाल), गोपाल सिंह तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, नरसिंहपुर (वर्तमान में आर.डी.सी., भोपाल), एच.ए. साबिर तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, रतलाम (वर्तमान में अधीक्षण यंत्री, शहडोल), आनंद राणे तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, देवास (वर्तमान में इंदौर), के.एस. यादव तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, छिन्दवाड़ा (वर्तमान में कार्यपालन यंत्री, झाबुआ), एस.आर. बघेल तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, मण्डला (वर्तमान में जबलपुर), आर.एल. भारतीय तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, ग्वालियर (वर्तमान में अधीक्षण यंत्री मण्डल, नौगाँव), आर.डी. चौधरी तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, छतरपुर, बी.पी. पटेल तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, सागर (वर्तमान में भोपाल), एम.के. शुक्ला तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, भोपाल, जे.के. भासने तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, भोपाल, व्ही.के. आरख तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, भोपाल, जी.पी. वर्मा तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, बैतूल (वर्तमान में कार्यपालन यंत्री, बालाघाट), ए.आर. सिंह तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, भोपाल (वर्तमान में कार्यपालन यंत्री रायसेन), संजय खाण्डे तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, विदिशा (वर्तमान में भोपाल), आर.पी. पवार तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, राजगढ़ (वर्तमान में भोपाल), बी.के. चौहान तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, राजगढ़ (वर्तमान में अधीक्षण यंत्री ग्वालियर), पी.सी. बारस्कर तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, सीहोर (वर्तमान में ग्वालियर) और जी.पी. कटारे तत्कालीन कार्यपालन यंत्री, सीहोर (वर्तमान में अधीक्षण यंत्री भोपाल) शामिल हैं।   आगे..
एडीजी की पत्नी ने शिकायत वापस ली
  आगे..
जून में बदले जाएंगे जिलों के कलेक्टर औऱ एसपी
प्रदेश के कई जिलों में ठीक काम नहीं कर रहे कलेक्टरों तथा पुलिस अधीक्षकों को इधर-उधर करने का काम जून में होगा। इस मामले में सबसे पहले उन कलेक्टरों के कामकाज की समीक्षा होगी जिन्हें ज्यादा समय हो गया है और वे जिलों की कानून व्यवस्था को संभाल नहीं पा रहे हैं।   आगे..
आरजीपीवी की कैंटीन में मिली गंदगी
खाद्य विभाग द्वारा अचानक की गई छापामार कार्ऱवाई में राजीव गांधी प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय की कैंटीन में काकरोच तथा खराब खाद्य सामग्री मिली जो छात्रों को खिलाई जा रही थी। टीम की इस कार्रवाई के बाद वाइस चांसलर पियूष त्रिवेदी ने भी कैंटीन मालिक को बुलाकर फटकार लगाई लेकिन खाद्य अधिकारियों का कहना था कि इस मामले में निरंतर समीक्षा तथा पर्यवेक्षण की जरूरत है।   आगे..
जोशी के यहां छापे में मिले तीन करोड़ रुपए सरकारी कोष में
आयकर विभाग द्वारा आईएएस दंपत्ति अरविंद जोशी तथा टीनू जोशी के यहां मारे गए छापों में जब्त हुए तीन करोड़ से अधिक रुपए सरकारी खजाने में जमा हो गए हैं। इन रुपय़ों को राज्य सरकार कुर्क कर लिया है। इसी तरह उनकी संपत्ति को लेकर भी कार्रवाई हो सकती है।   आगे..
मैनिट प्रोफेसर भिलाई में रिश्वत लेते बंदी
भोपाल स्थित मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी के प्रोफेसर संजय सोनी , व दो अन्य प्रोफेसर मनोज कुश्वाह, राजेश कुमार सिंह को सीबीआई ने भिलाई के एक निजी कालेज को मान्यता देने के मामले में 12लाख रुपए व 12सोने के सिक्कों की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। तीनों भ्रष्टाचारी प्रोफेसरों को सीबीआई ने तब रंगे हाथों पकड़ा जब ये तीनों कालेज संचालक से रिश्वत ले रहे थे। सीबीआई ने मैनिट के प्रोफेसर योगेश गर्ग के चूना भट्टी स्थित मकान पर छापामार कार्रवाई भी की है। एआईसीटीई के सेंट्रल जोन डायरेक्टर पीएम मिश्रा भी सीबीआई जांच के घेरे में आ गए हैं।   आगे..
