18 February 2019



प्रमुख समाचार
फसलों का 50 प्रतिशत नुकसान शत-प्रतिशत माना जाएगा
20-03-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज विदिशा के ओला प्रभावित ग्राम चितोरिया पहुँचकर किसानों से भेंट कर उनकी फसलों का मुआयना किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 50 प्रतिशत फसलों के नुकसान को शत-प्रतिशत माना जाएगा। गेहूँ, चने की फसल पर 15 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के मान से राहत दी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलवाया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि फसल बीमा की सभी औपचारिकताएँ जल्द पूरी की जाये। उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों की कर्ज वसूली स्थगित कर दी गई है। किसानों का ब्याज और आधा मूल धन अब सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि आधा मूल धन भी किसान को 2 साल में 10 किश्त में जमा करने की रियायत दी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खरीफ फसल के लिये भी सरकार किसानों की पूरी मदद करेगी। खरीफ के लिये बिना ब्याज खाद-बीज मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो किसान मूँग आदि की फसल लेना चाहते है उन्हें भी बीज उपलब्ध करवाया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि अधिकारी फसलों के नुकसान का आकलन तत्परता और उदारता से करें। उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों को गरीबी रेखा की दर से चार माह का गेहूँ उपलब्ध करवाया जायेगा।

इस मौके पर जिला प्रभारी मंत्री श्री करण सिंह वर्मा, सांसद श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर, विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा, श्री हरिसिंह रघुवंशी और श्री हरिसिंह सप्रे मौजूद थे।