19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
ट्यूनीशिया में आम चुनावों की घोषणा
30-07-2013

ट्यूनिस। ट्यूनीशिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद अगले आम चुनावों की घोषणा कर दी गई है। चुनाव आगामी दिसंबर में होंगे। वहीं आतंकी संगठन अलकायदा द्वारा आठ सैनिकों की हत्या के विरोध में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की मंगलवार से शुरुआत हो गई।

ट्यूनीशिया के प्रधानमंत्री अली लरायेद ने सरकारी टेलीविजन को दिए साक्षात्कार में सोमवार को कहा, \'हम सत्ता से चिपके नहीं रहेंगे, लेकिन यह हमारा कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि हम आखिर तक काम करते रहें। अगले आम चुनाव आगामी 17 दिसंबर को होंगे।\' अल्जीरिया से लगती सीमा के पास माउंट चांबी क्षेत्र में आठ सैनिकों के शव मिलने के बाद सैन्य बल आतंकी सगंठन अलकायदा से जुड़े लड़ाकों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में मरने वाले सैनिकों की संख्या आठ बताई गई है जबकि आतंकियों का कहना है कि उन्होंने नौ सैनिक मार गिराए हैं। राष्ट्रपति मारजॉकी ने टेलीविजन को दिए अपने साक्षात्कार में जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है। मारजॉकी सत्ताधारी इस्लामिक एनाहदा पार्टी के उदारवादी नेता हैं।

राष्ट्रपति ने अरब क्रांति के जनक विपक्ष के नेता मुहम्मद ब्राह्माी की हत्या का भी जिक्र किया, जिसके बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शनों का दौर तेज हो गया। प्रदर्शनकारियों का मानना है कि सरकार आतंकियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने में नाकाम रही है। अरब देशों में विद्रोह की शुरुआत करने वाले देश ट्यूनीशिया में वर्ष 2011 में पहले आम चुनाव हुए थे।