24 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
अरब के सौ से अधिक कैदी रिहा कर सकता है इजरायल
28-07-2013

यरुशलम। इजरायल अरब के 100 से अधिक कैदियों को रिहा कर सकता है। फलस्तीनियों के साथ रुकी पड़ी शांति वार्ता फिर से बहाल करने के लिए वह यह कदम उठा रहा है। इसी हफ्ते इजरायल और फलस्तीन के वार्ताकारों के बीच वाश्िागटन में शांतिवार्ता की योजना है।

कैदियों को रिहा करने के इस प्रस्ताव पर मंत्रियों की ओर से मतदान किया जाना है। इसके अलावा उस प्रस्तावित कानून पर भी मतदान होगा जिसमें इजरायल द्वारा 1967 के युद्ध में कब्जा किए गए क्षेत्र वापस करने के संबंध में किसी शांति समझौते तक पहुंचने के लिए जनमत संग्रह कराने की बात कही गई है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कैदियों की रिहाई के लिए समर्थन मिल जाने की संभावना है। इसे 2010 से फलस्तीन के साथ ठप बातचीत फिर से प्रारंभ करने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फेसबुक पेज पर शनिवार को पोस्ट की गई नेतन्याहू ने अपनी अपील में घातक हमले के लिए 20 साल से अधिक समय से जेल में बंद कैदियों की रिहाई के लिए इजरायलियों से समर्थन मांगा है। उनका कहना है कि इजरायली उनके इस \'बेहद दर्दनाक निर्णय\' का समर्थन करें। नेतन्याहू ने लिखा, \'मैं बातचीत प्रारंभ होने के बाद 104 फलस्तीनियों को विभिन्न चरणों में रिहा करने पर सहमत हो गया हूं।\'