22 February 2019



प्रादेशिक
काली कमाई के हजारों दस्तावेज जाएंगे कोर्ट
29-03-2013
काली कमाई के आरोपों में घिरे आईएएस अफसर दंपति अरविंद-टीनू जोशी की संपत्ति राजसात करने के लिए दस्तावेज विशेषष अदालत जाएंगे। केस के हर आरोपी को अदालत के नोटिस के साथ संपत्ति के ब्यौरे वाले दस्तावेज जवाब दाखिल करने के लिए दिए जाएंगे। इसके लिए करीब आठ-दस हजार पेजों के सैट तैयार करवाए गए हैं। बताया जा रहा है कि लोकायुक्त पुलिस ने अदालत में केस दाखिल करने की कवायद पूरी कर ली है।

सूत्रों के मुताबिक जोशी दंपति की संपत्ति गुवाहाटी, दिल्ली सहित राज्य के कई जिलों में फैली है। इसमें कुछ संपत्ति जोशी दंपति के नाम है तो कुछ माता-पिता और बहनों के नाम पर। कुछ संपत्ति पॉवर ऑफ अटार्नी साहिल कोहली के माध्यम से बनाई गई है। लोकायुक्त ने छापे और बाद की प़़डताल में मिले दस्तावेज, पंजीयन कार्यालय में चुकाई गई ड्यूटी सहित अन्य प्रमाण एकत्र किए हैं। इन सभी की फोटोकॉपी कराकर आठ सैट तैयार किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि हर सैट में एक से डेढ़ हजार पेज हैं। सभी सैटों को केस लगने के साथ ही कोर्ट के सुपुर्द कर दिया जाएगा। यहां प्रकरण दाखिल होने के बाद केस के सभी आरोपियों को एक-एक सेट एक माह के भीतर जवाब दाखिल करने के लिए दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि लोकायुक्त पुलिस शनिवार या फिर अगले हफ्ते के शुरुआती दिनों में विशेष न्यायालय में केस दाखिल करेगी।

सूत्रों का कहना है कि अरविंद जोशी की बहनों को अपने नाम की संपत्ति राजसात होने से बचाने के लिए कोर्ट में हाजिर होना होगा। दरअसल, पड़ताल में जितनी भी संपत्तिों के दस्तावेज मिले हैं उनमें काफी आभाघनी और विभा जोशी पार्किन के नाम पर हैं। दोनों ही अनिवासी भारतीय हैं। आभाघनी लंबे समय से अमेरिका में हैं और विश्व बैंक में काम कर रही हैं। जबकि, विभा को ब्रिटेन में स्थानीय निवासी परमिट प्राप्त हैं।

नियमानुसार दोनों देश में पांच साल तक अचल संपत्ति को किराए पर ले सकती हैं। कृषि भूमियों में निवेश या उनके हस्तांतरण की अनुमति विदेशी या अनिवासी व्यक्ति को नहीं है। दोनों का कोई एनआरओ अकाउंट भी यहां नहीं है। विदेशों से आया धन इसी खाते में रखा जाता है।

जानकारी के अनुसार आभाघनी के नाम पर ग्राम सिकन्दराबाद में 4.29 एकड़ भूमि, सांकल पडरिया में 1.82 एकड़, सेमरी वाजयाफ्त में 9.88 एकड़, बिलखिरया में दोनों बहनों के नाम 20.22 एकड़, इस्लामनगर में 8.68 एकड़, मेंडोरी में 2.46, खरबई 2, रंगपुरा केसरी में 3, दीवानगंज में 3.50, खरबई में 32.20, चिकलोद खुद में 4, बावड़ियाकला में .25, मेंडोरी में .53, सागोनीकला में .8 और .50, जहानपुर 7.20, कल्याणपुर में 4 और अमोनी में 9.88 एकड़ बताई जा रही है। इसी तरह 2700 वर्गफीट के दो भूखंड पटेल नगर, हथाईखेड़ा में पता लगे हैं। इसी तरह विभा पटेल के नाम ग्राम गोलखेड़ी में 1.93 हेक्टेयर, इस्लामनगर में 5.17 एकड़, हाउसिंग बोर्ड के बागमुगलिया में एचआईजी मकान,जहानपुर में 6.46 एकड़ भूमि के दस्तावेज मिले हैं।