एसीएस होम करेंगे बरेली गोलीकांड की जांच
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बरेली में गोलीचालन में हुई किसान की हत्या के मामले में एसीएस होम इंद्रनील शंकर दाणी को जांच की जवाबदारी सौंपी है।   आगे..
किर्लोस्कर कंपनी ब्लैक लिस्टेड
  आगे..
पांच आईएएस मध्यप्रदेश नहीं रहना चाहते
  आगे..
निर्मला बुच ने कहा जोशी दोषी थे इसीलिए कार्रवाई हुई
  आगे..
आईएएस श्री पंकज राग पुरस्कृत
मध्यप्रदेश पर्यटन निगम को एक बार फिर पुरस्कार मिला है। मध्यप्रदेश में पर्यटन स्थलों को सही ढंग से विकसित करने तथा उनका बेहतर ढंग से प्रचार करने के मामले में लोनली प्लेनेट ग्रुप ने एमपी को चुना है। मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के एमडी पंकज राग को बेस्ट इंडियन डेस्टीनेशन फार वाइल्ड लाइफ अवार्ड से सम्मानित किया गया है। मध्यप्रदेश में 20 वन्यजीव उद्यानों के साथ 9 राष्ट्रीय उद्यान हैं। इनमें कान्हा व पन्ना को एशिया के सर्वाधिक सुंदर राष्ट्रीय उद्यान के सम्मान का दर्जा दिया गया है। जाहिर है पर्यटन निगम के एमडी पंकज राग और उनकी टीम के लिए यह गौरव का विषय है।   आगे..
विश्व बैंक सुपरविजन मिशन दल 7 मई से भ्रमण पर
  आगे..
एन.सी.टी.सी. का प्रस्तावित स्वरूप संघीय ढाँचे के विरूद्ध- श्री चौहान
  आगे..
विस्थापितों को पक्के मकान बनाकर दिये जायेंगे -राजेन्द्र शुक्ल
  आगे..
प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा- श्री नरोत्तम मिश्र
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सबके लिये' अभिनव योजना तैयार की गई है। योजना में ग्राम को धुरी मानकर स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कार्य-योजना लागू की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र ने मंत्रालय में एक बैठक में इस योजना के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की और इसके क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिये। योजना में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले समस्त नागरिकों को 'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा' देने का लक्ष्य है। योजना के क्रियान्वयन एवं गुणवत्ता में जन-सहभागिता से उत्तरोत्तर वृद्धि की जायेगी। ग्राम को धुरी मानकर राज्य के 54 हजार ग्राम में ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति गठित होंगी। ग्रामों में पूर्व निर्मित भवनों में ग्राम आरोग्य केन्द्र की स्थापित होंगे। छह से 10 ग्राम को एक सेक्टर चिकित्सक या स्वास्थ्य कर्मचारी के अधीन कर नामजद जवाबदेही का निर्धारण किया जायेगा। स्वास्थ्य प्रदाय व्यवस्था की मजबूती के लिये गठित स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समितियों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। 'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सबके लिये' कार्य-योजना की मजबूती के लिये कायाकल्प योजना के अन्तर्गत जिला-स्तरीय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। पायलेट के रूप में शहडोल, छिन्दवाड़ा, सिवनी, विदिशा, खण्डवा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पी.पी.पी. योजना में निजी चिकित्सालयों एवं अन्य सुविधा प्रदायकर्ताओं से एमओयू कर ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी गरीबों के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा।   आगे..
श्री एस.डी. अग्रवाल को संविदा नियुक्ति
राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी श्री एस.डी. अग्रवाल को सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत सतर्कता संबंधी कार्यों के लिए गठित प्रकोष्ठ में एक वर्ष के लिए संविदा नियुक्ति दी है। यह अवधि उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से शुरू होगी।   आगे..
