21 February 2019



प्रादेशिक
नये दृष्टिकोण के साथ परिवर्तन लायें: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से अपने पहले संबोधन में कहा कि यथास्थिति बनाये रखने के दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत होगी। जो चल रहा है, चलने दें या ऐसे ही चलता है, जैसा दृष्टिकोण अब नहीं चलेगा। नये नजरिये और नये दृष्टिकोण के साथ व्यवस्था में परिवर्तन लाना होगा। उन्होंने मुख्य सचिव को कांग्रेस पार्टी का वचन पत्र सौंपते हुए कहा कि यह जनता की अपेक्षाओं का दस्तावेज है। इसे हर वर्ग ने तैयार किया है। उन्होंने कहा कि नये संसाधनों को तलाशने और "आउट ऑफ बाक्स" सोच अपनाना होगी। फिजूल खर्ची को रोकना होगा। जनता का पैसा अर्थपूर्ण तरीके से खर्च करना होगा क्योंकि हम सब जनता के पैसों के प्रति जवाबदेह हैं। मुख्यमंत्री ने वचन पत्र पर आधारित योजनायें बनाने की अपेक्षा की।   आगे..
प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में दतिया अव्वल
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण अंचल में जरूरतमंदों को पक्के घर मुहैया करवाने में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी रैकिंग में दतिया जिले को पहला स्थान मिला है। ग्वालियर दूसरे, भिण्ड तीसरे और मुरैना जिला चौथे स्थान पर रहा है। इतना ही नहीं, प्रथम 25 जिलों में मध्यप्रदेश के आधे से अधिक जिलों ने स्थान हासिल किया है।   आगे..
43 नवीन तहसीलों के गठन की सैद्धांतिक स्वीकृति
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में 30 नगरीय क्षेत्रों में 43 नवीन तहसीलों के गठन की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। भविष्य में जनसंख्या वृद्धि होने पर जनसंख्या के मापदंड अनुसार नवीन नगरीय तहसीलों के गठन की भी सैद्धातिंक स्वीकृति दी गयी। महानगरों में इन्दौर और भोपाल में पाँच-पाँच, ग्वालियर और जबलपुर में तीन-तीन तथा उज्जैन नगरीय क्षेत्र में दो नई तहसीलों का गठन किया जायेगा   आगे..
मध्यप्रदेश मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में राज्य मंत्रालय में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने मंत्रालयीन ई-ऑफिस कार्य प्रणाली पुस्तिका का अनुमोदन कर मध्यप्रदेश मंत्रालय में कार्यवाही त्वरित गति से करने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के उददेश्य से ई-ऑफिस की कार्य प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया है   आगे..
भावान्तर भुगतान योजना से किसानों को मिली मदद
मध्यप्रदेश में खरीफ-2017 से शुरू की गई भावान्तर भुगतान योजना से छोटे-बड़े सभी किसानों को पर्याप्त आर्थिक मदद मिली है। प्रदेश में आठ फसलों सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उड़द और अरहर को इस योजना में शामिल किया गया था।   आगे..
प्रदेश में नई रेत खनन नीति 2017 लागू करने का निर्णय
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में रेत खनन नीतिनवीन 2017 को प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के बाद प्रदेश में वर्तमान में सभी असंचालित रेत खदानें ग्राम पंचायतों/नगरीय निकायों के नियंत्रण में होंगी। इन रेत खदानों से कोई भी व्यक्ति 125 रुपए प्रति घनमीटर की दर से भुगतान करने के बाद रेत खनिज प्राप्त कर सकेगा।   आगे..
जीवन के लिए नदी बचाना जरूरी : मुख्यमंत्री
मानव जीवन के लिए नदी बचाना जरूरी : मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपाल : रविवार, सितम्बर 24, 2017, 19:54 IST मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में आयोजित नदी अभियान कार्यक्रम में कहा कि नदियां मानव जीवन का आधार हैं। इसलिये नदियों को बचाने के लिए आमजनों को भी साथ आना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम प्रचुर मात्रा में जल और अच्छा पर्यावरण विरासत में दें, इसके लिए सदगुरू श्री जग्गी वासुदेव के अभियान में सबको बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा।   आगे..
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के आवेदनों का सत्यापन शीघ्र किया जाए
मुख्यमंत्री रोजगार संवर्धन योजना और कौशल्या योजना में पंजीकृत आवेदकों के प्रशिक्षण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने ग्वालियर के संयुक्त संचालक कौशल विकास द्वारा योजना के क्रियान्वयन में प्रभावी कार्यवाही नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आईटीआई के वर्कशॉप में जरूरी मशीनें रखी जाएं। प्रमुख सचिव ने कहा कि फ्लेगशिप योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से करें।   आगे..
माता-पिता बनें बच्चों के मित्र, सिखायें उन्हें प्यार से : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि माता-पिता अपने बच्चों के मित्र बनें। उन्हें प्यार से सिखायें। मध्यप्रदेश में राज्य सरकार कोशिश कर रही है कि बच्चों के बस्तों का बोझ कम हो। शिक्षा के तरीकों में बदलाव किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान , 'मिल बाँचे मध्यप्रदेश' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह भी उपस्थित थे।   आगे..
केन्द्रीय क्लाइमेट स्मार्ट विलेज परियोजना में प्रदेश के 60 गाँव चयनित
जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों से किसानों और फसल उत्पादन को बचाने के लिये केन्द्र शासन द्वारा आरंभ क्लाइमेट स्मार्ट विलेज परियोजना में प्रदेश के 3 जिलों के 60 गाँव का पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है। पर्यावरण मंत्री श्री अन्तर सिंह आर्य ने आज एप्को में परियोजना की राज्य स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के गाँव के चयन के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का प्रदेश की जनता की ओर से आभार प्रगट किया।   आगे..
वर्षा शुरू होते ही बनायें कंट्रोल रूम -पाण्डेय
प्रमुख सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त श्री अरूण पाण्डेय ने कहा है कि बाढ़ से बचाव एवं राहत के लिए जिला स्तर पर एक्शन प्लान पहले से तैयार कर लें। बाढ़ की संभावना होते ही कंट्रोल-रूम 24 घंटे खोल के रखें।   आगे..
रियल एस्टेट रेग्युलेशन एण्ड डेव्हलपमेंट एक्ट में अथॉरिटी बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य
मध्यप्रदेश रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण, मध्यप्रदेश) के चेयरमेन श्री अन्टोनी डिसा तथा प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री मलय श्रीवास्तव द्वारा रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (रेरा) की वेबसाइट का लोकार्पण किया गया।   आगे..
178 देशों में नर्मदा यात्रा की छाप
178 देशों में नर्मदा यात्रा की अनुगूँज नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा की अनुगूँज देश के कोन-कोने के साथ ही 178 देशों में भी पहुँच रही है। विश्व के पर्यावरण, जीव-जन्तु, गौ-वंश, मृदा, कृषि, जल वैज्ञानिक नर्मदा यात्रा को सतत समर्थन दे रहे हैं। साधु-संत, समाज, शासन की त्रिवेणी का अनुपम संगम यात्रा, नर्मदा तट पर पौध-रोपण, शुचिता, स्वच्छता, नशा मुक्ति, बेटी-बचाओ, नदी-गौ संरक्षण, कन्या भ्रूण हत्या, जैविक खेती आदि उद्देश्यों के साथ प्रभावी छाप छोड़ती चल रही है।   आगे..
बैंक खाते में आधार एवं मोबाइल नम्बर जरूरी
बैंक खाते से जोड़ें आधार एवं मोबाइल नम्बर डिजिटल ट्रांजेक्सन को प्रोत्साहित करने के लिये जरूरी है कि सभी बैंक खाताधारक अपना मोबाइल और आधार नम्बर बैंक खाता में जुड़वायें। आधार नम्बर जुड़वाने से आप फोन के माध्यम से फण्ड ट्रांसफर और बैलेंस इंक्वायरी कर सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट कहीं पर भी देखे सकते हैं। यह सुविधा 12 भारतीय भाषा में उपलब्ध है।   आगे..
मैं और मेरी टीम लालबत्ती का उपयोग नहीं करेगी - श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्रीमण्डल का वाहनों से लालबत्ती निकालने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि मैं और मेरी टीम तुरंत इस पर अमल करेगी। उन्होंने कहा कि लॉ एण्ड आर्डर की स्थिति में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी बत्ती का उपयोग कर सकेंगे।   आगे..
नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा से सभी प्रभावित
नमामि देवि नर्मदे'- सेवा यात्रा की गतिविधियों से सभी वर्ग प्रभावित हुए हैं। इस सप्ताह यात्रा के सिलसिले में प्रदेश के बाहर से आए विशिष्ट अतिथियों के साथ ही यात्रा से जुड़े जिलों के लोगों से विचारों का आदान-प्रदान हुआ। नर्मदा घाटों के सौंदर्य से भी विशिष्ट जन प्रभावित हुए हैं।   आगे..
नगरीय विकास मंत्री माया सिंह द्वारा पेयजल व्यवस्था की समीक्षा
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा है कि प्रदेश में पेयजल संकट से निपटने की अभी से रणनीति बनाएँ। पेयजल समस्या के समाधान की व्यापक स्तर पर व्यवस्था करें तथा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मियों में पेयजल सुचारू रूप से मिलता रहे यह सुनिश्चित करें।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सातों मिशन के स्वरूप पर की चर्चा
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सातों मिशन के स्वरूप पर की चर्चा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गठित होने वाले सभी सातों मिशन के स्वरूप को अंतिम रूप देने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने एक सप्ताह में इन मिशनों के गठन की प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी करने, उनके लक्ष्य तय करने और उन्हें हासिल करने का रोड मेप बनाने के निर्देश दिये हैं।   आगे..
गेहूँ उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गेहूँ उपार्जन में गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। इसके लिये कड़ा कानून बनाने का प्रस्ताव लायें। उन्होंने कहा कि गेहूँ उपार्जन के केन्द्र किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाये जायें। मुख्यमंत्री मंत्रालय में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की समीक्षा कर रहे थे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे भी उपस्थित थे।   आगे..
नर्मदा नदी स्वच्छता में देश भर में बनेगी मिसाल
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा है कि नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा है। नर्मदा नदी से प्रदेशवासियों को बिजली, खेतों में पानी और पेयजल मिलता है। हम सब का दायित्व है कि नर्मदा नदी को जन%भागीदारी से संरक्षित और स्वच्छ रखें। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में नर्मदा नदी स्वच्छता के मामले में देश भर में मिसाल बनेगी। मंत्री श्री रूस्तम सिंह आज हरदा जिले में नर्मदा यात्रा के चौथे दिन हरदा ब्लाक के गोला और सिंगोन ग्राम में हुए जनसंवाद को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक, हस्तशिल्प विकास निगम के अध्यक्ष श्री नारायण कबीरपंथी, कलेक्टर श्री श्रीकांत बनोठ, पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह मौजूद थे।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा अनुसूचित जाति बालक छात्रावास का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ श्यामला हिल्स पर शासकीय अनुसूचित जाति प्रावीण्य उन्नयन बालक छात्रावास का लोकार्पण किया। इस अत्याधुनिक छात्रावास की लागत एक करोड़ 94 लाख रूपये है। इस अवसर पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास मंत्री श्री ज्ञान सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।   आगे..
अगले बजट सत्र में आवासहीनों को जमीन देने का कानून
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अगले बजट सत्र में आवासहीनों को मकान बनाने के लिये जमीन देने का कानून लाया जायेगा। जन-जातीय वर्ग के बच्चों को शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये संभागीय मुख्यालयों पर 1000 सीटर तथा जिला मुख्यालय पर 500 सीटर आधुनिक कन्या शिक्षा परिसर खोले जायेंगे।   आगे..
प्रधानमंत्री मोदी से मुख्यमंत्री ने मुलाकात की
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संसद भवन में मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री को सिंहस्थ महाकुम्भ उज्जैन में राज्य सरकार द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किये गये इंतजामों के बारे में बताया। मुख्यमंत्री के सचिव श्री विवेक अग्रवाल भी उपस्थित थे।   आगे..
पीडीएस में पात्र परिवारों को शामिल करने और अपात्रों को हटाने की मुहिम चलेगी
भोपाल : प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को शामिल करने और अपात्र परिवारों को हटाने की मुहिम चलेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया। बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री विजय शाह और मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाये जिससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दायरे में आने वाला कोई भी पात्र परिवार नहीं छूटे। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में खाद्यान्न वितरण की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रहे। गेहूँ उपार्जन के लिये सभी तैयारियों समय से करें।   आगे..
शासकीय खरीदी में अजा-अजजा के उद्यमियों से 30 प्रतिशत खरीदी अनिवार्य
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनुसूचित जाति और जनजाति के बेकलॉग पदों की भर्ती का विशेष अभियान चलाया जायेगा। शासकीय खरीदी में 30 प्रतिशत अनुसूचित जाति और जनजाति के उद्यमियों से खरीदी की व्यवस्था का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विभागों में आंतरिक सतर्कता व्यवस्था तथा फाईल ट्रेकिंग व्यवस्था प्रभावी की जाये। ट्रेप और न्यायालय से दण्डित होने वाले शासकीय कर्मियों पर तत्काल कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान सामान्य प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर विभागीय राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव श्री एम.के. वार्ष्णेय, महानिदेशक प्रशासन अकादमी श्रीमती कंचन जैन, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री इकबाल सिंह बैस और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।   आगे..
सिंहस्थ मेला क्षेत्र में व्यावसायिक भू-आवंटन की प्रक्रिया शुरू
भोपाल : उज्जैन में 3413 हेक्टेयर वाले सिंहस्थ मेला क्षेत्र में व्यावसायिक कार्यों के लिये भू-खण्ड आवंटन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गयी है। अप्रैल-मई में होने वाले सिंहस्थ के दौरान विभिन्न व्यावसायिक गतिविधि के लिये भू-खण्ड की जरूरत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए मेला कार्यालय ने यह प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिये लगने वाले आवेदन वेबसाइट www.simhasthujjain.in से डाउनलोड किये जा सकते हैं। आवेदन-पत्र 12 फरवरी, 2016 तक अवकाश के दिनों को छोड़कर मुख्य वन संरक्षक के उदयन मार्ग उज्जैन स्थित कार्यालय में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक जमा करवाये जा सकते हैं।   आगे..
पेट्रोल भरवाते समय कैमरे की नजर में रहेंगे
भोपाल : कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े ने बताया कि सभी पेट्रोल पम्प को सी.सी.टी.वी.कैमरे लगाने को कहा गया है। पेट्रोल भरवाते समय सीसीटीवी की नजर रहेगी। बिना हेलमेट किसी भी पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। अदला-बदली और केवल पेट्रोल पम्प पर हेलमेट की जुगाड़ करने वालों पर भी नजर रहेगी। आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयल कंपनी के प्रबंधकों, पेट्रोल पम्प डीलर और टू व्हीलर कंपनी के डीलर्स के साथ ट्रेफिक पुलिस अधिकारियों ने चर्चा कर यह निर्णय लिए। बैठक में एस.पी.श्री अनिल माहेश्वरी, एडीएम श्री बी.एस.जामोद मौजूद थे। कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं की मुहिम को हम आम जनता की मुहिम बनायेंगे।   आगे..
जम्मू-कश्मीर के भटके युवाओं को सही रास्ते पर लाना जरूरी
भोपाल : राज्यपाल श्री राम नरेश यादव से आज अपना वतन प्रोजेक्ट के तहत भारत भ्रमण पर निकले जम्मू-कश्मीर के छात्रों ने राजभवन में भेंट की। राज्यपाल श्री यादव ने छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग है। आतंकवादी एवं अलगाववादी संगठनों द्वारा चलाई जा रही देश विरोधी गतिविधियों के कारण उस प्रदेश के विकास तथा समृद्धि में रुकावट आ रही है। इन संगठनों द्वारा चलाये जा रहे गलत प्रचार से वहाँ के कुछ युवा भटक गये हैं जिन्हें सही रास्ते पर लाना और देश की मुख्य धारा से जोड़ने के ठोस प्रयास करना जरूरी हैं। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री अजय तिर्की, कमाण्डेंट टू आईसी श्री डी.के.झा और असिस्टेंट कमाण्डेंट श्री आर.के. वर्धन और शिक्षक उपस्थित थे।   आगे..
उज्जैन में 6 दशक पूर्व हुआ था अर्द्ध-कुम्भ
भोपाल : अर्द्ध-कुम्भ कोई अलग पर्व नहीं है। यह एक धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक चेतना वाले कुम्भ महापर्व का मध्य सत्र है। यह दो कुम्भ के बीच का सत्र होता है। कुम्भ और अर्द्ध-कुम्भ के आयोजन में योग-संयोग का बड़ा महत्व होता है। इस समय कुम्भ राशि के गुरू से सप्तम सिंह राशि के गुरू में मेष के सूर्य के आने पर हरिद्वार में अर्द्ध-कुम्भ का आयोजन हो रहा है। इस योग में 22 अप्रैल तक अर्द्ध-कुम्भ होगा। उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई, 2016 तक सिंहस्थ कुम्भ महापर्व का आयोजन होना है। यहाँ सिंहस्थ आयोजन के 10 वाँछित योग माने जाते हैं। सिंह राशि में गुरू, मेष राशि में सूर्य, तुला का चन्द्रमा, वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि, कुश-स्थली, स्वाति नक्षत्र, व्यतिपात योग और सोमवार हो, तो सिंहस्थ का आयोजन होता है।   आगे..
स्कूल चलें हम अभियान के प्रेरकों के सहयोग से चलेगा दस्तक अभियान
भोपाल : मध्यप्रदेश में 'स्कूल चलें हम' अभियान के प्रेरकों के सहयोग से शाला से बाहर बच्चों की शिक्षा एवं उनका शालाओं में ठहराव सुनिश्चित करने के लिए 'दस्तक अभियान'' चलाया जायेगा। अभियान के क्रियान्वयन के लिये सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिये गये हैं। निर्देशों में प्रेरकों एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के सम्मेलन के आयोजन का भी उल्लेख किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में शाला से बाहर बच्चों का सटीक चिन्हांकन कर उन्हें शिक्षा की मुख्य-धारा में जोड़ने के लिये प्रभावी कार्यवाही करने को कहा था। इस कार्य में 'स्कूल चलें हम अभियान'' के प्रेरकों से निरंतर सम्पर्क तथा उनके प्रोत्साहन के लिये भी उन्होंने निर्देशित किया था।   आगे..
भोपाल की आई.टी.आई. विश्वस्तरीय बनेगी
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल आई.टी.आई को विश्व स्तरीय बनाया जायेगा। साथ ही सभी संभागीय आई.टी.आई. का उन्नयन कर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों एवं कौशल विकास केन्द्रों में क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार ट्रेड खोले जायें, जिससे प्रशिक्षितों को रोजगार मिल सके। मुख्यमंत्री आज यहाँ मंत्रालय में कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डि सा, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्री संजय सिंह और विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।   आगे..
प्रदेश में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा
भोपाल : खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि प्रदेश में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि खेलकूद युवाओं के मानसिक के साथ शारीरिक विकास के लिये जरूरी है। श्रीमती सिंधिया आज इंदौर जिले के सांवेर में राष्ट्रीय बिलियर्ड एण्ड स्नूकर चेम्पियनशिप का समापन कर रही थीं। पुरूष वर्ग में मुम्बई के आदित्य मेहता और महिला वर्ग में कर्नाटका की विद्या पिल्लई चेम्पियन रहीं। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि इंदौर खेल की नर्सरी है। यहाँ खेलकूद के लिये अधोसंरचना और अच्छा वातावरण है। उन्होंने कहा कि खेलकूद से युवा वर्ग अनुशासित और मजबूत बनेगा और राष्ट्र के विकास में योगदान देगा। खेलकूद से मनुष्य में धीरज और अनुशासन की भावना विकसित होती है।   आगे..
गृह मंत्री श्री गौर द्वारा रेलवे पुलिस दल को एक लाख रुपये का पुरस्कार
भोपाल : गृह मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज भोपाल रेलवे पुलिस टीम को 50 लाख रुपये की चोरी का माल बरामद करने के साथ ही चोरों को पकड़ने पर एक लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। भोपाल स्टेशन के पास ट्रेन से 50 लाख रुपये के आभूषण की चोरी की गयी थी। प्रकरण रेलवे पुलिस भोपाल में दर्ज होने के बाद बेगूसराय (बिहार) में चोरों की जानकारी मिलने पर एक दल रवाना किया गया। बेहतर रणनीति, सूझबूझ और त्वरित कार्यवाही से चोरों को बेगूसराय से गिरफ्तार कर माल बरामद करने में कामयाबी मिली। गृह मंत्री श्री गौर को पूरी घटना से अवगत करवाने पर उन्होंने पुलिस टीम की सराहना की और पुरस्कार की घोषणा की।   आगे..
भोपाल : प्रगतिशील और मेहनती किसान बना सकते हैं म.प्र. को विश्व में प्रथम
मध्यप्रदेश को चौथी बार खाद्यन्न उत्पादन में शानदार प्रगति के लिये भारत सरकार के प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज निवास पर किसान सम्मान समारोह में प्रदेश के किसानों का सम्मान किया। उन्होंने खाद्यान्न उत्पादन और उन्नत कृषि में किसानों को सहयोग देने वाले मैदानी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम किसान-कल्याण एवं कृषि विभाग द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद किसानों ने अपनी मेहनत से खेती को संभाला और मध्यप्रदेश ने कृषि कर्मण पुरस्कार जीता। मुख्यमंत्री ने किसानों के सुझाव पर बलराम तालाब योजना को परिवर्तित स्वरूप में पुन: लागू करने की घोषणा की।   आगे..
सरकार का प्रयास हर पुलिस परिवार को मिले आवास
भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार का प्रयास है कि हर पुलिस परिवार को शासकीय आवास उपलब्ध हो। ऐसा होने तक नये आवासों का निर्माण जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 10 हजार से अधिक नये आवास गृह निर्मित हो जायेंगे। आगामी 5 वर्ष में 25 हजार और नये आवास बनाये जायेंगे। श्री चौहान आज यहाँ पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना में निर्मित 286 आवास गृह का लोकार्पण कर रहे थे। गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पुलिस का कार्य नौकरी नहीं, एक धर्म है। जब लोग उत्सव मनाते हैं, पुलिस सड़कों पर घूमकर शांति व्यवस्था बनाए रखती है।   आगे..
रिवर्स बायर-सेलर मीट में लगभग 197 करोड़ के सौदों पर बनी सहमति
भोपाल : बीस से अधिक देशों से आए आयातकों और खरीददारों ने नौवीं एमपी एक्सपोर्टेक के आखिरी दिन भी प्रदेश के उत्पादों को पसंद किया। ग्वालियर व्यापार मेला के एक्सपोर्ट फेसिलिटेशन सेंटर में हुई रिवर्स बायर-सेलर मीट में 196 करोड़ 49 लाख रूपए के 60 सौदे अर्थात ईओआई (एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट) हुए। इसमें ग्वालियर-चंबल अंचल के उत्पादकों के साथ हुए 108 करोड़ रूपए से अधिक के ईओआई शामिल हैं। मेला परिसर में दुनियाभर के राजनयिकों, आयातकों एवं खरीददारों तथा प्रदेश के उद्यमियों की तीन दिवसीय मीट का समापन रविवार को हुआ। मुख्य अतिथि जिम्बावे के राजदूत श्री मैक्सवेल रंगा ने कहा कि 'मेक इन इंडिया को'' मध्यप्रदेश सरकार ने “मेक इन मध्यप्रदेश” के रूप में अपनाया है   आगे..
झाबुआ जिले में उद्यानिकी फसलों के लिये 50 करोड़
  आगे..
मध्यप्रदेश में अब तक खुले 13 लाख 85 हजार से अधिक बेंक खाते
भोपाल। मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री जन-धन योजना में अब तक 13 लाख 85 हजार 230 बेंक खाते खुल गये हैं। उनमें से 9 लाख 93 हजार 849 खाते ग्रामीण और 3 लाख 91 हजार 381 खाते शहरी क्षेत्रों में खुले हैं। सबसे ज्यादा 11 लाख 59 हजार 36 खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बेंकों में खुले हैं। इसके अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस और इंडसइंड प्रायवेट बेंकों द्वारा 13 हजार 435 खाते खोले गये। मध्यांचल ग्रामीण बेंक सागर में 49 हजार 744, सेन्ट्रल मध्यप्रदेश ग्रामीण बेंक छिंदवाड़ा ने 72 हजार 688 और नर्मदा-झाबुआ ग्रामीण बेंक ने एक लाख 312 खाते खोले हैं। सभी परिवारों के बेंक खाते खोलने का लक्ष्य प्राप्त करने में मध्यप्रदेश देश का अग्रणी राज्य बनेगा।   आगे..
मासूम से रेप की कोशिश, बुजुर्ग गिरफ्तार
नाबालिग बच्ची के साथ बलात्कार की कोशिश करने वाले 60 साल के एक बुजुर्ग की ग्रामीणों ने जमकर धुनाई की। उसे मरणासन्न हालत में जिला अस्पताल लाया गया। घटना कोलगवां थाना क्षेत्र के एक गांव की है। पुलिस के मुताबिक पांचवीं कक्षा में प़़ढने वाली पी़ि़डत ल़़डकी रविवार शाम करीब 7 बजे गांव के दुर्गाप्रसाद चौधरी [60] की किराना दुकान पर शक्कर खरीदने गई   आगे..
रिफाइंड के 600 कार्टून लूटे
यहां गभाना क्षेत्र में बदमाशों ने बृहस्पतिवार रात जीटी रोड स्थित ढाबे पर सो रहे चालक को कब्जे में कर ट्रक में लदे रिफाइंड के 600 कार्टून लूट लिए। चालक को बांधकर खेत में डाल गए। ट्रक को दौरऊ के पास छोड़ गए। भोपाल के विदिशा से यादव ट्रांसपोर्ट कंपनी के दो ट्रक गाजियाबाद के लिए रिफाइंड ऑयल के कार्टून लादकर 25 नवंबर की रात चले। बृहस्पतिवार रात अलीगढ़ में   आगे..
बीमारी के कारण मित्रा ने छोड़ा प्रदेश
भारतीय पुलिस सेवा के महानिदेशक और डायरेक्टर जवाहर लाल नेहरू पुलिस अकादमी डीएम मित्रा की केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति हो जाने पर उनकी सेवाएं भारत सरकार को सौंप दी गई हैं। डीजी के एक पद के खाली होते ही अब 1984 बैच के अफसरों ने प्रयास शुरू कर दिए हैं मगर उन्हें जनवरी 2014 के पहले पदोन्नति मिलने की संभावना नहीं है   आगे..
235 यात्रियों को लेकर रवाना हुई हज की तीसरी फ्लाइट
इंदौर। इबादत के लिए नबी के शहर 235 जायरीनों का तीसरा कारवां गुरुवार सुबह रवाना हुआ। उन्हें रखसत करने के लिए सुबह 5 बजे से बड़ी तादाद में रिश्तेदार और समाजजन हज हाउस पर जुट गए थे। कोई दुआ में याद रखने की इल्तजा कर रहा था तो किसी की आंखें नम थीं। सुबह 7 बजे पांच बसों से हज यात्री एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए, जहां कस्टम और इमिग्रेशन की प्रक्रिया के   आगे..
बालाघाट में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद
  आगे..
एक साथ जन्मे तीन टाइगर
  आगे..
सिमी के आतंकियों को भगाने में भाजपा का हाथ
  आगे..
लोकायुक्त को नहीं मिले दस्तावेज
  आगे..
मुख्यमंत्री ने अफसरों को लगाई फटकार
  आगे..
जेल प्रशासन की उड़ गई नींद
  आगे..
देश का मोस्ट वांटेड आतंकी है फैजल
खंडवा जेल तोड़कर फरार सिमी आतंकियों में देश के मोस्ट वांटेड्स में शामिल मुंबई के अंधेरी का अबू फैजल उर्फ डॉक्टर पिता इमरान खान भोपाल से दो साल पहले पकड़ा गया था। इसके साथ तीन अन्य सिमी आतंकी पक़़डे गए थे, जिनमें से खंडवा के एजाजुद्दीन उर्फ एजाज पिता मो. अजीजुद्दीन और मेहबूब उर्फ गुड्डू पिता इस्माइल खान भी हैं, जो उसके साथ खंडवा जेल से   आगे..
भस्म आरती की बुकिंग बंद
  आगे..
सोनिया के नाम पर अश्लीलता
उज्जैन। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम पर बने फेसबुक पेज पर हिंदू देवी-देवताओं के आपत्तिजनक चित्र डालने का मामला सामने आया है। इस बाबत शुक्रवार रात को पुलिस में शिकायत की गई, जिसके बाद मामले की जांच का काम साइबर सेल भोपाल को सौंपा गया। शिकायत दर्ज कराने वाले महाकाल क्षेत्र निवासी गोलू पिता कोमल गुर दुबे ने बताया कि   आगे..
शिवराज सरकार का कर्मचारियों को तोहफा
  आगे..
मुख्यमंत्री की घोषणा के विरोध में मंत्री
  आगे..
मोदीमय हुआ भोपाल
  आगे..
कांग्रेस नहीं सीबीआई लडे़गी चुनाव: मोदी
  आगे..
उपलब्धि के आधार पर जीतेंगे चुनाव: आडवाणी
  आगे..
मोदी ही बनेंगे पीएम : राजनाथ
कार्यक्रम में मौजूद विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव में यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैट्रिक बनाएंगे तो 2014 में मोदी को भारत का प्रधानमंत्री बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती। राजनाथ ने कहा कि भाजपा अब कांग्रेस के   आगे..
लड़ाई सत्ता की नहीं, प्रदेश के नवनिर्माण की है
  आगे..
भाजपा ने खरीदवाए 10 हजार बुरके: दिग्विजय
  आगे..
राज्य कर्मचारियों को मिलेगा 10 फीसदी डीए
  आगे..
कलेक्टर के खिलाफ दर्ज कराएंगे एफआईआर
धार विधानसभा सीट से विधायक बालमुकुंद ¨सह गौतम अब तत्कालीन जिला कलेक्टर राजकुमार पाठक और रिटर्निंग ऑफिसर केसी गुप्ता सहित उस समय पदस्थ अन्य प्रशासनिक अफसरों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएंगे। बुधवार को धार की कोतवाली पुलिस में शिकायत करने जाएंगे। बालमुकुंद सिंह गौतम ने सोमवार को विधानसभा में विधायक की शपथ लेने के   आगे..
मोदी के साथ मंच साझा करने पर आडवाणी सहमत
  आगे..
मोदी-आडवाणी, उमा-शिवराज आज होंगे एकसाथ
  आगे..
आसाराम को करोड़ों की जमीन पर फैसला 27 को
  आगे..
देश में मोदी, प्रदेश में शिव की सरकार बने: रामदेव
  आगे..
एक ही मंच पर होंगे मोदी और आडवाणी
  आगे..
मोदी का लेकर सुषमा-शिवराज में वार्ता
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद मप्र में भी मोदी फेक्टर काम करने लगा है। भाजपा की राष्ट्रीय राजनीति में हुए इस फेरबदल से मप्र के राजनीतिक समीकरण भी प्रभावित होंगे। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के बीच हुई लंबी चर्चा को लेकर यही कयास लगाए जा रहे हैं। बताया जाता है कि   आगे..
आसाराम के आश्रम में बूटी की तलाश
  आगे..
15 नवंबर से इलाहाबाद नहीं जाएगी शिप्रा एक्सप्रेस
  आगे..
भोपाल में भी नमो पर पांच रुपये का टिकट
हैदराबाद के बाद अब भोपाल में भी भाजपा के प्रधानमंत्री पद के दावेदार नरेंद्र मोदी की रैली में आने वालों को पांच रुपये का टिकट लेना होगा। इसका इस्तेमाल पार्टी चुनावों में करेगी। मोदी 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ में हिस्सा लेने भोपाल आएंगे। इस दौरान पांच लाख समर्थक जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी कवायद में प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र ¨सह तोमर ने मंगलवार को   आगे..
एमबीबीएस और इंजीनियरिंग के छात्र निकले मुन्नाभाई
  आगे..
मप्र बना चंदन तस्करों का नया ठिकाना
  आगे..
दिग्गी और आसाराम के खिलाफ बहस टली
इंदौर। सोमवार को विशेष न्यायाधीश डीएन मिश्र की कोर्ट में आरोपी आसाराम, नारायण साई, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए बहस होना थी, लेकिन, न्यायिक कर्मचारियों की हड़ताल के चलते सुनवाई टल गई। परिवाद दिग्विजय सिंह भंडारी ने बताया कि यौन उत्पीड़न के आरोपी आसाराम को गुरुदक्षिणा में भूमि देने का मामला पेश   आगे..
घड़ी की नकल करने वाली कंपनी सील
  आगे..
गाड़ी से कुचलकर कांग्रेस नेता की हत्या
  आगे..
बीटेक छात्र सिपाही की परीक्षा देते धरे गए
  आगे..
शिवराज ने नहीं लिया मोदी का नाम
जबलपुर [जसं]। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा शहर में रांझी से शुरू हुई। इसके पहले उन्होंने इंडोर स्टेडियम रांझी के प्रांगण में जनता को संबोधित किया। अपने 25 मिनट के संबोधन में चौहान ने पीएम इन वेटिंग नरेन्द्र मोदी का नाम तक नहीं लिया। इसे लेकर सभा स्थल में खासी चर्चा रही। दूसरी ओर चौहान के आने के पहले मोदी ने रोहाणी के   आगे..
छिंदवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरी, 2 की मौत
अमरवाड़ा थाना क्षेत्र के कुबड़ी गांव में रविवार की दोपहर खेत में काम कर रहे 9 लोगों पर आकाशीय बिजली गिरी। गाज की चपेट में आने से मौके पर ही मां-बेटे की मौत हो गई है, जबकि 7 लोग बुरी तरह झुलस गए। झुलसे हुए लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कुबड़ी गांव के कुछ लोग रोजाना की तरह दोपहर में   आगे..
मेरी लोकप्रियता से डरकर कांग्रेसी एकजुट हो गए: शिवराज
  आगे..
आईओसी विवाद जल्दी सुलझना चाहिए: ऊषा
  आगे..
जल सत्याग्रही अब क्रमिक भूख हड़ताल पर
  आगे..
भूरिया और मैं सिक्के के दो पहलू
  आगे..
विजयवर्गीय ने चुनाव न लड़ने की जताई इच्छा
  आगे..
अस्मत बचाने को युवती ने लगाई आग
भोपाल। पड़ोसी युवक द्वारा दुष्कर्म का प्रयास करने पर गुरुवार को 21 वर्षीय युवती ने खुद को आग के हवाले कर दिया। गंभीर अवस्था में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि युवती ऋषि नगर स्थित मकान में परिवार के साथ रहती थी। पड़ोस में रहने वाला 19 वर्षीय संजीव उर्फ सोनू यादव पिछले कुछ समय से उससे छेड़छाड़ कर रहा   आगे..
आसाराम समर्थकों ने रोकी ट्रेन, पुलिस ने भांजी लाठियां
  आगे..
वीराने में आसाराम की एक और ऐशगाह
  आगे..
तीन वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म, आरोपी फरार
  आगे..
