17 February 2019



प्रमुख समाचार
विकास में सबकी सहभागिता जरूरी
20-05-2013
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास की दौड़ में सबकी सहभागिता जरूरी है। सभी वर्ग के लोगों को अपने-अपने रोजगार धंधे के लिये ऋण देने में प्रदेश सरकार गारंटी देगी। प्रदेश में हर गाँव में चौबीस घंटे बिजली और खेतों में आठ घंटे बिजली मिलेगी। इससे किसानों के साथ ही लघु-कुटीर उद्योग चलाने वालों का फायदा होगा। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार छोटे उद्योगों का गाँव-गाँव में जाल बिछाने का सतत् प्रयास कर रही है। इन उद्योगों को चलाने वालों को बैंक ऋण की गारंटी भी राज्य सरकार देगी। मुख्यमंत्री महिदपुर में महिला सशक्तिकरण एवं किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवांचल रेगिस्तान न बने, इसलिये राज्य सरकार ने हाल ही में नर्मदा का पानी मालवा में लाने के लिये नर्मदा-शिप्रा लिंक योजना प्रारम्भ की है। योजना चार चरण में पूरी होगी। उन्होंने कहा कि गरीबों को एक रूपये किलो गेहूँ, दो रूपये किलो चावल और एक रूपये किलो आयोडीनयुक्त नमक जून से उपलब्ध करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को रोटी, कपड़ा और मकान ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उन्हें निःशुल्क शिक्षा तथा निःशुल्क दवाई भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर वर्ग की पंचायत बुलाकर उनकी समस्याएँ सुनी जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों की खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये राज्य सरकार द्वारा निरन्तर योजनाएँ लागू कर धरातल पर क्रियान्वित की जा रही हैं। किसानों को अब शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी में 150 रूपये का बोनस दिया गया है। उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे आने वाली खरीफ फसल के लिये पर्याप्त मात्रा में खाद अभी से उठा लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में 34 करोड़ 47 लाख 22 हजार की लागत के 8 कार्य का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। श्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को चेक भी वितरित किये।

सम्मेलन में खाद्य मंत्री श्री पारस जैन, जिला प्रभारी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन, राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री लालसिंह राणावत, जिला भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष श्री किशनसिंह भटोल, विधायक श्री शिवनारायण जागीरदार, श्री राजपालसिंह सिसौदिया और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।