पुलिस बल के लिए पी.पी.पी. मॉडल में बनेंगे मकान
गृह मंत्री ने कहा कि बड़े शहरों में कुछ पुलिस क्वार्टर इस तरह के बनाए जाएँ जो सेवानिवृत्ति के बाद उस कर्मचारी को हस्तांतरित कर दिए जाय। इसमें विभाग की गारंटी पर बैंक-लोन लिया जाय। लोन की किस्त प्रतिमाह कर्मचारी के वेतन से काटी जाय। उन्होंने कहा कि इस योजना से उन कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनका सेवाकाल अभी 15 वर्ष से अधिक है। प्रयोग के तौर पर एक कॉलोनी बनायी जाएगी। यह भवन बहु-मंजिला होंगे।   आगे..
राकेश भूषण जाएंगे डेपुटेशन पर
  आगे..
पीडब्ल्यूडी सब इंजीनियर के खिलाफ वारंट
  आगे..
बालाघाट मामले में आईजी ने रिपोर्ट डीजीपी को सौंपी
  आगे..
राघव मामले में सरकार की किरकिरी
  आगे..
आईएएस का टोटा
  आगे..
पंजाब नेशनल बैंक का ब्रांच मैनेजर घूंस लेते बंदी
पंजाब नेशनल बैंक की बैतूल जिले की आमला शाखा के ब्रांच मैनेजर सीताराम रैकवार को सीबीआई ने अभिराम यादव से 18 हजार रुपए की घूंस लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। रैकवार अभिराम से किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के नाम पर यह रिश्वत ले रहा था। बैंक मैनेजर के इस कृत्य से पता चलता है कि ग्रामीण तथा कस्बाई इलाकों में बैंक अधिकारी किस तरह से भ्रष्टाचार कर रहे हैं।   आगे..
मुख्य आय़कर आयुक्त से मिले अधिकारी
  आगे..
सीधी भर्ती वाले IAS अफसरों ने दी प्रमोटी IAS अफसरों की वरिष्ठता को चुनौती
  आगे..
लोकायुक्त ने छापामारकर आईएफएस के यहां से 40 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की
  आगे..
हवाला के जरिए बच्चों की फीस जमा की आईएएस दंपत्ति ने
आईएएस अरविंद और टीनू जोशी ने अपने बच्चों की फीस भी हवाला के जरिए जमा की। यह चौंकाने वाला खुलासा लोकायुक्त पुलिस की जांच में हुआ है। लोकायुक्त पुलिस सूत्रों का कहना है कि जोशी ने बेटे ईशान औऱ बेटी आशमी को पढ़ने के लिए अमेरिका भेजा था। उनकी फीस भी जोशी ने हवाला के जरिए जमा की। गौरतलब है कि जोशी दंपति के यहां लोकायुक्त पुलिस ने 350 करोड़ रुपए की संपत्ति का पता लगाया था।   आगे..
अजिता बाजपेयी पाण्डे और अमिता शर्मा पदोन्नत
  आगे..
हरदा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष निर्वाचन के अयोग्य घोषित
  आगे..
पंचायत समन्वय अधिकारियों को मिलेंगी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पशुपालन और मछलीपालन विभाग की समीक्षा
  आगे..
किसानों का एक-एक दाना गेहूँ खरीदा जायेगा
  आगे..
राज्यपाल से नये मुख्य सचिव की सौजन्य भेंट
  आगे..
मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य को केबिनेट द्वारा विदाई
  आगे..
दाणी को अपर मुख्य सचिव गृह का प्रभार
  आगे..
अतिथि विद्वानों की सेवाएँ 31 मई तक
  आगे..
कलेक्टर औऱ एसपी ने नहीं भेजा आयोग को जवाब
  आगे..
रमन सरकार के सारे प्रयास फेल आईएएस अभी भी नक्सलियों के कब्जे में
  आगे..
आईपीएस अवार्ड में देरी
  आगे..
भ्रष्ट अधिकारियों की संपत्ति कुर्क करने के लिए मामला न्यायालय में
  आगे..
आईएस दाणी होंगे गृह विभाग के मुखिया
  आगे..
तबादले के बाद छुट्टी पर नहीं जा सकेंगे अधिकारी कर्मचारी
  आगे..
डीओपीटी ने राज्य से मांगा आईएएस गीता के मामले में जवाब
  आगे..
आईसीआईसीआई बैंक की सीमा जायसवाल भी लोकायुक्त जांच में
  आगे..
आईएफएस किन्हल होंगे पदोन्नत
  आगे..