तुलसी प्रजापति की मां से दो लोगों ने लगवाया था अंगूठा
  आगे..
मुख्यमंत्री का पंडाल गिरने से दो महिलाओं की मौत
  आगे..
आदिवासी कार्ड भुनाएगी भाजपा
  आगे..
अनेक मंत्री-विधायकों के टिकट पर लटकी तलवार
  आगे..
अब क्यों याद आए आदिवासी!
प्रदेश कांग्रेस के चुनाव अभियान की कमान केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री [स्वतंत्र प्रभार] ज्योतिरादित्य सिंधिया को सौंपे जाने पर मुख्यमंत्री सहित भाजपा नेताओं द्वारा आदिवासी नेता को दरकिनार संबंधी बयान पर नेता प्रतिपक्ष अजय ¨सह ने सवाल दागे हैं।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अब क्यों आदिवासियों के नाम पर घ़ि़डयाली आंसू बहा रहे हैं। यदि उन्हें इस वर्ग की इतनी फ्रिक   आगे..
पत्नी और सास-ससुर की हत्या कर खुद फांसी पर झूल गया
  आगे..
जल सत्याग्रह कर रहे कई कार्यकर्ता गिरफ्तार
  आगे..
ऊँचा सोचो, बड़े सपने देखो, आगे बढ़ो
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं का आव्हान किया है कि ऊँचा सोचो, बड़े सपने देखो और आगे बढ़ो। ऐसा काम करो कि इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज हो जाय। मध्यप्रदेश सरकार युवाओं के सपने साकार करने और कठिनाइयाँ दूर करने में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है   आगे..
मप्र में बॉक्सर तैयार करें मैरीकॉम : मुख्यमंत्री
  आगे..
आसाराम चौराहे का नाम बदलने की मांग
  आगे..
आसाराम की मदद पर उठाया कांग्रेस ने सवाल
  आगे..
आयोग के तीन सूत्र फ्री, फेयर और फियरलैस चुनाव
  आगे..
शराब माफिया ने आरक्षक को रौंदा
मध्य प्रदेश के तारादेही थाना क्षेत्र के सर्रा मार्ग पर सोमवार की रात शराब माफिया ने थाने के आरक्षक कालूराम को जीप से रौंद दिया। यह सनसनीखेज वारदात उस वक्त हुई, जब आरक्षक एक सहकर्मी के साथ शराब लदी जीप का पीछा कर रहा था। आरक्षक को रौंदने के बाद जीप सवार आरोपी फरार हो गए। गंभीर हालत में आरक्षक को जबलपुर रेफर किया   आगे..
होशंगाबाद से जुड़े सभी रास्ते खुले, 28, 29 को फिर तेज बारिश की चेतावनी
  आगे..
जयराम ने शिवराज के आरोप को खारिज किया
  आगे..
मप्र में डैम से पानी छोड़े जाने पर 400 गांव डूबे
  आगे..
बाढ़ के बाद अब तबाही का मंजर
  आगे..
पन्ना टाइगर रिजर्व पार्क में 6 शावकों का जन्म
  आगे..
हर बार विवाद के बाद आसाराम इंदौर आते हैं
  आगे..
राज्यपाल की धर्मपत्नी पंचतत्व में विलीन
राज्यपाल रामनरेश यादव की धर्मपत्नी शांति देवी का शनिवार दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर लखनऊ में अंतिम संस्कार किया गया। उनके ज्येष्ठ पुत्र कमलेश नरेश यादव ने मुखाग्नि दी। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मध्यप्रदेश सरकार के प्रतिनिधि उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और उत्तार प्रदेश कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रीता बहुगुणा उपस्थित थीं।   आगे..
स्वाइन फ्लू से मीडियाकर्मी की मौत
  आगे..
रिटेल में एफडीआई को प्रवेश किसी कीमत पर नहीं
  आगे..
सुमित्रा महाजन ने की शांति की अपील
  आगे..
रिटेल में एफडीआई को प्रवेश किसी कीमत पर नहीं
  आगे..
पानी के लिए मशीन में करना होगा कार्ड स्वैप
आपने पैसों के एटीएम के बारे में जानते ही है, लेकिन अब जल्द ही ऑटोमेटिक वाटर मशीन के बारे में भी जानेंगे। खास बात यह है कि इस मशीन को लगाने व इस्तेमाल करने की शुरुआत गुना जिले के एक छोटे से गांव मीरवा़़डा से होगी। मशीन से शुद्घ पानी लेने के लिए प्री-पेड कार्ड रिचार्ज कराना होगा। इसके बाद आप कार्ड स्वैप कर शुद्ध पानी कभी भी ले सकेंगे। दरअसल, सोलर एनर्जी के   आगे..
सीएम तय करना हाईकमान का काम: भूरिया
  आगे..
ग्वालियर से मुंबई के बीच अगले माह से विमान सेवा
  आगे..
प्रजा को चार रूप में दर्शन देंगे राजा
  आगे..
36 घंटे की बारिश में महाकोशल पानी-पानी
  आगे..
आदिवासी समेत झरने में चार लोग बहे
  आगे..
पीएम पद के प्रत्याशी की दौड़ में नहीं: शिवराज
भोपाल [प्रे]। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज ¨सह चौहान ने प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी की दौड़ से स्वयं को बाहर बताया है। उन्होंने कहा है कि वे अपना ध्यान पूरी तरह मप्र पर केंद्रित कर रहे हैं चौहान ने कहा कि मप्र में अभी बहुत काम बाकी है और उनका पूरा ध्यान इन पर है। यह मेरा परिवार है। उन्होंने भाजपा के संभावी प्रधानमंत्री प्रत्याशी के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में   आगे..
42 साल की महिला ने दिया 15वें बच्चे को जन्म
  आगे..
शरीफ साहब.. शराफत दिखाओ
  आगे..
पांच बेटियों के हत्यारे पिता की फांसी पर रोक
सुप्रीम कोर्ट ने सिहोर जिले में पांच पुत्रियों की हत्या करने वाले पिता मगनलाल बरेला को फांसी देने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी। मगनलाल को गुरुवार तड़के जबलपुर में फांसी दी जानी थी। प्रधान न्यायाधीश पी. सतशिवम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मगनलाल को फांसी देने पर अगले आदेश तक रोक लगाई। कोर्ट ने इसके साथ ही इस मामले को पहले से ही लंबित उन मामलों के   आगे..
मदरसों में भी पढ़ाई जाएगी गीता
  आगे..
वैकल्पिक माना जाएगा गीता का पाठ
मदरसों में गीता पढ़ाने पर मचे बवाल के बाद राज्य की शिवराज सरकार रक्षात्मक मुद्रा में आ गई है। सरकार ने साफ किया है कि जिन कक्षाओं की उर्दू पाठ्यपुस्तकों में इन पाठों को शामिल किया गया है, उनमें परीक्षा के आधार पर कक्षा में रोकने का प्रावधान नहीं है। फिर भी यदि किसी छात्र या छात्रा को इन पाठों के प़़ढने में रूचि नहीं है तो इन पाठों को वैकल्पिक माना जाएगा। सरकार ने   आगे..
संध्या सिंह मामले में कोर्ट ने क्राइम ब्रांच से मांगा स्पष्टीकरण
  आगे..
प्रधानमंत्री पद मीडिया में चर्चा का विषय नहीं
  आगे..
'दिग्विजय को सद्बुद्धि दें भगवान' : शिवराज
जन आशीर्वाद यात्रा लेकर शाजापुर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेताओं खासकर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह पर जमकर निशाना साधा। शुक्रवार सुबह पत्रकारों से चर्चा के दौरान सीएम ने कहा कि पता नहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को हो क्या गया है। वे दस साल मुख्यमंत्री रहे हैं। इसके बाद भी ऐसी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। श्री चौहान ने कहा कि बच्चा--बच्चा राम का..   आगे..
अछूत का बच्चा स्कूल में नहीं पढे़गा
  आगे..
मिड डे मील मामले में प्रधान शिक्षक सस्पेंड
26 जुलाई को प्राथमिक शाला भांडी पिपरिया में मध्यान्ह भोजन का आलू-पोहा खाने से 33 बच्चों के बीमार होने के मामले में प्रधान अध्यापक की भी लापरवाही मानी गई है। मेन्यू के अनुसार बच्चों को भोजन नहीं देने पर प्रधान अध्यापक प्रभु दयाल बरैया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच के बाद जिला पंचायत सीईओ तरण राठी ने इस घटना के लिए प्रधान अध्यापक को दोषी माना   आगे..
देवर ने किया भाभी के साथ दुष्कृत्य
  आगे..
भाजपा की बुराई करने वालों की जुबान खींच लो
  आगे..
मप्र में आएंगे गुजरात के बब्बर शेर
वन्य प्रेमियों के लिए ये अच्छी खबर है। केंद्रीय समिति ने गुजरात सरकार की उस आपत्ति को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्याचिका दायर करने की बात कही थी। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के एडीजी एमएस गब्र्याल की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली में बैठक संपन्न हुई। एडीजी गब्र्याल ने स्पष्ट किया है कि इस मामले में गुजरात को न तो अब तक   आगे..
कोर्ट के फैसले का आदर करना हमारा धर्म: दिग्विजय
  आगे..
मध्यान्ह भोजन की थाली में सांप का बच्चा
  आगे..
शिवराज ब्रांड के आगे सभी फैक्टर फीके
भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी सरकार की उपलब्धियों से संतुष्ट हैं। उनका मानना है कि राज्य की जनता की उन्होंने पूरी ईमानदारी से सेवा की है। उन्हें भरोसा है कि जनता एक बार फिर उन्हें राज्य की सत्ता की बागडोर सौंपने का फैसला करेगी। मुख्यमंत्री कहते है कि वह आत्मविश्वास से लबरेज इसलिए है कि उन्होंने बीमार राज्य को विकास की दौड़ में   आगे..
जोशी हत्याकांड के मुख्य आरोपी लोकेश को जमानत
  आगे..
राहुल प्रधानमंत्री बनने को अधीर नहीं
  आगे..
चुनाव के समय याद आता है राम मंदिर
राजस्थान की कांग्रेस सरकार योजनाएं बनाकर गरीबों पर खजाना लुटा रही है। इसके वितरीत मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार लूटने में लगी है। कांग्रेस ने गौ सेवा आयोग बनाया था। गौमाता के नाम से राजनीति करने वाली भाजपा सरकार ने उसे आते ही बंद कर दिया। उलटे कार्यकर्ता गौ पालकों से चंदा वसूली कर रहे हैं। भगवान राम का मंदिर भी भाजपा को चुनाव के समय ही याद आता   आगे..
सिर्फ शिवराज, मोदी गायब
  आगे..
चौरासी के दंगा पीड़ित सिक्खों को मिला मुआवजा
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में मंगलवार को कलेक्टर गुना की ओर से जवाब पेश करके 1984 के दंगा पीड़ित सिक्खों को मुआवजा भुगतान कर दिए जाने की जानकारी दी गई। कोर्ट ने इस जानकारी को रिकॉर्ड पर लेने के साथ ही आवेदकों को आपत्ति पेश करने के लिए दो सप्ताह का समय दे दिया गया। कलेक्टर गुना ने हाईकोर्ट में पेश किया जवाब, आवेदकों को आपत्ति पेश करने दो   आगे..
नरेंद्र मोदी सांप्रदायिक नहीं: अन्ना
  आगे..
दागी मंत्रियों को बचा रहे शिवराज: भूरिया
  आगे..
15 साल बाद 80वें गवाह के रूप में पेश हुए मोहंती
  आगे..
राज्यपाल विस अध्यक्ष को नहीं दे सकते निर्देश
संसदीय कानून के अनुसार राज्यपाल विधानसभा का सत्र फिर से बुलाने के निर्देश विधानसभा अध्यक्ष को नहीं दे सकते। यह बात विधानसभा अध्यक्ष ईश्वर दास रोहाणी ने राजभवन से बाहर निकलते हुए पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने दावा किया कि उनके तर्को से राज्यपाल रामनरेश यादव भी पूरी तरह संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि मैंने राज्यपाल को काल शखधर की   आगे..
नरेंद्र मोदी सांप्रदायिक नहीं: अन्ना
  आगे..
मौत बनकर आई जन्मदिन वाली रात
  आगे..
घर में बना रखा था मुन्नाभाइयों का ट्रेनिंग सेंटर
इंदौर। पीएमटी में मुन्नाभाई गिरोह के सरगना डॉक्टर जगदीश सागर के स्कीम नंबर 94 स्थित दूसरे मकान पर छापा मारने पहुंची पुलिस की टीम को एक ट्रेनिंग सेंटर मिला। घर के भीतर बने इसी ट्रेनिंग सेंटर पर वो मुन्ना भाइयों को पीएमटी की परीक्षा के पहले ट्रेनिंग देता था। उसने मीडिया से कहा, समय आने पर कुछ नामों का खुलासा करूंगा। मंगलवार को सरगना डॉ. सागर के   आगे..
जिद पर अड़े जूनियर डॉक्टर, सरकार भी सख्त
  आगे..
राघवजी की जमानत अर्जी खारिज
  आगे..
अविश्वास प्रस्ताव की निकली हवा
  आगे..
अविश्वास प्रस्ताव की निकली हवा
शिवराज सिंह चौहान सरकार के खिलाफ मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव की हवा उनके ही विधायक चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी ने निकाल दी। नेता प्रतिपक्ष अजय ¨सह के अविश्वास प्रस्ताव पर उपनेता ने बागी तेवर दिखाए तो कांग्रेस खेमे में सन्नाटा पसर गया। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से ठीक पहले चौधरी ने तीन प्रमुख मुद्दों को शामिल न किए जाने का   आगे..
पीएमटी परीक्षा में युवती समेत 9 मुन्नाभाई पकड़े गए
  आगे..
पीएमटी परीक्षा में युवती समेत 9 मुन्नाभाई पकड़े गए
  आगे..
नेता प्रतिपक्ष ने कहा इस्तीफा दें शिवराज
  आगे..
नेता प्रतिपक्ष ने कहा इस्तीफा दें शिवराज
  आगे..
राघवजी समेत तीन पर नौकर से कुकृत्य का आरोप दर्ज
रविवार को दिनभर चली कवायद के बाद देर शाम हबीबगंज पुलिस ने पूर्व वित्त मंत्री राघवजी भाई समेत तीन लोगों के खिलाफ अप्राकृतिक कृत्य का मामला दर्ज कर लिया। आरोपियों में पूर्व मंत्री के दो नौकर भी शामिल हैं। विदिशा जिले के कुरवाई थाना अंतर्गत ग्राम तमुईयां निवासी 30 वर्षीय राजकुमार दांगी ने गुरवार रात राघवजी व उनके स्टाफ के दो लोगों के खिलाफ कुकृत्य करने की   आगे..
राघवजी समेत तीन पर नौकर से कुकृत्य का आरोप दर्ज
रविवार को दिनभर चली कवायद के बाद देर शाम हबीबगंज पुलिस ने पूर्व वित्त मंत्री राघवजी भाई समेत तीन लोगों के खिलाफ अप्राकृतिक कृत्य का मामला दर्ज कर लिया। आरोपियों में पूर्व मंत्री के दो नौकर भी शामिल हैं। विदिशा जिले के कुरवाई थाना अंतर्गत ग्राम तमुईयां निवासी 30 वर्षीय राजकुमार दांगी ने गुरवार रात राघवजी व उनके स्टाफ के दो लोगों के खिलाफ कुकृत्य करने की   आगे..
एचआईवी का पता चलते ही मरीज को किया डिस्चार्ज
  आगे..
पाक जेल में कैद है डिंडौरी का आदिवासी युवक
  आगे..
मुझे बदनाम करने में लगी है कांग्रेस
मेरा बस चले तो एक रात में गरीबी दूर कर दूं। राज्य में भूख, गरीबी और बेकारी ही न रहे। प्रदेश का सारा परिदृश्य बदलने की तड़प मन में है। लेकिन कांग्रेस इस बात से परेशान है, मैं उसकी आंखों में कांटे की तरह चुभ रहा हूं। वह मुझे हटाने और बदनाम करने में लगे हैं। नींद में भी कांग्रेसी मेरा नाम जपते रहते हैं। यह विचार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने व्यक्त किए। वे यहां सीएम हाउस में   आगे..
दो करोड़ की सुपारी लेकर मारा आयकर छापा
  आगे..
सीएम के साथ आई युवती नेहा शर्मा
जिस युवती को मुख्यमंत्री उत्तराखंड से भोपाल लेकर आए थे, वह भिंड की नेहा शर्मा निकली। युवती के पिता महावीर शर्मा ने भोपाल के जेपी हॉस्पिटल पहुंचकर इस बात की पुष्टि की है। हालांकि युवती ने अपने पिता को पहचानने से इंकार कर दिया। बाद में प्रशासन की जांच-पड़ताल में भी युवती की पहचान नेहा शर्मा पुत्री महावीर शर्मा के रूप में हुई है। इससे पहले युवती ने   आगे..
जेल में मोबाइल मिलने से सुरक्षा व्यवस्था पर लगा प्रश्न चिन्ह
  आगे..
भाई से बदनामी मिलने से किशोरी ने की आत्महत्या
भिंड। गोहद के हनुमंत गांव में रविवार को एक 17 वर्षीय किशोरी ने रिश्ते में लगने वाले फुफेरे भाई की हरकतों से तंग आकर खुद पर केरोसिन छिड़कर आग लगा ली। गंभीर रूप से झुलसी किशोरी की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने किशोरी के पिता की रिपोर्ट पर फुफेरे भाई को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार रविवार को छोटू पुत्र धनीराम गोले वार्ड नं.15 गोहद अपने एक साथी के   आगे..
बेटमा से मासूम को अगवा किया, 11 लाख की फिरौती मांगी, पकड़े गए
  आगे..
मप्र में शहरी वेतनभोगी कर्मी रोजाना कमा रहा है 436 रुपये
  आगे..
मप्र में शहरी वेतनभोगी कर्मी रोजाना कमा रहा है 436 रुपये
विकास के मामले में छत्तीसगढ़ सरकार चाहे जो भी दावे करे, लेकिन हकीकत की जमीन पर भाजपा शासित मध्यप्रदेश और गुजरात छत्तीसगढ़ से काफी आगे हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा \'भारत में रोजगार और बेरोजगारी के प्रमुख संकेतक\' नामक जारी की गई रिपोर्ट में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सर्वे रिपोर्ट में सर्वाधिक महत्वपूर्ण तथ्य सामने यह   आगे..
बच्चों के खेल-खेल में आई एक आवाज और मातम में बदल गया सारा माहौल
  आगे..
मप्र में ट्रे¨नग पाते हैं नक्सली
पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे का कहना है कि प्रदेश में नक्सली ट्रे¨नग के लिए आते हैं। जंगलों में ट्रेनिंग के बाद लौट जाते हैं। पुलिस ने मई में दो नक्सलियों को मार गिराया है। उसके बाद से उनकी कोई गतिविधि सामने नहीं आई है। प्रदेश में नक्सल समस्या काबू में है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एक हजार कíमयों का पुलिस बल बढ़ाकर हॉर्स फोर्स भी   आगे..
मोबाइल से बात करने पर पत्नी की हत्या
  आगे..
मेरे कहने पर उत्तराखंड में वीआईपी के आने पर लगी रोक: शिंदे
  आगे..
भीख मांगकर गुजारा कर रही दलित सरपंच
कहने को तो वह सरपंच है। महिला और दलितों के सशक्तिकरण की नजीर। लेकिन हालात आईना दिखाने वाले हैं। बच्चों का पेट पालने के लिए वह सुबह से घर-घर जाकर भीख मांगती है। आराम के लिए पत्थर का पलंग है। तकिया बोरी में भूसा भरकर बनाया गया है। बिस्तर के नाम पर कुल जमा तीन कंबल हैं। वे भी दूसरों ने दया दिखाकर दिए हैं। रहने के   आगे..
यात्रियों को लेकर आज आएगा बोइंग विमान, कई लोगों की अब तक नहीं मिली जानकारी
उत्तराखंड में फंसे प्रदेश के यात्रियों को लेकर बोइंग विमान सोमवार सुबह देहरादून से भोपाल के लिए उड़ान भरेगा। इस विमान में लगभग 170 यात्रियों के आने की संभावना है। विमान भोपाल के बाद इंदौर और जबलपुर भी भेजा जाएगा। राज्य सरकार ने जेट कंपनी से यह विमान किराए पर लिया है। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में फंसे प्रदेश के तीन सौ से अधिक यात्रियों को   आगे..
मृतको के परिजन को दो लाख देगी सरकार
  आगे..
शिवराज सरकार की योजनाओं का शिकागो में प्रचार
  आगे..
शांति एक्सप्रेस में लूट, पथराव
इंदौर। शनिवार रात 9 बजे इंदौर से रवाना हुई शांति एक्सप्रेस में मांगलिया के समीप लगभग एक दर्जन बदमाशों ने लूटपाट की। इंदौर से ट्रेन में चढ़कर बदमाश एस-वन कोच से एस-सेवन तक सात डिब्बों में फैल गए और लूटपाट करते रहे। इस बीच जीआरपी को सूचना मिली तो मांगलिया के आगे चेन पुलिंग कर बदमाश उतर गए और पथराव शुरू कर दिया। इंदौर से आ रही शांति   आगे..
भूले-बिसरे हिंदू वोटरों को रिझाएगी भाजपा
  आगे..
तोमर का इतिहास खोलकर रख देगी कांग्रेस
  आगे..
देखते-देखते ढह गई 500 कमरों की धर्मशाला
इंदौर। बद्रीनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे जैन समाज का 36 सदस्यीय जत्था पिछले चार दिनों से फंसा हुआ है। जत्थे में शामिल लोगों ने बताया कि बाढ़ से यहां के हालत बहुत बिगड़ गए हैं। देखते ही देखते ही 500 कमरों की धर्मशाला ढह गई। पुल-पुलिये टूट गए हैं। सब तरफ पानी भरा हुआ है, जो लोग मंदिर के समीप ऊपर पहुंच गए हैं उनकी हालत और भी खराब है। क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के   आगे..
युवाओं को बड़े सपने दे गए कलाम
  आगे..
नंदपुरा गांव में पुलिस पर पथराव व फायरिंग
मुरैना। जिले के नंदपुरा गांव में मंगलवार की रात चंबल से रेत का अवैध परिवहन रोकने गई पुलिस पर ग्रामीणों ने पथराव व फायरिंग कर दी। ग्रामीणों ने पुलिस के कब्जे से ट्रैक्टर-ट्रॉली छुड़ा ले गए। पुलिस ने अपने बचाव में फायरिंग की। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। सूचना मिलने पर मौके पर   आगे..
ट्रेन लेट, यात्री परेशान
इंदौर। पटना-इंदौर एक्सप्रेस मंगलवार दोपहर पौने तीन बजे के स्थान पर रात 9 बजे इंदौर पहुंची। इसके देरी से आने की वजह से रेलवे को शिप्रा एक्सप्रेस को रिशेड्यूल करना प़़डा। इसे रात सा़़ढे 11 बजे के स्थान पर बुधवार सुबह 5 बजे के लिए रिशेड्यूल किया गया। ट्रेनों की लेटलतीफी यात्रियों की परेशानी का   आगे..
दो जालसाज युवक गिरफ्तार
जालसाजी के मामले में पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि सोमवार को सीआईएसएफ में प्रधान आरक्षक पद के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से कई परीक्षार्थी शामिल हुए। इसी क़़डी में   आगे..
आडवाणी व मोदी का नाम लेने से बचते रहे तोगड़िया
  आगे..
महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा
जिला अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड से शनिवार को चोरी हुए नवजात की बरामदगी को लेकर रविवार को प्रदर्शन कर रहे महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं और अन्य को पुलिस ने दौ़़डा-दौ़़डा कर पीटा। प्रदर्शनकारियों ने जिला अस्पताल पर पथराव कर सिविल सर्जन के घर का घेराव कर दिया। पुलिस की पिटाई से चार महिलाओं समेत 11 लोग घायल हो गए। मौके पर नवजात के   आगे..
भाजपा नेताओं को मोदी फीवर: दिग्विजय
  आगे..
दु:खी हूं कि टॉप 200 यूनिवर्सिटी में हमारी एक भी नहीं: प्रणब
  आगे..
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढे़गी मोबाइल कनेक्टिविटी
जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए अब मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। पुलिस इसकी कवायद में लगी है। एसपी सचिन अतुलकर ने बताया कि पुलिस का सूचना तंत्र मजबूत करने के लिए मोबाइल टावर लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। बता दें कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में घने जंगल और पहाड़ियां होने के कारण यहां हमेशा मोबाइल सिग्नल की स   आगे..
प्रणब ने भी शिवराज की तारीफों के पुल बांधे
  आगे..
पुलिस पिटाई से महिला कांग्रेस नेत्री बेहोश
  आगे..
अतिक्रमण हटाने गए तहसीलदार पर हमला
  आगे..
अतिक्रमण हटाने गए तहसीलदार पर हमला
त्रिपोलिया गेट क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने गए तहसीलदार संजय वाघमारे पर हमला हो गया। इसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तत्काल जिला अस्पताल ले जाया गया। विवाद के दौरान कांग्रेस नेता जगदीश पहलवान को भी गिरने पर चोटें आई। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। माणक चौक थाना पुलिस मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है। तहसीलदार वाघमारे दल के   आगे..
शिल्पा-राज कुंद्रा करते थे सट्टेबाजी, धौनी के बिजनेस की होगी जांच
  आगे..
चैंपियंस ट्रॉफी में धवन का धमाका, भारत का जीत से आगाज
  आगे..
भोपाल के कलेक्टर समेत 11 आईएएस अफसरों के तबादले
  आगे..
दिल्ली गैंगरेप से जुड़े सवालों पर बिफरीं नगमा
  आगे..
अमूल्या और बयान दोनों के बगैर लौटे टीआई
इंदौर। अमूल्या के पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को मिलने के बाद उसे लाने के दिल्ली पहुंचे एरोड्रम थाना टीआई शनिवार को खाली हाथ लौट आए। ना तो छात्रा के बयान ले सके और ना ही उसे इंदौर ला सके। परिजनों ने पुलिस से कहा कि उसकी मन:स्थिति ठीक नहीं है। शुक्रवार सुबह अमूल्या के मिलने की खबर मिलते ही थाना प्रभारी अखिलेश द्विवेदी एक एसआई के   आगे..
लॉकरों ने उगले 22 लाख के जेवर, 5 लाख नकद
  आगे..
फिर बढ़ सकता है गुजरात के शेरों का इंतजार
  आगे..
विषाक्त भोजन से चार आदिवासियों की मौत
रामपुर बाघेलान तहसील अंतर्गत ग्राम रघुनाथपुर में भोजन करने के बाद एक आदिवासी परिवार के चार लोगों की हालत बिगड़ गई। चारों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 70 वर्षीय वृद्ध, उनकी पत्नी और बेटी की मौत हो गई। सीएमओ डॉ. डीएन गौतम ने विषाक्त से मौत होने की बात कही है। ग्रामीणों के मुताबिक मंगलवार को गांव के भूपेन्द्र कोल ने   आगे..
भाजपा ने अनिल दवे को सौंपा चुनावी प्रबंधन
  आगे..
आज खुलेंगे समदड़िया ग्रुप के 20 लॉकर
  आगे..
ग्वालियर में होगा भाजपा का चुनावी शंखनाद
नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश भाजपा का चुनावी शंखनाद 31 मई को ग्वालियर में होगा। यहां 31 मई व 1 जून को प्रदेश के 30000 वार्ड पालक व संयोजक अपने शीषर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी, राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथसिंह, नेता प्रतिपक्ष सुषषमा स्वराज, प्रभारी महासचिव अनंतकुमार व संगठन महामंत्री रामलाल से मार्गदर्शन लेंगे। इंदौर शहर व जिले से   आगे..
प्रदेश के खेल मंत्री पवार सिंगापुर में ही बस गए
  आगे..
हाईकोर्ट ने दिया बर्खास्त आईएएस दंपति को झटका
  आगे..
पत्नी की लाज के चलते अकेले नहीं भेजा लोकायुक्त
लोकायुक्त कार्यालय में अभ्रदता करने का आरोप झेल रहे आईएएस रमेश थेटे ने जीएडी को बड़ा अजीबोगरीब जवाब दिया है। थेटे ने इसमें कहा है कि मैं अपनी पत्नी के साथ उनके बयान दर्ज कराने लोकायुक्त कार्यालय इसलिए गया था क्योंकि उन्हें अपनी पत्नी की लज्जा भंग होने का डर था। उन्होंने कहा कि लोकायुक्त निरीक्षक उमेश तिवारी ने अपेक्स बैंक कर्ज के मामले में मेरी पत्नी को   आगे..
धोखाधड़ी मामले में हरदा टीआई जेल भेजे गए
  आगे..
फिल्म अभिनेता गोविंदा महेश्वर पहुंचे
  आगे..
पूर्व कलेक्टर बोले 'मैं नहीं हूं अपनी पत्नी के बच्चे का पिता'
मुरैना। श्योपुर जिले के कलेक्टर ज्ञानेश्वर बी पाटिल पर यौनशोषण के आरोप लगाने वाली डाटा एंट्री ऑपरेटर शबनम मामले में नया मोड़ आ गया है। श्योपुर जिले के पूर्व कलेक्टर और शबनम के पति डॉ. सुहेल अख्तर ने नगर पालिका को लिखे एक पत्र में कहा है कि वह शबनम के छह साल के बेटे के पिता नहीं है इसलिए उसके जन्म प्रमाण पत्र से पिता के रूप में उनका नाम हटा   आगे..
पीपीपी की तरह होगा यूपीए सरकार का हश्र: शरद यादव
  आगे..
मंडप में पहुंची गर्भवती महिला, दूल्हे का सेहरा खींचा और तड़ातड़ जड़ने लगी तमाचे
इंदौर. आठ साल से जिस महिला को पत्नी की तरह रखा उसे छोड़ युवक दूसरी शादी करने पहुंच गया। महिला को इसका पता चला तो वह सीधे शादी के मंडप में पहुंची, दूल्हे का सेहरा खींचा और तड़ातड़ तमाचे जड़ दिए। अचानक हुए इस घटनाक्रम से बराती और रिश्तेदार भौंचक रह गए। मामले की असलियत पता चली तो लड़की वालों ने भी दूल्हे की धुनाई कर दी। मामला थाने तक   आगे..
हाईवे पर कार पलटी, छात्र की मौत
  आगे..
सामूहिक कन्या विवाह का नया कीर्तिमान
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में शासकीय लालबहादुर शास्त्री कॉलेज में हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन में एक नया कीर्तिमान रचा है। यहां पर 1754 कन्या का विवाह हुआ। 150 पंडितों ने विधि-विधान से सभी वर-वधु का विवाह कराया तो जनसंपर्क मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने बारातियों के साथ नृत्य किया और नव-दम्पतियों को उपहार एवं आर्शीवाद दिया विवाह समारोह के   आगे..
50 सीटों के प्रत्याशी आज तय करेगी बसपा
प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी बसपा दूसरी सूची जून के पहले पखवाडे़ में करेगी। इसके लिए सोमवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है। इसमें 50 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे। मंगलवार को राज्य स्तरीय समीक्षा होगी। इसमें संगठन को बूथ लेवल तक पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा।   आगे..
निकुंज की प्रतिनियुक्ति को मिली केंद्र की हरी झंडी
  आगे..
बहनें करेंगी राज, भैया बैठेंगे घर: शिवराज
  आगे..
आईआईएम निदेशक समेत छह को नोटिस जारी
हाई कोर्ट ने आईआईएम के निदेशक डॉ.एन रविचंद्रन समेत छह लोगों को नोटिस जारी किया है। आईआईएम के चार प्रोफेसरों की याचिका को स्वीकार करते हुए गुरवार को कोर्ट ने नोटिस जारी किए। कोर्ट ने सभी पक्षों से याचिकाकर्ता प्रोफेसरों के आरोपों पर जवाब मांगा है। बुधवार को हाई कोर्ट में आईआईएम के प्रो.पीके सिंह, प्रो. एस डे, प्रो.केयूर ठक्कर और प्रो.डीएल सुंदर की याचिका प्रस्तुत   आगे..
फिल्म गिप्पी का विवाद गहराया
  आगे..
श्योपुर एसपी महेंद्र सिंह का तबादला
  आगे..
साहूकारों ने जान ले ली, पुलिस बयान बदल रही
दमोह। जिले के पथरिया थाना क्षेत्र के ग्राम चिरौला में साहूकारों की प्रताड़ना से परेशान किसान राजू पटेल द्वारा 29 अप्रैल को आत्महत्या करने के मामले में एक सप्ताह बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। किसान का परिवार साहूकारों के कर्ज से अब भी दबा है। पुलिस उल्टे साहूकारों के पक्ष की बात करके बयान बदलवाने के लिए जोर रही है। उधर पीड़ित परिवार अपने मुखिया की मौत के   आगे..
आगर बना मप्र का 51वां जिला
मप्र सरकार ने शाजापुर जिले को दो भाग में बांटकर आगर को नया जिला बनाने का फैसला कर लिया है। यह प्रदेश का 51वां जिला होगा। राजस्व विभाग ने इसकी सूचना मंगलवार को राजपत्र में प्रकाशित कर दी। राजस्व विभाग आगामी साठ दिनों के भीतर इस संबंध में प्राप्त आपत्तियों व सुझाव का निराकरण करेगा। जानकारी के मुताबिक सुसनेर, नलखेड़ा, बडौद व आगर तहसील को   आगे..
नौकरों का नौकर बनने की जरूरत नहीं
  आगे..
सीमा पर लड़ने वाला जीवन से हारा
देश की सरहद पर दुश्मन से लड़ने वाले सेना के जवान जीवन से हार रहे हैं। शनिवार को सेना के एक 28 साल के जवान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। इससे पहले 23 साल के एक कैडेट ने फांसी लगा ली थी। सेना ने दोनों आत्महत्याओं की वजह बीमारी से परेशान होना बताया है। पखवाडे़ भर में हुई दो घटनाओं से कई सवाल खडे़ हो गए हैं। सेना के इंफैंट्री स्कूल के   आगे..
पत्नी ने 60 साल के पति से कहा- 22 साल की लड़की से करो शादी, जानें क्यों...
  आगे..
ये हैं यूपीएसई के 'सूरमा भोपाली', जो सोचा बस वही किया अचीव
सिविल सर्विस परीक्षा-2012 के नतीजे शुक्रवार को घोषित कर दिए गए। भोपाल के अमनबीर सिंह बैंस ने 45वीं और हर्षिता माथुर ने 112वीं रैंक हासिल की है। अमनबीर आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव इकबाल सिंह बैंस के पुत्र हैं। हर्षिता के पिता पीआर माथुर आईपीएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वे एडीजी (विजिलेंस) भोपाल में पदस्थ हैं। संघ लोक सेवा आयोग   आगे..
आदर्श घोटाले का दंश झेल रहे सीबीआई अधिकारी ऋषिराज
  आगे..
14 आईपीएस अफसरों के तबादले
  आगे..
सरकार की सूरत संवारने की कोशिश में सीएम
चुनावी तैयारियों की दृष्टि से मप्र की मैदानी नब्ज टटोलने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मैदानी स्तर पर माकूल पदस्थापनाएं करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कई पेंडिंग मामलों पर भी अपना निर्णय सुना दिया है। लेकिन सरकारी कर्मचारियों के तबादलों से इस बार प्रतिबंध हटने के आसार फिलवक्त नहीं है। सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री अपनी सरकार की छवि को जल्द से जल्द   आगे..
