17 February 2019



प्रमुख समाचार
मई माह से दमोह जिले में 24 घंटे बिजली
31-01-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दमोह जिले के हटा नगर में एक विशाल जनसभा में नगर एवं क्षेत्र के लिए अनेक सौगातों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हटा नगर को सुन्दर बनाने के लिए मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास मद से 2 करोड़ की राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। श्री चौहान ने हटा नगर में फोरलेन सड़क, मड़ियादो और हिण्डोरिया को उप तहसील का दर्जा देने, कुलुआ से रनेह सड़क के निर्माण, नवोदय वार्ड में पेयजल पाइप लाइन के विस्तार के सर्वे पश्चात जरूरी राशि उपलब्ध करवाने, काटीघाट और खैरा खेरी पुल के निर्माण, मुक्तिधाम के विस्तार, चण्डी जी के बाजू से एप्रोच रोड और हाई स्कूल भवन निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने ब्यारमा, सुनार नदी पर स्टापडेम निर्माण के लिए तकनीकी दृष्टि से सर्वे करवाने के बाद कार्यवाही का आश्वासन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंच पर कन्या-पूजन किया। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना में बेटियों को राष्ट्रीय बचत-पत्र भेंट किये। श्री चौहान ने एक एवं दो बेटियों पर परिवार नियोजन अपनाने वाले दम्पत्तियों को शाल-श्रीफल से सम्मानित किया। गर्भवती महिलाओं की गोद-भराई की रस्म अदा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब दमोह जिले के हर गाँव को मई 2013 से 24 घण्टे बिजली दी जायेगी। उन्होंने कहा कि गाँवों को भरपूर बिजली मिलने से गाँव-गाँव में लघु, कुटीर उद्योग लगाने युवाओं को अवसर मिलेगा। युवाओं को छोटे-मोटे उद्योग लगाने, बड़े उद्योग लगाने 5 हजार से 25 लाख तक का ऋण सरकार बैंकों से दिलाएगी। ऋण की जमानत भी सरकार देगी और 5 साल तक 5 प्रतिशत ब्याज भी अदा करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अभिभावकों से आव्हान किया कि वे बच्चों को पढ़ा-लिखाकर उन्हें सक्षम बनायें। सरकार कापी किताबें, ड्रेस, एक गाँव से दूसरे गाँव पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सायकल दे रही है। उन्होंने कहा कि पहली क्लास से छात्रवृत्ति देगें। अभिभावक बेटा-बेटी में भेद न करें। बेटियों के हित संवर्धन के लिए लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान और गाँव की बेटी योजना सरकार चला रही हैं। उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से ऐसे अभिभावकों को पेंशन देंगें जिनकी केवल बेटियाँ हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाओं, बेटियों का जहाँ सम्मान होता है वहाँ देवता वास करते हैं। महिलाओं, बेटियों से छेड़छाड़ी उत्पीड़न करने वालों का डाटाबेस बनाया जायेगा। इनको ड्रायविंग लायसेंस सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। माता-पिता की सेवा नहीं करने वाले, उन्हें भोजन नहीं देने वालों को तीन माह की जेल करवायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्र सरकार से मांग की कि गेहूँ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए और खाद की बढ़ी कीमतें वापिस ली जाए। उन्होंने उपस्थितजन को मध्यप्रदेश बनाने के लिए अपना कर्त्तव्य पूरा करने का संकल्प भी दिलाया।

विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक ने क्षेत्रीय जरूरतों के प्रति ध्यान आकर्षित किया। कार्यक्रम में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, सांसद श्री शिवराज सिंह लोधी, विधायक श्री दशरथ सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनिता सिंह, पूर्व मंत्री श्री गंगाराम पटेल, पूर्व विधायक डॉ. विजय सिंह राजपूत, डॉ. सुधा मलैया, स्थानीय जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।