19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
कहीं ऑनलाइन तो कहीं इनाम में बंट रहे हैं बच्चे
06-08-2013

न्यूयॉर्क। अब दुनिया में छोटे बच्चों को टीवी, फ्रिज या माइक्रोवेव की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। लोगों ने गाड़ी, मकान और समान तो ऑनलाइन बेचे हैं लेकिन आपने कभी बच्चे को ऑनलाइन बेचते हुए सुना है?

यह सच है। एक आदमी ने दो माह की लड़की को ऑनलाइन बेचने की कोशिश की, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। पॉल मारक्यू नाम के एक व्यक्ति ने अपनी गर्लफ्रेंड की छोटी बेटी को 100 डॉलर में बेचने के लिए क्रेंगलिस्ट नामक चर्चित ऑनलाइन क्लासिफाइड वेबसाइट पर विज्ञापन दिया। हद तो तब हो गई जब एक व्यक्ति ने उस बच्ची को खरीदने के लिए संपर्क भी किया। 23 वर्षीय मारक्यू को पुलिस हिरासत में रखा गया है।

अदालत ने उसकी बेल के लिए 1000 डॉलर की राशि तय की है जिसे वो देने में असमर्थ है। मारक्यू से पूछताछ करने पर उसने कहा कि मैंने यह इसलिये किया क्योंकि मेरी गर्लफ्रेंड ने मुझ पर ध्यान देना बंद कर दिया। मारक्यू ने इस विज्ञापन में बच्ची की फोटो के साथ-साथ अपनी गर्लफ्रेंड का फोन नंबर भी दे दिया था।

दूसरी ओर, पाकिस्तान के कराची शहर में एक टीवी शो के दौरान चौंकाने वाली घटना सामने आई। यहां लाइव शो में जिन दंपतियों के पास अपना बच्चा नहीं होता है उन्हें इनाम के रूप में एक बच्चा दिया जाता है। हालांकि, शो के प्रोड्यूसर को इसमें कोई बुराई नजर नहीं आती है। उनका कहना है कि मनोरंजन और धर्म के मेल से बने इस कार्यक्रम के माध्यम से हम गरीबों की मदद कर रहे हैं। जिनके पास औलाद नहीं है, हम बस उनकी मदद कर रहे हैं। यह पूरी तरह से परोपकार का काम है। इस शो को पाकिस्तानी टीवी के इतिहास में सबसे सफलतम कार्यक्रम माना जा रहा है।