19 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
एबॉट के 20 सदस्यीय कैबिनेट में सिर्फ एक महिला
16-09-2013

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बनने जा रहे टोनी एबॉट ने सोमवार को स्थिर सरकार देने का वादा करते हुए अपने 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल की घोषणा की। इसमें सिर्फ एक महिला को शामिल किया गया है। एबॉट और उनकी कैबिनेट बुधवार को शपथ ग्रहण करेगी।

गत सात सितंबर को चुनाव जीतने के बाद अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में एबॉट ने कहा, मेरा विश्वास है कि देश के इतिहास में सबसे अनुभवी कैबिनेटों में से यह एक होगी। जब आप विपक्ष से सरकार की भूमिका में आते हैं तो अनुभव बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। 55 वर्षीय एबॉट तीन महीने के अंदर देश के तीसरे प्रधानमंत्री बनेंगे। पूर्ववर्ती लेबर सरकार के तीन साल के कार्यकाल के दौरान दो बार प्रधानमंत्री बदल दिए गए थे।

आर्थिक मोर्चे पर ध्यान केंद्रित करने के वादे पर चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाले एबॉट के कैबिनेट में जो हॉकी वित्त मंत्री जबकि जूली बिशप विदेश मंत्री होंगी। कैबिनेट में शामिल होने वाली बिशप अकेली महिला हैं। इसके अलावा मैल्कम टर्नबुल को संचार मंत्री, पीटर डटन को स्वास्थ्य मंत्री, क्रिस्टोफर प्यने को शिक्षा मंत्री, स्कॉट मॉरीसन को आव्रजन व सीमा सुरक्षा मंत्री और ग्रेग हंट को पर्यावरण मंत्री बनाया गया है। गौरतलब है कि सात सितंबर को हुए चुनाव में एबॉट के लिबरल नेशनल गठबंधन ने 150 सदस्यीय हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स [निचली सदन] में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लेबर पार्टी के छह वर्षो के शासनकाल को समाप्त कर दिया था।