21 February 2019



मनोरंजन
सलमान खान: छोटे पर्दे के 'बिग बॉस'
01-08-2013

नई दिल्ली। सलमान खान ने रियल्टी शो \'बिग बॉस 7\' के लिए 130 करोड़ रुपए की डील करके साबित कर दिया है कि बड़े पर्दे के साथ छोटे पर्दे पर भी पैसा कमाने के मामले में वे सबसे आगे हैं। सल्लू बिग बॉस 7 में प्रति एपिसोड 5 करोड़ रुपए कमाएंगे, जबकि टीवी पर पैसा कमाने के मामले में बाकी सुपरस्टार उनके आसपास भी नहीं हैं। टीवी के सबसे महंगे एक्टरों में सलमान के बाद नंबर आता है मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का। आमिर ने टीवी पर अपने पहले शो \'सत्यमेव जयते\' में प्रति एपिसोड 3 करोड़ रुपए कमाए थे। उनका रिकॉर्ड सलमान ने ध्वस्त कर दिया। तीसरा नंबर हैं सल्लू से हाल में गले मिलकर रिश्ते में कड़वाहट कम करने वाले शाहरुख खान का। किंग खान ने दो साल पहले एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित हुए अपने शो \'जोर का झटका: टोटल वाइपआउट\' के एक एपिसोड के लिए 2 करोड़ रुपए लिए थे। ऋतिक रोशन भी इस मामले में एसआरके से पीछे नहीं है। डासिंग शो \'जस्ट डांस\' में जज की भूमिका निभाने वाले ऋतिक प्रति एपिसोड 2 करोड़ रुपए ले रहे थे।

अक्षय कुमार ने \'खतरों के खिलाड़ी\' में डेढ़ करोड़ प्रति एपिसोड की दर से फीस ली थी। जबकि बिग बी ने पिछले साल \'कौन बनेगा करोड़पति\' के तीन सीजन के लिए एक साथ 100 करोड़ रुपए की डील की थी। इस बार केबीसी के 36 एपिसोड प्रसारित होने है इसलिए अगर प्रति एपिसोड देखा जाए तो पैसा कमाने के मामले में वे अक्षय से भी पीछे हैं। फिलहाल जेल में सजा काट रहे संजय दत्त भी बिग बॉस 5 में सलमान के साथ होस्ट की भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन उनके और सल्लू के रेट में दिन-रात का अंतर है। बताया जाता है कि संजय को एक एपिसोड के लिए 1 करोड़ रुपए मिलते थे।

अगर एक्ट्रेस की बात की जाए तो वे एक्टरों के मुकाबले पैसा कमाने में बहुत पीछे हैं। फिलहाल इस मामले में माधुरी दीक्षित टॉप पर हैं, जिन्होंने \'झलक दिखला जा\' में प्रति एपिसोड लगभग 50 लाख रुपए कमाए। इतनी ही फीस प्रियंका चोपड़ा \'खतरों के खिलाड़ी\' के तीसरे सीजन में लेती थीं। जबकि प्रीति जिंटा को \'गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स: अब इंडिया तोड़ेगा\' में एक एपिसोड के लिए 35 लाख रुपए मिलते थे। बेशक फिल्मी सितारों की फीस में बहुत अंतर है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि टीवी की दुनिया से इन्हें मोटी रकम कमाने का मौका मिल रहा है। इस बारे में फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श का कहना है कि अब बड़े और छोटे पर्दे का अंतर खत्म हो गया है। हर कोई टीवी की पहुंच से वाकिफ है। आने वाले सालों में हर एक्टर ऐसे टीवी शो का हिस्सा बनना चाहेगा, जिसकी शुरुआत सबसे ऊंची टीआरपी के साथ हो।