22 February 2019



प्रादेशिक
बालाघाट में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद
05-10-2013
जिले के दक्षिण बैहर के सीमावर्ती क्षेत्र राजनांदगांव के पास कोपरो के जंगल से पुलिस ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की है। विस्फोटकों को जमीन के अंदर दबाकर रखा गया था।

कोड़का नाले के पास कोबरा 208, सीआरपीएफ 123 बटालियन व जिला पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में यह सफलता हाथ लगी। पुलिस ने बरामद सामग्री जब्त करने के साथ ही बिरसा थाने में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के आला अधिकारियों का मानना है कि चुनावों के मद्देनजर नक्सली किसी वारदात को अंजाम देने की साजिश में हैं, इसीलिए विस्फोटक दबाकर रखे गए थे।

ये हुआ बरामद

पीला विस्फोटक एल्युमिनियम डिब्बा सहित करीब 9.800 किग्रा, काला विस्फोटक एल्यूमिनियम डिब्बे में करीब 12 किग्रा, तीन बैटरियां, छह इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, लोहे की नुकीली कीलें, एसएलआर के 7 जिंदा कारतूस 7, एक खाली मैग्जीन और एल्यूमिनियम के छोटे खाली डिब्बे के साथ ही भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक वायर भी मिले हैं।

चुनाव के चलते बढ़ाई गई सख्ती

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चुनाव के नजदीक आते ही नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस की सर्चिग बढ़ा दी गई है। जिले में मुस्तैद कोबरा व सीआरपीएफ के जवान लगातार जंगलों में सर्चिग कर रहे हैं। हॉकफोर्स की टीम भी जंगलों में डेरा जमाए है।

छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे कोपरो के जंगल में पुलिस ने नक्सली विस्फोटक बरामद किया है। संभवत: वे चुनाव के मद्देनजर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में विस्फोटक डंप कर रहे थे। -केपी खरे, पुलिस महानिरीक्षक बालाघाट