18 February 2019



प्रमुख समाचार
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गोहद में 37 करोड़ 72 लाख रूपए के निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास और लोकार्पण
06-02-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिण्ड जिले के गोहद में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में 37 करोड़ 72 लाख लागत के 103 निर्माण कार्य का शिलान्यास और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अन्तर्गत 4,941 हितग्राही को 3 करोड़ 61 लाख रुपये के चेक एवं रोजगारमूलक इकाइयों का वितरण भी किया। उन्होंने 571 किसान को 3 करोड़ 94 लाख 80 हजार रुपये के किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने जिले के एण्डोरी को उप तहसील बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मालनपुर को नगर पंचायत बनाने की घोषणा इस शर्त के साथ की कि अगर स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा इस बाबत् प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा, तो मालनपुर को नगर पंचायत बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने गोहद से मौ तक सड़क निर्माण और मुरार से चितौरा सड़क के निर्माण की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भिण्ड जिले में बनी नहरों का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले 22 साल से जो नहरें सूखी पड़ी थी, आज उन नहरों के अंतिम छोर तक के किसानों को राज्य सरकार द्वारा पानी पहुँचाया जा रहा है। इससे उनकी फसलों का उत्पादन भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इन नहरों को पक्का बनाने के लिए राज्य सरकार ने 167 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को बिजली के बिल की जरूरत नहीं होगी, सिंचाई के लिए अब राज्य सरकार ने 1,200 रुपये प्रति हॉर्स पावर के मान से किसानों के लिए बिजली की राशि का भुगतान निर्धारित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों से 1500 रुपये प्रति क्विंटल के मान से गेहूँ की खरीदी की जाएगी। किसानों को खेती-बाड़ी में उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करवाने के लिए मध्यप्रदेश के किसानों को विदेश भेजा जाएगा, जहाँ वे खेती-किसानी की उन्नत तकनीक से वाकिफ होंगे। उन्होंने ओला एवं पाले से प्रभावित फसलों का सर्वें करवाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्बल के बीहड़ों में उद्योग खोले जाएंगेे। उद्योगपतियों के लिए यह शर्त रहेगी कि उन्हें 50 प्रतिशत रोजगार स्थानीय बेरोजगारों को उपलब्ध करवाना आवश्यक होगा। जो उद्योगपति 90 प्रतिशत स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगे, उन्हें उद्योग लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। उन्होंने बेटियों के अभिभावकों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के राष्ट्रीय बचत पत्र भी प्रदान किए।

समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि अन्त्योदय मेलों के जरिए बड़ी संख्या में हितग्राहियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में आदिम-जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक, सांसद श्री अशोक अर्गल, विधायक सर्वश्री अरविन्द भदौरिया, राकेश शुक्ला एवं रणवीर सिंह जाटव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश सिंह कुशवाह, पूर्व सांसद श्री रामलखन सिंह तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।