21 February 2019



मनोरंजन
शुरू हुआ जीवनी पर आधारित फिल्मों का दौर
30-01-2012

नई दिल्ली। बॉलीवुड ने हालांकि अभी तक जीवनी के क्षेत्र में अधिक काम नहीं किया लेकिन चक दे इंडिया और द डर्टी पिक्चर जैसी फिल्मों की सफलताओं ने फिल्मकारों को दिलचस्प जीवनियों को बड़े पर्दे पर पेश करने के लिए प्रेरित किया है।

मिलन लूथरिया की फिल्म द डर्टी पिक्चर में अभिनेत्री विद्या बालन को 70 के दशक की दक्षिण भारतीय फिल्मों की सेक्स सिंबल सिल्क स्मिता की भूमिका ने न केवल आलोचकों की प्रशंसा दिलाई बल्कि फिल्म को बॉक्स आफिस पर सफल भी बनाया।

विद्या ने सिल्क स्मिता की भूमिका में फिट बैठने के लिए अपना वजन बढ़ाया। दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। फिल्मकार सत्यता, परिवार की आपत्ति आदि को लेकर संभावित विवादों से बचने के लिए जीवनी पर आधारित फिल्में बनाने के प्रति रुचि नहीं दिखाते।

फिल्म निर्देशक अनुराग बसु किशोर कुमार की जीवनी पर आधारित एक फिल्म बना रहे हैं। इस फिल्म में बीते जमाने के गायक और अभिनेता के अभिनय के लिए अनुराग बासु ने रणबीर कपूर से सम्पर्क किया है। उन्होंने कहा है कि वह किशोर कुमार के जीवन केहर पहलू को पर्दे पर पेश करना चाहते हैं। इसमें उनके चार विवाहों को भी शामिल किया जाएगा। किशोर कुमार ने एक विवाह मधुबाला से भी किया था।