19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
उत्तर कोरिया ने देखा अमेरिका की तबाही का सपना
06-02-2013
पश्चिमी देशों की चेतावनियों को धता बताते हुए उत्तर कोरिया किसी भी दिन अपना परमाणु परीक्षण कर सकता है। इस पर अमेरिका ने उसे चेतावनी भी दी है। अमेरिका के नए विदेश मंत्री जॉन केरी और दक्षिण कोरिया के उनके समकक्ष ने चेतावनी दी है कि यदि उत्तर कोरिया किसी भी परमाणु परीक्षण को अंजाम देता है तो उसे सजा भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस बीच, प्योंगयांग ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है, जिसमें न्यूयॉर्क से मिलते-जुलते एक शहर को मिसाइल हमले में नष्ट होते हुए दिखाया गया है।

वीडियो उत्तर कोरियाई अधिकारियों द्वारा गत शनिवार यूरीमिजोकीरी नाम की वेबसाइट पर डाला गया था। यह वेबसाइट सरकारी मीडिया के साथ मिलकर खबरों का प्रसारण करती है। इस वीडियो में एक सपने को फिल्माया गया है। इसमें एक युवक खुद को उत्तर कोरिया के एक अंतरिक्ष यान में सवार देखता है। सपने में यह यान ठीक उसी जगह उड़ान भरता है, जहां से गत वर्ष दिसंबर में प्योंगयांग ने सफलतापूर्वक अपने रॉकेट का प्रक्षेपण किया था। यह अंतरिक्ष यान धरती के चक्कर लगाता है और नीचे समृद्ध उत्तर कोरिया दिखाई देता है।

इसी दौरान वीडियो में एक शहर दिखाया जाता है, जिस पर अमेरिका का झंडा लहरा रहा है। इसके बाद न्यूयॉर्क की एंपायर स्टेट बिल्डिंग की तर्ज पर बनी एक इमारत से यह यान टकरा जाता है और चारों तरफ आग लग जाती है। वीडियो में पूरे शहर को तबाह होते दिखाया गया है। इसी दौरान वीडियो में लिखा आता है, अमेरिका के किसी शहर में ऐसे ही काले धुएं के बादल उठ रहे हैं। वीडियो का अंत उस युवक के सपने से जागने से होता है, जो बाद में तय कर लेता है कि यह सपना जरूर सच होगा।

वीडियो में टिप्पणी की गई है, \'साम्राज्यवादी शक्तियों की हमें अलग-थलग कर खत्म कर देने की सारी कोशिशों के बावजूद हमारे देश के लोग अपनी मंजिल को हासिल कर के रहेंगे।\'

उधर, परमाणु परीक्षण की अटकलों पर जॉन केरी और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष किम संग वान ने फोन पर बातचीत की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि दोनों में इस बात पर सहमति बनी कि यदि उत्तर कोरिया उकसावे वाला रवैया जारी रखता है तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।