16 February 2019



राष्ट्रीय
शाहरुख का पाक को करारा जवाब, घुटनों पर आए रहमान मलिक
30-01-2013
शाहरुख खान के लेख पर उपजे विवाद में पाकिस्तान के गृहमंत्री ने अपनी सफाई दी है। रहमान मलिक ने कहा है कि बयान चाहे मेरे द्वारा दिए गये हों चाहे शाहरुख खान द्वारा, हमें विवाद पैदा नहीं करना चाहिए। हमें विश्वास बहाली, प्यार और सामंजस्य को बढ़ावा देना चाहिए। शाहरुख खान एक भारतीय हैं भारत ही उनके किसी समस्या का समाधान देगा। मेरा बयान एक प्रश्न के उत्तर में दिया गया था।

पाकिस्तान की नापाक नसीहत से उपजे विवाद के बाद बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान ने मंगलवार देर शाम चुप्पी तोड़ी। काफी भावुक हुए। अपनी सफाई के साथ ही पाकिस्तान को नसीहत देते हुए करारा जवाब दिया। चलिए हम आपको आगे बताते हैं कि शाहरुख ने क्या-क्या कहा?

-मुझे तो इस विवाद का आधार ही समझ नहीं आ रहा।

-मैं बिन मांगे ही सलाह देने वाले उन सभी लोगों से यह कहना चाहूंगा कि हम भारत में बहुत महफूज और खुश हैं।

-मुस्लिम होने के बावजूद भारत में मुझे पूरा प्यार और सम्मान मिला है, जिसके लिए मैं तहे दिल से लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं।

-मैं अपने बच्चों तक को यही समझाता हूं कि तुम पहले भारतीय हो, उसके बाद तुम्हारा धर्म इंसानियत है।

-बाहरी लोगों को सलाह देने से बाज आना चाहिए।

- मेरे लेख को लेकर बिना वजह विवाद पैदा किया गया है। मुझे लगता है कि लेख के बारे में विवादित बयान वही लोग जारी कर रहे हैं, जिन्होंने मेरा लेख नहीं पढ़ा है। मैं अपने लेख के माध्यम से यह कहना चाहता था कि ऐसा चंद मौकों पर हुआ है, जबकि एक फिल्म अभिनेता के मुस्लिम होने के नाते उसकी जाति के नाम पर उसके बयानों का दुरुपयोग किया गया, बेवजह की बातें बनाई गईं। मेरे लेख में कहीं से यह जाहिर नहीं होता कि मैंने 20 साल के फिल्मी कैरियर में देश के लोगों से मिले प्यार की बेअदबी की हो।

-मैंने लेख के माध्यम से बताया है कि समय-समय पर मुझे विवादों में घसीटा गया, लेकिन छोटी मानसिकता वाले लोगों का मकसद पूरा नहीं हुआ। मैं खान हूं, लेकिन यह मेरी रूढि़वादी छवि को नहीं दर्शाता है।

-मुझे जिस तरह की जिंदगी मिली है, उससे करोड़ों भारतीयों से मिलने और जुड़ने में मदद की है। इस प्रकरण से मैं निराश नहीं हूं, जो प्यार और सम्मान भारत और दुनिया भर के लोगों ने मुझे दिया है, उसके सामने मैं किसी भी मुसीबत का सामना करने को तैयार हूं।