रिश्वत लेते चिकित्सक गिरफ्तार
  आगे..
85 बरस की वृद्धा पर आगजनी का केस!
  आगे..
चुनाव आयोग गुजराती फार्मूला मप्र में भी आजमाएगा
  आगे..
मप्र को मिले सात नए आईपीएस अफसर
  आगे..
राजनाथ के सामने भाजपा कार्यकर्ता भिडे़
रीवा में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विमान से खजुराहो पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के सामने स्वागत को लेकर भाजपा कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए। इस दौरान कार्यकर्ताओं में जमकर लाठियां चलीं, जिसमें युवा मोर्चा एवं किसान मोर्चा के कुछ कार्यकर्ता घायल हुए हैं। किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष को खजुराहो अस्पताल में   आगे..
आईएएस की पत्नी मंदा थेटे को सजा
  आगे..
कांग्रेस को एक होना होगा: सिंधिया
भोपाल। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि राहुल गांधी के आगमन से कांग्रेस में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। कांग्रेस का लक्ष्य केवल सरकार बनाना नहीं है, बल्कि मकसद विकास और सुशासन का है। मिशन-2013 में सफलता के लिए चर्चा हुई है। कांग्रेस को एक होना होगा। सिंधिया ने मीडिया से चर्चा में कहा कि आज जो बैठक हुई है उससे कांग्रेस को प्रदेश में   आगे..
राऊ रेपकांड का आरोपी पुलिस रिमांड पर
इंदौर। राऊ में चार वर्षीय बच्ची से दुष्कृत्य के आरोपी को कोर्ट ने एक दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा है। आरोपी से घटना के समय पहने कपड़ों की बरामदगी और अन्य बिंदुओं पर पूछताछ की जाएगी। थाना राजेंद्र नगर क्षेत्र में घटना 12 अप्रैल को हुई थी। आरोपी शिवा [25] पिता भगवान भील ने आइसकैंडी दिलाने के बहाने बच्ची का रेप किया था। पुलिस ने गर्दन पर खरोंच के   आगे..
नेबरहुड पुलिसिंग का सहारा लेगी सरकार
  आगे..
सरकार पीड़ित बच्ची का विदेश में भी इलाज कराने तैयार
सिवनी जिले के घंसौर में दुष्कर्म की शिकार हुई पांच वषर्षीय मासूम बच्ची की नागपुर के अस्पताल में हालत नाजुक बनी हुई है। सोमवार देर शाम गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता उसकी कुशलक्षेम पूछने नागपुर पहुंचे। उधर आरोपी की तलाश में मप्र पुलिस की टीम बिहार पहुंच गई है, बिहार पुलिस भी खोजबीन में मदद कर रही है। गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने रात आठ बजे नागपुर के अस्पताल पहुंचकर के   आगे..
नाबालिग के साथ सामूहिक बलात्कार
  आगे..
बसपा में टिकटों के लिए आज से साक्षात्कार
  आगे..
मंदिरों पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं: तोगड़िया
  आगे..
आयोग ने मांगा बुंदेलखंड पैकेज का हिसाब
  आगे..
सड़क दुर्घटना में दो इंजीनियरों की मौत
आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर साडा चौराहे के निकट मंगलवार रात करीब एक बजे कार और ट्रक में टक्कर में गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड [गेल] विजयपुर में कार्यरत दो इंजीनियर अरविंद कुमार [35] निवासी एटा उप्र और सुनील मीना [26] निवासी करौली राजस्थान गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दौरान दोनों की मौत हो गई। राघौगढ़ पुलिस ने ट्रक जब्त कर लिया है।   आगे..
तीन माह पहले ही दे दिए जाएं विधानसभा टिकट: अजय
  आगे..
मंत्री के भाषण पर मचा बवाल
  आगे..
जेल में खुली देश की पहली आंगनवाड़ी
अब उन माताओं के मासूम बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे, जो किसी गुनाह की सजा जेल में कैद रहकर काट रही हैं। इनबच्चों में जेल के अंदर ही शिक्षा के बीज बोए जाएंगे, जो अपनी मां के साथ हैं या फिर वहीं जन्मे हैं। इसके लिए जेल में ही आंगनवाड़ी संचालित की जा रही है। इसकी आधारशिला इंदौर के जिला जेल से रखी गई है। इसकी शुरुआत एक महिला कैदी ने जेल में ही   आगे..
मैहर पहुंचे 50 हजार श्रद्धालु
  आगे..
डीएफओ ने किया खुलासा, पैसों के लिए बड़े अफसर ने दिया था अपना खाता नंबर
वन विभाग के दो वरिष्ठ आईएफएस अफसरों पर अनुचित मांग का आरोप लगा चुके बड़वानी डीएफओ एके बरोनिया ने एक और खुलासा करते हुए विभाग को आईसीआईसीआई बैंक का एक खाता नंबर (005501525093) बताया है। उनका आरोप है कि यह खाता नंबर उन्हें पैसा डालने के लिए अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एपीसीसीएफ) एएस अहलावत ने दिया था। यह खाता अहलावत का   आगे..
जेसीबी छोड़ो वर्ना सीएम के यहां पेशी करवा दूंगा
  आगे..
सुषमा-शिवराज के खिलाफ फैसला सुरक्षित
  आगे..
मध्यप्रदेश में वाणिज्यिक कर राजस्व चार गुना से अधिक बढ़ा
मध्यप्रदेश में वाणिज्यिक कर राजस्व में बीते नौ वर्ष में चार गुना से अधिक वृद्धि हुई है। वर्ष 2003-04 में यह राजस्व 3,952 करोड़ 25 लाख रुपये था, जो प्रावधिक आँकड़ों के अनुसार वर्ष 2012-13 में 17 हजार 522 करोड़ 17 लाख रुपये हो गया है।   आगे..
केन्द्र की कटौती के बावजूद मध्यप्रदेश ने बढ़ाया कर राजस्व - मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
किसानों से जबरिया नहीं होगी वसूली
ओला की मार से प्रभावित किसानों की वसूली स्थगित करने के साथ चुनावी साल में आम किसान से भी कर्ज वसूली में सख्ती नहीं होगी। गेहूं बेचने पर मिलने वाली रकम से यदि किसान सहमति से कर्ज अदा करना चाहेंगे तो ही कटौती की जाएगी। इसके लिए अपेक्स बैंक ने सभी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों को बकायदा फरमान जारी कर दिया है। हालांकि, इस कदम से बैंक की   आगे..
स्विस महिला गैंगरेप मामले में चार ने दी गवाही
  आगे..
मैं तो चाहता हूं सबको टिकट मिले: शिवराज
  आगे..
आज से रतलाम जिले के सभी घरों में 24 x 7 घंटे बिजली आपूर्ति (अटल ज्योति अभियान)
राज्य सरकार द्वारा अटल ज्योति अभियान के जरिये एक-एक कर सभी जिलों में 24 x 7 घंटे विद्युत प्रदाय की शुरूआत की जा रही है। योजना के जरिये जबलपुर, मण्डला, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, बुरहानपुर तथा भोपाल जिले में 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो गई है। रतलाम जिले में इस कार्य की शुरूआत   आगे..
नाबालिग से छेड़छाड़, दस वर्ष की कैद
  आगे..
मध्यप्रदेश के शिल्पी करने लगे है फ्यूजन
  आगे..
सामाजिक और आर्थिक बदलाव परिलक्षित होना चाहिए - कमिश्नर श्री सिंह
सीहोर जिले में संचालित होने वाले ’कोई न छूटे - कोई न रूठे’ अभियान को शुरूआत देते हुए कमिश्नर भोपाल संभाग श्री एस.बी.सिंह ने कहा कि यह वंचित हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने का महत्वपूर्ण प्रयास है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास तभी सार्थक माना जाएगा जब समाज में   आगे..
पिता को बचाने के लिए बेटी ने खाई गोली
  आगे..
छठवां आईईएस ग्रुप इंटर कालेज बास्केटबाल टूर्नामेंट आज से
  आगे..

  आगे..
फिर पकड़ाई वो चिप, जो पेट्रोल भरवाते वक्त लगाती है चपत!
कुछ समय पहले चौंकाने वाला एक मामला सामने आया था जिसमें पेट्रोलपंप से ऐसी चिप बरामद की गई थी जो उपभोक्ताओं को 6 रुपए प्रति लीटर की चपत लगा रही थी। पेट्रोलपंप पर धांधली करने वाली इस चिप को इंजीनियर अंकुर वर्मा ने बनाया था। पुलिस की पूछताछ के दौरान सामने आया था कि यह चिप देश के अलग-अलग राज्यों में बड़े पैमाने पर बेची गई थी। एक महीना भी   आगे..
इंजीनियर बरजोर ¨सह की संपत्ति होगी राजसात
  आगे..
राजनाथ जो कहेंगे वो करूंगी: उमा भारती
  आगे..
गुजरात का मुश्ताक अली ट्रॉफी पर कब्जा
जसप्रीत बुमराह की उम्दा गेंदबाजी [14/3] की मदद से गुजरात ने पंजाब को 6 विकेटों से हराकर मुश्ताक अली ट्रॉफी ट्वेंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा जमाया। पंजाब के 122/8 के जवाब में गुजरात ने 17.5 ओवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। जसप्रीत को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पंजाब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया   आगे..
मध्यप्रदेश देश का सबसे अधिक जीडीपी वाला प्रदेश बना
  आगे..
उपलब्धि मंजिल नहीं पड़ाव है- मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
मध्यप्रदेश विकास दर के मामले में बड़े राज्यों में सबसे आगे
भारत सरकार के केन्द्रीय सांख्यकीय संगठन द्वारा वर्ष 2012-13 के लिये जारी राज्यों के विकास के अनुमान के अनुसार मध्यप्रदेश विकास दर के मामले में देश के बड़े राज्यों में सबसे आगे है। वर्ष 2012-13 में मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 14.28 प्रतिशत और आर्थिक विकास 10.02 होगी। आर्थिक जानकारों के   आगे..
काली कमाई के हजारों दस्तावेज जाएंगे कोर्ट
  आगे..
दुष्कर्म पीड़िता ने स्वयं को आग लगाई
  आगे..
मुख्यमंत्री निवास में चर्म शिल्पियों की पंचायत 24 अप्रैल को
समाज के विभिन्न वर्गों से संवाद के क्रम में चर्म शिल्पियों की पंचायत मुख्यमंत्री निवास में आगामी 24 अप्रैल को होगी। पंचायत में प्रदेश के करीब 3000 चर्म शिल्पी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज यहाँ ली गई बैठक में यह जानकारी दी गयी। बैठक में मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी मौजूद   आगे..
रिश्वत लेते शिक्षक गिरफ्तार
लोकायुक्त रीवा टीम ने सोमवार दोपहर मप्र के अनूपपूर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के माध्यमिक शाला बैहपुर में पदस्थ शिक्षक गोमती प्रसाद गुप्ता को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया। लोकायुक्त पुलिस के निरीक्षक अशोक पांडे ने बताया कि स्कूल में मध्या-भोजन का काम कर रही अनिल स्वसहायता समूह की अध्यक्ष बेलाबाई ने शिकायत की थी कि   आगे..
केंद्र को नहीं भेजा वार्षिक योजना का मसौदा
  आगे..
बसपा ने विस चुनाव के लिए 22 प्रत्याशी किए घोषित
  आगे..
50 सीटों पर समझौते के मूड में सपा
  आगे..
मुख्यमंत्री ने श्रद्धांजलि अर्पित की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार सुबह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के मालवीय नगर स्थित निवास पहुंचकर उनके पिता के निधन पर शोक संवेदना जताई। जौहरी के पिता कृष्णबिहारी जौहरी का शनिवार को निधन हो गया था। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने स्व. जौहरी की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर   आगे..
सांस्कृतिक मेले में गूंजी थाप और कुर्राटी
  आगे..
एएसआई को ढाई हजार की रिश्वत लेते पकड़ा
  आगे..
एएसआई को ढाई हजार की रिश्वत लेते पकड़ा
जिले के मनासा थाने में पदस्थ एक एएसआई को लोकायुक्त पुलिस ने ढाई हजार ¶मध की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया है। सब इंस्पेक्टर ने रिपोर्ट दर्ज करने के बदले पैसे की मांग की थी। बुधवार दोपहर मनासा की एक होटल में खजूरी गांव निवासी मनीष पाटीदार से जब एएसआई लक्ष्मण ¨सह मेड़ा ढाई हजार रुपए ले रहा था, तभी लोकायुक्त डीएसपी पदम¨सह   आगे..
विधानसभा का बजट सत्र समय पूर्व समाप्त
  आगे..
भाजपा कार्यक्रमों से शिवराज ने बनाई दूरी
भाजपा के महाजनसंपर्क अभियान के समापन कार्यक्रमों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूरी बना ली। चुनावी साल में पार्टी के इस बहु प्रचारित कार्यक्रम के जरिए कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार और उनकी समस्याओं का ब्यौरा तैयार किया है। शिवराज ने भोपाल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की एक बस्ती में इस महाअभियान का जोर-शोर से   आगे..
राज्यपाल अस्पताल में भर्ती
मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव को तबियत खराब होने के कारण रात को भोपाल के एक निजी अस्पताल में दाखिल कराना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल को पिछले कुछ दिनों से फेंफड़ों में संक्रमण हो गया था। इसका उपचार राजभवन के ही अस्पताल के डाक्टरों द्वारा किया जा रहा था। लेकिन तबियत में वांछित सुधार नहीं होने के कारण उन्हें अरेरा कालोनी के एक   आगे..
दुष्कृत्य व हत्या के दोषी को मौत की सजा
  आगे..
भोज कुलपति के लिए तीन नाम लिफाफे में बंद
  आगे..
शहादत पर गर्व, बिछड़ने का गम, अंतिम संस्कार आज
देश की आन, बान और शान पर जान न्योछावर करने वाले सीहोर जिले के ला़़डले सपूत ओमप्रकाश की शहादत पर लोगों को गर्व है, लेकिन उसके बिछ़़डने का गम भी वे बर्दास्त नहीं कर पा रहे हैं। शाहपुरा में गुरवार को शोक छाया रहा। गांव के किसी घर में चूल्हा तक नहीं जला। शहीद की पार्थिव देह शुक्रवार सुबह तक गांव पहुंचेगी। इसके बाद पूरे सम्मान सहित अंतिम संस्कार किया   आगे..
मुख्यमंत्री के पास 64 ग्राम सोना
  आगे..
बीएमसी की जनसुनवाई में आत्मदाह का प्रयास
  आगे..
गौ मांस बेचने वालों के ठिकानों पर छापा
संभागीय मुख्यालय सागर पर पुलिस ने गौ मांस बेचने-काटने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है। पुलिस ने गौ मांस, पांच गाय, बछडे़ आदि बरामद किए। मौके से चार आरोपी फरार हो गए। दो को हिरासत में ले लिया है। इस दौरान पुलिस तीन हवाई फायर भी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किए। भीड़ आरोपियों को छुड़ाने में लगी थी। पुलिस मुख्य आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई करने   आगे..
मध्य प्रदेश में बुजुर्ग को जिंदा जलाया
  आगे..
ठेकेदार पर पत्थर से हमला कर 50 हजार लूटे
  आगे..
टैप किए जा रहे हैं मंत्रियों-अफसरों के फोन
प्रदेश में खूंखार अपराधियों के साथ ही कुछ मंत्रियों, नेताओं और अफसरों के फोन टैप हो रहे हैं जो अपने नाम के बजाय दूसरे के नाम से लिए गए सिम का इस्तेमाल करते हैं। पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग से इजाजत लेकर फोन टैप तो करा लिए हैं, लेकिन गृह विभाग ने रिकॉर्ड की गई बातों का ब्यौरा मांगा तो पुलिस मुख्यालय ने गोपनीयता का हवाला देकर ब्यौरा उपलब्ध कराने से   आगे..
दो लाख श्रद्धालुओं ने किए महाकालेश्वर के दर्शन
  आगे..
विश्वस्तरीय बनाया जाएगा भोजपुर उत्सव: चौहान
  आगे..
गरीब किसानों के नाम पर करोड़ों डकारे
दिल्ली में गूंज रहे हजारों करोड़ों रुपये के किसान ऋण माफी घोटाले की गूंज पहले भी राजधानी सहित कई जिलों में हो चुकी है, लेकिन सफेद हाथी बने अपेक्स बैंक व जिला सहकारी बैंकों में आज तक किसी के भी खिलाफ कोई कार्रवाई सरकार या बैंक प्रबंधक ने नहीं की है, जिससे बैंक कंगाल होते जा रहे हैं और अधिकारी मालामाल। एक दर्जन जिलों में हुए करोड़ों के   आगे..
एम्स में बिना उपकरण हो रही मेडिकल की पढ़ाई
  आगे..
चार साल में चार हजार से ज्यादा लाड़लियां लापता
  आगे..
पांच सौ रुपये के लिए की थी दोस्त की हत्या
दोस्त से पांच सौ रुपये की उधारी मांगना और उस पर कमेंट कसना उसकी जान का दुश्मन बन गया। साथी दोस्त को दोनों बातें नागवार लगी, उसने दोस्त को बाहर ले जाकर ब्लेड से गर्दन काट दी और पत्थर से सिर कुचलकर हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी दोस्त को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है डीआईजी दातला श्रीनिवास वर्मा ने   आगे..
जन्मदिन मेरे लिए संकल्प दिवस
  आगे..
दुष्कर्म की झूठी रिपोर्ट लिखाने पर पति-पत्नी को जेल
  आगे..
हथियार तस्कर 10 खरीदारों के साथ गिरफ्तार
कुख्यात बदमाश मुख्तार मलिक का भांजा ओमेर खान हथियारों की तस्करी करते पकड़ा गया। इसके साथ ही पुलिस ने 10 ऐसे लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया, जिनको उसने हथियार बेचे थे। गिरफ्तार लोगों में एक पावर लिफ्टिंग का अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल है, जो कि रेलवे का कर्मचारी भी शामिल है। इन लोगों ने रूतबा दिखाने के लिए अवैध हथियार   आगे..
दुष्कर्म व हत्या के दोषी को 15 दिन में फांसी
  आगे..
पिता की अंत्येष्टि में शामिल हुई प्रज्ञा ठाकुर
  आगे..
अपहृत की लाश मिलने पर थाने पर हमला
प्रॉपर्टी डीलर के अपहृत बेटे की लाश मिलने के बाद उग्र भीड़ ने सोमवार को कोतवाली थाने पर हमला करके आधा दर्जन पुलिस वाहनों में आग लगा दी। आक्रोशित लोगों ने थाने में खड़े वाहनों में आग लगा दी। पुलिस को जान बचाने के लिए एक कमरे में छिपना पड़ा। बाद में पुलिस ने हवाई फायरिंग करके भीड़ को भगाया। हमले में 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए। जल मंदिर रोड   आगे..
अध्यापकों का जल सत्याग्रह शुरू, 14 हजार स्कूल बंद
  आगे..
हमीदिया-सुल्तानिया में स्वास्थ्य सेवाएं लड़खड़ाई
  आगे..
हमीदिया-सुल्तानिया में स्वास्थ्य सेवाएं लड़खड़ाई
  आगे..
साई बाबा का भोग लगाना है तो 2018 में नंबर आएगा
अगर आप साई बाबा के भक्त हैं तो आपको अपना भक्ति-भाव उन्हें अर्पित करने के लिए बहुत धैर्य रखना पड़ेगा। साई बाबा के मंदिर में भोग लगाने के लिए 7300 भक्त कतार में हैं। अगर आप मंदिर में आज ही नंबर लगा दें तो आपकी भोग लगाने की बारी मई, 2018 में आएगी। ग्वालियर के विकास नगर में 1976 में स्थापित सांई बाबा का मंदिर पिछले कुछ सालों से   आगे..
साई बाबा का भोग लगाना है तो 2018 में नंबर आएगा
अगर आप साई बाबा के भक्त हैं तो आपको अपना भक्ति-भाव उन्हें अर्पित करने के लिए बहुत धैर्य रखना पड़ेगा। साई बाबा के मंदिर में भोग लगाने के लिए 7300 भक्त कतार में हैं। अगर आप मंदिर में आज ही नंबर लगा दें तो आपकी भोग लगाने की बारी मई, 2018 में आएगी। ग्वालियर के विकास नगर में 1976 में स्थापित सांई बाबा का मंदिर पिछले कुछ सालों से   आगे..
आज जारी हो सकती हैं जमीन की नई कीमतें
  आगे..
काजल हत्याकांड में गवाही का दौर आज से
  आगे..
भ्रष्टाचार के आरोप में डाककर्मी को कैद
लाखों रुपयों के गबन के आरोप में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश मनोज कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने बैतूल बाजार के डाक सेवक पंजाब राव देशमुख को दो वर्ष की कैद के साथ चार हजार रुपये के जुर्माने से दंडित किया है। आरोपी पंजाब राव देशमुख जावरा एक्स्ट्रा डिपार्टमेन्टल शाखा बैतूल बाजार में वर्ष 2000 से 2009 तक पदस्थ था। आरोपी ने विभिन्न खातेदारों के   आगे..
मेगा विद्युत लोक-अदालत 23 मार्च को
  आगे..
राज्य-स्तरीय युवा अभियान प्रतियोगिता-2013
  आगे..
आयकर आयुक्त सेटलमेंट कमीशन के सदस्य नियुक्त
आयकर विभाग इंदौर के चीफ कमिश्नर एसके मिश्रा ने विभाग स्वैच्छिक सेवा निवृति ले ली है। सोमवार दोपहर बाद सीबीडीटी ने उन्हें रिलीव भी कर दिया। मिश्रा का चयन मुंबई में बतौर मेंबर सेटलमेंट कमीशन हो गया है। चीफ कमिश्नर मिश्रा ने सोमवार को इंदौर कार्यालय में बोर्ड के साथ वीडियो कान्फ्रेंस में भाग लिया। इसके बाद उन्हें तुरंत रिलीव करने का आदेश आ   आगे..
बंशकार समाज को पिछड़ा और गरीब नहीं रहने देंगे
  आगे..
नौ वर्ष में विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़कर 10,236 मेगावॉट हुई
  आगे..
जनसंपर्क की वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ी
राज्य शासन के जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट www.mpinfo.org की लोकप्रियता निरंतर बढ़ रही है। पिछले 6 वर्ष की तुलना में गत वर्ष वेबसाइट पर 10 गुना अधिक लोगों ने हिट्स किये हैं। वर्ष 2012 में वेबसाइट पर 20 करोड़ 89 लाख 22 हजार 294 हिट्स हुए हैं। वर्ष 2006 में वेबसाइट पर 2 करोड़ 70 लाख से   आगे..
ई-पंचायत के लिए पंचायतों को 2 अरब 20 करोड़ आवंटित
  आगे..
शासकीय कार्य प्रबंधन को सुदृढ़ करने दो संस्था का चयन
  आगे..
मध्य प्रदेश का बजट: सब्सिडी वाली रसोई गैस 18 रुपए सस्ती
प्रदेश के वित्तमंत्री राघवजी ने शुक्रवार को चुनावी बजट पेश करते हुए एलपीजी पर प्रवेश कर 6.47 से घटाकर दो प्रतिशत करने का ऐलान किया है। इससे रसोई गैस का सिलेंडर 20 से 45 रुपए तक सस्ता हो जाएगा, जिसका लाभ 1 अप्रैल से जनता को मिलेगा। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए 43.34 रुपए कम देने होंगे। उद्योगों को राहत देते हुए प्लांट और मशीनरी पर   आगे..
दुष्कर्मी को आजीवन कारावास
  आगे..
केएस ऑयल की जमीन कुर्क
  आगे..
सिंधिया की सक्रियता बढ़ी
कांग्रेस ने भले ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को भावी मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट करने का फैसला नहीं लिया हो, उनकी सक्रियता बढ़ गई है। अगले साल वे मालवा-निमाड़ का सघन दौरा करने वाले हैं। हालांकि यह दौरा सरकारी आयोजनों के बहाने होगा। राजनीतिक तौर पर अनेक ऐसे स्थानों पर वे पहुंचेंगे जहां कमलनाथ समर्थक प्रभावी हैं या रहे हैं। कांग्रेस सूत्र बताते हैं कि इस दौरे में वे   आगे..
नैनपुर मुख्य नगर पालिका अधिकारी निलम्बित
  आगे..
संयुक्त कलेक्टर श्री सी.के. गुप्ता देवास विकास प्राधिकरण के सीईओ होंगे
  आगे..
22 फरवरी को बालाघाट से द्वारका जाएगी ट्रेन
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 22 फरवरी को बालाघाट से द्वारका जाएगी तीर्थ-यात्री ट्रेन। ट्रेन 26 फरवरी को वापस होगी। ट्रेन में जिला बालाघाट से 390, होशंगाबाद से 286 और सीहोर से 303 तीर्थ-यात्री जाएँगे।   आगे..
उपभोक्ता संरक्षण पर शालेय छात्र-छात्राओं के लिए पोस्टर-निबंध प्रतियोगिता
  आगे..
मार्च के लिए 12,264 मीट्रिक टन शक्कर का आवंटन
  आगे..
39वाँ खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी
खजुराहो नृत्य समारोह 20 से 26 फरवरी तक खजुराहो जिला छतरपुर में होगा। यह 39वाँ समारोह है। समारोह की सभी प्रस्तुति शाम 7 बजे से होंगी। शुभारंभ संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा करेंगे। इस दौरान सांसद श्री जितेन्द्र सिंह बुंदेला, अनुसूचित-जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक और विधायकगण भी उपस्थित रहेंगे   आगे..
सांईखेड़ा बनेगी नई तहसील - मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के कारगर प्रयास जारी
  आगे..
मध्यप्रदेश में 9 वर्ष में एक लाख 59 हजार उद्योग लगे
मध्यप्रदेश में वर्ष 2004 से दिसम्बर, 2012 तक 9 वर्ष की अवधि में एक लाख 59 हजार 71 सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़ी औद्योगिक इकाइयों की स्थापना हुई है। कुल 21 हजार 785 करोड़ से ज्यादा के पूँजी निवेश से स्थापित इन इकाइयों में 3 लाख 94 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है   आगे..
13 फरवरी को तिरुपति और द्वारका जायेगी तीर्थ-यात्री ट्रेन
  आगे..
विभागीय अधिकारी आवंटित जिलों में करें भ्रमण
  आगे..
फरवरी माह के लिये शक्कर का आवंटन
राज्य शासन ने प्रदेश को तीन माह के लिये आवंटित शक्कर में से फरवरी माह के लिये 12 हजार 264 मीट्रिक टन शक्कर का आवंटन किया है। पूर्व माह में समायोजित मात्रा 1056.5 मीट्रिक टन को मिलाकर 13,320.5 मीट्रिक शक्कर का जिलेवार आवंटन किया   आगे..
जनसंपर्क मंत्री श्री शर्मा द्वारा श्री गुप्ता के निधन पर शोक व्यक्त
जनसंपर्क, संस्कृति एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पूर्व राज्य सभा सांसद श्री नारायण प्रसाद गुप्ता के निधन पर गहन शोक व्यक्त किया है। श्री शर्मा ने कहा है कि स्वर्गीय गुप्ता उनके लिए प्रेरणा-स्त्रोत और मार्गदर्शक रहे हैं। उन्होंने श्री गुप्ता के निधन को अपूरणीय क्षति बताया   आगे..
पत्रकार श्री गणेश साकल्ले को पितृ शोक
  आगे..
गृह मंत्री ने श्री श्रीकृष्ण साकल्ले के निधन पर किया शोक व्यक्त
  आगे..
आय.एफ.एस. अधिकारी श्री बी.के. सिंह निलंबित
भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री सिंह को मुख्य वन संरक्षक उज्जैन वृत्त उज्जैन के पद से कार्यपालिक निदेशक मध्यप्रदेश राज्य लघु वनोपज संघ, भोपाल के पद पर स्थानांतरित करने के आदेश कल जारी किए गए थे। कल 7 फरवरी को ही विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त द्वारा भारतीय वन सेवा के अधिकारी श्री बी.के. सिंह से   आगे..
पीड़ित किसानों को हरसंभव मदद मिलेगी
  आगे..
मध्यप्रदेश केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी योजना राशि का पूरा उपयोग करने वाला पहला राज्य बना
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री चिरंजीवी ने पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी योजना निधि का अपने राज्य के विभिन्न पर्यटक-स्थलों में पर्यटन ढाँचे के विकास में पूर्ण उपयोग करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार को बधाई दी है। मध्यप्रदेश इस योजना निधि का पूरा उपयोग करने वाला देश का पहला राज्य बन   आगे..
विश्व बैंक द्वारा डीपीआईपी के बेहतर अमल की सराहना
  आगे..
अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ
  आगे..
पशु चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिये 199 एवीएफओ की भर्ती
राज्य सरकार ने वर्षों से रिक्त पशु चिकित्सकों के पदों की पूर्ति के लिये 550 पदों पर भर्ती की कार्यवाही के साथ ही 199 नये सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्राधिकारी (एवीएफओ)े की नियुक्ति की हैं। यह जानकारी पशुपालन मंत्री श्री अजय विश्नोई ने आज यहाँ दी। उन्होंने बताया कि पशु चिकित्सकों की नियुक्ति में चूँकि   आगे..
भारतीय प्रशासनिक सेवा के 5 अधिकारियों को प्रमुख सचिव का वेतनमान
  आगे..
धारदार हथियार से मारा और लाश के टुकड़े अलग-अलग जगह फेंक दिए
इंदौर सेंट्रल एक्साइज कमिश्नर जयप्रकाश सिंह की पत्नी संध्या की हत्या के मामले में नेरुल पुलिस और नवी मुंबई क्राइम ब्रांच ने बेटे रघुवीर (23) और उसकी महिला मित्र से पूछताछ की। रघुवीर मां से मारपीट और गाली-गलौज करता था जिसकी शिकायत संध्या ने दो माह पहले एनआरआई थाने   आगे..
बुंदेलखंड पैकेज पर उठे सवाल
  आगे..
कार की टक्कर से कॉलेज छात्र की मौत
  आगे..
परीक्षा केंद्रों में लगेगा नकल बॉक्स
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी के परीक्षा केंद्रों पर \'नकल बॉक्स\' लगाने का निर्णय लिया है। केंद्र के मुख्य गेट पर लगने वाले इस बॉक्स में परीक्षार्थी स्वेच्छा से नकल पर्ची डालेंगे। वहीं तलाशी के दौरान पकड़ाने वाली नकल सामग्री भी इसी बॉक्स में डाली जाएगी। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों से पकड़ाने वाली नकल सामग्री यहां वहां पटक दी   आगे..
सुनील जोशी हत्याकांड में लोकेश 6 तक रिमांड पर
  आगे..
कांग्रेस अनुशासन समिति से रघुवंशी-जोशी हटे
कांग्रेस हाईकमान ने मप्र के दो और नेताओं को अनुशासन का पाठ पढया है। इसके तहत अनुशासन समिति के अध्यक्ष हजारीलाल रघुवंशी और सदस्य महेश जोशी को हटाते हुए समिति का नए सिरे से गठन कर दिया गया है। अब पूर्व मंत्री चंद्रप्रभाष शेखर इस समिति के मुखिया होंगे अनुशासन समिति के पुनर्गठन को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को मंजूरी दी   आगे..
प्रदेश के नव निर्माण में हर नागरिक सर्वश्रेष्ठ योगदान दे-मुख्यमंत्री श्री चौहान
  आगे..
प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मना गणतंत्र दिवस
  आगे..
इस महिला ने कैसे मार गिराए लश्कर के आतंकी
ये कहानी है रुखसाना कौसर की। वही रुखसाना जिसने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में अपने घर में घुसे लश्कर-ए-तोइबा के आतंकियों को उन्हीं की एके४७ से मार गिराया। गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनी मां के साथ इंदौर आईं रुखसाना से बातचीत- रुखसाना कहती हैं- \'बात 27 सितंबर 2009 की है। शाम के कुहासे में मैं अपनी अम्मी रशीदा बेगम, अब्बू नूर अहमद और भाईजान एहज़ाज़ अहमद के   आगे..
बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक वाले अजा वर्ग के 14 विद्यार्थी पुरस्कृत
  आगे..
न्याय बेचें नहीं, ईमानदारी से काम करें
  आगे..
लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखने की शपथ दिलवाई मंत्री श्री गौर ने
राष्ट्रीय मतदाता दिवस (नेशनल वोटर डे) के उपलक्ष्य में आज मंत्रालय स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में अधिकारियों, कर्मचारियों ने सभी निर्वाचनों में मताधिकार के प्रयोग और स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा अक्षुण्ण रखने और लोकतांत्रिक मर्यादाओं को बनाए रखने की शपथ ली। नगरीय प्रशासन एवं विकास   आगे..
पेड़ से लटक कर युवक ने लगाई फांसी
  आगे..
आदिवासी महिला के साथ दुष्कर्म
दुष्कर्म के एक आरोपी को डिंडौरी पुलिस ने शिकायत दर्ज होने के एक घंटे बाद गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक मंगलवार को विचारपुर गांव निवासी 22 वर्षीय आदिवासी महिला मजदूरी के लिए हंसनगर आ रही थी तभी आरोपी शिवकुमार [22] निवासी देवरा ने महिला को रास्ते में रोका और जबरदस्ती घर ले गया व दुष्कर्म किया। पीड़िता ने सुबह 9 बजे डिंडौरी के   आगे..
चार लाख पंचायत पदाधिकारियों की बल्ले-बल्ले
  आगे..
किशोरी की दुष्कर्म के बाद हत्या
जिले के मालनपुर थाना क्षेत्र के टुडीला गांव में सोमवार का एक किशोरी की दुष्कृत्य के बाद हत्या कर दी गई। किशोरी का शव सरसों के खेत में पड़ा मिला है। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी के खिलाफ हत्या व बलात्कार का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार बनवारी बाथम निवासी टुडीला की 15 वर्षीय बेटी सोमवार की सुबह 6.00 बजे घर से शौच के लिए निकली   आगे..
ग्वालियर क्षेत्र में नया इंडस्ट्रियल कॉरीडोर बनेगा
  आगे..
उद्योग अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करें
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उद्योग अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करें। प्रदेश में आने वाले उद्योगों में रोजगार के लिये स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज अपने नियमित कार्यक्रम के तहत उद्योगपतियों से मुलाकात की। आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मोजरबेयर समूह के चेयरमेन   आगे..
खेल मंत्री तुकोजीराव के लिवर ट्रांसप्लांट की तैयारी
  आगे..
सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बेहतर इस्तेमाल पर ग्वालियर कलेक्टर को मिला अवार्ड
आम आदमी के हित में सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बेहतर इस्तेमाल के लिये ग्वालियर जिला कलेक्टर श्री पी नरहरि को प्रतिष्ठित अवार्ड मिला है। यह अवार्ड इंटरनेट एण्ड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा माइक्रोसॉफ्ट एडवरटाइजिंग इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से दिया गया है। इन संस्थाओं द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर दिये जाने वाला यह तीसरा   आगे..
गृह मंत्री द्वारा वार्ड 27 में नाली निर्माण का भूमि-पूजन
  आगे..
