19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
कबूतर दिमागी नक्शे से पहुंचते घर
27-07-2013

लंदन, प्रेट्र । कबूतरों की दृष्टि बहुत तेज होती है और उनके दिमाग पर उनके घोसले तक का कई किलोमीटर तक का हवाई मार्ग पर छप जाता है। इसे देखते ही वह पहचान लेते हैं और वर्षो तक बिना भटके और कुछ भूले उस मार्ग पर उड़ान भरते रहते हैं। एक ताजा शोध के अनुसार उनका दिमाग किसी जीपीएस प्रणाली की तरह ही काम करता है। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि कबूतर चाहे पहली बार किसी सुदूर और अनजान जगह पर पहुंच गए हों लेकिन वहां से अपने घर का रास्ता कभी नहीं भूलते। वह हर हाल में अपने घर तक बिना रास्ते भटके पहुंच जाते हैं। इंसानों को कबूतरों का अपना घर पहचानने की ये अदभुत हमेशा से हैरत में डालती रही है।

ज्यूरिच यूनिवर्सिटी में जीवविान के शोध के विद्यार्थी निकोल ब्लेसर ने अपने ताजा अध्ययन से साबित कर दिया है कि कबूतर अपने घर तक पहुंचने के लिए दिमागी नक्शे का इस्तेमाल करते हैं। ब्लेसर ने अपने साथियों के साथ मिलकर इस प्रयोग के दौरान कबूतरों के पंखों के बीच जीपीएस प्रणाली की नन्हीं मशीन फिट कर दी। ताकि उनके हवाई मार्ग की वह लोग निगरानी कर सकें। उसके बाद इन शोधकर्ताओं ने कबूतरों को रास्ते में आने वाले घरों में पड़े खाने को नहीं खाने का प्रशिक्षण दिया। चूंकि अमूमन कबूतर ऐसा करते हैं और इससे उनके मार्ग याद रखने की क्षमता का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता। उसके बाद इन कबूतरों को उनके घरों से तीस किलोमीटर दूर उन्हें खाना खिलाया गया। ताकि वह वहां से सीधे अपने घर का रुख करें। उसके बाद वैज्ञानिक उन्हें एक तीसरे स्थान पर ले गए जहां से उन्हें अपने घर का रास्ता नहीं मालूम था। लेकिन इने छोड़ने के बाद वह सीधे अपने ठिकानों तक पहुंच गए।

वहीं कबूतरों के अन्य समूह को बीच रास्ते से भी खाना खाने की छूट दी गई। लेकिन बाकी सारी प्रक्रिया पहले वाली ही अपनाई। इसके बाद कबूतरों के इस समूह ने अपनी भूख मिटाने के बावजूद सीधे अपने घर के लिए उड़ान भरी। वह कहीं रास्ता भूले या भटके नहीं। दोनों समूहों के कबूतरों ने अपनी पैनी निगाहों पूरे रास्ते का सीमाकंन कर अपनी पहली ही उड़ान में अपने दिमाग पर दर्ज कर लिया था। भूखे रहे कबूतर बीच स्थान में खाना चोंच में भरने के लिए नीचे उतरे फिर भी उनके हवाई मार्ग में कोई तब्दीली नहीं आई। ब्लेसर ने कहा कि कबूतरों को अपने लक्ष्य का स्पष्ट पता होता है और वह किन्हीं भी हालात में उसे नहीं भूलने की अदभुत क्षमता रखते हैं।