लूट के मामले में टीआई सस्पेंड ,सीएसपी एएसपी से जवाब तलब
  आगे..
भोपाल में खुलेगा ईडी का आफिस
केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय मध्यप्रदेश में बढ़ते भ्रष्टाचार के मामलों तथा हवाला कारोबारियों पर अंकुश लगाने के लिए यहां एक आफिस खोलेगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। आईएएस जोशी दंपत्ति के बाद ईडी की निगाह यहां के पचास से अधिक मामलों पर है।   आगे..
एएसपी की गाड़ी ले भागे चोर
  आगे..
तीस से उठेगा तबादलों पर प्रतिबंध
तीस अप्रैल से प्रदेश में शासकीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों के तबादलों पर लगा प्रतिबध उठ जाएगा। इसके बाद विभागीय मंत्री अपने स्टाफ की सहमति के साथ थोक बंद तबादले कर सकेंगे। तबादलों पर प्रतिबंध उठने की सूचना पाते ही कई मंत्रियों तथा उनके मातहतों की बांछें खिल गई हैं। जाहिर है मध्यप्रदेश में तबादला उद्योग के नाम पर हर साल अरबों रुपए इधर-उधर होते हैं।   आगे..
सुकमा कलेक्टर का अपहरण
  आगे..
आईएएस के पति पर गोली चलाई
  आगे..
ग्वालियर की घटिया पुलिस को शर्म तब भी नहीं आई
  आगे..
जोशी दंपत्ति की याचिका खारिज
  आगे..
नकलची आईएएस को नई पोस्टिंग
  आगे..
डीजीपी की पसंद के अफसर पीएचक्यू में
  आगे..
सीएम ने अफसरों की ली क्लास
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभाग प्रमुख अफसरों की क्लास लेकर उनसे योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रहीं दिक्कतों के बारे में पूछा। मिशन 2013 के लिए श्री चौहान कोई कोर कसर नहीं छोडऩा चाहते इसीलिए उन्होंने विभागवार समीक्षा के जरिए अपनी घोषणाओं तथा शासकीय योजनाओं की मैदानी हालत की जानकारी ली। श्री चौहान ने अफसरों से साफ कहा है कि वे किसी भी तरह की परेशानी पर सीधे संपर्क करें और विकास के मामले में उन्हें फ्री हेंड दिया जा रहा है।   आगे..
मुख्यमंत्री आला अफसरों से करेंगे वनटूवन चर्चा
  आगे..
भ्रष्टों की संपत्ति कुर्क होगी
  आगे..
शैलेन्द्र सिंह ने खनिज विभाग का कामकाज संभाला
  आगे..
आरईएस के तीन इंजीनियर सस्पेंड
  आगे..
खनिज अधिकारी सहित नौ पर मामला दर्ज
  आगे..
भ्रष्ट पटवारी पकड़ा गया
लोकायुक्त पुलिस ने रायसेन के पटवारी संतोष कुमार श्रीवास्तव के यहां छापामार कार्रवाई कर दो करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति का पता लगाया है। पटवारी के बारे में यह शिकायतें मिल रहीं थी किं वह किसानों से जमकर अवैध वसूली करता है।   आगे..
जोशी दंपत्ति की जमीन अटैच होगी
  आगे..
सीएसपी को पीएचक्यू अटैच करने की निंदा
इंदौर में शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने वाले सीएसपी दिलीप सिंह तोमर को पीएचक्यू अटैच कराने वाले भाजयुमों के प्रदेशाध्यक्ष जीतू जिराती की कांग्रेस ने कड़ी निंदा की है। कांग्रेस नेता डा. महेन्द्र सिंह चौहान ने कहा है कि यह ईमानदार औऱ कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों का अपमान है तथा दिखाता है कि बीजेपी नेता कितने झूठे हैं।   आगे..
राऊत का पुनर्वास
राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश पुलिस के भूतपूर्व डीजीपी एसके राऊत को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण में सदस्य बनाया गया है। उनका पुनर्वास रिटायरमेंट के एक महीने बाद हुआ है। गौरतलब है कि लंबे समय से इस बात की अटकलें चल रही थीं। इसी तरह रिटायर्ड आईएएस पीपी माथुर को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण शिकायत सेल का अध्यक्ष बनाया गया है।   आगे..
