18 February 2019



प्रादेशिक
राज्य कर्मचारियों को मिलेगा 10 फीसदी डीए
25-09-2013

भोपाल। विधानसभा चुनाव की बेला में राज्य सरकार कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते [डीए] की एक किस्त देने जा रही है। डीए की यह किस्त अधिकतम दस फीसद तक हो सकती है। हाल ही में केंद्र की यूपीए गठबंधन सरकार ने अपने कर्मचारियों को 10 फीसद डीए की किस्त दी है। नई किस्त के बाद केंद्र व राज्य के कर्मचारियों के बीच डीए का अन्तर खत्म हो जाएगा।

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को 10 फीसदी महंगाई भत्ते की किश्त देने के लिए कवायद शुरू कर दी है। वित्त विभाग से सरकार ने डीए पर आने वाले खर्च का प्रारंभिक आकलन करने के निर्देश दिए हैं। साथ में यह भी कहा गया है कि डीए ब़़ढाए जाने का प्रस्ताव 26 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में रखा जाए।

वित्त विभाग द्वारा की गई कवायद के मुताबिक 10 फीसद डीए बढ़ाने से राज्य सरकार पर सालाना 300 करोड़ का बोझ पड़ेगा। कर्मचारियों को दी जाने वाली सौगात पेंशनर्स, अध्यापक, पंचायत-नगरीय निकाय के कर्मियों को भी प्राप्त होगी इससे प्रदेश के लगभग पांच लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

एक-दो दिन में फैसला

जयंत मलैया वित्त मंत्री मप्र ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों को दस फीसद डीए दिए जाने के मुद्दे पर गंभीर है। एक दो दिन में ही इसका फैसला हो जाएगा।