17 February 2019



प्रादेशिक
ग्वालियर क्षेत्र में नया इंडस्ट्रियल कॉरीडोर बनेगा
21-01-2013

ग्वालियर-मुरैना-शिवपुरी-गुना के बीच नया इंडस्ट्रियल कॉरीडोर बनाया जायेगा। ग्वालियर क्षेत्र के पर्यटन स्थलों के विकास की एकीकृत योजना बनायी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ ग्वालियर नगरीय विकास की समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिये। बैठक में ग्वालियर के विकास से संबंधित विभिन्न पुर्नघनत्वीकरण योजनाओं की सैद्धांतिक सहमति दी गयी।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि पुर्नघनत्वीकरण से संबंधित योजनाओं पर तेजी से कार्रवाई की जाये। पुर्नघनत्वीकरण के पी.डब्ल्यू.डी. वर्कशाप मुरार, ठाटीपुर स्थित शासकीय आवास, पशु चिकित्सालय हुजरातपुल की योजना बनायी गयी है। साथ ही सिटी सेंटर पी.डब्ल्यू.डी. क्वार्टर, हैवी मशीनरी कार्यालय सिल्वर स्टेट के सामने, पुराने पी.डब्ल्यू.डी. क्वार्टर झाँसी रोड की योजना बनायी जा रही है। बताया गया कि पार्क होटल परिसर में नवीन गेस्ट हाऊस, मल्टीलेवल पार्किंग और बहुमंजिला आवासीय परिसर के निर्माण की योजना बनायी गयी है। बैठक में इन योजनाओं को सैद्धांतिक सहमति दी गयी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर में प्रस्तावित तिघरा शिवपुरी लिंक रोड पर फ्लाय ओवर ब्रिज और पड़ाव पुल फ्लाय ओवर के प्रस्ताव का परीक्षण करने के निर्देश सड़क विकास प्राधिकरण को दिये। शहर में प्रस्तावित विभिन्न मार्गों के निर्माण के प्रस्तावों पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परीक्षण कर प्राथमिकता तय करने के निर्देश दिये। इन कार्यों में शिवपुरी लिंक रोड फोरलेन, सिरौल तिराहे से नौलखा सोसा मार्ग का उन्नयन, ए.जी.ब्रिज से विक्की फैक्ट्री तक फोरलेन शामिल है। बैठक में बताया गया कि जनभागीदारी अंतर्गत गुढा श्मशान से शिवपुरी लिंक रोड और चंद्रवदनी नाका से सिरोल रोड की स्वीकृति दी गयी है।

बैठक में प्रस्तावित मोहना-पोहरी मार्ग के चौड़ीकरण तथा घाटीगांव से जौरा रोड के निर्माण के संबंध में सड़क विकास प्राधिकरण को परीक्षण करने के निर्देश दिये गये। नयागांव से साडा रोड होते हुये रायरू तक लगभग 26 कि.मी. के प्रस्तावित बायपास के प्रस्ताव को वन्यप्राणी बोर्ड की बैठक में रखा जायेगा। ग्वालियर में स्थित प्रदेश स्तरीय शासकीय कार्यालयों के साडा क्षेत्र में स्थानांतरण के संबंध में कम्पोजिट बिल्डिंग का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

ग्वालियर में सिविल एयरपोर्ट के विकास के संबंध में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि कोच्चि एयरपोर्ट की तरह पीपीपी आधारित परियोजना बनायी जाये। शिवपुरी रोड स्थित लोहिया बाजार के स्थानांतरण के संबंध में भूखण्ड दरें निर्धारित करने के लिये राज्य शासन द्वारा जल्दी निर्णय लिया जायेगा। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत 12 फोरलेन सड़कों और महाराजवाड़ा के सौन्दर्यीकरण के कार्यादेश जारी किये जा चुके हैं। नगर में स्थित गोरखी विद्यालय जहां पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी बाजपेयी ने शिक्षा प्राप्त की थी, इस विद्यालय प्रांगण के विकास की कार्ययोजना बनायी गयी है। खेल गांव के निर्माण के प्रस्ताव के संबंध में पीपीपी मोड पर योजना बनाने के निर्देश दिये गये। बताया गया कि ग्वालियर के प्रमुख मार्गों पर लगभग 35 कि.मी. लम्बा साइकिल ट्रेक बनाया जा रहा है। इसके लिये 35 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं।