17 February 2019



प्रमुख समाचार
24 घण्टे बिजली से चंबल क्षेत्र के विकास का नया अध्याय शुरू होगा
13-06-2013

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में 24 घण्टे बिजली मिलने से चंबल क्षेत्र के विकास का एक नया अध्याय शुरू होगा। श्री चौहान आज भिण्ड जिले के फूफ कस्बे में अटल ज्योति अभियान तथा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर अटल ज्योति अभियान के ध्वज की किट सरपंचों को वितरित की। साथ ही मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का शुभारंभ करते हुए प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को सस्ते अनाज के पैकेट भी भेंट किए। श्री चौहान ने फूफ में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बिजली संकट से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य शासन ने 22,000 करोड़ रूपए खर्च कर बिजली का उत्पादन बढ़ाने और संधारण के ठोस इन्तजाम किए हैं। इससे प्रदेश के हर एक गाँव को 24 घण्टे बिजली देने के संकल्प को पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जनता को बधाई देते हुए कहा कि भिण्ड जिले के 917 गाँव में से 800 गाँव में आज से ही 24 घण्टे बिजली मिलने लगेगी। शेष गाँव में शीघ्र ही बिजली देने की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली मिलने से चंबल अंचल में विकास का नया अध्याय शुरू होगा। खेती के लिए भरपूर बिजली मिलेगी। साथ ही गाँव और कस्बों में युवा उद्योग धन्धे भी स्थापित कर सकेंगे जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को रोटी, कपड़ा और मकान तथा पढ़ाई, लिखाई और दवाई के पुख्ता इंतजाम करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों का गेहूँ 1500 रूपए प्रति क्विंटल खरीदकर गरीबों को मात्र एक रूपए प्रति किलो गेहूँ और दो रूपए प्रति किलो चावल तथा एक रूपए प्रति किलो आयोडीन नमक देने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसान के खेत पर पानी पहुँचाने के इंतजाम किया है। चम्बल क्षेत्र के 35 गाँव में पिछले 25 वर्ष में पहली बार पानी पहुँचा है।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार की जमीन पर जिन आवासहीनों का कब्जा है उन्हें पट्टे देने की कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, तीर्थ-दर्शन तथा अन्य जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में सरकार द्वारा स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में अथक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीबों के सर्वांगीण विकास का कार्य पूरी संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में मध्यप्रदेश के हर गाँव में 24 घण्टे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कर दी जाएगी। उन्होंने इसका श्रेय मुख्यमंत्री को दिया। इस दौरान उन्होंने फूफ में 27 करोड़ की लागत से विद्युत सब स्टेशन बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को 6-6 हजार रूपए के राष्ट्रीय बचत-पत्र तथा स्वर्ण-जयंती स्व-रोजगार योजना के हितग्राहियों को सहायता वितरित की।

कार्यक्रम को क्षेत्रीय सांसद श्री अशोक अर्गल तथा विधायक श्री अरविन्द भदौरिया ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मिथिलेश सिंह कुशवाह, विधायक श्री कमलेश सुमन, पूर्व सांसद डॉ. रामलखन सिंह, पूर्व विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, मुन्नासिंह भदौरिया, श्रीराम जाटव, श्री रविसेन जैन, भिण्ड सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री अवधेश सिंह कुशवाह, श्री केशवसिंह भदौरिया, श्री के.पी.सिंह भदौरिया उपस्थित थे।