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में 20 जनवरी को छिन्दवाड़ा से तिरुपति जाएगी ट्रेन। ट्रेन आमला और पांढुर्णा में भी रुकेगी। यह ट्रेन 25 जनवरी को वापस होगी। ट्रेन में जिला सिवनी से 270, छिन्दवाड़ा से 403 और बैतूल से 307 तीर्थ-यात्री जायेंगे। तीर्थ-यात्रियों के सहयोग के लिए प्रत्येक जिले से अनुरक्षक   आगे..
छह बकायादारों की संपत्ति कुर्क
  आगे..
14 वर्षीय छात्रा के साथ गैंगरेप
जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर ग्राम कुढ़ी मंगवार में एक 14 वर्षीय कक्षा 8 की छात्रा के साथ दो लोगों द्वारा सामूहिक ज्यादती करने का मामला सामने आया है। बुधवार दोपहर 12 बजे पुलिस ने पीड़ित छात्रा का मेडिकल कराया। घटना रविवार शाम करीब 9 बजे की है। जब छात्रा खेत में घुसे मवेशी भगाने के लिए गई थी। तभी वहां शराब पी रहे दो लोगों ने उसे पीछे से पकड़   आगे..
गृह मंत्री द्वारा वीरांगना परिसर में नाला और पंचशील नगर में नाली निर्माण का भूमि-पूजन
  आगे..
श्री जयंत मलैया ने दमोह जनपद में रखी 50 लाख के कार्यों की आधार-शिला
जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि डायमण्ड सीमेंट फैक्ट्री प्रबंधन को स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने में प्राथमिकता देना चाहिए। श्री मलैया सोमवार को दमोह जनपद पंचायत के ग्राम इमलाई और खिरिया में सामुदायिक भवन और सिमरी राजाराम में मुख्य मार्ग से तालाब तक सड़क निर्माण की आधार-शिला रख रहे थे।   आगे..
संविदा अध्यापक संघों के पदाधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार और अभिनंदन
  आगे..
मुख्यमंत्री ने की गेहूँ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल करने की माँग
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण और प्रदेश के विकास के लिये कृत-संकल्पित है। उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना, बाल ह्रदय उपचार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। श्री चौहान ने आग्रह किया कि लोग स्वयं आगे आयें और शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ   आगे..
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2014 की तैयारियाँ अभी से
  आगे..
युवा पंचायत 16 जनवरी को जम्बूरी मैदान में
विभिन्न वर्गो के कल्याण की योजनाएँ उनके माध्यम से ही बनवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गयी अनूठी कवायद‘ पंचायत ’ की श्रंखला में 16 जनवरी को युवा पंचायत आयोजित की जाएगी। युवा पंचायत जम्बूरी मैदान भोपाल में प्रातः 10:30 बजे प्रारंभ होगी। इस पंचायत में लगभग एक लाख युवाओं के शामिल होने का अनुमान है। अब तक   आगे..
भोपाल नगर की सड़कें मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना में सुधरेंगी
  आगे..
हादसे में कांग्रेस विधायक घायल, मां की मौत
  आगे..
कैंसर अस्पताल में हुई प्रज्ञा ठाकुर की जांच
भोपाल। संघ के पूर्व प्रचारक सुनील जोशी की हत्या के आरोप में भोपाल जेल में बंद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को जांच के लिए कैंसर अस्पताल ले जाया गया। बुधवार को जांच रिपोर्ट आने के बाद डाक्टर उनके आपरेशन के बारे में निर्णय लेंगे। संघ की पूर्व प्रचारक साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर इन दिनों भोपाल केंद्रीय जेल में बंद हैं। वे कैंसर से पीड़ित हैं। जांच के लिए मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू   आगे..
भैया राजा ने कहा, मैंने वसुंधरा की हत्या नहीं की
  आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पुस्तक का विमोचन
  आगे..
मालेगांव बम धमाका और सुनील जोशी मर्डर की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को ब्रेस्ट कैंसर!
मालेगांव बम धमाके और सुनील जोशी हत्याकांड की आरोपी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के डॉक्टरों ने शुरुआती जांच के बाद साध्वी को ब्रेस्ट कैंसर की आशंका जताई है। जवाहर लाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. आरके पांडे ने बताया कि साध्वी को मंगलवार सुबह 11 बजे पुलिस कस्टडी में कैंसर   आगे..
मद्रासी कालोनी के पीछे 8 लाख 73 हजार से बनेगा नाला
  आगे..
‘‘अरक्ता’’, ‘‘भगवा’’ और ‘‘गणेश’’ अब मध्यप्रदेश में भी
खून बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए बेशुमार खूबियों वाले फल अनार की व्यावसायिक खेती अब मध्यप्रदेश में भी शुरू हो गयी है। फिलहाल अनार के लिए मध्यप्रदेश महाराष्ट्र राज्य पर निर्भर करता है। अनार की उत्पत्ति का मूल स्थान ईरान माना जाता है। भारत में अनार की सबसे ज्यादा व्यावसायिक खेती महाराष्ट्र   आगे..
मिसाइल परियोजना में खरीदे घटिया बैग
  आगे..
अवंतीपुर बड़ोदिया को तहसील बनाया जायेगा
  आगे..
वर्ष 2012 में 7 पुरातात्विक स्मारक हुए संरक्षित
  आगे..
जानिए कैसे हुई इस खूबसूरत बाला की बॉलीवुड में एंट्री
इस लड़की को आपने धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म अग्निपथ में देखा होगा। यह हैं भोपाल की रहने वालीं कनिका तिवारी, जिन्होंने अग्निपथ में ऋतिक रोशन की बहन का रोल किया था। कनिका कहती हैं-हंसने वाले रोल करने में मुझे कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जहां रोने की बात आती है, काफी मशक्कत करना पड़ती है। किस तरह रोया जाता है यह मुझे सीखना पड़ेगा   आगे..
आई.टी. के क्षेत्र में उपलब्धियों से भरपूर रहा यह साल
यह वर्ष मध्यप्रदेश में आई.टी. (सूचना प्रौद्योगिकी) के क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों से भरपूर रहा। इस दौरान जहाँ इंदौर में 150 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित क्रिस्टल आई.टी. पार्क का लोकार्पण हुआ वहीं ग्वालियर में आई.टी. पार्क का भी शुभारंभ हुआ। इसी वर्ष भोपाल में स्टेट आई.टी. ने भी काम करना   आगे..
युवक से सामूहिक अप्राकृतिक कृत्य
  आगे..
करंट से एक और बाघ की मौत, शिकार की आशंका
  आगे..
बर्फीली हवाओं का असर, बुधवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन
उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं के चलते राजधानी में सर्दी के तेवर बरकरार हैं। इसके चलते बुधवार का दिन राजधानी में इस महीने का सबसे कम तापमान वाला दिन रहा। दिन में सर्द हवाएं लोगों को कंपकंपाती रही। रात में भी तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। मौसम केंद्र के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री   आगे..
अब 19 वर्षीय युवती बनी हवस की शिकार, मकान में कैद कर करता रहा रेप
  आगे..
चार जिगरी दोस्तों की ऐसी दर्दनाक कहानी, सुन के आंखों में आ जाएगा पानी
चार जिगरी दोस्तों के साथ घटी एक दर्दनाक घटना ने सबकुछ बर्बाद कर दिया। दोस्ती इतनी गहरी थी कि तीन दोस्त सड़क दुर्घटना में मारे गए तो चौथा इतनी दुखी हुआ कि उसने खुद को फांसी लगा ली।मरने वाले चारों युवक सागर से 35 किमी दूर स्थित शाहपुर कस्बे के रहने वाले है। घटना सोमवार रात करीब दस बजे की है। सागर से करीब 25 किमी दूर दमोह   आगे..
प्रभु यीशु के जन्मदिवस की बधाई
  आगे..
बस से इंदौर पहुंचे पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष
  आगे..
ट्रक पुलिया से गिरा, दो की मौत
  आगे..
पीएससी के खिलाफ अब फिर होगी अपील
  आगे..
इस साल सबसे अधिक होश उड़ाने वाली खबर रही : पत्नी के 'प्राइवेट पार्ट' पर पति लगाता था ताला
  आगे..
छात्रा के जिस्म पर जो दिखा, टीचर की हैवानियत बताने को काफी था
पिवडाय के पोथन्स पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा द्वारा होमवर्क नहीं करने पर टीचर को इतना गुस्सा आया कि उसने छात्रा की लकड़ी से पिटाई कर दी। छात्रा के निढाल होकर गिरने तक टीचर का कहर जारी रहा। छात्रा के घरवालों को जब घटना की जानकारी लगी तो उन्होंने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अफसरों से इसकी शिकायत की। शिक्षा विभाग ने भी इसे राइट टू एजुकेशन   आगे..
शिवराज सरकार देगी कर्ज!
  आगे..
आयकर विभाग से डरकर 'लक्ष्मी' हुई सरेंडर
  आगे..
सहेली को जलाने वाली लड़की के बारे में छिपाया गया एक सच
सोमवार को रायसेन के बरेली में सहेली द्वारा केरोसिन डालकर जलाने से झुलसी छात्रा की हालत गंभीर बनी हुई है। मंगलवार को बाल संरक्षण आयोग के दल ने उसकी स्थिति की जानकारी ली। उधर, आरोपी रूपाली को पुलिस ने अदालत में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया गया। एसडीओपी एसआर सरयाम ने बताया कि रूपाली के परिजन ने उसकी उम्र 15 वर्ष   आगे..
सतना में भीषण हादसा, दो बच्चों समेत 17 की मौत
  आगे..
जब एक महिला के साथ हो रही थी अनहोनी, तो इन्होंने दिखाई कुछ यूं जांबाजी
  आगे..
शिक्षक को बंधक बनाकर वसूली 20 हजार की फिरौती
  आगे..
जाको राखे साइयां..
  आगे..
खुद के खेत में जाने के लिए मिले पास
  आगे..
सुनील नायक हत्याकांड में यशपाल को उम्रकैद
  आगे..
मुख्यमंत्री ने देवसर में किया 871 करोड़ की लागत के फोर लेन उन्नयन कार्य का भूमि-पूजन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिह चौहान ने सिंगरौली जिले के तहसील मुख्यालय देवसर में राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 75 के फोर लेन उन्नयन कार्य का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया। यह उन्नयन कार्य डी.बी.एफ.ओ.टी. योजना में राजमार्ग के किलोमीटर 83/4 से किलोमीटर 195/8 तक होगा। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम की कुल 102.60 किलोमीटर लम्बाई की इस परियोजना पर 8 अरब 71 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत आयेगी।मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल धाम आवासीय योजना का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने देवसर बाईपास बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने देवसर मे आई.टी.आई. खोलने, देवसर कॉलेज में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान और कॉमर्स की कक्षाएँ शुरू करने और डल्ला नाला से गड़वानी नाला को जोड़ने की घोषणा भी की।   आगे..
कलेक्टर की इजाजत से ही बदलेगा धर्म
  आगे..
100 किमी. की रफ्तार के बीच आग की लपटों में दिख रही थी मौत
  आगे..
बेतुकी शर्तो में उलझी इंदौर
  आगे..
दीपावली पर होते हैं जादू-टोना के ऐसे खतरनाक खेल, सुनकर चौंक जाएंगे आप
कभी आपने उल्लू को पान खिलाया है! सुनने में कितना अजीब लगता है, लेकिन यह सच है। लक्ष्मी की प्राप्ति और सुख-समृद्धि के लिए दिवाली की रात में उल्लू को पान खिलाने का टोटका किया जाता है। वैसे तो इस दिन लक्ष्मी की पूजा की जाती है, लेकिन दीपावली के दो दिन पहले से टोटकों का दौर शुरू हो जाता है। यह दौर तीन दिन चलता है। धनतेरस, काली (नरक) चौदस और अमावस्या यानी दीपावली   आगे..
एक डकैत ऐसा भी जिसकी रईसी सुनकर कोई भी हो जाए हैरान
  आगे..
गर्भवती महिलाओं से अमानवीय व्यवहार, बीच रास्ते में डिलेवरी
  आगे..
शिवराज ने की लाडलियों के साथ माता-पिता के लिए भी नई घोषणा
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने दुर्गानवमी के मौके पर सीएम हाउस में कन्या पूजन समारोह का आयोजन किया। उन्होने सपत्नीक कन्याओं के पैर पूजे साथ ही बेटियों के बेहतर भविष्य पर भाषण देते हुए घोषणा की कि लाड़ली लश्र्मी योजना की बेहतर सफलता के लिए माता-पिता का बीमा कराया जाएगा ताकि कोई भी अनहोनी होने के बाद भी बेटी के खाते में पूरी राशि आए। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी से कम नहीं है। देश और प्रदेश को उन पर गर्व है मुख्यमंत्री ने कहा कि वे हमेशा बेटी बचाने की दिशा में काम करते रहेंगे।   आगे..
शिवराज संस्कृति वत्सल सम्मान से सम्मानित
अखिल भारतीय साहित्य परिषद ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को संस्कृति वत्सल सम्मान से सम्मानित किया है। परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि किसी व्यक्ति का सम्मान इसलिए किया जाता है कि वह व्यक्ति उन अपेक्षाओं पर खरा उतरे जो समाज उससे अपेक्षा करता है। भागवत ने संस्कृति पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सम्मान के बाद कहा कि उनकी जिम्मेदारी और बढ़ गई है वे अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए हमेशा प्रयासरत रहेंगे उन्होंने यह भी कहा कि यह सम्मान उनका नहीं बल्कि सभी लोगों का है।इस कार्य़क्रम में संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, स्कूल शिक्षा मंत्री अर्चना चिटनिस सहित अनेक मंत्री तथा बीजेपी के नेता भी मौजूद थे।   आगे..
शिवराज कैबिनेट ने लिए कई फैसले
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट की बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत राज के लिए पंचायत संचालनालय के गठन तथा लगभग पांच हजार पदों के निर्माण को मंजूरी दी गई है। बैठक में पीडब्ल्यूडी की लगभग साढ़े छह हजार किलोमीटर सड़कों की मरम्मत करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा तथा 65 साल से ऊपर के पत्रकारों को श्रद्धानिधि योजना में भी संशोधन का फैसला लिया गया।   आगे..
कानून के पैरोकार शिवराज की भी बदनामी कराई भोपाल ट्रैफिक पुलिस ने
भोपाल पुलिस की कायरता की पोल सार्वजनिक तौर पर कांग्रेस ने तब खोली जब हजारों बीजेपी कार्यकर्ता बिना हेलमेट के राजधानी की सड़कों पर मोटरसाइकिलों पर नजर आए और कानून तोड़ते नेताओं की चापलूसी करतीं ट्रैफिक एसपी मोनिका शुक्ला औऱ उनका स्टाफ धृतराष्ट्र बने कानून तोड़ते लोगों को देखते रहे। पुलिस ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की कानूनी कार्ऱवाई भी नहीं की जिससे सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का मजाक भी बना। साथ ही कानून कायदों से चलने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंहचौहान की भी पुलिस ने जमकर बदनामी कराई गई । भोपाल की ट्रैफिक पुलिस की एसपी मोनिका शुक्ला, जो दंभ भरती हैं नियम से कार्रवाई करने का। गुरुवार को पुलिस के सामने ही हजारों बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बिना हेलमेट के राजधानी की सड़कों पर धींगामस्ती की लेकिन न तो मोनिका ये हिम्मत दिखा सकीं कि इन कार्य़कर्ताओं का चालान बनवाती न उनके मातहत किसी चिंगम टाईप के पुलिसकर्मी ने नियम तोड़ने वाले कार्यकर्ताओं का चालान बनाया। है , न ,सुप्रीम कोर्ट का मजाक उड़ाने वाली भोपाल की कायर पुलिस की नेताओं की चापलूसी का शानदार बीजेपी कार्य़कर्ताओं के ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन का नजारा भोपाल के भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को तो नजर नहीं आया लेकिन आम जनता औऱ कांग्रेस को तो दिखा। कांग्रेस को दिखा तो कांग्रेसी भी एमपीनगर थाने पहुंचे औऱ नियमों का उल्लंघन करने वाले बीजेपी कार्य़कर्ताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई लेकिन डरपोक पुलिस ने तब भी किसी के खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं किया। अब आपको समझ में आ गया होगा कि क्यों राजधानी भोपाल की पुलिस सबसे निकृष्ट मानी जाती है। क्यों एसपी मोनिका शुक्ला जैसे घटिया पुलिस अफसर राजनेताओं की चापलूसी में नियमों का दरकिनार करते हैं। जाहिर है सवाल में ही जवाब शामिल है। दरअसल भोपाल सहित कई शहरों के कई पुलिस अधिकारी और कर्मचारी दोहरे चरित्र वाले हैं । इन्हें इतनी भी लाज नहीं आती कि जिस जनता की गाढ़ी कमाई से ये वेतन लेते हैं कम से कम उसके सामने तो न्याय के साथ काम करें। नेताओं के चरणों में भले ही कायरों की तरह लेट जाएं लेकिन कम से कम माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का तो लिहाज करें।   आगे..
खुदरा व्यापार में पूँजी निवेश छोटे व्यापारियों के हित में नहीं- श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि खुदरा व्यापार में विदेशी पूँजी निवेश से छोटे व्यापारियों के रोजगार पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि औद्योगिक अधोसंरचना निर्माण, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और ऑटोमोबाइल जैसे बड़े क्षेत्र में विदेशी पूँजी निवेश का स्वागत है। वे वाशिंगटन में गुरुवार को सहायक सचिव यूनाइटेट स्टेट दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों में राबर्ट ब्लेक से चर्चा कर रहे थे।श्री चौहान ने स्पष्ट किया कि खुदरा व्यापार में विदेशी पूँजी निवेश छोटे और मझोले व्यापारियों के हित में नहीं है। वे प्रतियोगिता में टिक नहीं पायेंगे और उनकी जीविका का आधार समाप्त हो जायेगा।श्री चौहान ने श्री ब्लेक को मध्यप्रदेश की आर्थिक प्रगति और कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर की जानकारी देते हुए विकास के लिये नवाचारी व्यवस्थाएँ और नीतियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि सभी वर्गों को आर्थिक उन्नति के समान अवसर मिलें और विकास के सभी क्षेत्रों के समान एवं संतुलित विकास की सोच को प्रदेश में अपनाया गया है।श्री ब्लेक ने मध्यप्रदेश के प्रयासों और विकास की सोच की सराहना करते हुए कहा कि पूँजी निवेश के लिये उचित समाधान निकालने की पहल की जायेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका के अन्य राज्य और मध्यप्रदेश राज्य के बीच निवेश के लिये सेतु कैसे बन सकता है, इस मुद्दे पर विचार प्रक्रिया शुरू की जायेगी।भारतीय मुद्दों के संचालक श्री जॉन. जे. फेनर्टी, भारतीय डेस्क प्रतिनिधि यू.एस. डिपार्टमेन्ट ऑफ स्टेट श्री मेरिन राजदुर्रानी उपस्थित थे। श्री राबर्ट ब्लेक से चर्चा के बाद श्री चौहान डेट्राइट पहुँचे। उन्होंने वहाँ प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय और फोर्ड संग्रहालय देखा। श्री चौहान पाँच अक्टूवर को रॉस बिजनेस स्कूल मिशिगन विश्वविद्यालय में आंतरिक बदलाव-राज्य आधारित विकास\'\' विषय पर व्याख्यान देंगे।   आगे..
शिव की गडकरी ने की प्रशंसा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति में हीरो बनकर उभरे हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने लोकसेवा गारंटी कानून के मामले में उनकी तारीफों के जमकर पुल बांधे औऱ उन्हें अपने भाषण में नंबर वन पर रखा। प्रदेश बीजेपी मध्यप्रदेश के हिस्से में आई इस उपलब्धि पर जमकर खुश हो रही है।बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी यूं तो अक्सर ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रंशसा करते रहते हैं लेकिन बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में उन्होंने अपने भाषण में नंबर वन पर शिवराज सिंह को रखते हुए कहा कि शिवराज ने लोकसेवा गारंटी कानून बनाकर प्रदेश के गरीब तथा आम नागरिकों के लिए बहुत बड़ा काम किया है। गडकरी की इस प्रशंसा के बाद प्रदेश के नेता उत्साहित हैं। जाहिर है मेहनत पर मोहर जो लग गई। स्वास्थ्य मंत्री व सरकार के प्रवक्ता डा. नरोत्तम मिश्रा, ने इस मामले में अध्यक्ष का आभार जता दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोकसेवा गांरटी का जो कानून लागू किया है उससे आम जनता को जाति प्रमाणपत्र ,खसरे खतौनी की नकलें, राशनकार्ड, नल ,बिजली के कनेक्शन लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और उन्हें निश्चित समयावधि में यह सुविधाएं मिलेंगी। अमेरिका में भी इसी बात की प्रशंसा हुई है। जिसके लिए शिवराज को अमेरिका आमंत्रित किया गया है।मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के खाते में दो ऐसी बड़ी योजनाएं हैं जिन्होंने उन्हें पूरे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जिसमें एक बेटी बचाओं अभियान तथा दूसरा लोकसेवा गारंटी योजना है। जाहिर है बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनावों में इन दोनों मुद्दों के साथ चुनावी बैतरणी पार करने की योजना बना रही है।   आगे..
स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ हर गरीब को मिलेगा- मिश्रा
स्वास्थ्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए सरकार पूरे प्रयास कर रही है यही वजह है कि मध्यप्रदेश में शिशु मृत्यु दर औऱ मातृ मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई है। सुरक्षित प्रसव तथा माताओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष में कई प्रावधान किए हैं। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में गांवों को धुरी बनाकर विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। आशा कार्य़कर्ताओं तथा विभिन्न स्वास्थ्य कार्य़क्रमों के जरिए स्वास्थ्य सुविधाओं को जनसुलभ बनाया जा रहा है।   आगे..
वैज्ञानिक शोध आम आदमी का जीवन स्तर ऊँचा करने के लिए हों
राज्यपाल श्री रामनरेश यादव ने वैज्ञानिकों का आव्हान किया है कि वे ऐसे विषयों पर शोध करें जिनसे आम आदमी का जीवन-स्तर ऊँचा हो सके। उन्होंने समाज के हितों से जुड़े विषयों पर भी वैज्ञानिक शोध की आवश्यकता पर बल दिया।राज्यपाल आज यहाँ वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) के 70 वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस अवसर उन्होंने वैज्ञानिकों तथा उनके मेधावी बच्चों को पुरस्कृत भी किया।राज्यपाल ने कहा कि भारत गाँवों का देश है और कृषि हमारी अर्थ-व्यवस्था का आधार है। युवा वैज्ञानिकों को यह बात ध्यान में रखकर शोध करना चाहिए। अध्ययन, अनुसंधान और शोध के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देने के लिए समय-समय पर प्रदर्शनी आयोजित की जाये। वैज्ञानिक खेतों में जायें और किसानों तथा पिछड़े वर्ग के लोगों से मिलें ताकि उन्हें समाज की वास्तविकता की जानकारी मिल सके।प्रारंभ में स्वागत भाषण में परिषद् के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. नवीन चंद्र ने परिषद् के इतिहास और गतिविधियों की जानकारी दी। वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री पी.डी. एकबोटे ने परिषद् की उपलब्धियों के बारे में बताया। बीएचईएल के कार्यपालक निदेशक श्री शांति स्वरूप गुप्ता ने बीएचईएल और परिषद् के बीच संबंधों तथा सहयोग की जानकारी दी। वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री ए.के. झा ने आभार व्यक्त किया।   आगे..
लंका में बनवाएं सीताजी का मंदिर –शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि श्रीलंका मे सीताजी का मंदिर बनवाया जाना चाहिए। लंका के राष्ट्रपति से उन्होंने यह आग्रह किया और कहा कि इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार अपनी तरफ से धन मुहैया कराएगी। विश्व में शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार की ऐतिहासिक पहल के तहत सॉची में शुक्रवार को बौद्ध तथा भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय की आधार-शिला रखी गयी। शिलान्यास समारोह श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे, भूटान के प्रधान मंत्री जिग्मे वाय. थिनले, राज्यपाल रामनरेश यादव, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, प्रकाश अम्बेडकर, स्वामी परमात्मानंद सरस्वती और वेन बानगल उपतिस्स नायक थेरो की गरिमामय उपस्थिति में सपन्न हुआ।श्रीलंका के राष्ट्रपति श्री राजपक्षे और भूटान के प्रधानमंत्री श्री थिनले ने श्रीलंका से लाये गये बोधि वृक्ष को विश्वविद्यालय के शिलान्यास-स्थल पर रोपा। सभी अतिथियों ने श्रीलंका से लायी गयी विशेष ईटों से आधार-शिला रखी। इन विशेष ईटों में श्रीलंका से लायी गयी पंच धातु, वनस्पतियाँ, वन औषधियाँ तथा अन्य शुभ माने जाने वाले पदार्थ रखे गये हैं। इस अवसर पर श्रीलंका से आये सांस्कृतिक दल ने मृदगंम तथा मध्यप्रदेश के सांस्कृतिक दल ने शंख ध्वनि के सामूहिक नाद से वातावरण को उमंग और उत्साह से भर दिया। राज्यपाल रामनरेश यादव ने इस अवसर पर साँची बौद्ध एवं भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के शिलान्यास की विधिवत घोषणा की।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विश्व धरोहर बौद्ध स्तूप के लिये प्रसिद्ध साँची में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किये जा रहे इस विश्वविद्यालय के लिये 100 एकड़ भूमि आरक्षित की गयी है। इस पर दो चरण में लगभग 300 करोड़ रूपये खर्च होंगे। विश्वविद्यालय धम्म के सिद्धान्त, बुद्धिज्म शिक्षण, समसामयिक दर्शन एवं परंपराओं की शिक्षा प्रदान करेगा। प्राचीन भारतीय विचार और एशिया के विभिन्न देशों में विस्तार ले रही बुद्धिस्ट संस्कृति के मध्य परस्पर वैचारिक संबंधों को प्रोत्साहित करने का कार्य करेगा।विश्वविद्यालय में पाँच अध्ययन केंद्र होंगे जिनमें बौद्ध दर्शन शाखा, सनातन धर्म और भारतीय ज्ञान अध्ययन शाखा, अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध अध्ययन शाखा, तुलनात्मक धर्मों की शाखा, भाषा, साहित्य और कला की शाखा रहेंगी। विश्वविद्यालय के शिलान्यास अवसर पर इस अवसर पर आरएसएस के सहसंघसरसंचालक सुरेश सोनी, प्रवक्ता राम माधव,उच्च शिक्षा एवं संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा, संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन, मुख्य सचिव आर.परशुराम, पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे भी उपस्थित थे।   आगे..
गणेश प्रतिमा खरीदने बाजार गए सीएम
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सपरिवार गणेशोत्सव के लिए गणेशजी की प्रतिमा खरीदने बाजार पहुंचे। उन्होंने परिवार के साथ गणेशजी की प्रतिमा पसंद की। श्री चौहान ने कहा है कि भगवान गणेशजी की कृपा पूरे प्रदेश पर हो यही उनकी कामना है।   आगे..
कैलाश के खिलाफ मैदान मे उतरी कल्पना
उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। खासतौर पर इंदौर का पेंशन घोटाला उनके लिए गले की हड्डी बनता जा रहा है। उनके मुख्यमंत्री बनने के मार्ग में भी यह घोटाला सबसे बड़ी बाधा बना और अब कांग्रेस की तेज तर्रार विधायक कल्पना परुलेकर ने राज्यपाल से यह मांग कर दी है कि जब तक वे कैलाश के खिलाफ पेंशन घोटाले में चालान पेश करने की अनुमति लोकायुक्त को नहीं देंगे तब तक वे अपना आंदोलन बंद नहीं करेंगी।कांग्रेस की फायरब्रांड विधायक कल्पना परुलेकर के तेवर कुछ खास तीखे हैं। इनमें एक वजह यह भी है कि मध्यप्रदेश विधानसभा में जब वे और राकेश चौधरी दोनों मिलकर दिलीप सूर्यवंशी के घोटालों के खिलाफ आवाज उठा रहे थे तब बीजेपी के कुछ लोगों ने उन्हें विधानसभा से बाहर का रास्ता दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी इनमें कैलाश विजयवर्गीय की भूमिका भी बेहद अहम थी। विधानसभा में अपनी वापसी के बाद से ही वे काफी मुखर हैं औऱ भ्रष्टाचार के मामले में फंसे कैलाश विजयवर्गीय के पीछे हाथ धोकर पड़ गई हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस के ही कुछ नेता कैलाश से मिले हुए हैं। इस मामले में वे राज्यपाल रामनरेश यादव से भी मिली हैं औऱ उन्होंने उनसे आग्रह किया है कि वे लोकायुक्त को परमीशन दें कि इंदौर पेंशन घोटाले में वे कैलाश के खिलाफ चालान पेश हो जैसा कि दिग्विजय सिंह शासनकाल में राज्यपाल डा.भाई महावीर ने किया था। तब दो मंत्रियों राजेन्द्र सिंह औऱ बीआर यादव को मंत्रीपद से हाथ धोना पड़ा था। कल्पना की दलील इतनी सीधी है कि उससे बीजेपी तो बीजेपी कांग्रेस के नेता भी असमंजस में हैं। जाहिर है कल्पना भ्रष्टाचार को अगले विधानसभा चुनावों में प्रमुख मुद्दा बनाएंगी। कल्पना परुलेकर के अलावा अन्य कांग्रेसजनों का भी मानना है कि जब बीजेपी के एक मंत्री के खिलाफ लोकायुक्त संगठन को पूरे सुबूत मिल चुके हैं तो फिर क्या वजह है कि कांग्रेसी नेता एक जुट होकर आंदोलन नहीं कर रहे हैं । केंद्र में भी तो बीजेपी ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कलमाड़ी औऱ राजा जैसे मंत्रियों की बलि ले ली तो यहां भी कांग्रेस को बीजेपी के खिलाफ सख्ती से आंदोलन चलाने की जरूरत है। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि कैलाश न केवल इंदौर पेँशन घोटाले में बल्कि इंदौर के सुगनी देवी जमीन घोटाले तथा सिंहस्थ घोटाले में भी शामिल हैं तो फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह उनके के खिलाफ कार्ऱवाई क्यों नहीं करते। कांग्रेसी नेता इस मामले में काफी मुखर हैं। उन्होंने राज्यपाल रामनरेश य़ादव से भी यही मांग की है। राज्यपाल ने आंदोलनकारियों को शीघ्र कार्रवाई के लिए आश्वासन दिया है। भ्रष्टाचार के आऱोप में घिरे कैलाश विजयवर्गीय के लिए कलपना का आंदोलन नई मुसीबत बन गया है देखना है कि राज्यपाल रामनरेश यादव व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कैलाश के पेंशन घोटाले के मामले में क्या कदम उठाते हैं।   आगे..
मप्र में जल पर 'जंग' के आसार
  आगे..
बीजेपी नेता पहले शिवराज से इस्तीफा लें- जोशी
केंद्रीय मंत्री डा. सीपी जोशी ने कहा है कि कोल ब्लाक आबंटन में पीएम से इस्तीफा मांगने की जिद कर रही बीजेपी को सबसे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस्तीफा मांगना चाहिए जिन्होंने एक प्राइवेट कंपनी को ब्लाक आबंटन करने के लिए सिफारिशी पत्र लिखा। उन्होंने कहा कि बीजेपी नैतिकता की बात करती है तो उसे अपना उदाहरण भी पेश करना चाहिए। कोल ब्लाक आबंटन पर बीजेपी के तेवरों का जवाब देने के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है। वह बीजेपी के उन भ्रष्टाचारियों को निशाना बना रही है जिन्हें बीजेपी बचाने की कोशिश कर रही है। राजधानी भोपाल आए केंद्रीय मंत्री डा. सीपी जोशी ने कहा कि बीजेपी के नेताओं में यदि जरा सी भी नैतिकता है तो उन्हें सबसे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से इस्तीफा मांगना चाहिए जिनके बारे में सीएजी रिपोर्ट मे भी जिक्र है कि एक प्राइवेट कंपनी रिलायंस को कोल ब्लाक आबंटन के लिए उन्होंने पत्र लिखकर सिफारिश की । पिछले एक महीने से निरंतर बीजेपी के लिए दिक्कतें खड़ी कर रही कांग्रेस ने पहले युवा कांग्रेस के जरिए प्रदेश सरकार के कुशासन पर निशाना साधा और अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर वह बीजेपी के लिए नई चुनौती पेश कर रही है। डा. सीपी जोशी ने कहा कि कांग्रेस कानून सम्मत काम करेगी औऱ यदि दोषी होंगे तो मध्यप्रदेश या किसी भी प्रदेश के मुख्यमंत्री को बख्शा नहीं जाएगा। कांग्रेस पिछले कुछ समय से जिस तरह से एकजुट हो रही है और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह समेत अन्य नेताओं को जिस तरह से घेर रही है उससे बीजेपी के नेता भी सकते में है। कांग्रेस में फूट की बात करने वाले नेता बीजेपी में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बंटे हुए हैं। इसका नतीजा है कि हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जितने भी आरोप लगे उनका खंडन करने बीजेपी का कोई बड़ा नेता सामने नहीं आया चाहे वह कोल ब्लाक आबंटन को लेकर लिखा गया पत्र हो या साले संबंधियों के भ्रष्टाचार के मामले। जाहिर है बीजेपी की यह फूट सरकार के लिए ठीक नहीं है।   आगे..
बीजेपी ने थूक कर चाटा –दिग्विजय
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस के विधायकों की बर्खास्तगी के मुद्दे पर कहा है कि बीजेपी ने थूक कर चाटा है। यानि पहले तो गलती की और फिर बाद में उसे सुधारा।कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व मध्यप्रदेश के प्रभारी बीके हरिप्रसाद से जब पत्रकारों ने पूछा कि कांग्रेस के दो विधायक राकेश चौधरी औऱ कल्पना परुलेकर ने माफी क्यों मांगी जबकि बात तो सामूहिक इस्तीफे देकर मैदान में उतरने की थी तो वे बोले कि विधायकों ने माफी नहीं मांगी है। बीजेपी ने अपनी गलती सुधारी है।इसी मुद्दे पर श्री दिग्विजय सिह ने भी हरिप्रसाद के सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि हकीकत यही है कि बीजेपी ने अपनी गलती स्वीकार की है। इसे गांव की भाषा में कहते हैं थूक कर चाटना।   आगे..
