19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
हिलेरी पर कार्यक्रम दिखाने वाले चैनलों को चेतावनी
06-08-2013

वाशिंगटन। अमेरिका में अगले राष्ट्रपति चुनाव होने में अभी तीन साल का वक्त बाकी है, लेकिन चैनलों द्वारा पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पर कार्यक्रम दिखाये जाने से रिपब्लिकन पार्टी खफा है। पार्टी ने कई मुख्य अमेरिकी चैनलों को हिलेरी पर कार्यक्रम प्रसारित न करने की चेतावनी दी है। हिलेरी को 2016 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा है।

द रिपब्लिकन नेशनल कमिटी [आरएनसी] के अध्यक्ष रींस प्रीबस ने सीएनएन और एनबीसी को लिखे पत्र में कहा है कि यदि वे हिलेरी पर कार्यक्रम प्रसारित करने की अपनी योजना पर रोक नहीं लगाएंगे तो उन्हें 2016 में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली बहस में शामिल होने से रोक दिया जाएगा। एनबीसी ने जहां हिलेरी पर लघु श्रृंखला चलाने की घोषणा की है वहीं सीएनएन ने उन पर डाक्यूमेंट्री तैयार की है।

रिपब्लिकन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि आरएनसी की 14 अगस्त से शुरू होने वाली ग्रीष्मकालीन बैठक से पहले अगर चैनल हिलेरी से संबंधित कार्यक्रम का प्रसारण नहीं रोकते तो प्रीबस 2016 की प्राथमिक बहस में समिति को इन नेटवर्को के साथ साझेदारी या बहस को प्रायोजित करने से रोकने के लिए आरएनसी में बाध्यकारी मतदान की मांग करेंगे। यह पत्र एनबीसी एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष रॉबर्ट ग्रीनब्लेट और सीएनएन व‌र्ल्डवाइड के अध्यक्ष जेफ जुकर को भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि हिलेरी को बढ़ावा देने वाले उनके कार्य परेशान करने वाले और निराशाजनक हैं। उम्मीद की जाती है कि अमेरिकी नागरिक इन नेटवर्को की विश्वसनीयता पर सवाल उठाएंगे जिसके बाद एनबीसी और सीएनएन को अपनी पक्षतापूर्ण कार्रवाई पर विचार करना होगा। हालांकि हिलेरी ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने की कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन एक नवीनतम सर्वेक्षण में कहा गया है कि 65 वर्षीया हिलेरी और न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी देश के सबसे चर्चित राजनेता हैं।