18 February 2019



प्रादेशिक
प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मना गणतंत्र दिवस
27-01-2013

प्रदेश में 64वाँ गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और मंत्रि-परिषद् के सदस्यों ने विभिन्न जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेशवासियों के नाम संदेश का वाचन किया गया। गणतंत्र दिवस समारोहों में आकर्षक मार्च पास्ट एवं मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियाँ हुईं और जन-कल्याणकारी योजनाओं पर केन्द्रित झाँकियाँ प्रदर्शित की गई। अतिथियों ने विद्यालयों में विद्यार्थियों के साथ भोजन भी किया।

जबलपुर जिले में गणतंत्र दिवस शान, सम्मान और गरिमा के साथ मनाया गया। विधानसभा अध्यक्ष श्री ईश्वरदास रोहाणी ने पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को सम्मानित करने के साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी तथा कर्मचारी को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। रंग-बिरंगे परिधान में शालेय बालक-बालिकाओं ने आकर्षक, गरिमायुक्त और मनभावन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

छिंदवाड़ा में गणतंत्र दिवस समारोह पूरे जिले में समारोहपूर्वक संपन्न हुआ। छिंदवाड़ा के पुलिस ग्राउंड पर विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हरवंश सिंह ने समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। समारोह में हर्ष फायर, आकर्षक मार्च पास्ट, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं झाँकियाँ प्रस्तुत की गईं। समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत भी किया गया।

हरदा जिले में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पूरे उमंग तथा उत्साहपूर्ण वातावरण में मनाया गया। जिला-स्तर पर मुख्य समारोह में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड के निरीक्षण के बाद अनेकता में एकता के प्रति रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। श्री गौर ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा मीसाबंदियों का भी सम्मान किया। स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक पी.टी. तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।

नरसिंहपुर जिले में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास, गरिमा तथा उत्साह से मनाया गया। स्टेडियम ग्राउंड पर मुख्य समारोह में सामाजिक न्याय तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झाँकियों का प्रदर्शन, स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। पंचायत मंत्री ने अस्पृश्यता निवारण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य के लिए ग्राम पंचायत अमथनु को नगद पुरस्कार तथा प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया। श्री भार्गव विशेष भोज में भी शामिल हुए।

ग्वालियर जिले में गौरवशाली गणतंत्र दिवस की 63वीं वर्षगाँठ उत्साह, उमंग, हर्षोल्लास तथा धूमधाम के साथ समारोहपूर्वक मनायी गयी। मुख्य समारोह में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं संयुक्त परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और कारगिल के शहीद के परिजनों को शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। समारोह में विदेशी पर्यटक भी पहुँचे। ब्रिटेन के दम्पति श्री एवं श्रीमती हामून तथा श्री एवं श्रीमती तालबोर ने गणतंत्र दिवस समारोह का आनंद लिया।

दतिया जिले में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दतिया के स्टेडियम ग्राउंड सुरैयन मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने ध्वजारोहण कर भव्य परेड की सलामी ली। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम और झाँकियों का आकर्षक प्रदर्शन हुआ। डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इस अवसर पर स्वाधीनता संग्राम सेनानी तथा शहीद की विधवाओं का सम्मान किया। उन्होंने पुरस्कारों का वितरण भी किया।

मंदसौर जिले में गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला-स्तरीय मुख्य समारोह में जेल एवं परिवहन मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने ध्वजारोहण किया तथा आकर्षक परेड की सलामी ली। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जेल मंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा मीसाबंदियों को सम्मानित किया। साथ ही विभागीय योजनाओं तथा गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी को पुरस्कृत भी किया।

रायसेन जिला मुख्यालय में पूरे उमंग, उत्साह और राष्ट्र-प्रेम की भावनाओं से ओत-प्रोत वातावरण में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित हुआ। मुख्य समारोह में जनसंपर्क एवं संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। समारोह में सुरक्षा बलों द्वारा हर्ष फायर एवं राष्ट्र गान की आकर्षक धुन प्रस्तुत की गई। विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक पी.टी. का प्रदर्शन किया। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए। शासकीय योजना से संबंधित झाँकियाँ निकाली गई। संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा मीसाबंदियों को शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने ग्राम सालेरा में स्कूली बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन भी किया। जनसंपर्क मंत्री ने रायसेन में विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया।

छतरपुर जिले में 64वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। जिला-स्तरीय समारोह में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर परेड की सलामी ली। उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया। साथ ही अधिकारियों तथा कर्मचारियों को उत्कृष्ट सेवा के लिए पुरस्कृत किया।

बालाघाट जिले में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य समारोह में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए और विभिन्न विभाग द्वारा झाँकियाँ निकाली गई। कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा मीसाबंदियों को शाल-श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

