16 February 2019



राष्ट्रीय
हाईटेक होगा मोदी का चुनाव प्रचार
27-07-2013
गुजरात विधानसभा चुनाव में 3डी तकनीक का इस्तेमाल कर चुके नरेंद्र मोदी का आगामी लोकसभा चुनाव प्रचार भी हाईटेक होगा। संभव है कि इस चुनाव में \'3डी-एल [लाइव]\' जैसी तकनीक का इस्तेमाल हो, जिसमें स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी पर्दे पर अकेले नहीं पूरी भीड़ के साथ दिखें। इसके साथ ही रोड-शो की तर्ज पर पार्टी संवाद संपर्क यात्रा निकाल सकती है।

मानसून के ढीले पड़ते ही भाजपा औपचारिक चुनाव अभियान शुरू करने का मन बना चुकी है। चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष मोदी का तकनीक प्रेम किसी से छुपा नहीं है। ऐसे में रणनीतिकार इस बार \'3डी-एल\' पर भी विचार कर रहे हैं। इस तकनीक की खासियत यह होगी कि मंच पर मोदी अकेले नहीं दूसरे साथियों के साथ दिखेंगे। भीड़ को भी इसका अहसास दिलाया जाएगा कि वह समारोह में शामिल हैं। बताते हैं कि इस तकनीक का चित्रण गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर और कुछ केंद्रीय नेताओं के पास किया जा चुका है। हालांकि अभी अंतिम फैसला होना बाकी है।

चुनाव कार्यक्रम और यातायात समिति के मुखिया मुख्तार अब्बास नकवी की अध्यक्षता में शनिवार को चुनाव अभियान के कई मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में उत्तर पूर्व मामलों के प्रभारी एसएस अहलूवालिया, साहित्य निर्माण की जिम्मेदारी संभाल रहे बलबीर पुंज, संगठन महामंत्री रामलाल, चुनाव आयोग और कानून संबंधी समिति के सतपाल जैन, पिंकी आनंद समेत कई नेता मौजूद थे। बैठक में मोटे तौर पर कई विषयों पर चर्चा हुई। हर राज्यों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाने की भी बात हुई जो चुनाव से जुड़े कानूनी मसलों पर नजर रखे। माना जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह में ही केंद्रीय अभियान समिति की बैठक होगी।

बताते हैं कि पारंपरिक अभियान के अलावा \'संवाद संपर्क अभियान\' हो सकता है। रोड-शो से यह थोड़ा अलग होगा। संपर्क यात्रा में मोदी और चुने हुए नेता हर दिन का एक लक्ष्य रखकर सड़क मार्ग से गुजरेंगे। उस बीच कहीं जनता के साथ खाना तो कहीं छोटे भाषण होंगे। सूत्र के अनुसार इसकी पूरी रूपरेखा अगले कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी, लेकिन यात्रा की शुरुआत सरकार की मंशा को भांपने के बाद होगी। समयपूर्व चुनाव की संभावना दिखी तो शुरुआत जल्द होगी वरना कुछ रुककर होगी।