17 February 2019



प्रमुख समाचार
उड़ीसा का अध्ययन दल प्रदेश के दो दिवसीय भ्रमण पर (लोक सेवा गारंटी अधिनियम)
21-01-2013

मध्यप्रदेश के लोक सेवा गारंटी अधिनियम और उसके क्रियान्वयन संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से उड़ीसा राज्य का एक अध्ययन दल आज भोपाल पहुँचा। अध्ययन दल में श्री सुरेशचन्द्र सौअर, संयुक्त सचिव, सामान्य प्रशासन, श्री पंकज चौहान सिस्टम एनॉलिस्ट तथा श्री शान्तनु कुमार मोहापात्रा, सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर शामिल है।

अध्ययन दल ने मध्यप्रदेश में वर्ष 2010 से लागू लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत लोक सेवाओं के प्रदाय की प्रणाली की जानकारी तथा लोक सेवा केन्द्रों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तथा उपयोग किए जा रहे साफ्टवेयर के बारे में विस्तृत चर्चा कर जानकारी ली। उड़ीसा का यह दल आज ही उज्जैन के विभिन्न लोक सेवा केन्द्रों के दौरे पर भी रवाना हुआ।

उल्लेखनीय है कि उड़ीसा राज्य भी उन चौदह राज्य में शामिल है जो लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम के संबंध में मध्यप्रदेश का अनुसरण कर रहा है। मध्यप्रदेश देश का प्रथम राज्य है जिसने अधिसूचित सेवाओं को नागरिकों को प्रदान करने की कानूनी गारंटी दी है।

उड़ीसा का अध्ययन दल मंगलवार को भोपाल के लोक सेवा केन्द्रों का भ्रमण कर लोक सेवाओं के प्रदान की प्रणाली का जायजा लेगा।मध्यप्रदेश के लोक सेवा गारंटी अधिनियम और उसके क्रियान्वयन संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से उड़ीसा राज्य का एक अध्ययन दल आज भोपाल पहुँचा। अध्ययन दल में श्री सुरेशचन्द्र सौअर, संयुक्त सचिव, सामान्य प्रशासन, श्री पंकज चौहान सिस्टम एनॉलिस्ट तथा श्री शान्तनु कुमार मोहापात्रा, सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर