17 February 2019



प्रमुख समाचार
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भीमपुर को तहसील का दर्जा देने की घोषणा
14-02-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में सर्वहारा सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण की योजनाओं और कार्यक्रमों का मुस्तैदी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने बैतूल जिले के भीमपुर को तहसील का दर्जा दिये जाने की घोषणा की। इसी प्रकार भैंसदेही नगर परिषद क्षेत्र में विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से ढाई करोड़ की राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री आज बैतूल जिले के भैंसदेही में जिला स्तरीय अंत्योदय मेला में बोल रहे थे।

इस अवसर पर श्री चौहान ने मुलताई से बोरदेही तक 29 करोड़ 93 लाख रुपये लागत से बनने वाले 29.60 किमी लम्बे मार्ग, 36 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत के बादलडोह जलाशय एवं 39 करोड़ 51 लाख रुपये की लागत के देहगुड़ तालाब के निर्माण की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने 14 विभाग के 14 हजार 851 हितग्राही को 10 करोड़ 70 लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले बैतूल जिले में मुस्कान योजना की शुरूआत पर इसकी सराहना की। योजना में महिला-बाल विकास विभाग द्वारा ग्रामीण किशोरियों को निःशुल्क सेनेटरी पेड प्रदान किये जाते हैं। श्री चौहान ने बैतूल जिले में कुपोषित बच्चों को गोद लेने के लिए जिला प्रशासन तथा बेटियों को गोद लेने की जिले के पुलिस कर्मियों की पहल की सराहना की।

श्री चौहान ने राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की खराब स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग सुधार की दिशा में कोई पहल नहीं कर रही है। उन्होंने कृषि कल्याण, लाड़ली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान, उच्च शिक्षा ऋण गारंटी, दीनदयाल उपचार, राज्य बीमारी सहायता, मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार, सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त औषधि वितरण और मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना आदि का विशेष उल्लेख किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सामाजिक दशा में सुधार के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने हाल के दिनों में देश में बढ़ रही दुष्कृत्य की घटनाओं की निंदा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में इस प्रकार की घटनाओं के दोषियों से सख्ती से निपटा जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि इसी दिशा में मंगलवार को मंत्रि-परिषद की बैठक में फास्ट टे्रक न्यायालयों के लिए न्यायाधीश के 138 नये पद के सृजन की स्वीकृति दी गयी है।

कार्यक्रम में सरकारी विभागों ने अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रदर्शनी भी लगाई। इस अवसर पर सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लता राजू म्हस्की, विधायक श्री अलकेश आर्य, श्री चैतराम मानेकर और श्रीमती गीता उइके विशेष रूप से उपस्थित थे।