18 February 2019



प्रमुख समाचार
इंदौर के चंदननगर में क‌र्फ्यू
21-08-2013
पुलिस और प्रशासन की नाकामी तथा गैर-जिम्मेदार संगठनों ने मिलकर इंदौर के एक इलाके को दंगे के हवाले कर दिया।

तीन दिन से भीतर ही भीतर सुलग रहे चंदननगर में मंगलवार सुबह कुछ शरारती तत्वों ने पशु काटकर अम्मार नगर के पास सड़क पर फेंक दिया। इसके बाद सड़कों पर उतरे ¨हदू संगठनों ने चक्काजाम कर दिया। मौके पर पुलिस थी और प्रशासन को खबर भी थी लेकिन कोई कुछ नहीं कर पाया। तीन घंटे तक भारी पथराव के बीच दोनों पक्ष आमने-सामने गोलियां चलाते रहे।

दो पक्षों के आमने-सामने होने के बाद करीब तीन घंटे तक अराजकता की स्थिति रही। पथराव कर रही भीड़ को लाठीचार्ज करने व आंसू गैस के गोले छो़़डने के बाद भी नियंत्रित नहीं किया जा सका। एक मौका तो ऐसा आया जब भारी पथराव से पुलिसकर्मी भी वाहनों और मकानों के पीछे दुबक गए। पुलिस के छोटे अधिकारी अपने स्तर पर जूझते रहे। लगभग सा़़ढे ग्यारह बजे आला अधिकारियों की नींद खुली और वे भारी बल के साथ मौके पर पहुंचे। संख्या पर्याप्त होने के बाद पुलिस ने मैदान संभाला और गोलियां चलाना शुरू कर दिया। इसके बाद भी जब हालात काबू में नहीं आए तो क‌र्फ्यू लगाना पड़ा। इसमें 30 लोग घायल हो गए। घायलों में 23 पुलिसकíमयों सहित सात अन्य लोग शामिल हैं। एक किशोर सहित दो लोग गंभीर हालत में एमवाय अस्पताल में भर्ती हैं।

विवाद की जड़

चंदननगर में रविवार को दो पक्षों के बीच विवाद हुआ था। सोमवार को इस विवाद को लेकर तनाव का माहौल था। वहीं मंगलवार सुबह अंबार नगर पुलिया के पास एक पशु के काटे जाने की खबर ने आग में घी का काम किया और पूरा चंदननगर सुलग गया।

चंदनगर थाने के सामने खड़ी एक जीप में उपद्रवियों ने आग लगा दी वहीं एक गैराज में ख़़डी मारति वैन को भी जला दिया। तत्काल फायर ब्रिगेड को बुलाकर पुलिस ने दोनों गा़ि़डयों की आग को काबू किया। सुबह 8.30 बजे से चले उपद्रव में दोपहर 3 बजे तक हालात सामान्य हो सके।

चंदननगर में क‌र्फ्यू घोषित

आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर ने कहा कि उपद्रव के दौरान 23 पुलिसकर्मी और 7 लोग घायल हुए हैं। पुलिस को उपद्रव नियंत्रण के लिए हवाई फायर और आंसू गैस चलानी पड़ी है। पूरे शहर में अलर्ट घोषित किया है। उपद्रवियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील है।

-हालात नियंत्रण में, सभी थानों में अलर्ट

विपिन माहेश्वरी, आईजी [इंदौर] ने बताया कि पुलिस ने पूरी तरह से हालात नियंत्रित कर लिए हैं। चंदननगर थाना क्षेत्र में धारा-144 लागू की है। शहर के सभी थानों में अलर्ट के निर्देश हैं।