संघ खुश नहीं है प्रदेश बीजेपी सरकार से
राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ इन दिनों मध्यप्रदेश में चल रही राजनीतिक उठापटक को लेकर खुश नहीं है। एक ओऱ जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था का दावा कर रहे हैं वहीं इंदौर सहित कई शहरों में पार्टी औऱ संघ के पदाधिकारी जिस तरह से सरकार के फैसलों के खिलाफ खुल कर सामने आ रहे हैं उससे यह बात तो साफ हो गई है कि आने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी के कई नेताओं की राह आसान नहीं होगी।मुख्यमंत्री बनने के बाद से शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का जिस तरह से साथ मिला उससे उनकी सत्ता की राह आसान होती चली गई लेकिन हालिया कुछ मामलों में संघ ने प्रशासनिक लचरता औऱ कुछ मंत्रियों के कामकाज पर जिस तरह से सवाल उठाए हैं उससे यह संदेश जा रहा है कि आने वाले विधानसभा चुनावों में इस बात पर संघ कोई बखेड़ा खड़ा कर सकता है। वैसे भी उमा भारती के यूपी जाने के बाद चौहान को चुनौती देने वाला कोई नहीं रहा लेकिन अब संघ औऱ बीजेपी के कुछ नेता जिस तरह से त्यौरियां चढ़ा रहे हैं उससे हालात संवरने के बजाय बिगड़ रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री को भी उन लोगों से दूरी बनाना होगी जो उनकी छवि को दागदार बनाने में जुट गए हैं। देखा जाए तो बीजेपी के गुट ने पिछले तीन महीने के दौरान जिस तरह की भूमिकाएं निभाई हैं उससे विधायक बर्खास्तगी कांड, कोल ब्लाक आबंटन पर लचर दलीलें, इंदौर में संघ के नेताओं का सीएम तथा बीजेपी मंत्रियों के खिलाफ नारेबाजी करना मुख्यमंत्री की छवि के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह तो साफ कह चुके हैं कि मध्यप्रदेश में प्रशासनिक व्यवस्था नाम की चीज ही नहीं रही है। इंदौर में संघ के प्रदर्शन पर भी उन्होंने चुटकी ले ली। संघ औऱ बीजेपी के बिगड़ते रिश्ते खुद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा के लिए ठीक नहीं हैं। वैसे वे भी प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद जिस तरह से दिलीप सूर्य़वंशी टाइप भ्रष्ट लोगों के समर्थन में बयान देने लगे तब से पार्टी तथा संघ में उनकी छवि पर बुरा असर पड़ा है। पार्टी के एक सांसद रघुनंदन शर्मा ने साफ कह दिया कि दिलीप जैसे भ्रष्ट लोगों की हिमायत में सार्वजनिक बयान देना जरूरी था क्या। कुल मिलाकर बीजेपी के लिए कांग्रेस तो कम मुसीबतें खड़ी कर रही है लेकिन उनकी ही पार्टी के नेता तथा संघ फिलहाल सबसे बड़ी चुनौती है।   आगे..
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा रवाना, आडवानी ने की शिवराज की तारीफ
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवानी ने यात्रियों की रामेश्वरम जाने वाली ट्रेन को रवाना कर किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव नरेन्द्र सिंह तोमर ,स्वास्थ्य मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा, भी मौजूद थे । धर्मस्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, ने सभी अतिथियों का गुलदस्ते देकर स्वागत किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनकी शुरू से मंशा रही थी कि प्रदेश के बुजुर्गों के लिए भी ऐसी योजना बनाएं जो उनके तीर्थ दर्शन की सहभागी बने।उन्होंने कहा कि वे स्वयं रामेश्वरम पहुंचकर बुजुर्गों की अगवानी करेंगे।   आगे..
दिलीप सूर्यवंशी को ही क्यों मिलते हैं सारे ठेके- केजरीवाल
अन्ना टीम के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस औऱ बीजेपी दोनों को ही भ्रष्टाचार के मामले में मौसेरे भाईयों की संज्ञा दी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सड़कों के ठेके दिलीप सूर्यवंशी जैसे भ्रष्ट ठेकेदार के घर से तय होते हैं। जब अन्ना टीम ने इस मामले में सीएम हाउस पर प्रदर्शन किया तो उन पर अंग्रेजों की तरह बर्बर लाठी चार्ज कराया गया। उन्होंने आयकर छापों का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र मे कांग्रेस तथा मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार भ्रष्टाचार की आवाज उठाने वाले लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां तो दिलीप सूर्यवंशी जैसे महाभ्रष्ट ठेकेदार के नाम ही सारी सड़कों के ठेके होते हैं। चपरासी के यहां चार करोड़ रुपए मिलते हैं औऱ आईपीएस नरेन्द्र कुमार की हत्या हो जाती है। अरविंद केजरीवाल के समर्थन में मध्यप्रदेश किसान संघ के नेता शिव कुमार शर्मा भी आ गए हैं। उनके साथ पूर्व लोकायुक्त डीजी अरुण गुर्टु व उपेन्द्र जैन, पूर्व आईएएस मान दाहिमा भी नजर आए। भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले केजरीवाल ने मध्यप्रदेश की अफसऱशाही पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यहां भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों पर डंडे चलाए जाते हैं। बीजेपी नेता भले ही फिलहाल केंद्र की कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार को लेकर हमला बोल रहे हों लेकिन इतना तो तय है कि आने वाले विधानसभा तथा लोकसभा चुनावों में कांग्रेस भी मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार को प्रमुख मुद्दा बनाकर कई नेताओं के लिए मुसीबतें खड़ी कर सकती है।   आगे..
कर्मचारियों को डीए की सौगात
शिवराज कैबिनेट ने मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए देने के मामले में मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने गत 15 अगस्त को केंद्र के समान डीए देने की घोषणा की थी। सरकार के प्रवक्ता औऱ कैबिनेट मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने यह जानकारी एक पत्रकारवार्ता में दी । कैबिनेट ने आदिवासियों के लिए संचालित विकास योजनाओं को 2017 तक जारी रखने पर भी अपनी मोहर लगाई है।   आगे..
सिंधिया पैनल की जीत के साथ ही कैलाश की किरकिरी
राजनीति या सार्वजनिक जीवन में दंभी व्यक्ति से हर कोई नाराज रहता है यह बात इंदौर में एमपी क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव मे साबित हो गई। तमाम जोड़-तोड़ के बाद भी उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय औऱ उनके साथियों का चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया। लगातार दूसरी बार चुनाव हारने के बाद कैलाश विजयवर्गीय को अब यह मंथन करना चाहिए कि उनके साथ कैसी टीम काम कर रही है जो उनकी लोकप्रियता को घटा रही है। बीजेपी भी इस हार से सकते में है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में हुए एमपी क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में लगातार दूसरी बार ज्योतिरादित्य सिंधिया औऱ उनकी पैनल के सामने टक्कर देने के लिए प्रदेश के उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और उनके सिपहसालार चुनाव मैदान में थे । पिछले सप्ताह भर से यह बात उड़ाई जा रही थी कि कैलाश इस बार सिंधिया को चुनावी मैदान में शिकस्त दे देंगे लेकिन हकीकत जब सामने आई तो कैलाश और उनकी टीम ही धूल चाटती नजर आई। लोगों का कहना है कि इस चुनाव में भाईगीरि नहीं चल पाई। क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में राजनीतिज्ञों की धमासान के बाद खिलाड़ी वर्ग भी चिंतित हो गया था। लगातार दूसरी बार चुनावी समर में बीजेपी के एक मंत्री और उनके समर्थकों के धूल चाटने के बाद बीजेपी के नेता भी बैकफुट पर हैं। वे कहते हैं कि खेल में राजनीति नहीं होना चाहिए हार-जीत तो चलती रहती है। बीजेपी के लिए इंदौर क्रिकेट एसोसिएशन के नतीजे मंथन का विषय भी हैं। एक समय इंदौर के महापौर से लेकर मंत्री तक लगातार सत्ता का सुख भोगने वाले कैलाश विजयवर्गीय की लोकप्रियता का ग्राफ गिरने का कारण क्या है। यह बीजेपी के लिए भी चिंतन का विषय है। हाल ही में इंदौर में ताई औऱ भाई की लड़ाई तथा गुंडों को बीजेपी नेताओं द्वारा साथ लेकर घूमना भी इस चुनाव के नतीजे में शामिल है। यह देखना दिलचस्प होगा कि सत्ता की ठसक से बीजेपी नेता कब बाहर निकलते हैं।   आगे..
बेटी के जन्म पर बांटे गए 7500 बधाई कार्ड
  आगे..
हवा हवाई तीर्थाटन
बुर्जुगों को तीर्थ यात्रा कराने की मध्यप्रदेश सरकार की योजना आम आदमी के लिए तो हवा-हवाई ही साबित हो रही है।इस यात्रा में प्रत्येक जिले से इतना कम कोटा रखा गया है कि आने वाले बीस पच्चीस सालों में भी किसी भी जिले के पचास फीसदी बुर्जुग भी तीर्थ यात्रा पर नहीं जा पाएँगे। खुद नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के जिले में मात्र सवा सौ तीर्थ यात्रियों का कोटा रखा गया है। वीओ-1 दूर के ढोल सुहावने..... वाली कहावत की तर्ज पर बुर्जुगों को तीर्थ दर्शन कराने की मध्यप्रदेश सरकार की योजना आम गरीब बुर्जुगों के लिए किसी मजाक के कम नहीं हैं। एक तो इस यात्रा में सरकारी अफसरों ने इतने फच्चर फंसा दिए हैं कि आम मध्यमवर्गीय बुर्जुग तो यात्रा पर जा ही नहीं पाएगा। क्योंकि टैक्स की शर्त उसमें सबसे पहले लगी हुई है। यह सभी जानते हैं कि आम तृतीय श्रेणी कर्मचारी भी वर्तमान टैक्स स्लेब में आ जाता है। इसके बाद जिलो से ले जाए जाने वाले बुर्जुगो का कोटा भी कितना है आप खुद आंकड़े देखिए भोपाल कुल आबादी 16लाख और कोटा मात्र 204 ,विदिशा कुल आबादी 5लाख और कोटा मात्र 126 राजगढ़ कुल आबादी साढ़े 5 लाखऔर कोटा मात्र 133 सीहोर कुल आबादी ढाई लाख औऱ कोटा मात्र 113हरदा कुल आबादी डेढ़ लाख औऱ कोटा मात्र 49 इन शहरों की आबादी औऱ वहां के कोटे को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले बीस पच्चीस सालों में भी किसी भी जिले के सारे बुर्जुग तीर्थ यात्रा का लाभ नहीं उठा सकते। जाहिर है इतने लंबे इंतजार के बाद कई बुर्जुग तो भगवान के दर्शनों की आस में भगवान को ही प्यारे हो जाएंगे। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी सरकार की सारी घोषणाएं हवा हवाई होती हैं । बुर्जुग तीर्थ दर्शन योजना में भी कोटा तो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। यह बुर्जुगों का अपमान है। इधर बीजेपी के नेताओं का कहना है कि तीर्थ दर्शन योजना में शुरुआती साल में ही संख्या कम है लेकिन यह आवश्यकता के अनुसार बढ़ जाएगी औऱ लाटरी से ही सही कुछ बुर्जुगों को तो तीर्थ पर जाने का मौका मिल ही रहा है। दरअसल योजनाएं बनाते समय अधिकारी ,जमीनी हकीकतों तो पूरी तरह नजर अंदाज कर देते हैं यही वजह है कि जितनी तेजी से किसी योजना की तारीफ होती है बाद में उसी तेजी से उसकी निंदा भी सरकार के सामने आ जाती है। सरकार को अब यह तो साफ करना ही होगा कि वह एक साल में कितनी बार कुल कितने बुर्जुगों को तीर्थ यात्रा कराएगी। वरना फिलहाल के हालातों को देखते हुए तो लगता नहीं है कि किसी भी जिले के बुर्जुग इस सरकारी तीर्थाटन से खुश होंगे।   आगे..
जमुनादेवी के सवाल का जवाब पांच साल बाद
क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कोई शख्स किसी विभाग से कोई जानकारी मांगे औऱ वह पांच साल बाद उसे मिले वह भी स्वर्गवासी होने के बाद । मध्यप्रदेश में निरंकुश अफसरशाही के चलते यही सब हो रहा है। मामला स्व. जमुनादेवी से जुड़ा है वे जब मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थीं तब उन्होंने वन विभाग को एक पत्र लिखकर जानकारी मांगी पांच साल बाद उन्हें यह जानकारी भेजी गई है । मध्यप्रदेश के सरकारी आफिसों में कामकाज की गति कितनी तेज है इसका अंदाजा वैसे तो आम आदमी को रोजमर्रा के जीवन में होता ही रहता है लेकिन अब हम जो बताने जा रहे हैं उसे देखकर आपको यह मान जाएंगे कि वाकई सरकारी आफिसों मे भर्राशाही का आलम है। मामला 2007 का है। जमुनादेवी जी मध्यप्रदेश विधानसभा की नेता प्रतिपक्ष थीं। उन्हें गांव हरिया औऱ धनवाही की राजस्व भूमि के मामले में वन विभाग से जो उत्तर मिला उस पर उन्होंने शक जाहिर करते हुए वन विभाग को एक पत्र लिखकर जवाब मांगा। 2007 में जमुना देवी द्वारा लिखे गए इस पत्र का जवाब 2013 में पूरा हो पाया। जबकि लगभग डेढ़ साल पहले ही जमुनादेवी जी बैकुंठवासी हो गईं। और यह बात पूरा प्रदेश जानता है लेकिन सरकारी आफिसों में बैठे बाबुओं को यह बात पता नहीं है तभी तो 2007 मे लिखे पत्र का जवाब पीसीसीएफ अनिल ओबेराय ने 2012 में दिया। सवाल यह उठता है कि जब एक कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त वीआईपी को पांच साल में जवाब मिला तो आम आदमी का क्या होता होगा। स्व. जमुनादेवी के बाद नेता प्रतिपक्ष बने अजय सिंह यही सवाल सरकार के सामने उठा रहे हैं। सुशासन के दावे करने वाली बीजेपी भी इस मामले में बैकफुट पर है हकीकत भी यही है कि प्रदेश मे सुशासन कम कुशासन ज्यादा नजर आता है। तहसीलों तथा जिला कार्यालयों तथा विभागाध्यक्ष कार्य़ालयों में कितनी तेज गति से काम होता है यह बात आम जनता , उद्योगपति ही सही ढंग से बता सकते हैं। स्व. जमुनादेवी के स्वर्गवासी हो जाने के बाद उनके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब पांच साल बाद मिलने पर बीजेपी के कई नेता भी खिन्न हैं बीजेपी प्रवक्ता विजेश लूनावत मानते हैं कि ऐसे लापरवाह अफसरों पर तो सख्त कार्रवाई होना चाहिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक ओर तो देश विदेश जाकर उद्योगपतियों के सामने पलक पावड़े विछा रहे हैं कि मध्यप्रदेश आइए यहां उद्योग लगाईए, यहां बहुत अच्छा औऱ स्पीड से काम होता है क्या वाकई इसी स्पीड से काम होता है। वन विभाग के अफसरों को चुल्लू भर पानी तलाशना चाहिए।   आगे..
जमुनादेवी के सवाल का जवाब पांच साल बाद
क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त कोई शख्स किसी विभाग से कोई जानकारी मांगे औऱ वह पांच साल बाद उसे मिले वह भी स्वर्गवासी होने के बाद । मध्यप्रदेश में निरंकुश अफसरशाही के चलते यही सब हो रहा है। मामला स्व. जमुनादेवी से जुड़ा है वे जब मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थीं तब उन्होंने वन विभाग को एक पत्र लिखकर जानकारी मांगी पांच साल बाद उन्हें यह जानकारी भेजी गई है । मध्यप्रदेश के सरकारी आफिसों में कामकाज की गति कितनी तेज है इसका अंदाजा वैसे तो आम आदमी को रोजमर्रा के जीवन में होता ही रहता है लेकिन अब हम जो बताने जा रहे हैं उसे देखकर आपको यह मान जाएंगे कि वाकई सरकारी आफिसों मे भर्राशाही का आलम है। मामला 2007 का है। जमुनादेवी जी मध्यप्रदेश विधानसभा की नेता प्रतिपक्ष थीं। उन्हें गांव हरिया औऱ धनवाही की राजस्व भूमि के मामले में वन विभाग से जो उत्तर मिला उस पर उन्होंने शक जाहिर करते हुए वन विभाग को एक पत्र लिखकर जवाब मांगा। 2007 में जमुना देवी द्वारा लिखे गए इस पत्र का जवाब 2013 में पूरा हो पाया। जबकि लगभग डेढ़ साल पहले ही जमुनादेवी जी बैकुंठवासी हो गईं। और यह बात पूरा प्रदेश जानता है लेकिन सरकारी आफिसों में बैठे बाबुओं को यह बात पता नहीं है तभी तो 2007 मे लिखे पत्र का जवाब पीसीसीएफ अनिल ओबेराय ने 2012 में दिया। सवाल यह उठता है कि जब एक कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त वीआईपी को पांच साल में जवाब मिला तो आम आदमी का क्या होता होगा। स्व. जमुनादेवी के बाद नेता प्रतिपक्ष बने अजय सिंह यही सवाल सरकार के सामने उठा रहे हैं। सुशासन के दावे करने वाली बीजेपी भी इस मामले में बैकफुट पर है हकीकत भी यही है कि प्रदेश मे सुशासन कम कुशासन ज्यादा नजर आता है। तहसीलों तथा जिला कार्यालयों तथा विभागाध्यक्ष कार्य़ालयों में कितनी तेज गति से काम होता है यह बात आम जनता , उद्योगपति ही सही ढंग से बता सकते हैं। स्व. जमुनादेवी के स्वर्गवासी हो जाने के बाद उनके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब पांच साल बाद मिलने पर बीजेपी के कई नेता भी खिन्न हैं बीजेपी प्रवक्ता विजेश लूनावत मानते हैं कि ऐसे लापरवाह अफसरों पर तो सख्त कार्रवाई होना चाहिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक ओर तो देश विदेश जाकर उद्योगपतियों के सामने पलक पावड़े विछा रहे हैं कि मध्यप्रदेश आइए यहां उद्योग लगाईए, यहां बहुत अच्छा औऱ स्पीड से काम होता है क्या वाकई इसी स्पीड से काम होता है। वन विभाग के अफसरों को चुल्लू भर पानी तलाशना चाहिए।   आगे..
शिवराज की जगह लेने की जुगत में हैं कुछ बीजेपी नेता
क्या होगा यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी प्रधानमंत्री पद के उम्मीद्वार के रूप में एनडीए में प्रोजेक्ट करती है। नरेन्द्र मोदी के नाम पर एनडीए के घटक दलों खासकर नीतिश कुमार द्वारा कड़ी आपत्ति जताए जाने के बाद सर्व मान्य उम्मीद्वार के रूप में शिवराज सिंह चौहान का नाम आगे बढ़ा सकती है। ऐसे में मध्यप्रदेश की राजनीति में अभी से उथल-पुथल स्वाभाविक है। आरएसएस के लाख चाहने के बाद भी नरेन्द्र मोदी ,एनडीए के पीएम उम्मीद्वार के रूप में सर्वमान्य नहीं हो पा रहे हैं। एनडीए के घटक जनता दल यूनाइटेड के सर्वे सर्वा नीतिश कुमार ने तो धमकी दे डाली है कि यदि नरेन्द्र मोदी को पीएम पद के लिए प्रोजेक्ट किया गया तो वे एनडीए ही छोड़ देंगे। आरएसएस ने समय की नजाकत को भांपते हुए अब पीएम के पद के नए कैंडिडेट के लिए मंथन शुरू कर दिया है। हाल ही में बीजेपी हाईकमान द्वारा दिल्ली में बुलाई गई बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक इसी का हिस्सा थी। बैठक में शिवराज शासनकाल को माडल रूप में पहचान मिली है। शिवराज की खूबियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रचारित कर क्या उन्हें प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाया जा सकता है इस पर विचार-विमर्श जारी है। वैसे भी लालकृष्ण आडवाणी, मोदी के अलावा शिवराज को पीएम पद का दावेदार बता चुके हैं। जाहिर है शिवराज में सभी को साधने की जो काबिलियत है उसका लाभ आऱएसएस जरूर उठाना चाहेगी। बीजेपी के नेता भी मानते हैं कि शिवराज उनके लिए ट्रंप कार्ड हैं। इधर शिवराज के पीएम पद के दावेदार बनने की सूरत में मध्यप्रदेश की राजनीति में भी काफी उठा पटक गुपचुप तौर पर शुरू हो गई है। उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय तो मुख्यमंत्री बनने के लिए लंबे समय से महत्वाकांक्षा पाले हुए हैं लेकिन पेंशन घोटाला उनकी छवि पर एक दाग की तरह चिपका हुआ है। उधर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा भी इस पद के लिए अनुकूल योग्यताएं रखते हैं। कांग्रेस इस मामले में बीजेपी की गुटबाजी का हवाला दे रही है। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी के कई नेता चाहते हैं कि शिवराज विदा हों तो उनका नंबर लगे।   आगे..
प्रभात झा ने सांसद निधि का ब्यौरा देकर बीजेपी के जनप्रतिनिधियों के लिए चुनौती पेश की
श्री प्रभात झा ने बीजेपी प्रदेशाध्य़क्ष की कमान संभालने के बाद भले ही कितने विवादों को न्यौता दिया हो लेकिन राजनीतिक जीवन में शुचिता के अपने उददेश्य को जगजाहिर भी किया है। वे पहले ऐसे राज्यसभा सांसद हैं जो सांसद निधि का वर्षवार ब्यौरा जनता के सामने पेश करते हैं कि उन्होंने सासंद निधि का कितना पैसा कहां खर्च किया। इस साल भी उन्होंने पांच करोड़ रुपए के खर्च का पूरा हिसाब-किताब बीजेपी की वेबसाइट और मीडिया को दिया है। इसमें ग्वालियर,भोपाल,भिंड,धार,झाबुआ, उज्जैन तथा अन्य जिलों में कितना पैसा विकास कार्यों में खर्च किया है उसका सार है। जाहिर है यह काफी हिम्मत का काम है औऱ ऐसे समय जब राजनेताओं की पहचान पैसा लेकर ठेके दिलवाने की हो गई है तब श्री झा की पहल अपने आप में अनूठी है। बीजेपी इसे अनुकरणीय मानती है। इस मामले में बीजेपी का सीना ज्यादा नहीं फूलना चाहिए क्योंकि बीजेपी के अधिकांश विधायक तथा सांसद ऐसे हैं जो यह बताने में घबराते हैं कि उन्होंने सांसद या विधायक निधि का खर्चा कहां किया। जाहिर है इसमें उन्हें अपनी पोल खुलने का डर है लेकिन कांग्रेस ने भी इस मामले में कोई पहल कभी नहीं की। कांग्रेस के नेता यह मानते हैं कि सोशल आडिट राजनीतिक जीवन में जरूरी है लेकिन उसकी पब्लिसिटी नहीं होना चाहिए। राजनीतिक जीवन में जब से शुचिता कम हुई है तभी से अन्नाओं औऱ बाबाओं को तरजीह मिलने लगी है। आम जनता अपने जनप्रतिनिधि से आशा रखती है कि वह पारदर्शिता के साथ उन्हें अपने कामों का ब्यौरा दे लेकिन इतना नैतिक साहस अधिकांश नेताओं में बचा ही नहीं है।   आगे..
ताई भड़कीं कैलाश पर संघ मनानें में जुटा
मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में ताई और भाई की लड़ाई भोपाल तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा के नेताओं ने दोनों में सुलह कराने की कोशिशें तो की हैं लेकिन इस बार इस लड़ाई में संघ की नजर में भाई बैकफुट पर है। मध्यप्रदेश में बीजेपी की अतंरकलह गाहे-बगाहे उभरती रहती है। मालवा की सबसे दमदार नेता सुमित्रा महाजन यानि ताई और उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय यानि भाई के बीच शीतयुद्ध तो लंबे समय से जारी है लेकिन ताजा विवाद तब हुआ जब इंदौर के एक छंटे हुए बदमाश औऱ भाई तथा उनके समर्थक रमेश मेंदोला के खास मनोज परमार ने ताई के समर्थक विधायक सुदर्शन गुप्ता पर गोली चलाने का झूठा मामला दर्ज करवा दिया। इस कांड ने तो जैसे ताई-भाई के बीच के सीज फायर को फिर से युद्ध में बदल दिया। इस कांड के बाद आग में घी डालने का काम किया कांग्रेस के मंजे हुए नेता दिग्विजय सिंह ने, जिन्होंने एक सार्वजनिक समारोह में ताई से कैलाश भाई की हकीकत जाननी चाही। बस फिर क्या था ताई उबल पड़ीं उन्होंने कहा कि आपने ही तो अपने कार्य़काल मे कैलाश को बढ़ाया था। यह बात भले ही मजाक में कही गई लेकिन ताई के इस बयान को लेकर कैलाश समर्थकों ने संघ के दरबार में अर्जी लगा दी। हालांकि ताई अब भी इसे साधारण हंसी मजाक की घटना मान रही हैं ।ताई की इस सधी हुई मुस्कराहट के पीछे की कहानी तो यही है कि घटना साधारण नहीं थी। जाहिर है जब विधायक गुप्ता पर गोली चलाने की फर्जी रिपोर्ट कराई गई तो ताई का आगबबूला होना तय था लेकिन ताई के हंसी मजाक को जब संघ की दहलीज तक पहुंचाया गया तो जाहिर है ताई भी संघ से अपनी बात कहने में कहां पीछे रहतीं। ताई -भाई के झगड़े को सुलझाने के लिए संघ के सहसरकार्यवाह सुरेश सोनी तत्काल भागे-भागे भोपाल आए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा से एकांत में संघ आफिस समिधा में मुलाकातें हुई। ताई को भोपाल बुलाया गया। ताई तो जैसे भरी बैठीं थीं। उन्होंने जो कुछ कहा उसके बाद संघ को लगा कि वाकई भाई इस बार बैकफुट पर है। संघ के नेताओं ने ताई तथा भाई के बीच यह कहकर सुलह कराई है कि अगले साल चुनाव हैं औऱ पार्टी के नेताओं के बीच विवाद न ही हो तो ठीक है। ताई इस पूरे विवाद को मीडिया के सामने बताने से कन्नी काट रही हैं। लेकिन सूत्रों का कहना है कि उन्हें जहां कहना था, वहां कह दिया है। संघ औऱ बीजेपी की मुश्किल यह है जिस तरह से इंदौर में गुंडागर्दी बढ़ रही है और कैलाश या रमेश जिस तरह से गुंडों का पक्ष ले रहे हैं उससे जनता में खराब संदेश जा रहा है। वहीं संघ को लगने लगा है कि बीजेपी के कुछ नेता कांग्रेस के पदचिन्हों पर चल पड़े हैं। संघ औऱ बीजेपी की समझाइश कितना काम करती है यह तो ताई औऱ भाई के अगले कदमों से पता चलेगा लेकिन इतना तय है कि इस बार ताई दमदारी के साथ यह कहने में नहीं चूक रही हैं जब पूरे मालवा में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया तो अकेली ताई ही ऐसीं थीं जो डंके की चोट पर जीत का परचम फहरा पाईं। वह भी भाई के सेबोटाज के बाद। जाहिर है संघ नहीं चाहता कि ताई के कद को कम करके आंका जाए।   आगे..
थेटे ने दी लोकायुक्त को धमकी
आईएएस अधिकारी रमेश थेटे ने मध्यप्रदेश के लोकायुक्त प्रकाश नावलेकर तथा लोकायुक्त के विभिन्न अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि वे जानबूझकर उन्हें परेशान कर रहे हैं। थेटे ने कहा है कि वे लोकायुक्त व यहां के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की संपत्ति का ब्यौरा इकठ्ठा कर रहे हैं और उसे जल्द ही सीबीआई को सौंपेगें ताकि लोकायुक्त के भ्रष्टाचार की कलई खुल सके। उन्होंने कहा है कि लोन के मामले में उन पर जबरिया दवाब बनाया जा रहा है। गौरतलब है कि थेटे पर आऱोप है कि उन्होंने आय से ज्यादा लोन की किश्तें चुकाईं। लोकायुक्त ने इस मामले में राज्य शासन से केस चलाने की अनुमति मांगी है। वहीं थेटे का कहना है कि उन्हें दलित होने के कारण परेशान किया जा रहा है।   आगे..
मुख्यमंत्री ने हवाई दौरा किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित लगभग आधा दर्जन जिलो का हवाई दौरा किया। उन्होंने बाढ़ में मारे गए लोगों के मामले में प्रत्येक मृतक के परिजन को डेढ़ लाख की सहायता देने की घोषणा की है। हवाई दौरे से लौटने के बाद उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सरकार बाढ़ में फंसें लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए कुछ स्थानों पर सेना की मदद भी ली गई है।   आगे..
भूरिया और अजय के खिलाफ हैं दोनों बहाल विधायक
भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पहले मध्यप्रदेश विधानसभा से बर्खास्त हुए और बाद में बहाल हुए कांग्रेसी विधायक चौधरी राकेश सिंह तथा कल्पना परुलेकर, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के नेतृत्व को लेकर नाराज हैं। मध्यप्रदेश के कांग्रेस के प्रभारी महासचिव बीके हरि प्रसाद को दोनों विधायकों ने शिकायत के लहजे में साफ कहा कि कांतिलाल और अजय सिंह दोनों ने ऐन बर्खास्तगी के मौके पर उनका साथ छोड़ दिया और उनका यह कहना भी गलत था कि विधायकों द्वारा पत्र लिखे जाने की जानकारी उन्हें नहीं थी। हालात जबकि ठीक उलट थे। कहा जा रहा है कि कांग्रेस गुटबाजी के चलते मची उथल पुथल को विराम देने तथा सारे मामले को शांत करने के लिए हरिप्रसाद जल्द ही मध्यप्रदेश आकर कांग्रेसजनों की बैठक लेंगे औऱ उन्हें सारी बातों से अवगत कराएंगे। इधर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने अपनी सफाई हरिप्रसाद तथा हाईकमान को दे दी है वे दोनों विधायक चौधरी राकेश सिंह तथा कल्पना परुलेकर के बिना बताए माफी मांगे जाने से अभी तक नाराज हैं और उनका कहना है कि उन्हें दोनों विधायकों ने माफीनामे का पत्र लिखने की कोई जानकारी नहीं दी है। इधर कांग्रेस की भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम भी ठंडी पड़ती नजर आ रही है। कांग्रेस नेताओं ने भिंड औऱ महिदपुर इलाके में रैली के जरिए जिस शंखनाद का ऐलान किया था उस रैली की तिथि के बारे में भी कांग्रेस नेता कुछ भी डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान एक अगस्त को दिल्ली में होंगे उद्योगपतियों से रू-ब-रू
मध्यप्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिये राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे निवेश संवर्धन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एक अगस्त को दिल्ली में उद्योगपतियों तथा निवेशकों से रू-ब-रू होंगे। उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री पूर्वान्ह में और शाम को संभावित निवेशकों से अलग-अलग मुलाकात कर निवेश प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। शाम छह बजे वह इण्डस्ट्री इंटरएक्टिव सेशन को संबोधित कर प्रतिभागियों से संवाद करेंगे। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उद्योग पी.के. दाश द्वारा मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं तथा अवसरों पर प्रस्तुतीकरण दिया जायेगा। मुख्यमंत्री द्वारा सोमानी सिरेमिक्स, कंटेनर कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया, शक्तिभोग फुड्स, ए.टी. फुड्स, एसआरएफ लिमिटेड, बेस्टेक ग्रुप, डार्सल लॉजिस्टिक्स, फॉर्चून इण्डिया, एस्सार ग्रुप, गेल, इण्डो रामा सिन्थेटिक्स, जे.के. टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज, वी. कामर्शियल व्हीकल, भारत गेयर्स, फिलिप्स इलेक्ट्रॉनिक्स, मॉनेट इस्पात, इंज भीलवाड़ा, मोसेर बेयर इण्डिया लिमिटेड, पेप्सीको इण्डिया होल्डिंग्स, एनआईआईटी, सिस्को, अवन्ता पॉवर एण्ड इन्फ्रा-स्ट्रक्चर, क्रॉम्पटन, आमटेक इण्डिया, हेवेल्स इण्डिया लिमिटेड सहित अनेक औद्योगिक और व्यापारिक समूहों के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे।   आगे..
कैलाश की चर्चा चारो ओर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की राह में अनूप मिश्रा के बाद सबसे ज्यादा कांटे कौन बिछाता है इसकी बात की चर्चा इन दिनों सियासी गलियारों में जोरों पर है। कहा जा रहा है कि पहले तो कांग्रेस को दो विधायकों कल्पना तथा राकेश चौधरी की बर्खास्तगी के मामले में उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय समेत कई मंत्रियों ने जमकर मुख्यमंत्री तथा अध्यक्ष को उकसा दिया और बाद में बर्खास्तगी से मुख्यमंत्री और अध्यक्ष खुद चिंता में पड़ गए क्योकि इस मुद्दे पर पूरी कांग्रेस एक जुट हो गई। बाद में में बहाली के लिए रूपरेखा तय हुई तो यह तय हुआ था कि कोई भी सदन में कुछ नहीं बोलेगा सिर्फ संसदीय कार्य़ मंत्री ही अपना प्रस्ताव रखेंगे लेकिन कैलाश विजयवर्गीय ने तब भी अपना मोर्चा खोलते हुए सदन में कहा कि नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को बर्खास्त विधायकों की बहाली के लिए विशेष सत्र बुलाने के लिए अध्यक्ष का धन्यवाद देना चाहिए। यह ऐसा वाक्य था जिससे बनी बनाई बात बिगड़ सकती थी और कांग्रेस के जले पर नमक छिड़कने जैसा था लेकिन अध्यक्ष ने कैलाश की बात पर ध्यान ही नही दिया और संसदीय कार्य़ मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा को ही बोलने का मौका दिया औऱ पांच मिनट में सत्र की कार्रवाई पूरी कर विवाद निपटा दिया। सियासी गलियारों में चर्चा यह भी है कि कैलाश ने ऐसा क्यो बोला जिससे विवाद हो जाहिर है शिवराज और ईश्वरदास रोहाणी की दिक्कतें ऐसे विवादों से और बढ़ जातीं।   आगे..
बर्खास्त विधायक फिर से बहाल
मध्यप्रदेश विधानसभा ने 27 जुलाई को देश की संसदीय परंपराओं में नया इतिहास रच दिया। विधानसभा ने सर्वसम्मति से विगत 18 जुलाई को बर्खास्त किए गए कांग्रेस के दो विधायकों चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी और डॉ.कल्पना परुलेकर को बहाल कर दिया । अब मध्यप्रदेश विधानसभा देश में ऐसी विधानसभा हो गई है जिसमे किसी विधायक को बर्खास्त करने के बाद औऱ उसके स्थान की रिक्ति की सूचना चुनाव आयोग को देने के बाद पुनः बर्खास्त विधायकों की सदस्यता बहाल की गई औऱ चुनाव आयोग को पत्र लिखकर यह कहा गया है कि चौधरी राकेश सिंह तथा कल्पना परुलेकर की सीट पर उप चुनाव न कराए जाएं। विधान सभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी ने कहा कि आज का यह फैसला आने वाले समय में लोकसभा और अनेक विधानसभाओं का पथ-प्रदर्शन करेगा। मध्यप्रदेश विधानसभा के बर्खास्त विधायकों को वापस लेने के लिए बुलाया गया यह विशेष सत्र केवल 5 मिनट चला और उस पर जनता की गाढ़ी कमाई के लगभग दो करोड़ रुपए खर्च हुए।आम जनता में सवाल यह है कि पहले तो जल्दबाजी में विधायकों को बर्खास्त किया और बाद में उन्हें बहाल करने के नाम पर जनता के पैसों की बलि क्यों चढ़ाई गई। इस पूरे मामले में कांग्रेस अब राज्यव्यापी आंदोलन चलाएगी और बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी व अन्य के खिलाफ तहसील स्तर पर आंदोलन करेगी। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि बर्खास्त विधायकों को वापस लेकर बीजेपी ने अपनी गलती को सुधारा है । वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि दोनों विधायकों ने माफी मांगी थी नेता प्रतिपक्ष व विधानसभा उपाध्यक्ष खुद उनके पास आए थे इसीलिए विधायकों की बहाली के लिए कदम उठाए गए। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस एपीसोड को लोकतंत्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पड़ाव बताया है।   आगे..