थाना प्रभारी समेत 8 पर बलात्कार का आऱोप
  आगे..
शाहिद अबसार डेपुटेशन पर
  आगे..
सीएम हुए नाराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डिंडौरी में वन कटाई के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने ग्वालियर में गेहूं खरीदी में हो रही गड़बड़ी पर कमिश्नर एसबी सिंह की जमकर खिंचाई की। श्री चौहान ने साफ कहा है कि वे अब कहीं भी औचक निरीक्षण करेंगे और गलतियां पाए जाने पर मैदानी अधिकारियों को माफ नहीं किया जाएगा उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्ऱवाई की जाएगी।   आगे..
पांच छोटे अफसरों की संपत्ति राजसात होगी महाभ्रष्ट आईएएस अफसरों की नहीं
  आगे..
आईपीएस अफसरों की पदोन्नति में जल्दबाजी
  आगे..
अकीला हशमत जैसों को सेवावृद्धि क्यों
राज्य सरकार ने एक तो अकीला हशमत जैसे रिटायर अधिकारियों को सेवावृद्धि देकर उपकृत कर रखा है वहीं दूसरी ओर जरा से अनुशासन की बात पर वे इस्तीफे की धमकी भी देते हैं। अकीला ने भी अपना ट्रांसफर होने से नाराज होकर इस्तीफा दे दिया लेकिन सामान्य प्रशासन विभाग ने उनका इस्तीफा मंजूर कर नई मिसाल पेश कर दी है। होना यही चाहिए कि रिटायरमेंट के बाद सेवावृद्धि या संविदा आधार पर पोस्टिंग होना ही नहीं चाहिए क्योंकि एक तरफ तो लाखों करोड़ों बेरोजगारों की फौज है वहीं दूसरी ओऱ जीवन के संध्याकाल में बैठे लोगों को नौकरियां देकर उपकृत किया जा रहा है।   आगे..
शुक्ला ने नई जिम्मेदारी संभाली
  आगे..
भ्रष्ट अधिकारियों की संपत्ति राजसात होगी
ईओडब्ल्यू तथा लोकायुक्त मध्यप्रदेश के भ्रष्ट अधिकारियों की संपत्ति को राजसात करने की तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि छोटे अधिकारियों की संपत्ति तो राजसात हो जाती है लेकिन महाभ्रष्ट किस्म के आईएएस तथा आईएफएस अफसरों की संपत्ति राजसात नहीं हो पाती। मध्यप्रदेश में ही एमके सिंह, अरविंद टीनू जोशी जैसे महाभ्रष्टाचारियों की फौज है जिनकी करोड़ों रुपए की संपत्ति को सरकार राजसात नहीं कर पा रही है।   आगे..
सात आईपीएस जांच के घेरे में
  आगे..
ओपी रावत केंद्र में सचिव
  आगे..
चौधरी सचिव इस्पात
मध्यप्रदेश काडर के आईएएस डीआरएस चौधरी को केंद्र सरकार में इस्पात विभाग का सचिव बनाया गया है। श्री चौधरी भी 1977 बैच के अधिकारी हैं।   आगे..
एसपी बैतूल को हटाया
  आगे..
चार करोड़ का पटवारी
  आगे..
भ्रष्ट आईएएस अफसरों पर सरकार मेहरबान क्यों
भोपाल। प्रदेश के मुख्य सचिव अवनि वैश्य भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे आईएएस अफसरों के खिलाफ जांच जल्दी कराने के लिए समीक्षा बैठकें ले रहे हैं लेकिन कई भ्रष्ट अफसर ऐसे भी हैं जो अपने भ्रष्टाचार के मामलों पर ऐसे कुंडली मारकर बैठे हैं कि न तो जांच आगे बढ़ रही है न ही पीड़ितों को न्याय मिल रहा है। ऐसा ही एक मामला महा भ्रष्ट किस्म के अफसर एमके सिंह का भी है। एमके सिंह ने कलेक्टर रहते हुए जितने गुल खिलाए उसे लेकर खुद पूर्व मुख्य सचिव राकेश साहनी परेशान रहे बाद में उन्होंने एमके सिंह को जब राज्य शिक्षा केंद्र की जिम्मेदारी दी तो वहां भी यह अफसर अपनी कारस्तानी से बाज नहीं आया।   आगे..
