18 February 2019



खेलकूद
टी-20 में भी फेल हुई टीम इंडिया, 31 रन से हारी
01-02-2012
सिडनी. एएनजेड स्टेडियम में हुए पहले टी-20 मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 31 रन से जीत लिया है। मेजबान टीम द्वारा बनाए 171 रन के जवाब में टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट गंवाकर 140 रन बना सकी। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 48 रन बनाकर नाबाद रहे।
 
रैना भी हुए बोल्ड
 
टीम इंडिया की पारी लड़खड़ा सी गई है। खब्बू बल्लेबाज सुरेश रैना डेनियल क्रिश्चियन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। रैना ने 14 रन बनाए।
 
गिरे लगातार दो विकेट
 
भारत को लगातार दो झटके लगे। पहले 41 साल की उम्र में वापसी कर रहे ब्रेड हॉग ने विराट कोहली को आउट किया। कोहली ने 22 रन बनाए। इसके बाद डेविड हसी ने दूसरा विकेट चटकाते हुए रोहित शर्मा को गोल्डन डक बनाया।
 
हसी ने किया गंभीर को आउट
 
भारत का दूसरा विकेट गौतम गंभीर के रूप में गिरा है। गंभीर 20 रन बनाकर आउट हुए। गंभीर को डेविड हसी ने मिचेल मार्श के हाथों कैच आउट करवाया।
 
 
सहवाग आउट
 
वीरेंद्र सहवाग का खराब फॉर्म टी-20 में भी जारी रहा। सहवाग भारतीय पारी की तीसरी ही गेंद पर 4 रन के निजी योग पर आउट हुए। उन्हें ब्रेट ली ने आउट किया।
 
भारत को मिला 172 रन का लक्ष्य
 
सलामी बल्लेबाजी मैथ्यू वेड के धुआंधार अर्धशतक और डेविड हसी की विस्फोटक पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के भारत के सामने 172 रन का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 171 रन बनाए।
 
वेड का विस्फोट
 
ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर ओपनर मैथ्यू वेड ने डेविड वार्नर के साथ मिलकर टीम को बेहतरीन आगाज दिया। वेड ने भारतीय गेंदबाजों की खबर लेते हुए महज 43 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए। वेड को अपने 50 रन पूरे करने के लिए महज 34 गेंदें लगी। वेड को सुरेश रैना ने बोल्ड आउट किया।
 
माइक हसी का धमाल
 
हसी ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए महज 30 गेंदों का सामना करते हुए 42 रन की पारी खेली। हसी ने 1 चौका और 3 छक्के लगाए। हसी पारी के अंतिम ओवर की पांचवी गेंद पर आउट हुए। उन्हें राहुल शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया।
 
चमके भारतीय स्पिनर
 
कप्तान धोनी ने अपने फिरकी गेंदबाजों का बेहतरीन इस्तेमाल किया। लेग स्पिनर राहुल शर्मा ने अपने पदार्पण मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 1 विकेट चटकाया। अश्विन और सुरेश रैना को भी 1-1 विकेट मिला। तेज गेंदबाजों में विनय कुमार सबसे सफल रहे। उन्होंने डेविड वार्नर को सस्ते में आउट कर टीम की मदद की।
 
वार्नर और बर्ट की उपयोगी पारियां
 
ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वार्नर ने टीम को शानदार आगाज दिया। वार्नर ने महज 14 गेंदों में 1 चौका और 2 छक्के समेत 25 रन बनाए। ट्रेविस बर्ट ने भी बल्ले से जौहर दिखाते हुए 17 रन की पारी खेली।
 
टॉस - टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। कप्तान धोनी ने मौसम के मिजाज को भांपते हुए यह निर्णय लिया है।
 
टेस्ट श्रृंखला में 0-4 से करारी शिकस्त मिलने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उनके साथी खिलाड़ी मेजबान टीम पर पलटवार करने को बेताब हैं।