राष्ट्रपति द्वारा पहले भाषण में किसानों के प्रति चिन्ता उत्साहवर्धक -चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने पर श्री प्रणव मुखर्जी को प्रदेशवासियों और स्वयं की ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी।मुख्यमंत्री ने अपने बधाई पत्र में श्री मुखर्जी को लिखा कि उनके द्वारा राष्ट्रपति के रूप में अपने प्रथम भाषण में किसानों के प्रति चिन्ता व्यक्त किया जाना देश के किसानों और किसानों के शुभचिन्तकों के लिये अत्यंत हर्ष का विषय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पाला और शीत लहर को प्राकृतिक आपदा घोषित करने के संबंध में उनके द्वारा उठाई गई माँग के परीक्षण के लिये केन्द्र सरकार ने जिस मंत्री समूह का गठन किया था, उसके अध्यक्ष श्री मुखर्जी थे। इस मंत्री समूह के निर्णय को केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में स्वीकार कर लिया गया है। यह इसलिये हो सका क्योंकि श्री मुखर्जी किसानों की वास्तविक समस्याओं तथा मुद्दों को सही स्वरूप में समझते हैं। उन्होंने कहा कि देश के बेहतर भविष्य के लिये शुभ संकेत है।मुख्यमंत्री ने श्री मुखर्जी का ध्यान खादों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि रोकने और एक समग्र फसल बीमा योजना लागू करने की ओर भी आकर्षित किया। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि श्री मुखर्जी के मार्गदर्शन में किसानों के लिये बेहतर सामाजिक सुरक्षा व्यवस्था लागू होगी।मुख्यमंत्री ने अपने बधाई पत्र में कहा कि श्री प्रणव मुखर्जी जैसे महान राजनेता द्वारा देश का सर्वोच्च पद सुशोभित करना सभी देशवासियों के लिये गर्व और हर्ष का विषय है। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश वासियों और स्वयं की ओर से राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को मध्यप्रदेश पधारने का आमंत्रण भी दिया।   आगे..
बर्खास्त कांग्रेस विधायकों के मामले में कांग्रेस की गुपचुप रणनीति
मध्यप्रदेश विधानसभा द्वारा बर्खास्त कांग्रेस विधायक चौधरी राकेश सिंह तथा कल्पना परुलेकर के मामले में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने कांग्रेस हाईकमान को रिपोर्ट सौंप दी है। भूरिया ने राहुल गांधी से मुलाकात के बाद साफ कहा है कि दोनों विधायकों ने संगठन से पूछे बिना ही माफी मांगकर कांग्रेस की काफी किरकिरी कराई है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बीजेपी बैकफुट पर थी लेकिन कांग्रेस विधायकों द्वारा माफी मांगने के बाद से कांग्रेस की जनता के बीच छवि काफी खराब हुई। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के मध्यप्रदेश प्रभारी बीके हरिप्रसाद 27 जुलाई के बाद इस मामले में कांग्रेस की ओर से कोई फैसला सुना सकते हैं। वे खुद भी राकेश औऱ कल्पना के कदम से हैरान हैं क्योंकि माफी मांगने के एक दिन पहले ही सारे विधायकों ने एक जुट होकर इस्तीफे देने की पेशकश की थी जिससे प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में और बीजेपी के खिलाफ अच्छा माहौल बन गया था। अब हरिप्रसाद 27 जुलाई के बाद कांग्रेस हाईकमान के निर्देश के अनुरूप कोई सख्त फैसला सुना सकते हैं।   आगे..
बर्खास्त विधायकों की वापसी के लिए सत्र 27 को
मध्यप्रदेश विधानसभा में आसंदी के अपमान के मामले में बर्खास्त हुए कांग्रेस के विधायक चौधरी राकेश चतुर्वेदी तथा डा. कल्पना परुलेकर की सदस्यता बहाली के लिए विशेष सत्र आगामी 27 जुलाई को होगा। इस सत्र पर जनता की गाढ़ी कमाई के लगभग दो करोड़ रुपए खर्च होंगे। जनता के बीच सवाल यह उठ रहा है कि यदि विधायकों को बर्खास्त क्यों किया गया और अब बहाल क्यों किया जा रहा है एक तरफ तो जनता के हित के मुद्दों पर नेता मौन रहते हैं वहीं विधायकों की बर्खास्तगी और फिर उनकी बहाली अपने आप में आश्चर्यजनक है। कांग्रेस सांसद सज्जन सिहं वर्मा ने कहा है कि दोनों विधायकों ने किससे पूछकर माफी मांगी यह समझ में नहीं आया और इस मुद्दे पर तो जनता कांग्रेस के साथ थी कांग्रेस विधायकों को सड़क पर लड़ाई लड़नी थी। इधर बीजेपी सांसद रघुनंदन शर्मा ने कहा है कि आसंदी का अपमान करने के मामले में विधायकों को कोई सजा तो मिलनी नहीं है। अब तो विधायकों का फैसला चुनाव में जनता ही करेगी।   आगे..
नरोत्तम मिश्रा ने फिर निभाई सीएम के बचाव में अहम भूमिका,बीजेपी की किरकिरी होने से रोका
मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी द्वारा कांग्रेस विधायक चौधरी राकेश सिंह और कल्पना परुलेकर को बर्खास्त किए जाने के मामले में बीजेपी हाईकमान की फटकार के बाद प्रदेश के बीजेपी नेता सकते में आ गए हैं। हालांकि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इतनी कड़ी कार्रवाई के पक्षधर नहीं रहे हैं लेकिन कैलाश विजयवर्गीय समेत कुछ मंत्रियों ने जिस तरह अध्यक्ष और मुख्यमंत्री को भड़काया उससे विधायकों का निष्कासन तो हुआ ही साथ ही बीजेपी की भारी किरकिरी हुई। इस मामले में संसदीय नरोत्तम मिश्रा का रुख पहले भी इतनी कड़ी कार्रवाई के पक्ष में नहीं था अब हाईकमान तथा मुख्यमंत्री द्वारा श्री मिश्रा को सुलह करने के निर्देश दिए जाने के बाद डा. नरोत्तम मिश्रा से कांग्रेस के बर्खास्त विधायक चौधरी राकेश सिंह तथा कल्पना की मुलाकात हो गई है। उन्होंने बीजेपी तथा अपने नेताओं की किरकिरी होने से बचाने के लिए कूटनीतिक ढंग से सारे मामले को संभाल लिया है। अब विधायकों की वापसी के लिए इसी सप्ताह विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर सदन की कार्रवाई पूरी होगी तथा चुनाव आय़ोग को दोबारा संदेश भेजा जाएगा।   आगे..
विधायकों की बर्खास्तगी के मामले में बीजेपी तथा कांग्रेस दोनों ही सुलह को तैयार
बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जमकर गरज बरस रही कांग्रेस फिर से सिकुड़ गई है। कांग्रेस के जिन दो विधायकों कल्पना परुलेकर तथा राकेश चतुर्वेदी को विधानसभा अध्यक्ष ने बर्खास्त किया था उन दोनों विधायकों ने अध्यक्ष को पत्र लिखकर माफी मांग ली है। उधर बीजेपी हाईकमान ने भी प्रदेश के बीजेपी नेताओं को जमकर ठांसा है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि विधायकों की बर्खास्तगी का मुद्दा देकर ख्माहख्वाह कांग्रेसियों को एकजुट होने का मौका दिया गया। बीजेपी हाईकमान ने पूरे मामले को सुलटाने के लिए कहा है। बीजेपी नेता अब विधायकों की वापसी का रास्ता तलाशने में लगे हैं। इस मामले में विशेष सत्र बुलाकर दोनों विधायको की वापसी कराई जाएगी साथ ही चुनाव आयोग को जो आनन फानन में सूचना भेजी गई है उस पर भी कार्रवाई रुकवाई जाएगी। लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि चुनाव आयोग ने जिन दो सीटों को रिक्त घोषित कर दिया है उन्हें वापस कैसे लेगा। कुल मिलाकर अदूरदर्शिता और जल्दबाजी और फिर माफी में कांग्रेस बीजेपी को समान रंग दे दिया है। भ्रष्टाचार का मामला अब कांग्रेस उठाएगी या नहीं इस पर भी कांग्रेसी मौन हैं।   आगे..
ब्रर्खास्त विधायकों के मामलें में कई पेंच बीजेपी भी उलझी
मध्य प्रदेश विधानसभा में आसंदी का अपमान करने के आरोप में बर्खास्त किए गए कांग्रेस के दो विधायकों चौधरी राकेश सिंह तथा डा. कल्पना परुलेकर ने इसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। हाईकोर्ट ने इस मामले में तत्काल कोई राहत देने से इंकार कर दिया है। 23 जुलाई को इस मामले में सुनवाई होगी। इधर राज्य के कई बीजेपी नेता भी इन दोनों विधायकों के निंलंबन की सख्त कार्रवाई के बाद सकते में हैं। पूरे मामले में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले नेता अब बचाव की मुद्रा अपना रहेहैं। कई नेताओं को लगने लगा है कि यदि कांग्रेस दिलीप सूर्यवंशी तथा बीजेपी नेताओं के भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर सड़क पर उतर गई तो खामख्वाह बीजेपी की बनी बनाई फिजा खराब होगी और केंद्र से भी इस मामले में संबंध औऱ खराब हो सकते हैं। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने तो साफ कहा है कि राज्यपाल को विधानसभा की जो सीडी दिखाई गई है उसमें बीजेपी के उन मंत्रियों तथा विधायकों का दृश्य काट दिया गया जो कांग्रेस के विधायकों से उलझनेके लिए आसंदी पर चढ़ गए थे। उनका कहना है कि विधानसभा की अनएडिटेड सीड़ी राज्यपाल को दिखाई जाती तो नतीजा कुछ और होता और विधानसभा अध्यक्ष को उन मंत्रियों तथा बीजेपी विधायकों पर भी कार्रवाई करना चाहिए जो आसंदी पर चढ़े थे। इधर बीजेपी सरकार के उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने विधानसभा परिसर में निष्कासित विधायकों की वापसी के बारे में संवाददाताओं से कहा कि भारतीय लोकतंत्र में सबकुछ संभव है। विधानसभाध्यक्ष के अधिकार असीमित होते हैं और दोनों विधायकों की बर्खास्तगी को निरस्त भी किया जा सकता है।   आगे..
मध्यप्रदेश विधानसभा के दो विधायक बर्खास्त
मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए मंगलवार का दिन जहां आसंदी के अपमान के लिए जाना जाएगा वहीं बुधवार को इस कांड की परिणति दो विधायक चौधरी राकेश चतुर्वेदी और डा.कल्पना परुलेकर की बर्खास्तगी के रूप में हुई। मध्यप्रदेश विधानसभा में सत्ता पक्ष की ओर से संसदीय कार्यमंत्री ने दोनों विधायकों की बर्खास्तगी का प्रस्ताव पेश किया जिसे विधानसभा अध्यक्ष ईश्वर दास रोहाणी ने मंजूर कर लिया और सदन मे बहुमत के आधार पर पास कर दिया। उन्होने लगभग आधा दर्जन अन्य विधायकों पर भी कार्रवाई का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजने की घोषणा की। अध्यक्ष का यह फैसला सुनते ही विपक्षी सदस्यों के अलावा सत्ता पक्ष के सदस्य भी आपसी चर्चाओं में डूब गए। कांग्रेस ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया है लेकिन 19 जुलाई को राष्ट्रपति के लिए मतदान होने के कारण उसने अपनी आगे की रणनीति को उजागर करने से इंकार कर दिया है। कहा जा रहा है कि कांग्रेसी विधायक समूचे विपक्ष सहित इस्तीफा देकर सरकार पर दबाव बना सकते हैं। इतना ही नहीं अब दिलीप सूर्यवंशी तथा अन्य ठेकेदारों के मामले में कांग्रेस की रणनीति काफी आक्रामक हो सकती है अभी तक ड्रांइग रूम पोलिटिक्स तथा बयान बाजी तक सीमित कांग्रेसी नेता अब सड़क पर उतरकर बीजेपी के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा कर सकते हैं हालांकि विभिन्न गुटों में बंटी कांग्रेस ने इस बार विधानसभा में जिस तरह से एक जुटता का प्रदर्शन किया है उससे बीजेपी के नेता भी अंदरूनी तौर पर यह मान रहे हैं कि इस मामले में इतनी बड़ी कार्रवाई से कहीं कांग्रेस को जनता में सहानुभूति न मिल जाए और अभी तक जो जनता बीजेपी के गुणगान कर रही है वह स्थिति उलट जाए। इस मसले पर बीजेपी में भी ऊपरी स्तर पर विचार मंथन का दौर जारी है वहीं कांग्रेस में हाईकमान स्तर तक पूरा मामला पहुंच गया है सोनिया गांधी के यहां से आदेश मिलते ही सामूहिक स्तीफे के मामले में कांग्रेस विधायक फैसला ले सकते हैं।   आगे..
मध्यप्रदेश विधानसभा के इतिहास में काला दिन
मध्यप्रदेश विधानसभा में मंगलवार 17जुलाई का दिन इतिहास का सबसे काला दिन कहा जाएगा जब दिलीप सूर्यवंशी और अन्य ठेकेदारों के भ्रष्टाचार पर चर्चा कराए जाने को लेकर कांग्रेसी सदस्यों ने न केवल अध्यक्ष की आसंदी को घेर लिया बल्कि उस पर बैठे सभापति ज्ञान सिंह के साथ धक्कामुक्की की। सारे कांग्रेसी सदस्य गर्भ गृह से होते हुए आसंदी से झूम गए। कांग्रेसी विधायकों ने सभापति की टेबलपर मुक्के मारे और सदन की कार्रवाई चलाने से मना कर दिया। इस अभूतपूर्व हंगामे के बीच सदन की कार्रवाई कुछ देर के लिए स्थगित हो गई। इसके बाद सभापति के रूप में केदार शुक्ला ने सदन के संचालन की कोशिश की लेकिन कांग्रेसी सदस्यों के विरोध के चलते उन्होंने भी सदन की कार्रवाई को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया। मध्यप्रदेश विधानसभा में कांग्रेस इस बार बिलकुल इस मूड में है कि सरकार या तो भ्रष्टाचार पर चर्चा कराए अन्य़था वे सदन की कार्रवाई नहीं चलने देंगे। पहली बार किसी मुद्दे पर कांग्रेस ने सशक्त विपक्ष का रूप दिखाया है। इससे पहले कांग्रेस कई गुटों में बिखरी नजर आती थी। कांग्रेसी सदस्यों ने सत्र के पहले दिन सोमवार को भी काफी विरोध किया जिससे विधानसभा की कार्रवाई दो बार स्थगित हुई। मंगलवार को भी कांग्रेसी सदस्यों ने विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव व्यक्त करते हुए उन्हें सदन में जाने से रोका बाद में अध्यक्ष के बजाय सभापति के रूप में ज्ञानसिंह ने सदन का संचालन किया। इधर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस के कृत्य को लोकतंत्र की हत्या बताया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस मामले में कांग्रेस की निंदा की है। बीजेपी के विधायकों ने सदन में इस मामले में कांग्रेस के सदस्यों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित कर आसंदी तक पहुंचने वाले विधायकों की सदस्यता को समाप्त करने की मांग उठाई है। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि बीजेपी सरकार ,भ्रष्टाचार के मुददे पर सदन में चर्चा से बचना चाहती है। पिछले अविश्वास प्रस्ताव में भी सरकार ने ऐसा ही किया और अब दिलीप सूर्यवंशी तथा अन्य बीजेपी नेताओं का भ्रष्टाचार कहीं जनता के सामने खुल न जाए इसीलिए सदन में चर्चा से बचा जा रहा है। कांग्रेसी सदस्यों ने विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी के खिलाफ भी नारेबाजी की।   आगे..
राज्यपाल से दिलीप की सीबीआई जांच की मांग
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने राजधानी में एक विशाल धरना देकर आयकर छापों में फंसे बीजेपी के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के खिलाफ धरना दिया। कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने धरने के बाद राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपकर दिलीप सूर्यवंशी व अन्य के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की। कांग्रेसियों का कहना है कि इस बात की जांच जरूरी है कि कैसे एक ठेकेदार 13 करोड़ से 1100 करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक बन गया। उसे प्रदेश की बीजेपी सरकार ने कैसे पांच हजार करोड़ रुपए के ठेके दिए औऱ कौन कौन से बीजेपी नेता के दिलीप के साथ व्यावसायिक संबंध हैं इसकी जांच की जाना चाहिए।   आगे..
अजा आयोग अध्यक्ष के भांजे ने युवती की अस्मत लूटी
मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष नारायण कबीरपंथी के भांजे पिंटू ने सागर में अपने पड़ोस में रहने वाली एक 22वर्षीय युवती की अस्मत लूट ली। पिंटू ने उक्त युवती को धमकी भी दी है कि घटना के बारे में उसने किसी से जिक्र किया तो वह उसे जान से मार देगा। सागर कैंट पुलिस ने पिंटू के खिलाफ सिर्फ प्रकरण दर्ज किया है। पिंटू के मामा के रसूख के चलते वह उसे गिरफ्तार करने से डर रही है।   आगे..
मंत्री के यहां क्या कर रहा था 12 लाख लेकर ठेकेदार
राजधानी के 74 बंगला इलाके में एक मंत्री के बंगले पर बैठे ठेकेदार पीपी सुराणा की पजेरो गाड़ी और उसमें रखे 12 लाख रुपए लेकर ड्राइवर ओमप्रकाश भाग निकला। पुलिस को अभी तक चोरी का सुराग नहीं मिला है लेकिन कांग्रेसियों तथा कई बीजेपी नेताओं के कान खड़े हो गए हैं कि आखिर सुराणा 12 लाख रुपए लेकर मंत्रीजी के यहां क्यों आया था। वैसे आपको बता दें कि सुराणा इंदौर का निवासी है और सिंचाई विभाग में ठेकेदार है। वह यहां मंत्री जी के यहां किस काम से आया था यह तो पुलिस की जांच में ही पता चलेगा लेकिन सुराणा ने अपने ड्राइवर ओमप्रकाश के खिलाफ टीटी नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी है कि वह उनकी चालीस लाख रुपए की गाड़ी और गाड़ी में रखे 12 लाख रुपए लेकर भाग गया। पुलिस के अलावा राजनीतिज्ञों के लिए यह चर्चा का विषय है कि इस पैसे का क्या होने वाला था। वैसे भी मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र 16जुलाई से शुरु हो रहा है और मंत्रियों के यहां जिस तरह से ड्राइवर ही गाड़ी और पैसा लेकर भाग रहे हैं उससे मामला दिलचस्प हो चला है। शुचिता और ईमानदारी की बात करने वाली बीजेपी में कई मंत्री तो नोटों में इतने कूद रहे हैं कि उन्हें पार्टी का ख्याल ही नहीं है। वैसे आपको यह भी बताते चलें कि मंत्री जहां मस्त हैं वहीं कई विधायक अभी भी फकीर हैं।रीवा के बीजेपी विधायक गिरीश गौतम के बंगले से उनकी सायकल चोरी चली गई।   आगे..
नगरीय निकाय चुनावों में बीजेपी को बहुमत
नगरीय निकाय चुनावों के परिणाम मध्यप्रदेश बीजेपी के लिए संजीवनी देने वाले साबित हो सकते हैं। बीजेपी ने पहले चरण में 20 तथा कांग्रेस ने मात्र तीन स्थानों पर कब्जा किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन चुनाव परिणामों को प्रदेश सरकार तथा बीजेपी के प्रति जनता का विश्वास बताया है। उन्होंने कहा है कि यह सरकार की नीतियों तथा कार्यकर्ताओं की मेहनत की जीत है।   आगे..
दिलीप चुप औऱ प्रभात झा के बयान
आयकर छापों में करोड़ों रुपए की संपत्ति के मामले में जांच का सामना कर रहे ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के मामले में अजीबो गरीब नजारा देखने को मिल रहा है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा बढ़-चढ़ कर आयकर विभाग पर आरोप लगा रहे हैं लेकिन खुद दिलीप सूर्यवंशी चुप है। पत्रकारों ने जब श्री झा से यह पूछा कि आप बताएं की दिलीप और सुधीर ने बीजेपी और नेताओं को कितना फंड उपलब्ध कराया तो प्रभात झा बगलें झांकने लगे। इसे बीजेपी के लिए तो अच्छा नहीं कहा जाएगा कि चोर की हिमायत में बेवजह ही पार्टी की छीछालेदार कराई जाए। वैसे भी प्रभात झा को दिलीप सूर्यवंशी जैसे छोटे लोगों से बचना चाहिए और यह सोचना चाहिए कि वे प्रदेश में शासन चला रही एक बड़ी पार्टी के अध्यक्ष हैं उन्हें आखिर क्या जरूरत आन पड़ी है कि दिलीप सूर्यवंशी जैसे दागदार और कर चोरी में फंसे एक सड़ियल किस्म के ठेकेदार की हिमायत करें। कम से कम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से ही प्रभात झा कुछ सीख लें कि वे इस मामले में दिलीप की रत्ती भर भी हिमायत नहीं कर रहे हैं। प्रभात झा को बोलना ही है तो दिलीप के खिलाफ बोलते ताकि जनता में यह संदेश भी जाता कि बीजेपी शुचिता का दावा ही नहीं करती करके भी दिखाती है। आखिर दिलीप टाइप लोगों से थोड़े ही प्रदेश की सात करोड़ जनता का दिल जीता जा सकता है।   आगे..
आयकर विभाग द्वेष भावना से कार्रवाई कर रहा-प्रभात, अजय सिंह ने कहा प्रभात की खींज
बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा ने कहा है कि आयकर विभाग दिलीप सूर्यवंशी और सुधीर शर्मा पर द्वेष की भावना से कार्रवाई कर रहा है। बीजेपी अध्यक्ष के इस बयान की राजनीतिक गलियारों में जबरदस्त चर्चा है। सब जानते हैं कि दिलीप सूर्यवंशी बीजेपी के नेताओं का करीबी है और उसके खिलाफ आयकर विभाग की कार्ऱवाई जायज थी। इधर झा के इस बयान पर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि अब बीजेपी का दागदार चेहरा उजागर हो गया है झा खींज में यह बयान दे रहे हैं क्योंकि बीजेपी के कई नेताओं के दिलीप सूर्यवंशी से संबंध हैं।   आगे..
नेता-अफसरों को खूब हवाई यात्राएं कराता था दिलीप
बीजेपी नेताओं का नजदीकी और ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी ,सुधीर के बारे में आयकर विभाग को कई सनसनीखेज जानकारियां हाथ लगी हैं। दिलीप के बारे में आयकर सूत्रों का कहना है कि कई सरकारी विभागों के अफसरों तथा नेताओं को ये कारोबारी हवाई यात्राएं कराते थे। इसके जरिए वे अपने काम निकलवाते थे। जब्त दस्तावेजों में कई तरह की जानकारियां सामने आ रही हैं। जिन आईएएस तथा आईपीएस अफसरों के हवा में उडऩे की जानकारियां हैं उन सभी के बारे में आयकर विभाग के अधिकारी खोजबीन कर रहे हैं। उधर आयकर विभाग ने इन्हीं ठेकेदारों के सहयोगी राजीव रंजन सिन्हा के लाकर से आधा किलो सोना तथा रत्न जड़ित जेवरात बरामद किए हैं।   आगे..
11लाकर औऱ खुलेंगे
बीजेपी के रसूखदारों के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी तथा सुधीर के यहां इनकम टैक्स छापों में विभाग को 24लाकरों की जानकारी मिली थी इनमें 13 लाकर खोले जा चुके हैं और 11लाकर अभी खुलना शेष हैं। मंगलवार को खोले गए लाकरों में लाखों रुपए के सोने तथा हीरे के जेवरात आयकर अधिकारियों को मिले हैं। इन सभी लाकरों की जानकारी सीबीडीटी को सीधे दी जा रही है। दिलीप और उसके सहयोगियों से मिले दस्तावेजों के आधार पर हवाला व्यापार के मामले में भी गंभीरता से जांच चल रही है।   आगे..
ढाई किलो सोना औऱ मिला
आयकर विभाग द्वारा बीजेपी के नेता और ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी तथा सुधीर के यहां मारे गए छापों में विभाग ने बुधवार को दो लाकरों से ढाई किलो सोने तथा हीरे के जेवरात बरामद किए हैं। ये लाकर राजेन्द्र नायक और मुकेश गौड़ के नाम ले इंदौर में बैंकों में थे। दिलीप सूर्यवंशी और सुधीर के यहां आयकर विभाग की छानबीन की कार्रवाई अभी भी जारी है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी भी हर दिन कार्रवाई पर नजर रख रहे हैं।   आगे..
सीएम के सचिव हरीश सिंह के पास मिली आय से अधिक संपत्ति
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निज सचिव हरीश सिंह भी आयकर विभाग की पूछताछ में फंस सकते हैं। हरीश सिंह के भाई भारत सिंह के ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी से तो व्यावसायिक रिश्ते आयकर विभाग ने उजागर कर ही दिए हैं अब भारत के भाई हरीश सिंह पर भी आयकर विभाग की गाज गिर सकती है। हरीश सिंह ने अपनी सालाना आय दो लाख रुपए बताई है जबकि उनके पास साकेत नगर जैसे पाश इलाके में एक डुप्लेक्स, बाबड़िया कला रोहित नगर में 2100 वर्गफीट और बाग सेवनियां में 1400 वर्गफीट का प्लाट सहित एक और प्लाट मिला है। आयकर विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि हरीश सिंह ने अपनी रिटर्न में इन संपत्तियों का जिक्र किया है या नहीं। चूंकि हरीश की सालाना आय मात्र दो लाख रुपए हैं तो वह इतनी करोड़ों रुपए की प्रापर्टी कैसे जुटा पाया यह भी जांच होगी। इस मामले में आयकर अधिकारी सूत्रों का कहना है कि हो सकता है भारत सिंह ने हरीश के नाम पर पैसा लगाया हो। आयकर विभाग दिलीप सूर्यवंशी के मामले में हर जानकारी सीबीडीटी को भेज रही है। दिलीप खुद को मुख्यमंत्री तथा बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष का करीबी बताकर हर किसी पर रौब गाठंता था। ईडी भी आयकर विभाग से जानकारियां ले रहा है और जल्द ही उन पर जांच शुरू होगी।   आगे..
खराब मौसम के कारण सीएम का हेलीकाप्टर भटका
सेंधवा में खराब मौसम के कारण शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बाल बाल बच गए उनका हेलीकाप्टर भटक गया था। अंधेरे के कारण पायलट को कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। बाद में वाहनों की हेडलाइट की रोशनी में हेलीकाप्टर को उतारा गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा उन्हें भगवान पर पूरा भरोसा था और सेंधवा की जनता का प्यार उन्हें खराब मौसम में भी सेंधवा खींच लाया। श्री चौहान एक चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे थे।   आगे..
दिलीप सूर्यवंशी के यहां विदेशी निवेश की जांच
खुद को सीएम शिवराज सिंह का खास बताने वाला दिलीप सूर्यवंशी ईडी की जांच में फंस सकता है। आयकर विभाग के अधिकारी सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जांच में दिलीप सूर्यवंशी की कंपनी दिलीप बिल्डकान में दक्षिण अफ्रीका तथा दुबई से सौ करोड़ रुपए के निवेश के संकेत मिले हैं। आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिलीप ने अपना सालाना टर्न ओवहर तीन हजार करोड़ के बजाय सिर्फ 1100 करोड़ बताया और मात्र 45 करोड़ का टैक्स जमा किया जबकि उसे ज्यादा टैक्स जमा करना था उसने टैक्स की चोरी की है। इतना ही नहीं मध्यप्रदेश सरकार ने ही उसे सड़क निर्माण के एक हजार करोड़ से ज्यादा के ठेके दिए थे।इसके अलावा नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया तथा बीजेपी शासित राज्यों जैसे गुजरात,हिमाचल उत्तराखंड में भी इस दिलीप की कंपनी ने करोड़ों रुपए के ठेके लिए हैं। दिलीप सूर्यवंशी के मध्यप्रदेश तथा अन्य राज्यों में दस से करीब टोल टैक्स नाके हैं। जाहिर है दिलीप ने सत्ता और संगठन के रसूखदारों से मिलकर ही काम हासिल किया। आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिलीप की कंपनियों में डेनमार्क,नीदरलैंड,दुबई तथा दक्षिण अफ्रीका से हवाला के जरिए पैसा आया है। इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय को जांच सौंपी जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो सत्ता में बैठे कई सफेदपोशों के मुंह काले हो जाएंगे।   आगे..
दिलीप का काला कारोबार ,सीए संजय मेहता देखता था
बीजेपी की सत्ता और संगठन के लिए खुद को अहम कड़ी बताने वाले ठेकेदार दिलीप सूर्यवंशी के छापों में अब अंदरूनी पर्तें खुलने लगी हैं। आयकर विभाग ने अपनी जांच में पाया है कि दिलीप का काला कारोबार और हवाला का काम सीए संजय मेहता देखता था । दिलीप के चार्टड अकाउंटेंट संजय मेहता के लाकरों से आयकर विभाग को हीरे-जवाहरातों के अलावा यूरो, डालर आदि मिले हैं। इसके अलावा हवाला कारोबार तथा बोगस रूप से कंपनियों के संचालन की जानकारी भी मिली है। इस मामले में आयकर अधिकारी सघनता से जांच कर रहे हैं । संजय मेहता सीए के साथ दिलीप के काले कारोबार की जानकारी रखता है। प्रवर्तन निदेशालय भी संजय मेहता से पूछताछ कर सकता है। संजय के अलावा नीलेश उपाध्याय तथा संजय पांडे के लाकरों को भी खोला गया। इन सभी के यहां 44लाख रुपए नगद दो किलो हीरे तथा सोने के जेवरात मिले हैं। दिलीप सूर्यवंशी जल्द ही आईपीओ लाने की तैयारी में था जिसमें कई नेताओं का निवेश था। सीए संजय मेहता इसकी तैयारी कर रहा था।   आगे..
स्व. श्री लक्ष्मण सिंह गौड़ स्मृति-पुरस्कार निर्णायक मण्डल गठित
राज्य शासन द्वारा स्व. श्री लक्ष्मण सिंह गौड़ स्मृति-पुरस्कार के चयन के लिए निर्णायक मण्डल का गठन किया गया है। निर्णायक मण्डल के अध्यक्ष उच्च शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा हैं। मण्डल में सचिव उच्च शिक्षा और राज्यपाल के सचिव सदस्य होंगे। उप सचिव उच्च शिक्षा निर्णायक मण्डल में समन्वयक होंगे।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती शर्मा के स्वास्थ्य की जानकारी ली
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज नई दिल्ली प्रवास के दौरान सत्कार अधिकारी श्री मृगेन्द्र शर्मा की पत्नी श्रीमती रेनु शर्मा को देखने भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान गये। उन्होंने श्रीमती शर्मा के स्वास्थ्य और उनके उपचार संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि श्रीमती रेनु शर्मा का भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में उपचार हो रहा हैं।   आगे..
प्रभात झा की सलाहकारों ने कराई बेइज्जती
बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष किसी कांग्रेसी नेता से मिलने उसके घर पहुंचे और वह नेता उसे मिलने से इंकार कर दे इससे बड़ी बेईज्जती क्या हो सकती है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा के घटिया किस्म के सलाहकार, गत गुरुवार को कांग्रेस नेता गुफरानेआजम के यहां मिलवाने ले गए। गुफराने आजम की ठसक देखिए कि उन्होंने प्रभात झा के लिए अपने घर के दरवाजे तक नहीं खोले। हालांकि अपनी बेईज्जती से खिसियाए बीजेपी नेता यह कह रहे थे कि गुफरानेआजम ने उन्हें खाने पर बुलाया था लेकिन गुफरान ने साफ कहा कि उन्होंने तो प्रभात झा को खाने पर नहीं बुलाया। सवाल यह उठता है कि राष्ट्रीय स्तर की पार्टी जिसका मध्यप्रदेश में शासन है क्या वह इतनी दीन-हीन अवस्था में है जो कांग्रेस के चुके हुए नेताओं के यहां जाकर उन्हें अपनी पार्टी में शामिल करने की जरूरत पड़ रही है। वाकई यह कुशाभाऊ ठाकरे औऱ प्यारेलाल खंडेलवाल, सुंदरलाल पटवा जैसे नेताओं की पार्टी के लिए किसी शाक से कम नहीं है कि बिना बुलाए ही बीजेपी के नेता कांग्रेस के नेताओं के यहां पहुंचकर अपनी औऱ पार्टी की किरकिरी करवा रहे हैं। जाहिर है प्रभात झा को अपने छुटभैये किस्म के सलाहकारों से मुक्ति पाना चाहिए वरना कभी वे धुव्र नारायण सरीखे तो कभी दिलीप सूर्यवंशी सरीखों के साथ जुड़कर बदनाम होंगे तो कभी किसी के गेट पर खड़े होकर बेइज्जत होकर वापस लौटेंगे।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा टोक्यो में इंडिया शो में मध्यप्रदेश पवेलियन का उद्घाटन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज टोक्यो के एम-टेक में इंडिया शो के अन्तर्गत मध्यप्रदेश पवेलियन का शुभारंभ किया। इसमें देश के विभिन्न राज्य हिस्सा ले रहे हैं। इनमें मध्यप्रदेश का पवेलियन सबसे बड़ा है। पवेलियन के शुभारंभ कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे।मध्यप्रदेश की इस पवेलियन में प्रदेश की लघु और मध्यम उद्यमों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने यहॉ अपनी प्रौद्योगिकी तथा उत्पादों का प्रदर्शन किया है। 16 वीं मैकेनिकल कम्पोनेन्ट्स एण्ड मटेरियल्स टेक्नालॉजी एक्सपो (एम-टेक)में भारत की 100 से अधिक कम्पनियाँ इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, केमिकल्स, फार्मास्युटिकल्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों और टेक्नालाजी का प्रदर्शन कर रही है। ये कम्पनियाँ अपनी टेक्नालॉजी अन्य देशों के सामने प्रदर्शित कर रही है और दूसरे देशों की नई टेक्नालॉजी को समझ रही है।   आगे..
नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने क्यों नहीं लिया दिलीप सूर्यवंशी का नाम
विधानसभा में सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ जमकर गरजने वाले नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने इनकमटैक्स तथा ईडी द्वारा मारे गए छापों में अपना जो बयान जारी किया है उसमें ठेकेदार और खुद को मुख्यमंत्री शिवराज का करीबी बताने वाले दिलीप सूर्यवंशी का नाम नहीं है। इससे सियासी गलियारों में उनके ऊपर कई सवाल उठ रहे हैं।   आगे..
समाजसेवी को गोली मारने वाले टीआई से नरमी
नरसिंहपुर में समाजसेवी अंबिका प्रसाद दुबे को गोली मारने वाले टीआई चांद के मामले में पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारी खासी नरमी बरत रहे हैं। इस मामले में मानव अधिकार आयोग ने जिले के एसपी तथा रेंज आईजी को नोटिस देकर जवाब तलब किया है। इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश पहले ही हो चुके हैं।   आगे..
पहला दिन सीएम ने पूजा और दर्शन में गुजारा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदेशी निवेशकों को मध्यप्रदेश में आकर्षित करने के लिए जापान पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने पहला दिन सपरिवार बौद्ध धार्मिक स्थलों में पूजा तथा दर्शन में गुजारा। दूसरे दिन से वे निवेशकों के साथ मीटिंग में गुजारेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सपरिवार इन दिनों जापान तथा दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं और प्रदेश में निवेश लाने गए हैं।   आगे..
मुख्यमंत्री सपरिवार विदेश रवाना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय अपने परिवारों सहित दस दिन की विदेश यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। वे विदेशों से मध्यप्रदेश में निवेश लाने गए हैं। अपनी यात्रा में वे जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर जाएंगें तथा विभिन्न उद्योग समूहों से चर्चा करेंगे। श्री चौहान के साथ अधिकारियों का एक दल भी विदेश यात्रा पर गया है जो उद्योगपतियों को समझाएगा कि मध्यप्रदेश में कैसे निवेश हो सकता है।   आगे..
किसानों को बिना ब्याज का कर्ज मिलेगा- शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के किसानों को बिना ब्याज के लोन देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार द्वारा खाद के दाम बढ़ाए जाने के खिलाफ 24 घंटे के उपवास पर बैठे श्री चौहान ने उपवास समाप्त होते ही यह घोषणा की। शिवराज सिंह चौहान की इस घोषणा से राज्य के कोष पर 70 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा वहीं मध्यप्रदेश सरकार ने 8500 करोड़ रुपए का लोन बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की इस घोषणा से यह भी साफ हो गया है कि आने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरकार औऱ भी लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है।   आगे..
मुख्यमंत्री शिवराज ने किया खाद मूल्यवृद्धि को लेकर उपवास
केंद्र सरकार द्वारा खाद के दाम बढ़ाए जाने के विरोध में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 24घंटे का उपवास किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के साथ ज्यादती कर रही रही है। भोपाल में उपवास स्थल पर बैठने के साथ ही उन्होंने केंद्र से आग्रह किया है कि वह किसानों के हित का ख्याल रखे और खाद के दामों को न बढ़ाए।   आगे..
सीएमओ सहित उद्योगपतियों पर प्रकरण दर्ज
ईओडब्ल्यू ने नोरोजाबाद नगर पालिका सीएमओ जगन निवास पांडे ,नगर पालिका अध्यक्ष सुषमा सिंह पर कचरा गाड़ी खरीदी में लाखों रुपए का घोटाला करने के आऱोप में भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है। इस मामले में भोपाल स्थित भारत इंजीनियरिंग कारपोरेशन के मालिक, इंदोर के मेघा इंटरप्राइजेज के मालिक तथा जबलपुर के आयुष मार्केटिंग के मालिकों को भी आरोपी बनाया गया है।   आगे..
मुख्यमंत्री शिवराज 15 को उपवास पर
केंद्र सरकार द्वारा खाद के दाम में की गई भारी वृद्धि के खिलाफ 15 जून को राजधानी भोपाल में उपवास पर बैठेंगे। श्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि केंद्र सरकार किसानों के साथ अन्याय कर रही है। श्री चौहान के अलावा प्रदेश के मंत्री, सांसद तथा विधायक भी अपने अपने जिलों में उपवास पर बैठेंगे।   आगे..
विशेष भर्त्ती अभियान में एक वर्ष की वृद्धि
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की बैठक में विभिन्न विभाग के लिये 2,283 पद के सृजन को मंजूरी दी गई। इनमें 1042 पद कृषि विभाग की आत्मा परियोजना में, 554 संविदा पद खेलकूद एवं युवक कल्याण विभाग में तथा 667 पद महिला-बाल विकास विभाग में हैं। खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग की विभिन्न अकादमियों तथा जिला, विकासखण्ड, ग्राम स्तर और अन्य स्थानों पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये संविदा कर्मियों की मानदेय की राशि में 10 प्रतिशत वृद्धि करने का भी निर्णय लिया गया। यह वृद्धि एक अप्रैल, 2012 से लागू होगी। कृषि विभाग की आत्मा परियोजना में आज जिन पदों को स्वीकृति दी गयी उनमें ब्लॉक टेक्नॉलाजी मैनेजर, विषय-वस्तु विशेषज्ञ, कम्प्यूटर प्रोग्रामर तथा लेखा लिपिक के पद शामिल है।   आगे..
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया मेधावी छात्रा कु. वर्षा का सम्मान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल की मेधावी छात्रा कु. वर्षा वर्मन का आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास में सम्मान करते हुए प्रशंसा-पत्र प्रदान किया। कु. वर्षा ने सी.बी.एस.ई. की 12 वीं की परीक्षा में मध्यप्रदेश तथा अजमेर क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वर्षा का चयन सीनियर राष्ट्रीय शूटिंग टीम में भी हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज कु. वर्षा को शाल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया तथा आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कु. वर्षा को शुभकामना देते हुए कहा कि इस बेटी ने प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।   आगे..
स्कूल चलें अभियान का स्वरूप व्यापक होगा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जन-प्रतिनिधियों को स्कूल चलें अभियान में सक्रिय भागीदारी कर इसे सफल बनाने में सहयोग के लिए पत्र लिखा है। पत्र में मुख्यमंत्री ने बताया है कि इस वर्ष प्रदेश में स्कूल चलें अभियान को व्यापक स्वरूप दिया जा रहा है। इस बार यह स्कूल न जाने वाले बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलवाने तक सीमित नहीं रहेगा। इसमें बच्चों को स्कूल में निरंतर पढ़ाई करते हुए कम से कम माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा है कि विगत वर्षों से स्कूल चलें अभियान संचालित किया जा रहा है, ताकि समाज में शिक्षा के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़े और 6-14 वर्ष के सभी बच्चे शाला में प्रवेश लें। राज्य सरकार के प्रयासों से शाला-त्यागी बच्चों की संख्या में निरंतर कमी आई है।   आगे..
प्रदेश में कोयले का संकट
मध्यप्रदेश के पावर प्लांट्स में कोयले की कमी हो गई है। सारणी में चार और अमरकंटक में 8 दिन का कोयला शेष बचा है जल्द ही कोयले की सप्लाई नहीं हुई तो प्रदेश भीषण बिजली संकट से दो-चार हो सकता है।   आगे..
मुख्यमंत्री स्वस्थ होकर काम पर लौटे
मुंबई में बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति से भाग लेकर लौटे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच दिन तक बीमार रहने के बाद काम पर लौट आए हैं। गुरुवार को उन्होंने ठीक होते ही होशंगाबाद इलाके में गेहूं उपार्जन की जानकारी ली तथा साइलो बैग में गेहूं के भंडारण का काम देखा। जल्द ही वे विभागो की महासमीक्षा भी करेंगे।   आगे..
कुपोषण मध्यप्रदेश के विकास पर धब्बा- शिवराज
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योजना आयोग की बैठक में यह साफ कहा है कि बाल कुपोषण मध्यप्रदेश के विकास में धब्बा है। मध्यप्रदेश का महिला एवं बाल विकास विभाग इस धब्बे को मिटाने में अक्षम साबित हुआ है। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री रंजना बघेल को इतनी फुर्सत नहीं है कि वे विभाग की योजनाओं को सही ढंग से मैदानी रूप से क्रियान्वित करवा सकें। अक्षम और नाकारा किस्म के मंत्रियों तथा अफसरों के कारण मुख्यमंत्री भी नाखुश हैं। राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश कुपोषण के मामले में कुख्यात हो चुका है। यहां के कई इलाकों की हालत तो सोमालिया जैसी है।   आगे..
समसगढ़ प्राचीन शिव मंदिर राज्य संरक्षित स्मारक घोषित
भोपाल जिले की हुजूर तहसील के ग्राम समसगढ़ में स्थित जैन मंदिर के समीप पुरातत्वीय महत्व के प्राचीन शिव मंदिर एवं दो प्राचीन बावड़ियों को राज्य संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है। संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने इस संबंध में अंतिम अधिसूचना को अनुमोदित कर दिया है। यह प्राचीन शिव मंदिर भोपाल से लगभग 15 किलोमीटर दूर भदभदा से आगे सीहोर सड़क मार्ग पर स्थित हैं। संरक्षित स्मारक की घोषणा मध्यप्रदेश प्राचीन स्मारक पुरातत्वीय स्थल तथा अवशेष अधिनियम 1964 के अन्तर्गत की गयी है।   आगे..
एएसपी और डीएसपी को सस्पेंड करने की सिफारिश
नीमच में एएसपी रहे मनीष अग्रवाल और एसडीओपी रहे समीर यादव के खिलाफ शासन सख्त कार्रवाई कर सकता है। इन दोनों अधिकारियों पर आरोप है कि इन्होंने एक अफीम तस्कर से तीस लाख रुपए जब्त करने के बाद साढ़े छह लाख रुपए खुद रख लिए। डीजीपी नंदन दुबे ने इस मामले की जांच डीआईजी सीआईडी एसके मुदगल को सौंपी थी। उन्होंने दोनों को जांच में दोषी पाया। अब डीजीपी ने गृह विभाग को पत्र लिखकर अग्रवाल औऱ यादव को सस्पेंड कर इनके खिलाफ कार्रवाई करने का हवाला दिया है। गौरतलब है कि इन दिनों एएसपी तथा डीएसपी स्तर के अधिकारी सीधे तौर पर भ्रष्टाचार में शामिल हैं और कई स्थानों पर तो बेशर्मी की हदें पारकर जनता के सामने और सीनियर अफसरों की नाक के नीचें भ्रष्टाचार कर रहे हैं।   आगे..
मुख्यमंत्री अस्वस्थ ,कैबिनेट बैठक हुई निरस्त
मुंबई में बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक से भाग लेकर लौटे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तबियत नासाज हो गई है। इसी वजह से सोमवार को होने वाली विभागों की समीक्षा बैठक नहीं हो पाई वहीं 29 मई को होने वाली कैबिनेट बैठक भी निरस्त कर दी गई। समीक्षा बैठक तीसरी बार टली है।   आगे..
ध्रुव पर लगाए आरोप
शहला मसूद हत्याकांड में इंदौर जेल में बंद जाहिदा परवेज और सबा फारुकी ने सीबीआई पर पूरी जांच रिपोर्ट गलत बनाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि बीजेपी विधायक ध्रुवनारायण सिंह ने ही शहला की हत्या करवाई और सीबीआई ने अपनी चार्ज शीट में उसका नाम तक शामिल नहीं किया। जाहिदा का कहना है कि वे जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद सारी सच्चाई जनता के सामने बताएंगी। इस पूरे मामले में सीबीआई की भूमिका भी संदिग्ध हो गई है। उसने न तो ध्रुव की नार्को टेस्ट ओपन की और न ही उस सीडी को उजागर किया जिसमें वह जाहिदा के साथ आपत्तिजनक हालात में हैं।   आगे..
मतदाता सजग होकर अपना नाम जुड़वायें फोटो-मतदाता सूची में
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल ने पात्र मतदाताओं से 15 जून तक फोटो मतदाता सूची में अपना नाम सजग होकर जुड़वाने की अपील की है। प्रदेश में 15 अप्रैल से 15 जून तक डोर-टू-डोर सर्वे किया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने बताया कि कुछ जिलों में मतदाता सूची में पात्र मतदाताओं के नाम जोड़े जाने का कार्य अच्छी तरह से चल रहा है। कुछ एक जिले इस कार्य में पिछड़ गये हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इन जिलों के कलेक्टरों से नियत समय में पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता-सूची में जोड़े जाने के लिये कहा है।   आगे..
डाक्टरों की विदेश यात्राएं सवालों के घेरे में
प्राइवेट तथा सरकारी डाक्टरों को अपने खर्च पर विदेश यात्रा कराने का नया स्कैंडल इन दिनों मध्यप्रदेश में चल रहा है। प्राइवेट फार्मास्युटिकल्स कंपनियां इन दिनों अपनी दवाईओं को बिक्री बढ़ाने के लिए इस अचूक फार्मूले पर काम कर रही हैं। ये कंपनियां डाक्टरों से कहती हैं कि वे उनकी दवाएं मरीजों को लिखें इसके एवज में कंपनियां सेमीनार के नाम पर मौजमस्ती कराने के लिए एशियन तथा यूरोपियन कंट्रीज की यात्राएं करवाती हैं। इस मामले में आयकर विभाग की नजर भी डाक्टरों तथा कंपनियों पर है।   आगे..
मेंदोला के खिलाफ ईडी में मामला दर्ज
बीजेपी के इंदौर विधायक रमेश मेंदोला ,विजय कोठारी औऱ मनीष सिंघवी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने इंदौर के सुगनी देवी कालेज के सौ करोड़ रुपए के जमीन घोटाले के मामले में प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सुगनीदेवी जमीन घोटाले के मामले में एक बिल्डर तथा ज्वेलर का नाम भी सामने आया था।   आगे..
16 दिनों से मंडी में गेहूं तुलाई के लिए बैठे किसान की मौत
पिपरिया सोहागपुर मंडी में गेहूं की बिक्री के लिए 16 दिन से इंतजार कर रहे किसान दामोदर की धूप तथा गर्मी लगने से मौत हो गई। उसकी तबियत बिगड़ने पर साथी किसान उसे अस्पताल ले गए थे जहां उसने दम तोड़ दिया। किसानों का कहना है कि गेहूं तुलाई के नाम पर मंडी के कर्मचारी किसानों को लंबा इंतजार करवाते हैं और घूस मांगते हैं।   आगे..
कांग्रेस बनाएगी मुख्यमंत्री की घोषणाओं को मुद्दा
मध्यप्रदेश में हुए उपचुनावों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा मलहरा,नोहटा,देवास,धार,नरसिंहपुर,गुना शिवपुरी आदि उपचुनावों में जो विकास घोषणाएं की थीं और वे पूरी नहीं हुईं इसका मुद्दा बनाकर आगामी महेश्वर उप चुनाव में कांग्रेस नेता बीजेपी पर तीखा हमला बोलेंगे। इसकी शुरुआत बुंदेलखंड से हुई है। बुंदेळखंड में बीजेपी के नेताओं ने जितनी भी घोषणाएं की और वे समय से पूरी नहीं हुई हैं। इसे लेकर मीडिया में भी कांग्रेस निरंतर आवाज उठा रही है वहीं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भी इस मुद्दे पर कांग्रेस की जन चेतना यात्रा निकालकर कांग्रेस के पक्ष में काफी माहौल खड़ा कर दिया है। जाहिर है महेश्वर उप चुनाव को लेकर बीजेपी काफी गंभीर है क्योंकि इसे वह 2013 के सेमीफाइनल मानकर चल रही है लेकिन यह सीट बीजेपी ऐन केन प्रकारेण जीत भी जाए तो कांग्रेस नेता इस बार उसे बुंदेलखंड, मालवा, विंध्य तथा महाकौशल इलाके में अलग-अलग शक्ति बनाकर पटखनी देने का प्रयास कर रहे हैं।   आगे..
भाजपा प्रदेश कार्य़कारिणी सदस्य अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार
जबलपुर पुलिस ने भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के कार्य़कारिणी सदस्य अकरम पहलवान को अवैध रूप से हथियार ऱखने के आरोप में गिरफ्तार किया है। जबलपुर एसपी ने बताया की सीएसपी राजेश तिवारी को सूचना मिली थी कि आरोपी अकरम एक सूटकेस में अवैध हथियार लेकर कहीं जा रहा है पुलिस ने छापामार कार्ऱवाई कर अकरम को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया उसके घर से काफी संख्या में सूअरमार बम मिले हैं।   आगे..
23 को सभी विभागों के प्रमुख सचिवों से चर्चा करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं के विभागवार समीक्षा करने के बाद अब प्रमुख सचिव स्तर के सभी अधिकारियों से एक साथ मुलाकात कर मीटिंग करेंगे। वे मिशन 2013 के पहले शासन की घोषणाओं को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करेंगे साथ ही अधिकारियों को उनके टास्क भी देंगे।   आगे..
हारे हुए को फिर उतारा बीजेपी ने महेश्वर में
बीजेपी के प्रदेश नेतृत्व ने राजकुमार मेव को ही महेश्वर विधानसभा उप चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा ,संगठन मंत्री अरविंद मेनन के अलावा राष्ट्रीय नेताओं ने इस नाम पर अपनी मोहर लगा दी है। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की डा. विजय लक्ष्मी साधौ ने राजकुमार मेव को हराया था। बीजेपी महेश्वर सीट को हर हालत में जीतने के ख्वाब देख रही है। इसके लिए वह हर पैंतरा भी आजमाएगी क्योंकि इस उपचुनाव के बाद सीधे 2013 के आम विधानसभा चुनाव हैं।   आगे..
वकील पंचायत होगी- चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वकीलों की समस्याओं के निराकरण के लिए जल्द ही वे मुख्यमंत्री निवास पर वकील पंचायत बुलाएंगे। श्री चौहान ने सागर में बार एसोसिएशन के कार्यक्रम में यह बात कही।   आगे..
विधायक सलूजा का जाति प्रमाण पत्र फर्जी
ग्वालियर हाईकोर्ट ने जनशक्ति के टिकिट पर गुना से जीते विधायक राजेन्द्र सलूजा के फर्जी जाति प्रमाण के मामले में दायर अपील खारिज करते हुए उन पर पचास हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। श्री सलूजा की विधायकी इस वजह से अब खतरे में पड़ गई है। हालांकि सलूजा हाईकोर्ट के इस निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कह रहे हैं।   आगे..
पारंपरिक ज्ञान में दक्ष व्यक्तियों के लिये हर जिले में सृजन मेले लगेंगे
ज्ञान में दक्ष व्यक्तियों को पहचान दिलाने और उन्हें व्यवसायिक स्तर पर स्थापित करने के लिये जन-अभियान परिषद द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिले में सृजन मेलों का आयोजन किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की पारंपरिक अध्यक्षता में आज यहाँ जन-अभियान परिषद के शासी निकाय की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-अभियान परिषद पर्यावरण संरक्षण और जन-कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में सहयोग करे। उन्होंने कहा कि परिषद ऊर्जा की बचत और संरक्षण संबंधी जागरूकता लाने का कार्य करे। नवांकुर योजना में स्वैच्छिक संस्थाओं के चयन के लिये समिति का गठन समय सीमा में किया जाए। बताया गया कि परिषद द्वारा प्रदेश के सभी ग्रामों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाने में सहयोग किया जायेगा। साथ ही प्रदेश के लगभग 18 हजार ग्रामों में सौर ऊर्जा से चलित स्ट्रीट लाइट स्थापित की जायेगी। परिषद द्वारा जलाभिषेक अभियान में 10 हजार गाँव में गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। बैठक में परिषद में संविदा पर नियुक्ति कर्मचारियों के लिये समूह बीमा कराने के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दी गयी। परिषद ने वित्त सलाहकार तथा नीति निर्माण सलाहकार तथा संविदा कर्मचारियों के रिक्त पदों की पूर्ति निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए करने पर सहमति दी। बैठक में वित्त मंत्री श्री राघवजी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, महिला-बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, परिषद के उपाध्यक्ष द्वय डॉ.अभयशंकर मेहता और श्री प्रदीप पाण्डेय, मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम, सचिव योजना एवं सांख्यिकी श्री एस.आर.मोहंती सहित शासी निकाय के सदस्य उपस्थित थे।   आगे..
गेहूँ के परिवहन में अनियमितता पर ईओडब्ल्यू करेगा विस्तृत जाँच
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर गेहूँ उपार्जन से जुड़े कार्यों में गड़बड़ी मिलने पर सख्त कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले की सोहागपुर तहसील में निभौरा खरीदी केंद्र में उपार्जित गेहूँ के परिवहन की गड़बड़ी करने के मामले की जानकारी मिलते ही आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो से विस्तृत जांच के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बैठक में कहा था कि गेहूँ खरीदी में गड़बड़ी करने वालों को गिरफ्तार कर सीधे जेल भेजा जाय। खरीदी केन्द्रों में किसानों को कोई दिक्कत न होने पाये और तौल में गड़बड़ी न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वयं प्रतिदिन प्रदेश में चल रहे गेहूँ खरीदी अभियान के सभी पहलुओं की समीक्षा भी कर रहे हैं।   आगे..
राज्यपाल से मिले सीएम
खरीदी के मामले में सरकार की किरकिरी के मामले में राज्यपाल रामनरेश से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मुलाकात की और उन्हें बारदाने की कमी तथा बरेली गोलीकांड से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि केंद्र से समय से बारदाना न मिलने से गेहूं खरीदी प्रभावित हुई थी लेकिन अब स्थितियां ठीक हैं किसानों का गेहूं तेजी से खरीदा जा रहा है।   आगे..
सीएम ने विदेश यात्रा स्थगित की
26 मई को निवेश को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका जा रहे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी अमेरिका यात्रा फिलहाल स्थगित कर दी है। श्री चौहान ने कहा है कि जब तक गेहूं खरीदी का काम पूरा नहीं हो जाता तब तक वे अमेरिका नहीं जाएंगे।   आगे..
उचैहरा में पुलिस फायरिंग में आधा दर्जन घायल
सतना के उचैहरा में अस्पताल में हुए विवाद के बाद पुलिस ने ग्रामीणों पर गोलीचालन कर दिया। इस घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि थानेदार समेत18 अन्य को भी चोटें आई हैं।   आगे..
एसएम मोटर्स तथा अन्य के खिलाफ बलवे का मामला दर्ज
जिला प्रशासन तथा नगर निगम के बजाय खुद कानून हाथ में लेकर अतिक्रमण हटाने के नाम पर जेसीबी मशीन चलाने के मामले को पुलिस अफसरों ने गंभीरता से लिया है। इस मामले में अशोका गार्डन पुलिस ने एसएम मोटर्स के मालिक, यशवीर, कोहली ,पाली तथा अन्य के खिलाफ बलवे का मामला दर्ज किया है।   आगे..
किसानों के गेहूँ का एक-एक दाना खरीदा जायेगा-श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि किसानों के गेहूँ का एक-एक दाना खरीदा जाये, उनका गेहूँ खराब नहीं होने दें। समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी किसी भी केन्द्र पर बंद नहीं हो, यह राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी और भंडारण की समीक्षा कर रहे थे। बताया गया कि राज्य सरकार अपने स्तर से छह जिलों में साढ़े 7 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की भंडारण क्षमता निर्मित करेगी। इसके लिये चार वरिष्ठ प्रमुख सचिवों के नेतृत्व में चार दल बनाये गये हैं, जिन्होंने आज से ही काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्थानीय स्तर पर भंडारण के लिये गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए बेग की खरीदी की जाये। खुले में गेहूँ भंडारण की क्षमता युद्ध-स्तर पर निर्मित की जाये। इसके लिये मंडी, औद्योगिक क्षेत्रों में खाली पड़े शेड तथा अन्य शासकीय भवनों में व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि गेहूँ की खरीदी सतत जारी रहे, किसी भी केन्द्र पर किसी भी स्थिति में खरीदी बंद नहीं हो, इसके लिये युद्ध स्तर पर काम करें। मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम ने बैठक में कहा कि एक सप्ताह के भीतर साढ़े 7 लाख मीट्रिक टन गेहूँ बिना बोरों के रखने की क्षमता तैयार की जायेगी।   आगे..
मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी कानून को मिला संयुक्त राष्ट्र का लोक सेवा अवार्ड
मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त संयुक्त राष्ट्र संघ अवार्ड प्राप्त हुआ है। यह अवार्ड उत्तरदायी लोक प्रशासन, नवाचार और पेशेवर कुशलता को बढ़ावा देने के लिये दिये जाते हैं। इस बार 471 अंतर्राष्ट्रीय प्रविष्टियों में से मध्यप्रदेश के इस अधिनियम को ‘‘इम्प्रूविंग दि डिलेवरी ऑफ पब्लिक सर्विसेस’’ श्रेणी में दूसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ है। वर्ष 2012 के इस पुरस्कार के लिये पूरे विश्व से अभूतपूर्व प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई थीं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ बताया कि आम जनता को सुगम और सरल तरीके से लोक-सेवाएँ प्रदान करने के लिये प्रदेश में लागू किये गये इस कानून को संयुक्त राष्ट्र का यह अवार्ड मिलना सभी प्रदेशवासियों के लिये गर्व की बात है। इसके लिये उन्होंने इस अधिनियम के सफल क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन को यह अवार्ड माह जून, 2012 में न्यूयार्क में दिया जायेगा।मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में लोक सेवा गारंटी अधिनिमय-2010 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये लगभग 400 लोक सेवा केन्द्र पीपीपी मॉडल के तहत प्रारंभ किये जायेंगे।   आगे..
शिवराज माफी मांगे- दिग्विजय
बरेली में किसानों पर हुए गोलीकांड के मामले में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से कहा है कि वे इस कांड पर माफी मांगे औऱ पूरी घटना की न्यायिक जांच की मांग भी की है।   आगे..
बरेली किसान हत्याकांड के मामले में बीजेपी और किसान संघ पदाधिकारियों के आऱोप -प्रत्यारोप
भारतीय किसान संघ के बैनर तले किए गए बरेली के प्रदर्शन में किसान हरीसिंह की पुलिस गोलीकांड में हत्या के बाद से यह सवाल उठने लगे हैं कि बीजेपी और प्रदेश सरकार आखिर किसान संघ के खिलाफ क्यों है। किसान संघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा के खिलाफ बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा ने ब्लैकमेल करने के आरोप लगाए हैं। प्रभात झा का कहना है कि शर्मा होशंगाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं और उन्होंने खदानों के ठेके के लिए आवेदन दिए थे। उनकी मांगे नहीं मानी जा रही थीं इसीलिए उन्होंने किसानों को बरगलाया। इस मसले पर भारतीय किसान संघ के प्रवक्ता संदीप श्रीवास्तव ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने प्रभात के आरोपों को झूठा बताया और कहा कि सरकार निरंतर किसानों के साथ वादाखिलाफी कर रही है। इस मामले में किसान संघ का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी मिला लेकिन उन्होंने संघ प्रतिनिधियों को सिर्फ आश्वासन ही दिए। इधर इस मसले पर भारतीय किसान संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। संघ के राष्ट्रीय महामंत्री प्रभाकर केलकर ने भी भोपाल में मौजूद होने के बाद भी कोई बयान नहीं दिया। वहीं राजनीतिक हलकों में यह कहा जा रहा है कि आऱएसएस औऱ किसान संघ जल्द ही शिव कुमार शर्मा से किनारा कर लेगा।   आगे..
किसान ने जहर खाकर की आत्महत्या गेहूं न बिकने से था परेशान
प्रदेश में किसानों के हित की चिंता करने वाली सरकार के इरादों को निचले स्तर के अधिकारी किस तरह से पलीता लगा रहे हैं इसका नमूना रायसेन में देखने को मिला जब डेढ़ माह से गेंहू बिकने का इंतजार कर रहे किसान भगवान सिंह ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना के बाद कलेक्टर और अन्य अधिकारियों की बेशर्मी देखिए कि सबके सब एक सिरे से यह कहने में जुटे थे कि फूड प्वाइंजनिंग से किसान की मौत हुई है जबकि हकीकत यह है कि वह डेढ़ माह से दो सौ क्विंटल गेहूं बेचने के लिए सोसायटी के चक्कर लगा रहा था लेकिन अधिकारी उसे बारदाना न होने का बहाना बनाकर टाल देते थे। किसान पर काफी कर्जा था और वह चाहता था कि गेहूं बेचकर उसे चुका दे लेकिन ऐसा नहीं हुआ जिसके चलते किसान ने आत्महत्या कर ली। सहकारिता मंत्री गौरीशंकर बिसेन और कृषि मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया जैसे मंत्री यदि शिवराज कैबिनेट में होंगे तो किसानों को तो आत्महत्या करना ही पड़ेगी। क्या इस बात का पता इन दोनों विभागों के मंत्रियों को नहीं था कि रबी सीजन में कितना गेंहूं उत्पादन होगा और कितना बारदाना लगेगा।   आगे..
गेंहूं खरीदी की मांग कर रहे किसानों पर पुलिस ने चलाई गोलियां एक किसान की मौत
बरेली में बारदानों की कमी के कारण किसानों की गेहूं की फसल खरीदी में हो रही देरी को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों की भीड़ पर पुलिस ने गोलियां चला दीं। इस घटना में एक किसान हरीसिंह की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।जबकि दो किसान गंभीर रूप से घायल हो गए। गौरतलब है कि इससे पहले एक अन्य किसान भगवान सिंह ने गेहूं खरीद में हो रही देरी को लेकर जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी। किसानों के हित की बात करने वाली बीजेपी सरकार की इन दो घटनाओं को लेकर पोल खुल गई है। साथ ही यह भी आभास हो गया है कि ब्यूरोक्रेसी किस कदर लचरता से काम कर रही है । रबी की फसल की खरीदी में सिर्फ वारदानों की कमी के कारण किसानों की फसल नहीं खरीदी जा रही है इससे ज्यादा शर्मनाक और कुछ नहीं हो सकता। हालात इतने खराब हैं कि दूरदराज के अंचलों मे किसानों को फसल बेचने के लिए या तो दलालों के हाथों लुटना पड़ रहा है या फिर आत्महत्या जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। हालांकि राज्य सरकार ने गोली चालन में मारे गए किसान के परिजनों को दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है लेकिन क्या इस मुआवजे से सरकार की कमियां धुल जाएंगी या फिर किसान की जान वापस आ जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अब यह सोचना होगा कि उनके सिपहसालार किस तरह से काम कर रहे हैं कि उनकी सरकार की गांवों में प्रशंसा होने के बजाय निंदा हो रही है औऱ बीजेपी का मूल वोटर किसान ही पेरशान होकर आत्महत्या कर रहा है या प्रदर्शन कर रहा है। भारतीय किसान संघ के बैनर तले हुए प्रदर्शनों में यह बात भी सामने आई है कि किसान संघ ने 19 दिसम्बर 2010 को जो भोपाल जाम किया था उसके बाद सरकार ने उनकी मांगे मानने का जो आश्वासन दिया था वह भी पूरा नहीं हुआ नतीजतन बरेली में फिर किसान संघ को बारदाने की कमी के लिए आंदोलन करना पड़ा औऱ पुलिस ने अमानवीयता दिखाते हुए गोली चालन कर दिया। यह प्रदेश की सरकार की असंवेदनशीलता को भी दिखाता है।   आगे..
तिलहन संघ और दुग्ध महासंघ के अतिशेष कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति 31 मार्च 2013 तक
राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश तिलहन संघ एवं मध्यप्रदेश दुग्ध महासंघ के विभिन्न विभाग में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ अतिशेष कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति अवधि बढ़ाई गई है। अब ये कर्मचारी 31 मार्च 2013 तक प्रतिनियुक्ति पर रह सकेंगे। दोनों संघों के अतिशेष कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति अवधि में वित्त वर्ष 2012-13 के लिए वृद्धि करने का आदेश आज जारी किया गया।   आगे..
दृढ़ इच्छा-शक्ति एवं कड़ी मेहनत से हर कार्य संभव : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा में सरकार के साथ- साथ समाज का भी योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में समाज की भागीदारी बढ़ाने के लिये निजी विश्व विद्यालयों को खोलने की अनुमति दी गई है। इससे उच्च शिक्षा को लोक व्यापी बनाया जा सकेगा। श्री चौहान गुना जिले के राघौगढ़ में जे पी इंजीनियरिंग एवं टेक्नालॉजी विश्व विद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री के. एल. अग्रवाल मौजूद थे। राज्यपाल श्री रामनरेश यादव के संदेश का प्रोफेसर एन .जे. राव ने वाचन किया। श्री चौहान ने आगे कहा कि प्रदेश में कौशल उन्नयन को बढ़ावा देने के लिये राज्य सरकार तेजी के साथ कार्य कर रही है। विकास खण्ड स्तर पर कौशल उन्नयन विकास केन्द्रों के माध्यम से स्थानीय नवयुवकों के कौशल को निखारा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में श्री जे.पी. गौर के योगदान की सराहना की। पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि आज देश में विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान की आवश्यकता है। यह संस्थान अनुसंधान के क्षेत्र में अच्छा संस्थान बनकर अपना नाम रोशन करे। उन्होंने संस्था के संस्थापक श्री गौर के व्यक्तित्व की सराहना की। श्री सिंह ने संस्था के संचालकों से प्रबंधन एवं विधि की कक्षाओं को शुरू करने का भी अनुरोध किया। जे पी समूह के संस्थापक एवं संस्था के चांसलर श्री जयप्रकाश गौर ने कहा कि आने वाले 25 वर्ष छात्र-छात्राओं, समाज एवं देश के विकास में महत्वपूर्ण है। जय प्रकाश सेवा संस्थान के चेयरमेन श्री मनोज गौर ने कहा कि प्रदेश का यह पहला निजी विश्व विद्यालय है। ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सनी गौर ने अतिथियों का स्वागत किया।   आगे..
