15 February 2019



राष्ट्रीय
श्री चौहान की मुहिम का अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया समर्थन
15-07-2012

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किसानों के हित में केन्द्र सरकार से खाद के दाम कम करने की माँग का गैर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी समर्थन किया है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव और दिल्ली की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने श्री चौहान का समर्थन करते हुए केन्द्र सरकार से उर्वरक की कीमतें कम करने का अनुरोध किया है। इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने श्री चौहान के कदम को किसान हितैषी बताते हुए अपना नैतिक समर्थन दिया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हाल ही में सभी केन्द्रीय मंत्रियों, सांसदों एवं राजनैतिक दलों के प्रमुखों को व्यक्तिगत रूप से पत्र लिखकर केन्द्र सरकार की किसान विरोधी पहल के विरोध में इस मुद्दे को संसद में उठाने का अनुरोध किया है। उन्होंने उर्वरकों की दर में दो से तीन गुनी वृद्धि पर चिंता जताते हुए केन्द्र सरकार से तत्काल उर्वरकों की कीमतें कम करने को कहा है।

श्री चौहान ने केन्द्र से कहा है कि प्रदेशों की माँग को स्वीकार करते हुए उरर्वकों का मासिक आवंटन राज्यों को दिया जाय तथा केन्द्र आवंटन के अनुसार प्रदेशों में उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि खाद के मूल्य में पिछले एक साल में हुई भारी वृद्धि से किसानों की हालत बदतर हो रही है। किसान आज अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। किसानों की लड़ाई को राजनीति से ऊपर उठकर लड़ना होगा।