19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
अमेरिकी सीनेट ने रासायनिक हमले के 13 वीडियो जारी किए
08-09-2013

वाशिंगटन। सीरिया पर हमला करने की राष्ट्रपति बराक ओबामा की योजना को मंजूरी प्रदान करने के बाद अमेरिकी सीनेट ने अपने फैसले के समर्थन में 13 वीडियो जारी किए हैं। ये वीडियो सीरिया में नागरिकों पर रासायनिक हमले से संबंधित है, जिन्हें सबसे पहले न्यूज चैनल सीएनएन ने लीक किया।

ये वीडियो गत गुरुवार को सीनेट की खुफिया एजेंसी को दिखाए गए। कुछ मीडिया समूहों का कहना है कि इन्हें सीरिया हमले को लेकर सार्वजनिक राय के निर्माण के लिए ही जारी किया गया है।

ओबामा प्रशासन ने राष्ट्रपति असद के सुरक्षा बलों पर 21 अगस्त को दमिश्क के उपनगरों में जहरीली गैस का हमला कर 1429 लोगों की हत्या का आरोप लगाया है। हालांकि सीरियाई सरकार ने इस आरोप का खंडन किया है।

सीनेट की खुफिया समिति ने अपने एक बयान में कहा कि एक वीडियो को छोड़कर बाकी सभी 13 वीडियो विद्रोहियों के समर्थकों ने यूट्यूब पर डाले हैं। न्यूज चैनल ने इन वीडियो को तैयार नहीं किया है, बल्कि उसने यूट्यूब पर डाले गए वीडियो को ही दिखाया है।

सीनेट समिति की चेयरमैन डियान फेनस्टेन ने कहा, \'इस सप्ताह की शुरुआत में मैने हमले और बड़ी संख्या में पीड़ितों से संबंधित सुबूत या डीवीडी मुहैया कराने के बारे में कहा था। न्यूज चैनल ने 170 छोटी छोटी वीडियो को मिला कर 13 में बदल दिया। इन वीडियो में काफी महत्वपूर्ण सुबूत है।