ये है शैतान सिंह पाल का देशभक्त परिवार.......
देशभक्ति और संस्कारों की पार्टी होने का दावा करने वाली बीजेपी देशद्रोह के आरोपियों का किस तरह से समर्थन करती है इसकी बानगी कहीं दूरदराज के इलाके में नहीं बल्कि राजधानी भोपाल में उस समय देखने को मिली जब बीजेपी सरकार में राज्यमंत्री की सुविधाएं भोग रहे एक नेता शैतानसिंह पाल के छोटे भाई भरत पाल ने देश ....   आगे..
शशि की कैफियत..
  आगे..
रामदत्त चक्रधर मध्यक्षेत्र की कमान
आरएसएस ने मध्यक्षेत्र मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ की कमान रामदत्त चक्रधर को सौंपी है। इसी तरह राष्ट्रीय स्तर पर दो नए सह सरकार्य़वाह भी बनाए गए हैं इनमें केरल से कणन्नजी और पूर्वांचल से कृष्णगोपाल बनाए गए हैं पहले दो सह सरकार्य़वाह थे इनमें सुरेश सोनी तथा दत्तात्रय होसबोले थे अब इनकी संख्या चार हो गई है।   आगे..
विक्रम वर्मा की उपेक्षा या बड़ी जिम्मेदारी की कोशिश
बीजेपी संगठन में पिछले कुछ सालों से कांग्रेसी मानसिकता या उसी की परिपाटी पर चलने की होड़ से मची हुई है। संगठन में वरिष्ठ और बीजेपी की नींव रखने वाली नेताओं की जिस तरह से उपेक्षा हो रही है उससे एक संदेश तो जा रहा है कि बीजेपी पहले जैसी नहीं रही। बीजेपी में मालवा निमाड़ क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले और जमीन की लड़ाई लड़ने वाले विक्रम वर्मा को राज्य सभा से..   आगे..
श्रीवास्तव की सेवाएं लौटाईं
अपर वन सचिव रमेश कुमार श्रीवास्तव की सेवाएं उनके मूल विभाग वन विभाग को लौटा दी गई हैं। राज्य शासन ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।   आगे..
भ्रष्ट आईएएस अफसरों की जांच जल्द पूरी करें
मुख्य सचिव अवनि वैश्य ने भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे दर्जन भर आईएएस अफसरों के मामलों में खिन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि भ्रष्ट आईएएस अफसरों की जांच समय सीमा में पूरी होना चाहिए। गौरतलब है एमके सिंह, अजिता वाजपेयी, राजेश राजौरा, केपी राही जैसे भ्रष्ट आईएएस अफसरों की विभिन्न घोटालों की जांच ...   आगे..
क्यों आए थे सीबीआई चीफ
  आगे..
नरेन्द्र कुमार की पत्नी ने बीजेपी सरकार पर लगाए आरोप
  आगे..
शैहला ह्त्याकांड में शिवांगी का नाम भी
बीजेपी विधायक व बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष धुव्र नारायण सिंह की मुशिकलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। शैहला, जाहिदा, सबा के बाद उनके संपर्क में रही शिवांगी का नाम भी सीबीआई में सामने आया है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा भी बीजेपी के दामन पर लग रहे छीटों से परेशान हैं। उनका कहना है कि जो भी दोषी...   आगे..
आर.परशुराम का मुख्य सचिव बनना तय
  आगे..
मनोज झालानी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा मनोज झालानी की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सचिव पद पर नियुक्ति हुई है। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी विजय कुमार सिंह का संयुक्त सचिव पद के लिए केंद्र में एम्पैनलमेंट हो गया है।   आगे..
रिटायरमेंट आयु बढ़ी
मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड संचालक मंडल ने मंडल के कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु 58 से बढ़ाकर60 कर दी है। बाघमारे वन विहार में राज्य शासन ने एस आर बाघमारे को सहायक वन संरक्षक वन विहार पदस्थ किया है। यहां पदस्थ एके खरे को राजधानी परियोजना प्रशासन में भेजा गया है।   आगे..
स्वदीप सिंह को आदिम जाति का प्रभार
  आगे..
रेणु उपसचिव गृह
आईएएस रेणु तिवारी को गृह तथा परिवहन विभाग का उप सचिव बनाया गया है।   आगे..
राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री को जन्म-दिन की बधाई
  आगे..
भोपाल एवं इंदौर में शीघ्र लागू होगी पुलिस कमिश्नर प्रणाली
इंदौर में वरिष्ठ एवं कनिष्ठ पुलिस अधिकारियों की दो दिनी राज्य-स्तरीय कार्यशाला के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि इंदौर एवं भोपाल में शीघ्र ही पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की जायेगी। उन्होंने कहा कि सायबर क्राईम से निपटने के लिये पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष ....   आगे..
मारू अपर मुख्य सचिव बने
श्रम विभाग के प्रमुख सचिव पुखराज मारू को अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत किया गया है। वे मार्च में रिटायर होने वाले हैं।   आगे..
सिद्दार्थ सहायक एसपी,पिप्पल सागर अटैच
  आगे..
114 मुन्नाभाइयों के खिलाफ एफआईआऱ होगी
  आगे..
चौरसिया की डिग्री की जांच होगी
भोपाल हमीदिया अस्पताल के न्यूरो सर्जन डा.एके चौरसिया की डिग्री की जांच के आदेश हुए हैं। भोपाल जिला न्यायालय के मजिस्ट्रेट गंगाचरण दुबे ने एक इस्तगासे पर यह आदेश जारी किए हैं।   आगे..
राघवचंद्रा मामले में मध्यप्रदेश सरकार को नोटिस
  आगे..
नंदन दुबे विधिवत डीजीपी बने
1976 बैच के आईपीएस अफसर नंदन दुबे को मध्यप्रदेश पुलिस का डीजीपी बनाने के आदेश विधिवत राज्य सरकार से जारी हो गए हैं। सीएम शिवराज सिंह ने एक बार फिर ईमानदार पुलिस अफसर को प्रदेश की कमान सौंपी है।   आगे..
भोपाल इंदौर में होगी पुलिस कमिश्नर प्रणाली
  आगे..
डिसा परिवहन सचिव,कटेला को 15 दिन
  आगे..
शुक्ला हो सकते हैं पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ
  आगे..
मिश्रा सस्पेंड
  आगे..
पुलिस कर्मी फिर कुटे
  आगे..
पटेल बने भोपाल सेंट्रल अधीक्षक
  आगे..
राज्यपाल बीमार
राज्यपाल रामनरेश यादव बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली गए हैं वे वहां एक सप्ताह तक रहेंगे।   आगे..
29 को डीजीपी का पदभार ग्रहण करेंगे नंदन दुबे
मध्यप्रदेश पुलिस के वर्तमान डीजीपी एसके राऊत आगामी 29 फरवरी को रिटायर हो रहे हैं। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में विधिवत उनका विदाई समारोह होगा। नए पुलिस मुखिया नंदन दुबे इसी दिन अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।.....   आगे..
एचएस पावला हो सकते है ईको पर्यटन बोर्ड के सलाहकार
वन मंत्री सरताज सिंह ने संकेत दिए है कि 29 फरवरी को रिटायर हो रहे पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ एचएस पावला को ईको पर्यटन बोर्ड में सलाहकार बनाया जा सकता है। इस आशय का प्रस्ताव राज्य शासन को दिया गया है।   आगे..
एचएस पावला हो सकते है ईको पर्यटन बोर्ड के सलाहकार
वन मंत्री सरताज सिंह ने संकेत दिए है कि 29 फरवरी को रिटायर हो रहे पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ एचएस पावला को ईको पर्यटन बोर्ड में सलाहकार बनाया जा सकता है। इस आशय का प्रस्ताव राज्य शासन को दिया गया है।   आगे..
नंदन दुबे के पीछे चापलूस अफसर
  आगे..
कानून व्यवस्था पर सवाल उठाती है पत्रकार की हत्या
मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में पत्रकार चंद्रिका राय और उनके परिवार की हत्या के मामले में उमरिया जिले की कानून व्यवस्था पर तो सवाल उठे ही है साथ ही यह भी साफ हो गया है कि मैदानी अमले में तैनात अधिकारी चापलूस और अक्षम किस्म के हैं। जैसा कि नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने अपने बयान में कहा....   आगे..
सुखराज सिंह डीजी लोकायुक्त बने
  आगे..