24 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
ये है मेरी 'ड्रीम' जॉब!, 24 घंटे सिर्फ सोना और लाखों है कमाना
19-09-2013

वाशिंगटन। अगर आप से कहा जाये कि आपको 24 घंटे तक सोना है और कुछ नहीं करना, इसके लिए आपको 3 लाख रुपये से ज्यादा दिए जाएंगे, तो आप क्या कहेंगे। हो सकता है कि आपके मुंह से निकले यही तो है मेरी ड्रीम जॉब। जी हां, ऐसी ड्रीम जॉब आई है और इसे स्पेस एजेंसी नासा लेकर आया है। 70 दिन और 3 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई। नासा 70 दिन बिस्तर पर लेटे रहने के लिए आपको 5,000 डॉलर देगा यानी भारतीय रुपये के हिसाब करीब सवा तीन लाख रुपये है।

असल में नासा एक अध्यसन कर रहा है जिसे \'बेड रेस्ट स्टडी\' का नाम दिया गया है। इस दौरान 70 लोगों को 70 दिन तक बिस्तर पर लिटाए रखा जाएगा। यह शोध अंतरिक्ष यात्रियों की भारहीनता की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

नासा के मुताबिक इस शोध से पता चल पाएगा कि अंतरिक्ष में 70 दिन और 24 घंटे में एक अंतरिक्ष यात्री का शरीर कितना झुकेगा, इस दौरान सिर नीचे रहेगा और पैर ऊपर। इस शोध के लिए दो समूह तैयार किए जाएंगे। पहला एक्सरसाइजिंग सबजेक्ट और दूसरा नॉन एक्सरसाइजिंग सब्जेक्ट। एक्सरसाइजिंग सबजेक्ट को 105 दिन और नॉन एक्सरसाइजिंग सब्जेक्ट को 97 दिन तक गाल्वेस्टन के यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच में रखा जाएगा।

इस कार्यक्रम के तीन चरण होंगे। पहले हिस्से में दोनों समूह बेड में सामान्य ढंग से रह सकते हैं और हिल-डुल भी सकते हैं। कार्यक्रम का दूसरा हिस्सा होगा \'बेड रेस्ट पीरियड\' इसमें प्रतिभागियों को 70 दिन तक बिस्तर में लेटे रहना होगा जिसमें सिर थोड़ा नीचे होगा और पैर ऊपर। कार्यक्रम के आखिरी हिस्से में जब शोध पूरा होने में महज 14 दिन रहेंगे दोबारा प्रतिभागियों को आराम से बेड में रहने दिया जाएगा, जिससे उनका शरीर दोबारा सामान्य हो सके।