16 February 2019



खेलकूद
रोमांचक जीत के साथ धौनी ने कमाए यह दिलचस्प आंकड़े भी..
12-07-2013

पोर्ट ऑफ स्पेन। टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ना सिर्फ अपनी टीम को ट्राई सीरीज फाइनल एक धमाकेदार व यादगार जीत दिलाई बल्कि साथ-साथ अपने करियर के आंकड़ों में भी कुछ दिलचस्प फेरबदल कर डाले। आखिर क्या हैं यह आकड़ें, आइए जानते हैं..

1. लंका का सबसे बड़ा दुश्मन:

इस मैच में विकेट के पीछे अपने कमाल के साथ यह कीपर अब वनडे में श्रीलंका के खिलाफ एक कीपर के तौर पर 78 बार लंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा चुका है। इसमें 57 मैचों में 59 कैच और 19 स्टंपिंग्स के जरिए यह विकेट मिले। जिसके साथ ही वनडे में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 75 डिसमिसल करने वाले वह पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

2. स्टंपिंग का उस्ताद:

धौनी ट्राई सीरीज फाइनल में तीन स्टंपिंग के साथ तीन वनडे मैचों में एक पारी में तीन बार स्टंपिंग करने वाले पहले विकेटकीपर भी बन गए हैं।

3. सुपर-मैन ऑफ द मैच:

धौनी ने ट्राई सीरीज फाइनल में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतकर वनडे में 19वीं बार यह कमाल किया है जबकि श्रीलंका के खिलाफ यह उनका छठा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार रहा।

4. संगकारा को चुनौती:

ट्राई सीरीज फाइनल में विकेट के पीछे चार डिसमिसल और 40 से ऊपर रन बनाकर ऐसा दो बार करने वाले वह कुमार संगकारा के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने यह कमाल जून 2008 में कराची में हांग कांग के खिलाफ किया था जहां उन्होंने नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी और विकेटकीपर के तौर पर चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।