15 February 2019



राष्ट्रीय
पुलिस को चकमा दे इंडिया गेट पर सोमवार को ही आ धमके स्टंटबाज
23-07-2013
तू डाल-डाल तो, मैं पात-पात की तर्ज पर बाइकर्स गिरोह दिल्ली पुलिस को चकमा देने में कामयाब रहा। साप्ताहांत में पुलिस ने चौकसी बढाई और सख्ती की तो उन्होंने चुप्पी साध ली। लेकिन जैसे ही सोमवार को पुलिस के तेवर ढीले हुए, वह इंडिया गेट पर आ धमके और करीब पांच घंटे तक जमकर उत्पात मचाया। इतना ही नहीं उन्होंने नई दिल्ली के अन्य इलाकों में भी खूब स्टंटबाजी की और यहां से गुजरने वाले लोगों को परेशान भी किया। हालांकि किसी राहगीर के चोटिल होने सूचना नहीं है। ऐसा नहीं था कि उस वक्त इंडिया गेट जाने वाले रास्तों पर पुलिसकर्मी तैनात नहीं थे। लेकिन पिछली बार के हमले से सहमे पुलिसकर्मियों ने उन्हें कुछ नहीं बोला और उनके सामने ही बाइकर्स का हुड़दंग जारी रहा। उस वक्त मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी लाचार और बेबस नजर आए।

स्टंटबाजों के उत्पात को देखते हुए दो सप्ताह से पुलिस ने सप्ताहांत में विशेष चौकसी बरती थी। इंडिया गेट जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस ने बैरीकेड लगाए थे, इसके बाद इंडिया गेट पर भी पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। जिसकी वजह से दो सप्ताह तक तो स्टंटबाजों ने दम साधे रखा। लेकिन सोमवार रात को जैसे ही चौकसी कम हुई। रात 11 बजे के बाद एक एक की संख्या में बाइकर पहुंचने लगे। रात 12 बजे के बाद तो इनकी संख्या बहुत ज्यादा हो गई। जैसे ही इनकी संख्या सौ को पार कर गई इन्होंने स्टंटबाजी शुरू कर दी। कभी अगले पहिये पर मोटरसाइकिल को चलाना तो कभी आगे के पहिये को उठाकर चलाना। टायरों से आग निकालना सहित तमाम तरीके से स्टंट दिखाने लगे। अपनी जान जोखिम में डालकर स्टंट कर रहे बाइकर्स गिरोह के सदस्यों ने यहां से गुजरने वाले कुछ राहगीरों को परेशान भी किया। इसके अलावा उन्होंने नई दिल्ली में विभिन्न जगहों के साथ साथ गुरुद्वारा के आसपास भी जमकर उत्पात मचाया। रात भर इंडिया गेट और नई दिल्ली के विभिन्न मार्गो पर स्टंट करने के बाद वह मंगलवार पांच बजे के आसपास गायब हो गए।

इंडिया गेट पर नहीं हुआ स्टंट

इंडिया गेट पर कोई स्टंट नहीं हुआ है, गुरुद्वारों के आसपास स्टंट से इन्कार नहीं किया जा सकता है। जिसकी जांच की जा रही है। ऐसे स्टंटबाजी पर रोक के लिए वीकेंड पर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। लेकिन आगे से यह तय किया गया है कि अन्य मौकों और सामान्य दिनों में भी सख्ती बरती जाएगी। इसके अलावा ऐसा अभियान चलाने पर भी विचार किया जा रहा जिसके तहत मोटरसाइकिल पर खतरनाक स्टंट करने वाले युवाओं और उनके माता पिता को इसके खतरनाक परिणाम के बारे में जागरूक किया जाए।

एसबीएस त्यागी

उपायुक्त, नई दिल्ली जिला

एक माह पहले जमकर बवाल मचाया था

बाइकर्स गिरोह ने गत 25 जून को इंडिया गेट पर जमकर बवाल मचाया था। सैकड़ों की तादात में इंडिया गेट व आसपास पहुंचे बाइकर्स ने इलाके पर कब्जा जमा लिया था। इन्होंने जमकर स्टंटबाजी की। जब मौके पर मौजूद कुछ पुलिसकर्मियों ने इन्हें रोकने की कोशिश की तो इन्होंने उन पर हमला बोलकर दो पुलिसकर्मियों को जख्मी कर दिया था। इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज कर चार बाइकर्स को गिरफ्तार किया था और 90 मोटरसाइकिलों को जब्त किया था। इस दौरान पुलिस ने 243 वाहनों के चालान भी काटे थे।

अभियान के तहत 139 चालान काटे गए हैं

गत माह हुए बाइकर्स गिरोह के उत्पात के बाद जिला पुलिस और यातायात पुलिस ने सप्ताहांत में संयुक्त रूप से विशेष अभियान चलाना शुरू किया है। इस अभियान के तहत शुक्रवार, शनिवार और रविवार को विशेष चौकसी बरती जा रही है। इसके तहत पुलिस ने अब 139 मोटरसाइकिलों के चालान काटे हैं। इसके अलावा 23 मोटरसाइकिलों को जब्त भी किया गया है।