17 February 2019



प्रादेशिक
मुख्यमंत्री ने की गेहूँ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल करने की माँग
14-01-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्र सरकार से गेहूँ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल करने की माँग की है। श्री चौहान ने कहा कि डीजल, खाद, बीज, कीटनाशक दवाओं और मजदूरी की दर में वृद्धि से कृषि के लागत मूल्य में बहुत वृद्धि हुई है। इसलिये किसानों को गेहूँ का समर्थन मूल्य कम से कम 1600 रुपये प्रति क्विंटल मिलना जरूरी है। मुख्यमंत्री इटारसी में कौशल उन्नयन सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेला में 42 करोड़ 29 लाख रुपये के 124 कार्य का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। उन्होंने 55 कार्य का लोकार्पण और 69 का भूमि-पूजन किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के 43 हजार 600 से अधिक हितग्राहियों को 79 करोड़ 42 लाख रुपये के चेक वितरित किये।

घोषणाएँ

मुख्यमंत्री ने कहा कि इटारसी के बेहतर ड्रेनेज के लिये सर्वे करवाया जायेगा। सर्वे के बाद प्राप्त रिपोर्ट को अमल में लाया जायेगा। उन्होंने इटारसी में स्टेडियम के निर्माण के लिये 3 करोड़ 49 लाख रुपये, कम्युनिटी हॉल के लिये एक करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। श्री चौहान ने इटारसी में गार्डन विकसित करने, रेलवे स्टेशन से ओव्हर ब्रिज तक सीमेंट-कांक्रीट सड़क बनवाने और कन्या महाविद्यालय, इटारसी में विज्ञान और वाणिज्य संकाय शुरू करवाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने होशंगाबाद शहर के विकास के लिये मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास मद से 6 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आई.टी.आई. पथरौटा में परिचालन-संचालन ट्रेड शुरू करवाया जायेगा। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने पथरौटा में नव-निर्मित आई.टी.आई. भवन का लोकार्पण किया। आई.टी.आई. भवन का निर्माण 2 करोड़ 63 लाख रुपये से करवाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण और प्रदेश के विकास के लिये कृत-संकल्पित है। उन्होंने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना, बाल ह्रदय उपचार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। श्री चौहान ने आग्रह किया कि लोग स्वयं आगे आयें और शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

सम्मेलन में वन मंत्री श्री सरताज सिंह ने भी शासन की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। विधायक श्री गिरिजाशंकर शर्मा ने क्षेत्रीय समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि पूर्व में मुख्यमंत्री द्वारा की गई सभी घोषणाएँ पूर्ण हो चुकी हैं।

अंत्योदय मेला में मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री रामपाल सिंह, गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, इलेक्ट्रानिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रेमशंकर वर्मा, विधायक सर्वश्री विजय पाल सिंह एवं श्री ठाकुर दास नागवंशी और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।