मण्डी अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष रीति से होगा ,मंत्रि-परिषद के निर्णय
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रि-परिषद की बैठक में जनहित में मण्डी अध्यक्ष के चुनाव अप्रत्यक्ष रीति से करवाने का निर्णय लिया गया।प्रदेश की कृषि उपज मण्डी समितियों के सामान्य निर्वाचन की प्रक्रिया राज्य शासन ने शुरू कर दी है। ये निर्वाचन मध्यप्रदेश कृषि उपज मण्डी अधिनियम 1972 के प्रावधान के अनुसार सम्पन्न करवाये जायेंगे। वर्तमान नियमों में कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष के प्रत्यक्ष निर्वाचन का प्रावधान है। राज्य शासन ने मध्यप्रदेश कृषि उपज मण्डी अधिनियम 1972 में यथोचित अध्यादेश के माध्यम से संशोधित करने का निर्णय लिया। इस निर्णय से जन-भावनाओं की पूर्ति के साथ-साथ मण्डी अध्यक्ष निर्वाचन की प्रक्रिया सरल होगी। इससे समय और धन दोनों की बचत भी होगी। न्यायाधीशों के पद मंत्रि-परिषद ने 13वें वित्त आयोग के अधीन प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के लिये अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा सिविल न्यायाधीश वर्ग-1 एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के 100-100 पद स्वीकृत किये। अमले के 1300 पद संविदा आधार पर सृजित करने का निर्णय लिया गया। यह पद 31 मार्च, 2015 तक सृजित किये जायेंगे। अन्य निर्णय • मुख्यमंत्री की घोषणा के परिपालन में सिवनी जिले के बरघाट में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस का कार्यालय खोले जाने के लिये 6 पदों का सृजन। इनमें एक अनुविभागीय अधिकारी तथा एक-एक सहायक उप निरीक्षक, प्रधान आरक्षक (रीडर), आरक्षक (अर्दली), आरक्षक (अ) तथा आरक्षक (चालक) शामिल हैं। • कानून व्यवस्था की दृष्टि से पन्ना जिले के गुनौर में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस का कार्यालय खोले जाने के लिये 6 पदों का सृजन। इनमें एक उप पुलिस अधीक्षक तथा एक-एक सहायक उप निरीक्षक, प्रधान आरक्षक (रीडर), आरक्षक (अर्दली), आरक्षक (अ) तथा आरक्षक (चालक) शामिल हैं। • अनूपपुर, बुरहानपुर और अशोकनगर जिले में अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 और नियम-1995 के तहत दर्ज मामलों में उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी ही जाँच विवेचना के लिये सक्षम होने के कारण 3 उप पुलिस अधीक्षक के पद सृजित करने का निर्णय। • राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो का नाम अब आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ होगा। • वित्त विभाग (मंत्रालय) की नियम शाखा में किये जाने वाले कार्यों के सुचारु संचालन के लिये इसमें अनुभवी अधिकारियों की पदस्थापना के लिये सहायक लेखा अधिकारी के दो पद स्वीकृत। • उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी संचालनालय के अधीन कार्यरत ग्रामीण विस्तार अधिकारियों को दिये जाने वाला स्थायी यात्रा-भत्ता 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया गया। • उप महा-अधिवक्ता इंदौर का एक पद समाप्त कर अतिरिक्त महा-अधिवक्ता इंदौर के लिये एक पद सृजित। • रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) के तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी, चुरहट को देय पेंशन में से 5 प्रतिशत पेंशन 2 वर्ष के लिये वापस ली जायेगी। • रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) के तत्कालीन तहसीलदार रामपुर बघेलान श्री आर.बी. चतुर्वेदी की 5 प्रतिशत पेंशन 2 वर्ष के लिये वापस ली जायेगी। • मध्यप्रदेश सिविल सेवा (पेंशन नियम-1976) के अंतर्गत श्री आर.एस. श्रीवास्तव सेवानिवृत्त कार्यपालन यंत्री जल-संसाधन विभाग को देय पेंशन से 20 प्रतिशत पेंशन स्थाई रूप से रोकी जायेगी। • श्री एस.एस. करीम (सेवानिवृत्त) अधीक्षक यंत्री जल-संसाधन विभाग के विरुद्ध शासन को हुई वित्तीय हानि 2 लाख 22 हजार 572 रुपये की वसूली उनकी ग्रेच्युटी से की जायेगी। • श्री व्ही.के. मिश्रा (सेवानिवृत्त) सहायक वन संरक्षक की 5 प्रतिशत पेंशन 5 वर्ष के लिये वापस ली जायेगी।   आगे..
स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की समग्र योजना बनाये
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की समग्र योजना बनायी जाय। शिक्षकों को स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाय और उनके स्थानांतरण की तर्कसंगत नीति बनायी जाय। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के लिये सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाय। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, राज्य मंत्री श्री नानाभाऊ मोहोड़, मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में निर्देश दिये कि स्थानांतरण की वैज्ञानिक और तर्कसंगत नीति बनायें, जिसमें शिक्षकों की पसंद का ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 5 किलोमीटर की परिधि में हाई स्कूल की उपलब्धता जरूरी है। केन्द्र सरकार द्वारा इस वर्ष प्रदेश के नवीन हाई स्कूल की कोई स्वीकृति न देने पर चिंता प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को उनकी ओर से पत्र भेजा जाये।   आगे..
समस्याओं के समाधान में कोताही बरतने वाले 5 अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश स
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर से वीडियो काँफ्रेंसिंग करते हुए प्रदेश के 15 जिलों के आवेदकों की समस्याओं को ऑनलाइन सुना तथा निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने आवेदकों की समस्याओं के समाधान में कोताही बरतने वाले 5 अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश संबंधित जिला के कलेक्टर को दिये। वीडियो काँफ्रेंसिंग में श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सरकार द्वारा नागरिकों को 52 सेवाएं समय-सीमा में देने की गारंटी दी है। समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत प्राप्त अधिकांश समस्याओं की प्रकृति लोक सेवा प्रदाय गारंटी कानून की परिधि में आती है। लोक सेवाओं के प्रदान करने के कार्य समय-सीमा में पूरे हों यह जिम्मेदारी संबंधित जिला कलेक्टर की है। लोक सेवा में विलम्ब करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध तत्काल कठोर कार्रवाई होनी चाहिये।   आगे..
बेरोजगारों के लिए खुशखबरी!
भोपाल। प्रदेश में पुलिस बल की कमी दूर करने के लिए अब हर साल चार हजार जवानों की भर्ती की जाएगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार शाम पुलिस कंट्रोल रूम के सामने पुलिस विभाग के लिए बनाए गए रुस्तमजी आवासीय परिसर के लोकार्पण समारोह में की। गौरतलब है कि अब तक हर साल 2500 जवानों की ही भर्ती की जाती थी।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर साल करीब पंद्रह सौ पुलिसकर्मी सेवानिवृत्त हो जाते हैं   आगे..
कैबिनेट ने नई तबादला नीति को दी मंजूरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रि-परिषद की बैठक में राज्य एवं जिला-स्तर पर अधिकारियों तथा कर्मचारियों की स्थानांतरण नीति-2012-13 को मंजूरी दी गई। नीति के तहत एक मई से 15 जून तक स्थानांतरण हो सकेंगे। यह जानकारी मध्यप्रदेश शासन के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों को दी स्थानांतरण नीति के अनेक प्रावधान पिछले वर्ष की नीति के अनुसार ही हैं। नये प्रावधानों में यह शामिल है कि गृह तहसीलों में पदस्थ राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों का स्थानांतरण कर उन्हें उसी जिले विशेष की तहसीलों में पदस्थ किया जायेगा। स्थानांतरण के लिये पद/संवर्ग में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या के आधार पर अधिकतम स्थानांतरण का कोई बंधन नहीं होगा।   आगे..
जोशी दंपत्ति को बर्खास्त करने की सिफारिश
  आगे..
प्रकाश झा नए विवाद में फसे
  आगे..
मध्य प्रदेश में सोलर पार्क विकसित करने के लिए बैठक
भोपाल। मध्य प्रदेश में सोलर पार्क विकसित करने के लिए भूमि चिह्नित कर भूमि बैंक बनाया जाएगा। आरंभिक तौर पर दो हजार हेक्टेयर ऐसी भूमि चिह्नित की जाएगी, जो कृषि और उद्योगों के लिए उपयोगी नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की बैठक में सोलर पार्क पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा भविष्य का निवेश है।   आगे..
एलआईसी में फर्जी पालिसियों की जांच तेजी से जारी
सीबीआई ने एलआईसी भोपाल द्वारा जारी की गई लाखों रुपए की फर्जी बीमा पालिसियों के मामले में सघनता से जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सीबीआई ने लगभग साठ लाख रुपए का घोटाला प्रथण दृष्टया उजागर किया था। इस मामले में एलआईसी के कई अधिकारियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। सीबीआई के अधिकारी इस मसले पर गंभीरता से पूछताछ कर रहे हैं।   आगे..
गुटखे पर रोक जारी रहेगी
हाईकोर्ट ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गुटखे,तंबाकू के पाउच पर लगाई गई रोक को बरकरार रखा है। इस मामले में गुटखा कंपनियों ने सरकार के निर्णय़ के खिलाफ याचिका लगाई थी जिस पर जबलपुर हाईकोर्ट ने कोई राहत नहीं दी है।   आगे..
स्टेट बैंक आफ इंडिया के सीजीएम के स्टाफ में भर्ऱाशाही
देश का सबसे बड़ा ग्राहक हितैषी बैंक होने का दावा करने वाली स्टेट बैंक आफ इंडिया का मध्यप्रदेश सर्किल इन दिनों अपनी भर्राशाही के लिए चर्चित हो रहा है। एक ओऱ जहां स्टेट बैंक आफ इंडिया के राष्ट्रीय स्तर के अधिकारी बैंक की साख को दिन ब दिन बेहतर करने के लिए जी जान एक किए दे रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित जोनल कार्य़ालय की हालत काफी खराब है यहां सीजीएम मिश्रा के स्टाफ में तैनात कर्मचारी औऱ अधिकारियों ने सीजीएम को ऐसी कोटरी में घेर लिया है कि वे आम आदमी को उनतक पहुंचने भी नहीं देते।   आगे..
मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य सरकार मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराएगी
भोपाल। मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य सरकार मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराएगी। इसके लिए देश के पन्द्रह धार्मिक स्थलों का चयन किया गया है। इसका नाम 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना' होगा। इतना ही नहीं राज्य में वरिष्ठ नागरिकों के लिए पृथक से आयोग भी गठित किया जाएगा, जो उनकी तकलीफों के बारे में सरकार को सुझाव देने का काम करेगा। ये घोषणाएं बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित 'वृद्धजन पंचायत' में कीं। चौहान ने कहा कि तीर्थ स्थानों के दर्शन की योजना इसी साल लागू होगी और धर्मस्व विभाग को इसकी नोडल एजेंसी बनाया गया है। योजना के मुताबिक 65 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को अपनी सहायता के लिए एक सहयोगी को ले जाने की इजाजत होगी   आगे..
मुख्यमंत्री ने दिखाई कार्य के प्रति निष्ठा
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तबीयत नासाज होने के बावजूद मंगलवार को शाम चार बजे राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की। पहले यह बैठक दोपहर साढ़े 12 बजे होनी थी। मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के चलते आशंका जताई जा रही थी कि बैठक स्थगित हो जाएगी, लेकिन चौहान ने बैठक टालने से मना कर दिया। बैठक में तय किया गया कि ताप विद्युत संयंत्रों की स्थापना के लिए जिन निजी निवेशकों से एमओयू हो चुके हैं, उन्हें कलेक्टर गाइडलाइन के रेट से 1.6 गुना रेट पर जमीन दी जाएगी।   आगे..
घर पर बैठे कीजिए मंदिरों के दर्शन
  आगे..
प्रकाश झा को फिल्म शूटिंग में दस लाख रुपए की रियायत
मध्यप्रदेश सरकार फिल्म निर्माता प्रकाश झा पर कुछ ज्यादा ही फिदा हो गई है। सरकार ने उन्हें वन क्षेत्रों में आगामी फिल्म चक्रव्यूज की शूटिंग करने के लिए दस लाख रुपए की रियायत देने की घोषणा की है।   आगे..
… मजाक तो प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष उड़ा रहे हैं -अजय सिंह
  आगे..
ईश्वरदास रोहाणी और खनन माफिया के बीच संबंध
  आगे..
भाजपा को मिला निर्दलीय पार्षद का सहारा वरना …..
  आगे..
नरेंद्र हत्याुकांड में हुआ अहम खुलासा
भोपाल. जिस बानमौर पुलिस थाने पर आईपीएस अफसर नरेंद्र कुमार बैठे थे, उसकी बाउंड्रीवॉल के लिए रेत और पत्थर उन्हीं ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से वसूला जा रहा था, जिन्होंने नरेंद्र कुमार को कुचल डाला। यह वसूली भी थाना प्रभारी सीबीएस रघुवंशी करते थे, जिनके नरेंद्र कुमार के साथ संबंधों की पड़ताल सीबीआई जांच का मुख्य बिंदु है।आईपीएस नरेंद्र कुमार को अपने ही अधीनस्थों का पर्याप्त सहयोग नहीं मिला।   आगे..
दो विश्वविद्यालय विश्व स्तर के
  आगे..
राजधानी के पर्यटन निगम के होटलों में गंदगी का आलम और खराब खाना
मध्यप्रदेश पर्यटन निगम एक ओर तो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह की योजनाएं बना रहा है। वहीं दूसरी ओर राजधानी के होटलों के हालात काफी खराब है। इस मामले में पर्यटन मंत्री तथा विभाग के प्रमुख सचिव व एमडी को भी शिकायतें की गई हैं। पर्यटन निगम के होटलों की यदि फेहरिस्त देखी जाए तो पहला नाम भोपाल में बड़ी झील के किनारे बना विंड एंड वेब्ज रेस्टारेंट अव्यवस्थाओं की पहली मिसाल है। इस होटल में न तो साफ सफाई का ध्यान रखा जाता है और न ही ग्राहकों को अच्छा खाना दिया जाता है। विंड एंड वेब्ज के प्रबंधन का ठेका जिस मैनेजर को दिया गया है   आगे..
अवैध वन कटाई में मप्र ने दिए जांच के आदेश
  आगे..
सांस्कृतिक संबंध परिषद का क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल में खुला
  आगे..
रिजर्वेशन कराने वाले दलालों की अब कसेगी नकेल यदि…..
  आगे..
मप्र में कांग्रेस नौ अप्रैल को करेगी प्रदेशव्यापी आंदोलन क्यो कि …..
भोपाल। मध्य प्रदेश में बिजली दरों में की गई वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस ने नौ अप्रैल को प्रदेशव्यापी आंदोलन करने का निर्णय लिया है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी [भाजपा] सरकार ने आम आदमी की चिंता किए बिना ही विद्युत नियामक आयोग के जरिए बिजली दरों में बढ़ोत्तरी का फैसला ले लिया है।   आगे..
नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ने लगाया गरीबो को चूना
  आगे..
खुली मप्र के सडको की पोल
  आगे..
रक्षामंत्री को चार साल पहले दे दी थी टेट्रा घोटाले की जानकारी : सिंह
  आगे..
सीबीआई ने एलआईसी के भोपाल मंडल कार्यालय में मारा छापा
भोपाल। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के अफसरों ने एनजीओ के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी जीवन मंगल के नाम पर एलआईसी को कम से कम 40 लाख रुपए का चूना लगाया है। इन पॉलिसी के नाम पर केंद्र सरकार से भारी अनुदान भी ले लिया गया। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टीगेशन (सीबीआई) ने बुधवार को एलआईसी के भोपाल मंडल कार्यालय में छापा मारकर यह फर्जीवाड़ा उजागर किया है।छापे में करीब 40 हजार पॉलिसी जब्त की गई हैं।   आगे..
स्पेशल ट्रेनों में किया सफर तो हो जाएगा बुरा हाल.....
  आगे..
सावधान , सिमी की सेकंड लाइन तैयार
  आगे..
जम्बो ब्रिज का टेंडर एक बार फिर विवादों में
  आगे..
मध्यप्रदेश पहुंच चुका है स्वाइन फ्लू
इंदौर। स्वाइन फ्लू पर लगा मौसमी बीमारी का ठप्पा हट गया है। महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के बाद गर्मी के इस मौसम में स्वाइन फ्लू मध्यप्रदेश पहुंच चुका है। डीबी स्टार इन्वेस्टिगेशन में पता चला कि खंडवा में एक संदिग्ध मरीज मिला था, जिसे इंदौर रैफर किया गया था। फिर भी स्वास्थ्य विभाग को इसकी न तो कोई जानकारी है, नमूनों की जांच भी नहीं की जा रही है और न ही जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। भोपाल में मिले स्वाइन फ्लू के पंद्रह संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए जबलपुर के एक लैब में भेजे गए थे। इनमें से सात मरीजों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि की गई है।   आगे..
इंदौर में डीजल 21 पैसे महंगा ,पेट्रोल 53 पैसे सस्ता
  आगे..
इंजीनियर बन सकेंगे 12वीं में 45 फीसदी लाने वाले
  आगे..
बिजलपुर, पीपल्याहाना व पीपल्याराव सबसे महंगे कृषि क्षेत्र
  आगे..
ऐसी स्थिति में हो जाएगी रजिस्ट्री शून्‍य ....
इंदौर. नई गाइडलाइन में शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने वालों को भी नुकसान भुगतना होगा। पिछले कुछ समय से अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर रजिस्ट्री कराने के काफी मामले आ रहे थे जिसे देखते हुए अब नियम कठोर कर दिए हैं। अब ऐसे मामले में जिला पंजीयक रजिस्ट्री शून्य भी घोषित कर सकता है। अब एरोड्रम क्षेत्र में भी सब-रजिस्ट्रार कार्यालय खोला जा रहा है।संपत्ति विवादों में अपना पक्ष मजबूत करने के लिए लोग उन सब रजिस्ट्रार को पकड़ते थे जो उनके दिए दस्तावेजों से संतुष्ट होकर रजिस्ट्री कर दे। ऐसे में अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर भी रजिस्ट्रियां हो रही थी   आगे..
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 62 साल में रिटायर होंगे
  आगे..
इन्हें मिलेगा30 हजार तक इलाज मुफ्त
  आगे..
आमिर खान ने की लाखों की हेरा-फेरी
  आगे..
बिना बहस के15 मिनट में बढ़ गए मंत्री-विधायकों के भत्ते
भोपाल। कर्मचारियों वेतन एवं अन्य भत्ते बढ़ाने को लेकर अग्रवाल वेतन आयोग की सिफारिशें दो साल से लंबित है वहीं जनप्रतिनिधियों के दैनिक भत्ते विधानसभा में बिना चर्चा के 15 मिनट में पारित हो गए।विधानसभा में शुक्रवार को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष, मुख्यमंत्री, मंत्री और विधायकों के सत्कार, निर्वाचन क्षेत्र और दैनिक भत्तों में वृद्धि संबंधी संशोधन विधेयक पारित किया गया। इसके अनुसार सत्कार भत्ते में 38 से 67 प्रतिशत, निर्वाचन क्षेत्र भत्ते में 35 से 59 और दैनिक भत्ते में 50 फीसदी वृद्धि की गई है। इसके अलावा पेंशन और चिकित्सा भत्ते में 100 फीसदी बढ़ोतरी का प्रावधान किया गया है   आगे..
शिक्षकों की संविदा नियुक्ति वर्ग-2 व 3 का परिणाम 15 से 20 अप्रैल के बीच आने की संभावना
  आगे..
मप्र लोकायुक्त छापे में सरकारी कर्मचारी के यहॉ मिली करोडो की संपत्ति
  आगे..
कर्मचारियों को मिलेगा 7.5 करोड़ का एरियर का तोहफा
  आगे..
रेल में पेंट्री कार से लेते हैं यदि खाना, तो पडेगा महंगा
भोपाल/ ग्वालियर। नए रेल बजट में ट्रेनों में खाने की थाली का रेट नहीं बढ़ा है, लेकिन वेंडरों ने 32 रु. की थाली का दाम 80 रु. कर दिया है।भले ही नए रेल मंत्री मुकुल राय ने स्लीपर से लेकर थर्ड एसी तक किराये में वृद्धि का प्रस्ताव वापस ले लिया हो, लेकिन वेंडरों ने ट्रेनों में थाली के दाम बढ़ा दिए हैं। रेलवे ने शाकाहारी थाली के लिए 32 रुपए का रेट निर्धारित किया था, लेकिन पेंट्री कार के ठेकेदार 80 रुपए तक वसूल रहे हैं। इसके एवज में थाली में सिर्फपनीर की सब्जी बढ़ाई जाती है।नॉनवेज थाली के भी यही हाल हैं। उसमें तो एक सामग्री भी नहीं बढ़ी और 35 रु. के बजाय 80 रु. में बेची जा रही है।   आगे..
हेरफेर करने वाले अधिकारियों की खेर नहीं
  आगे..
हेरफेर करने वाले अधिकारियों की खेर नहीं
  आगे..
युवतियों के साथ कार में दुष्कर्म, युवक गिरफ्तार
  आगे..
बाघिन और शावक साथ साथ नजर आये
  आगे..
रोज एक घंटा हवा में रहे शिवराज सिंह चौहान
भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते 360 दिनों में प्रतिदिन एक घंटे से अधिक समय तक हवाई यात्रा की और इन यात्राओं पर एक करोड़ 24 लाख रुपये की राशि खर्च की। राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों व अतिथियों की हवाई यात्रा पर 80 लाख रुपये से अधिक खर्च हुए हैं।विधानसभा में कांग्रेस के विधायक नारायण प्रजापति के प्रश्न के उत्तर में सरकार ने बताया कि मुख्यमंत्री चौहान ने सरकारी विमान से कुल 257 घंटे और हेलीकॉप्टर से 128 घंटों की यात्रा की। इस तरह एक अप्रैल, 2011 से 25 मार्च, 2012 तक उन्होंने कुल 385 घंटों की यात्रा की। विमान से की गई यात्राओं पर 84 लाख रुपये और हेलीकॉप्टर से की गई यात्राओं पर 41 लाख रुपये से अधिक का खर्च आया है।   आगे..
शेहला हत्याकांड : कानपुर से ही इस मामले में एक और गिरफ्तारी
  आगे..
ध्रुव के वकील का दावा- 19 को नहीं हुआ था टेस्ट
  आगे..
स्टेट बैंक आफ इंडिया की सेवाएं हुई खराब
एसबीआई के बारे में लोगों को हैरानी इस बात की है कि उपभोक्ताओं की समस्याओं का फीड बैक ,स्टेट बैंक के रीजनल सीजीएम मिश्रा को भी उनके मातहत अधिकारी नहीं पहुंचा रहे हैं। वर्षों से एक ही स्थान पर जमें कई अधिकारी तो सब चलता है की तर्ज पर काम टाल रहे हैं। इससे स्टेट बैंक की छवि भी खराब हो रही है ...   आगे..
ईओडब्ल्यू ने एसबीआई और कैनरा बैंक के अधिकारियों के खिलाफ किया प्रकरण दर्ज
देश का सबसे बड़ा बैंक कहलाने वाला स्टेट बैंक आफ इंडिया घोटालेबाज अधिकारियों के लिए कुख्यात होता जा रहा है। एक घोटाला खत्म नहीं होता कि दूसरे घोटाले की खबर सामने आ जाती है। मध्यप्रदेश राज्य आर्थिक अपराध अन्वेंषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने स्टेट बैंक आफ इंडिया के अधिकारी तथा मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड संभाग चार में   आगे..
एचएस पावला ईको टूरिज्म के सलाहकार
रिटायर्ड आईएफएस अफसर एचएस पावला को ईको टूरिज्म बोर्ड का सलाहाकार बनाया जा रहा है। उन्होंने पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ रहते हुए दुर्लभ वन्य प्राणियों की रक्षा के लिए काफी काम किया है।   आगे..
विकास यात्रा की रिपोर्ट न देने वाले विधायकों से झा नाराज
बीजेपी की विकास यात्राओं की रिपोर्ट ने देने वाले विधायकों से बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा नाराज हैं। उन पर वे कार्रवाई भी कर सकते हैं   आगे..
धुव्र बुरी तरह फंसे
  आगे..
उपभोक्ता हितों को राज्य सरकार की तवज्जो
विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस आज मध्यप्रदेश के खाते में फिर उपलब्धि बन कर दर्ज हुआ। राजधानी में हुए राज्य-स्तरीय समारोह में खाद्य-आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने उपभोक्ता हितों को खास तवज्जो देते हुए पुरस्कारों में इजाफे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगले साल से राज्य स्तर पर 15 की बजाय 30 हजार रूपये...   आगे..
बिल्डर पर जुर्माना
उप्भोक्ता परितोषण आयोग ने एनवी बिलडर पर घटिया निर्माण करने के आऱोप में जुर्माने की सजा से दंडित किया है। एनवी बिलडर पर आरोप है कि उसने साईं गार्डन में जो मकान बनाए उनमें सस्ती व घटिया निर्माण सामग्री लगाई।   आगे..
धुव्र से इस्तीफा लिया
शैहला मसूद हत्याकांड में फंसे बीजेपी विधायक और प्रदेश बीजेपी के उपाध्यक्ष धुव्र नारायण सिंह से बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा ने इस्तीफा ले लिया है। दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं से चर्चा के बाद श्री झा ने यह निर्णय लिया है। धुव्र को पार्टी पदाधिकारी रखे जाने पर काफी किरकिरी हो रही थी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर तो जवाब ...   आगे..
बिलासपुर एसपी ने खुद गोली मारी
  आगे..
चिटफंड कंपनियों पर कड़ी नजर
प्रतिबंध के बाद फिर से सक्रिय होने वाली चिटफंड कंपनियों पर कड़ी नजर रखने की तैयारी होने लगी है। खासतौर से उन कंपनियों के खिलाफ पुलिस को कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है, जिनके खिलाफ पहले से मामले दर्ज हैं और इनके मालिकों की गिरफ्तारी पर इनाम भी घोषित है। मगर पुलिस आरोपियों को तलाश ....   आगे..
तो क्या झूठ बोल रहा है इरफान, दोबारा होगी जांच
  आगे..
मिठाई के लिए मावा लेने जा रहे हैं तो सावधान, ऐसे करें पहचान
  आगे..
शेहला मर्डर केस : आज खुलेगा प्रेम त्रिकोण का गहरा राज
शेहला मसूद हत्याकांड में सीबीआई डायरेक्टर एपी सिंह सोमवार को मामले की तफ्तीश के लिए राजधानी पहुंचे। वे रात में ही पूरे मामले की समीक्षा करेंगे और माना जा रहा है कि मंगलवार को पूरे मामले का खुलासा करेंगे। उधर, ध्रुव से लंबी पूछताछ और दफ्तर में छानबीन के बाद भी सीबीआई तय नहीं कर पा रही है कि ध्रुव को इस मामले में आरोपी बनाया...   आगे..
नक्सली बना रहे हें राकेट लांचर
  आगे..
शक्कर तथा कपड़े पर वेट हटाने को लेकर आंदोलन शुरू
  आगे..
प्रदेश की तकदीर और तस्वीर दोनों बदली - राज्यमंत्री श्री सिंह
प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह एवं लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सुषमा स्वराज ने आज बुधनी में आयोजित अंत्योदय मेले में 12 करोड़ 53 लाख 81 हजार के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इस मौके पर सरकार की विभिन्न जन-हितैषी योजनाओं के 36 हजार से अधिक हितग्राहियों को 31 करोड़ 46 लाख 52 हजार रुपये का लाभ प्रदान...   आगे..
शहीद की शवयात्रा में पूरे शहर में बहे गर्व के आंसू
  आगे..
खूनी खेल में अबतक 34 की हो चुकी है मौत
इंदौर। ड्रग ट्रायल में मरने वाले मरीजों के नामों का खुलासा गुरुवार को सरकार ने कर दिया। नौ माह पहले ईओडब्ल्यू के अफसरों ने एमवायएच के डॉक्टरों पर जांच के दौरान 81 मरीजों को सूचीबद्ध किया था। सरकार ने पहली बार मरीजों के नाम विधानसभा में बताए जिनमें से 34 की मौत हो चुकी है। विधायक ....   आगे..
भोपाल-इंदौर में जेलअधीक्षक सोमकुंवर के घर लोकायुक्त का छापा
  आगे..
शेहला हत्याकांड में जानिए किसका रहा क्या रोल
भोपाल। शेहला मसूद हत्याकांड के मामले में सीबीआई जाहिदा, उसके पति असद और पेट्रोल पंप के कर्मचारियों से तड़के चार बजे तक पूछताछ करती रही। उसके बाद सीबीआई ने जाहिदा को महिला थाने भेज दिया, जहां पहुंचने के बाद जाहिदा खूब रोई। फटे कंबलों पर बैठकर उसने बाकी रात बिताई। सुबह चाय बिस्किट खाने के बाद सीबीआई 11 बजे अस्पताल में...   आगे..
मोहन यादव को पुरस्कार
मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के अध्यक्ष मोहन यादव को बेस्ट वाइल्ड लाइफ एंड इको टूरिज्म स्टेट का अवार्ड दिया गया है। यह अवार्ड उन्हें दिल्ली में दिया गया।   आगे..
बिजली की दरें बढ़ेंगी
  आगे..
शैहला हत्याकांड में बीजेपी विधायकों के नाम भी
  आगे..
समृद्धि और विकास का बजट - मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश का बजट समृद्धि और विकास का बजट है। उन्होंने कहा है कि बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण पर ध्यान दिया गया है। कुल मिलाकर यह बजट रोजगार बढ़ाने वाला, निवेश लाने वाला और गरीब आम जनता के कल्याण वाला होगा। बजट विकासोन्मुखी, ग्रामोन्मुखी और रोजगारोन्मुखी है।...   आगे..

  आगे..
भारत सरकार ने डाउ प्रायोजन पर आईओसी को पत्र लिखा
भोपाल/नई दिल्ली। आईओए के लगातार भेजे गए विरोध पत्रों के बावजूद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के रुख में बदलाव नहीं आने कारण अब भारत सरकार ने भी आईओसी को पत्र लिखकर डाउ केमीकल को लंदन ओलंपिक खेलों के प्रायोजन से हटाने के लिए कहा है। इस कंपनी का भोपाल गैस कांड से संबंध है। खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को आईओसी को कड़े ....   आगे..
लंदन ओलिंपिक में भी करेंगे जोरदार धमाका
  आगे..
हाकी टीम के खिलाड़ियों को एक-एक लाख रुपए
हाकी के लिए चिंतित रहने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय हाकी टीम के खिलाड़ियों को एक-एक लाख रुपए देने की घोषणा की है।   आगे..
महिला क्रिकेट का बेड़ा गर्क, चार साल से नहीं मिले नेशनल प्लेयर
  आगे..
राजस्व निरीक्षक उपेंद्र मिश्रा की हत्या
भोपाल। एक राजस्व उपनिरीक्षक की हत्याकर शव कार्यालय परिसर में ही छोड़कर हत्यारे फरार हो गए। शव को कार्यालय के कर्मचारियों ने तहसील परिसर में पड़ा देखा तो पुलिस को सूचना दी। मामला होशंगाबाद जिले की बाबई तहसील का होकर बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात का है। कलेक्टर-एसपी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं...   आगे..
एक ऐसा शासक, जिसके सामने अंग्रेजों ने हरबार टेक दिए घुटने
  आगे..
छात्राओं के लिए खुशखबरी! अब खुलेगी महिला यूनिवर्सिटी
भोपाल। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) बारहवीं पंचवर्षीय योजना के तहत मध्य प्रदेश में महिला यूनिवर्सिटी खोलेगा। इसके साथ ही प्रदेश के सभी 50 जिलों में महिला कॉलेज खोले जाएंगे। यूजीसी के चेयरमैन प्रो.वेदप्रकाश ने बताया कि यूनिवर्सिटी के लिए जगह का चयन राज्य सरकार करेगी। प्रो.वेदप्रकाश के मुताबिक देशभर में २क्   आगे..
बीजेपी के विधायकों की अब मानीटरिंग
मध्यप्रदेश बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष अब प्रदेश के बीजेपी विधायकों से रूबरू होकर उनकी क्लास लेंगे। इसके पीछे एक वजह तो विधायकों की समस्याएं जानना बताया जा रहा है वहीं दूसरी वजह यह भी है कि हाल ही में सरकार की विकास यात्राओं में कुछ इलाकों में जिस तरह का फीका रिस्पांस पार्टी को देखने को मिला है। उससे ऐसे ....   आगे..
विद्या की हॉट अदाओं का चला जादू, हर दिल हो गया मतवाला
  आगे..
ओह माई गॉड! ठंड के मौसम में 32.6 डिग्री तापमान
  आगे..
विश्व में एकमात्र ऐसा शिवलिंग, जिसकी विशेषता है एकदम निराली
  आगे..
इस साल आपके लिए शुभ संयोग लेकर आई महाशिवरात्रि
  आगे..
गृहमंत्री बोले- हत्या अब आम बात, पीडि़तों ने कहा शर्म करो
भोपाल।प्रदेश की शिवराज सरकार के मंत्री बयान देकर इन दिनों लगातार चर्चा में आ रहे हैं। जिम्मेदार पद पर बैठे गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता ने बयान दिया है कि अब हत्या होना आम बात। इसे गैर जिम्मेदाराना बयान निरूपित करते हुए पीडि़तों ने कहा है कि थोड़ी तो शर्र्म करो, गृहमंत्री के बेटे या किसी परिजन की हत्या होती तब उन्हें अहसास होता कि किसी की हत्या का क्या अर्थ हैं....   आगे..
लोकायुक्त का दिल्ली, भोपाल, ग्वालियर और रीवा में छापा
भोपाल। बाणसागर परियोजना में पदस्थ एक्जीक्युटिव इंजीनियर महेंद्र यादव के विभिन्न ठिकानों पर शुक्रवार को लोकायुक्त पुलिस ने छापा मारा। यादव के रीवा स्थित घर से करीब 5 लाख रुपए नकद...   आगे..
अगर बढ़ानी है घुटनों की उम्र तो खाओ कच्ची भिंडी
  आगे..
भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने दी मध्यप्रदेश सरकार को विशेष अदालतों की सौगात
भोपाल। भ्रष्टाचार को खत्म करने की मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कवायद पूरी हो गई है। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने मध्यप्रदेश न्यायालय संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री का कहना है कि विशेष न्यायालय से भ्रष्टाचार के मामले जल्द निबट सकेंगे। विशेष न्यायालय आगामी 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगे।पहले चरण में ये अदालतें भोपाल,इंदौर, ग्वालियर तथा जबलपुर में खुलेंगीं। हर जिले में दो अदालतें खुलेंगी। मध्यप्रदेश में पिछले पांच सालों से भ्रष्टाचार के खिलाफ जो अभियान चल रहा है उसमें एक ही अड़चन सत्ता के सूत्रधारों को अखरती है वह है न्यायालयों में भ्रष्टाचार के मामलों का देरी से निबटना।   आगे..
रेल अफसर तो हमारी जेब में हैं भाई
जबलपुर। स्टेशन में कार से आने वाले यात्रियों और उनके परिजनों को इस समय स्टैण्ड संचालक खून के आंसू रुला रहे हैं। अव्वल तो वे बहुत बुरी तरह से पेश आते हैं और दूसरे जबरिया किराया वसूलते ....   आगे..
जाको राखे साईयां, मार सके न कोय, मौत के मुंह से लौटा मासूम
  आगे..
मध्यप्रदेश ने दिखाया जलवा, महाराष्ट्र को किया पीछे
भोपाल। औद्योगिक निवेश दर में मप्र ऊंची छलांग लगाते हुए देश में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है। उसकी यह दर गुजरात की निवेश दर के लगभग बराबर दर्ज की गई है....   आगे..
फिर मचा धमाल, टॉप 25 में से 10 पर आईं महिलाएं
  आगे..
एकबार फिर दिखा ठंडी हवाओं का जोर, ठिठुरन बढ़ी
  आगे..
डॉक्टर ने घोंटा विश्वास का गला, महिला को दिया एड्स का तोहफा
इंदौर। महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से अपनी योजना के तहत कुछ महीनों पहले चंदननगर क्षेत्र की 300 महिलाओं का एचआईवी ...   आगे..
इस खबर ने खोली पोल, शर्म से झुक गया मप्र का सिर
  आगे..
दबंग बहनों ने चप्पलों से उतारा, इश्क में डूबे मजनू का बुखार
  आगे..
कांग्रेस पर शिवराज सिंह चौहान का कड़ा प्रहार
मगरिया। बुधनी का एक युवा मुख्यमंत्री बन गया तो सामंती शक्तियों को ऐतराज क्यों है? क्या साठ साल में जो विकास नहीं हुआ, वह आठ साल में होने की तकलीफ प्रतिपक्ष को है...   आगे..
पहले यह बताओ, यह खून हिंदू का है या मुसलमान का
इंदौर। रगों में दौड़ने वाले खून का रंग भले ही लाल हो लेकिन सोच अभी भी काली है। तभी तो मौत से जूझते इंसान को जीवन देने वाले रक्त पर आज भी यह सवाल किया जा रहा है कि यह खून हिंदू का....   आगे..