देवास जिले में गणतंत्र दिवस पूरे हर्षोल्लास, गरिमा तथा महिमा के साथ मनाया गया। जिला-स्तरीय समारोह में गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। पुलिस बल आदि ने आकर्षक एवं भव्य मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया। पूरे जोश तथा उमंग के साथ स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। गृह मंत्री ने श्रेष्ठ सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं शासकीय सेवकों को पुरस्कार प्रदान किए। साथ ही राज्य-स्तरीय सर्वोत्तम कृषक के लिए चयनित श्री प्रेमसिंह खींची को पुरस्कृत किया।

धार जिले में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। धार के स्थानीय किला मैदान में आयोजित जिला-स्तरीय समारोह में महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती रंजना बघेल ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। उन्होंने गरिमामय कार्यक्रम में शांति-दूत श्वेत कपोत तथा राष्ट्रीय एकता के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने देश-भक्ति पर आधारित आकर्षक और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया।

उज्जैन जिले में गणतंत्र दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। उज्जैन के दशहरा मैदान में मुख्य कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पारस जैन ने झंडा वंदन किया तथा परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा लोकतंत्र रक्षकों का शाल-श्रीफल से सम्मान किया। इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति तथा शासन की योजनाओं पर आधारित झाँकियों का प्रदर्शन हुआ। खाद्य मंत्री ने ग्राम पंथपिपलई स्थित शासकीय विद्यालय में बच्चों के साथ भोजन किया। उन्होंने बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे।

रीवा जिले में गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक हर्ष एवं उल्लास के वातावरण में भव्यता के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह में ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्र गान का गायन हुआ। उन्होंने संयुक्त परेड की सलामी भी ली। इस अवसर पर सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया गया। मंत्री श्री शुक्ल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों की विधवाओं, उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवकों, समारोह के परेड दल तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम को पुरस्कृत किया। ऊर्जा मंत्री ने शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सगरा में बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन किया।

मुरैना जिले में गणतंत्र दिवस वर्षगाँठ हर्षोल्लास तथा उमंग के साथ मनायी गयी। मुख्य समारोह मुरैना के पुलिस ग्राउंड में भव्य तथा आकर्षक परेड के साथ हुआ। जेल, परिवहन तथा गृह राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने ध्वजारोहण किया और भव्य परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, मीसाबंदियों तथा सैनिकों की विधवाओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर अस्पृश्यता निवारण तथा सामाजिक समरसता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर ग्राम पंचायत रजौधा को एक लाख रुपये का पुरस्कार एवं प्रशंसा-पत्र दिया गया।

डिण्डोरी जिले में गणतंत्र दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। डिण्डोरी में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री देवसिंह सैयाम ने मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने शांति के प्रतीक कबूतर और समृद्धि एवं अनेकता में एकता के प्रतीक रंगीन गुब्बारे आकाश में उड़ाये। श्री सैयाम ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा शासकीय कार्य को उत्कृष्टता के साथ संपन्न करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पदक तथा प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।

खरगोन जिले में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास एवं गरिमामय रूप से मनाया गया। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह में चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। स्कूली बच्चों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। समारोह में श्री हार्डिया ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी तथा कर्मचारी को सम्मानित किया।

सिवनी जिले में गणतंत्र दिवस की 64वीं वर्षगांठ जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी अंचलों में हर्षोल्लास के साथ मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनायी गयी। जिला-स्तरीय मुख्य समारोह में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री नानाभाऊ मोहोड़ ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड की सलामी ली। श्री मोहोड़ ने शहीद वीरबाला बिन्दु कुम्हरे के पिता श्री शिवनाथ सिंह कुम्हरे का शाल-श्रीफल से सम्मानित किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक पी.टी. प्रदर्शन तथा देश-भक्ति तथा राष्ट्र प्रेम की भावना से ओत-प्रोत गीतों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

रतलाम जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस का भव्य समारोह आयोजित किया गया। नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्य मंत्री श्री मनोहर ऊँटवाल ने नेहरू स्टेडियम में राष्ट्र ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। उन्होंने हर्षोल्लास के प्रतीक रंगीन गुब्बारे भी आकाश में छोड़े। सशस्त्र बलों द्वारा हर्ष फायर किया गया। श्री ऊँटवाल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और सीआरपीएफ के शहीद जवान श्री चंपालाल के भाई श्री भंवर लाल को सम्मानित किया। समारोह में विभिन्न विभागों ने अपनी योजनाओं और कार्यक्रम पर केन्द्रित आकर्षक झाँकियाँ निकाली। श्री ऊँटवाल ने ग्राम घटला में बच्चों के साथ भोजन किया।

इसी प्रकार जिला मुख्यालय अशोकनगर, उमरिया, कटनी, अनूपपुर, शिवपुरी, नीमच, श्योपुर, शाजापुर, बड़वानी, भिण्ड, बैतूल, झाबुआ, अलीराजपुर, सतना, राजगढ़ और मण्डला जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टरों ने ध्वजारोहण किया और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया।