16 February 2019



राष्ट्रीय
महिला पंचायत में गूंजा मुलायम-आजम मुर्दाबाद
24-09-2013
शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव कुटबा की चौपाल पर हुई महिलाओं की पंचायत में मुलायम व आजम मुर्दाबाद के नारे देर तक गूंजते रहे। महिलाओं ने प्रदेश सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग तो की ही प्रशासन को भी बेहद सख्त तेवरों के साथ चेतावनी दी कि निर्दोष युवकों की गिरफ्तारी हुई तो वह झांसी की रानी बनकर सड़कों पर उतर पड़ेंगी। बुधवार को गांव कुटबा में चौपाल पर महिलाओं की पंचायत में क्षेत्र की हजारों महिलाओं ने शासन और प्रशासन को आड़े हाथ लिया। सीमा देवी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को गांव के किसी भी व्यक्ति ने कुछ नहीं कहा। फिर भी अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों ने सैकड़ों लोगों की फर्जी नामजदगी करा दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व डीजीपी समेत सभी आला अधिकारियों को फर्जी नामजदगी के बारे में हमने बता दिया था। इसके बाद भी प्रशासन ने गिरफ्तारी करने की कोशिश की तो हम उसका मुंहतोड़ जवाब देंगी। इसके लिए झांसी की रानी भी बनना पड़ा तो पीछे नहीं हटेंगी।

कौशल्या देवी ने कहा कि डर के मारे गांव केच्बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। उनका भविष्य खराब हो रहा है। उन्होंने आजम खां को बर्खास्त कर जेल भेजने, प्रदेश में सपा सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की। आरोप लगाया कि गांवों से सम्प्रदाय विशेष के लोग अपना सामान खुद ले जा रहे हैं, जबकि दोष हिंदुओं पर मढ़ा जा रहा है।

बुजुर्ग महिला उर्मिला देवी ने कहा कि पूर्व में रामपुर तिराहा कांड सपा सरकार को ले डूबा था। सांप्रदायिक दंगे सपा के नेताओं की देन है। इस सरकार का सत्यानाश हो जाएगा। पंचायत में मुलायम सिंह यादव व आजम खां मुर्दाबाद के नारे अंत तक गूंजते रहे।

दंगों को लेकर सर्वखाप पंचायत शीघ्र :

जिले में भड़की साम्प्रदायिक दंगे की आग तो शांत हो गयी लेकिन निर्दोषों की गिरफ्तारियों को लेकर इसकी चिंगारियां अभी भी सुलग रही हैं। लोगों में भय व्याप्त है कि कब पुलिस उन्हें उठा ले। गिरफ्तारी को लेकर महिलाओं ने भी पंचायतें करके जिले में आंदोलन का आगाज कर दिया है। सर्वखाप पंचायत भी सक्रिय हो गयी। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान आदि के सर्वखाप पदाधिकारियों से बातचीत चल रही है। शीघ्र ही पंचायत स्थान चयन होने की बात कही गयी है। सर्वखाप मंत्री सुभाष बालियान ने बताया कि पूरे देश में 366 खाप हैं। वह सभी खापों में मंत्री है। दंगे की आग में झुलसे जिले में शासन-प्रशासन एक पक्षीय कार्रवाई कर रहा है। इस मुद्दे को लेकर शीघ्र ही सर्वखाप पंचायत होगी। माहौल को देखते हुए सर्वखाप पंचायत के लिए स्थान चयन के बारे में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान आदि के सर्वखाप पदाधिकारियों से बातचीत चल रही है।

सोम पर रासुका के खिलाफ आजम खां व सरकार के पुतले फूंके :

भाजपा विधायक संगीत सोम पर रासुका की कार्रवाई के विरोध में खतौली में लोग सड़कों पर उतर आए। बुधवार को गांव रतनपुरी में भाजपा महिला मोर्चा ने आजम खां का तो खतौली में युवाओं ने प्रदेश सरकार का पुतला फूंका। भीड़ ने चेतावनी दी कि संगीत सोम से रासुका नहीं हटाई गई तो आंदोलन छेड़ा जाएगा।