22 February 2019



राष्ट्रीय
उत्तराखंड के पुनर्निर्माण में व‌र्ल्ड बैंक से मदद लेगी सरकार
01-07-2013

नई दिल्ली। उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा के बाद राज्य के बाढ़ ग्रस्त इलाकों में पुनर्निर्माण और पुनर्वास कार्य के लिए सरकार विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक जैसी से सहायता मांगेगी। वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि उत्तराखंड के निर्माण में धन की समस्या नहीं होगी।

उत्तराखंड में बीते महीने भारी वर्षा और भयानक बाढ़ के दौरान सैंकड़ो लोग मारे गए और करोड़ों की संपत्ति नष्ट हो गई। चिदंबरम ने कहा, पुननिर्माण और पुनर्विकास के लिए वित्तीय पैकेज तैयार करने की कोशिश की जा रही हैं जिसके लिए हम बहुपक्षीय वित्तीय संस्थाओं के पास जाएंगे, जैसा कि हमने सुनामी के मामले में किया था।

वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पहले ही 1,000 करोड़ रुपये की मादद की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि विभिन्न मंत्रालय अपने कोष का उपयोग कर रहे हैं। पर्यटन मंत्रालय ने 100 करोड़ रुपये के कोष की घोषणा की है। पैसे की कोई दिक्कत नहीं होगी और यह बात मैंने पहले ही कही थी।

वैश्रि्वक वित्तीय संगठनों से मदद के लिए संपर्क के अलावा केंद्र सरकार जल्दी ही वहां वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय का संयुक्त दल भेजेगी जो उत्तराखंड राज्य के अधिकारियों के साथ आपदा-ग्रस्त राज्य के पुनर्विकास की योजना के बारे में बातचीत करेगा।

चिदंबरम ने कहा, मैंने इस बात की स्वीकृति दी है कि वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय का एक दल उत्तराखंड जाएगा और राज्य सरकार के अधिकारियों से बातचीत करेगा।

हालात की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले महीने आपदा राहत के लिए उत्तराखंड को 1,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की थी। इसमें से 145 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से घायलों को 50,000 रुपये और जिन परिवारों के सदस्य मारे गए हैं उन्हें दो लाख रुपये देने की घोषणा की है।