17 February 2019



प्रादेशिक
ई-पंचायत के लिए पंचायतों को 2 अरब 20 करोड़ आवंटित
23-02-2013

राज्य शासन ने ई-पंचायत कार्यक्रम के अंतर्गत कम्प्यूटर हार्डवेयर और अन्य जरूरी सामग्री की खरीदी के लिए 22 हजार 59 ग्राम पंचायत को 2 अरब 20 करोड़ 59 लाख की राशि आवंटित की है। ई-पंचायत कार्यक्रम में पूर्व में विगत जनवरी माह में 947 ग्राम पंचायत को एक-एक लाख रुपये के मान से 9 करोड़ 47 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवायी जा चुकी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया कि यह राशि जिला पंचायतों को प्रेषित की गई हैं, जो ग्राम पंचायतवार एक-एक लाख की राशि इस उद्देश्य से आवंटित करेगी।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भेजे गए पत्र में ई-पंचायत कार्यक्रम में राज्य की सभी 23 हजार 6 ग्राम पंचायत में कम्प्यूटर एवं हार्डवेयर सामग्री खरीदी के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं। प्रत्येक जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में एक क्रय समिति का गठन किया जायेगा। इस उद्देश्य से आवंटित राशि को ई-पंचायत कार्यक्रम के संचालन के लिए पंचायत-स्तर पर खोले गए बैंक खाते में रखा जायेगा। यह सामग्री डी.जी.एस.एन.डी. रेट कान्ट्रेक्ट, लघु उद्योग निगम रेट कान्ट्रेक्ट तथा मध्यप्रदेश इलेक्ट्रानिक्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन रेट कान्ट्रेक्ट पर भण्डार क्रय नियमों का पालन करते हुए खरीदी जायेगी। इनमें डेस्कटाप कम्प्यूटर, लेजर प्रिंटर तथा स्केनर, पॉवर कंडीशनिंग इक्यूपमेंट/इनवर्टर शामिल हैं। इसके साथ ही आवंटित राशि से प्रत्येक ग्राम पंचायत में 40 इंच का एल.सी.डी. टी.वी. और अन्य जरूरी उपकरणों की खरीदी की जायेगी।

ग्राम स्तर पर बीएसएनएल के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी की व्यवस्था के बारे में भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इंटरनेट सुविधा न होने पर डाटा कार्ड के विकल्प पर भी विचार किया जा सकेगा।