18 February 2019



प्रादेशिक
बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के कारगर प्रयास जारी
14-02-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में बेटियों की सुरक्षा और महिलाओ के सम्मान के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी। दोषी को कम से कम समय में कड़ी सजा दिलाई जायेगी। बेटियों को बचाने की हम सब की जिम्मेदारी है। हमे इसके लिये मानसिकता में बदलाव लाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज होशंगाबाद जिले के पिपरिया नगर में जनदर्शन, बेटी बचाओ एवं नारी सम्मान रक्षा सम्मेलन में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की है कि पिपरिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 100 बिस्तरों वाला बनाया जायेगा। उन्होंने मटकुली स्वास्थ्य केन्द्र का नया भवन बनाने और पिपरिया नगर के पुराने कन्या स्कूल का भी नया भवन बनाने की घोषणा की। उन्होंने कन्या महाविद्यालय के नये भवन हेतु स्थान चिन्हित करने के लिये भी कहा है। श्री चौहान ने पिपरिया नगर के विकास के लिये 5 करोड़ रुपये की धनराशि दिये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने वनखेड़ी को नगर पंचायत का दर्जा देने की सैद्धांतिक सहमति भी दी। उन्होंने वनखेड़ी में ही महाविद्यालय शुरू करने की घोषणा भी की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 9 करोड़ 36 लाख 56 हजार रुपये की लागत के 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने 17 करोड़ 65 लाख 78 हजार लागत के 20 निर्माण कार्यों का शिलान्यास भी किया। इस अबसर पर वन मंत्री श्री सरताज सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री आम लोगो के लिये हमेशा और हर जगह उपलब्ध है। मुख्मंत्री श्री चौहान ने सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिये किये गये अभिनव प्रयासों का जिक्र करते हुये कहा कि मध्य प्रदेश. कई मायनों में दूसरे प्रदेशों से आगे है, और कुछ कार्यक्रमों में तो यह अकेला प्रदेश है जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओ, बुजुर्गो और विधार्थियों सहित सभी वर्गो के विकास के लिये उल्लेखनीय कार्यक्रम योजनाएँ शुरू की हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में युवाओं को उनका व्यवसाय शुरू करने के लिये बैक ऋण देगे। इसका करार बैंको के साथ किया जा रहा है। बैंको को ऋण की गारंटी राज्य सरकार देगी। योजना एक अप्रैल 2013 से अमल में आ जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क ओर निर्माण के कार्यो के कान्ट्रेक्टर नही बन पाते उनको अब तकनीकी ज्ञान और आवश्यक धन राशि मुख्यमंत्री युवा कान्ट्रेक्टर योजना के तहत उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक पाठयक्रमों में फीस समस्या नही होगी और सरकार शिक्षा लोन की गारंटी देगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि होशंगाबाद जिले के हर गांव में मई 2013 से चौबीस घंटे बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटी बचाओ अभियान में होशंगाबाद जिले के ऐसे कार्यकर्ताओ जिन्होने अपना उल्लेखनीय योगदान दिया उन्हे सम्मानित किया।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक सहित निर्वाचित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकजन मौजूद थे।