16 February 2019



राष्ट्रीय
इन पांच मुख्य कारणों ने मोदी को बना दिया मोस्ट पॉपुलर
17-09-2013

नई दिल्ली। लगातार तीसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने नरेंद्र मोदी को आखिरकार भाजपा ने अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर ही दिया। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह देशभर में उनकी बढ़ रही लोकप्रियता और कार्यकर्ताओं के दबाव को माना जा रहा है। मोदी ने इस मुकाम को ऐसे ही नहीं छुआ है। उनके काम करने का स्टाइल ही कुछ ऐसा है कि लोग प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाते हैं। गुजरात में मोदी को बच्चा-बच्चा जानता है लेकिन अपनी राष्ट्रीय नेता की छवि बनाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। मंगलवार को मोदी का जन्मदिन है, आइए जानते हैं मोदी की ऐसी पांच खास बातें जिसकी वजह से उन्हें लोकप्रियता मिली :-

1. गुजरात का विकास :-

पिछले दस वषरें में मोदी ने अपने अथक प्रयास के बाद गुजरात को एक मॉडल राच्य बना दिया। यहां बिजली, पानी, सड़क, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य आदि के क्षेत्र में जबरदस्त विकास हुआ। उन्होंने जनता से जो भी वादे किए, उसे पूरा किया। इसी छवि ने मोदी को एक ईमानदार नेता के रूप में प्रस्तुत किया। आज गुजरात देश का सबसे अग्रणी राच्य है।

2. युवाओं पर फोकस :-

आज देश की 65 फीसद आबादी युवा है। मोदी ने अपनी पूरी राजनीति को युवाओं के इर्द-गिर्द घुमाया है। वह अपने राच्य में छात्रों व प्रोफेशनलों से मिलते हैं और उनकी हर छोटी से छोटी समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं। गुजरात में मोदी के प्रयास से छात्रों को तरह-तरह की रोजगार आधारित ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वह नौकरी के साथ-साथ स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित हैं। यही वजह है कि देश में युवाओं की बड़ी फौज उन्हें पसंद करती है।

3. सोशल मीडिया में सक्रिय :-

मोदी ने लोगों खासकर युवाओं को जोड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। फेसबुक और ट्वीटर जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वह खुद कमेंट लिखते हैं और लोगों से संवाद करते हैं। लोगों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हैं। मोदी की टेक्टनोक्रेट राजनेता वाली छवि ने भी उनकी छवि को निखारने पर बड़ी भूमिका निभाई है।