24 February 2019



अंतरराष्ट्रीय
ड्रोन हमलों को लेकर अमेरिका पर बरसे शरीफ
04-11-2013

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमेरिकी ड्रोन हमलों के खिलाफ फिर खुलकर नाराजगी जताई है। बीते शुक्रवार को अमेरिकी हमले में पाकिस्तानी तालिबान के प्रमुख हकीमुल्ला महसूद के मारे जाने के बाद पहली सार्वजनिक प्रतिक्रिया में शरीफ ने कहा कि ड्रोन हमले पाकिस्तान की संप्रभुता का सीधा उल्लंघन कर रहे हैं।

पढ़ें: शरीफ को थी कारगिल घुसपैठ की जानकारी

शरीफ ने सोमवार को पंजाब प्रांत में सेना के अभ्यास के दौरान कहा, अमेरिकी हमले हमारे देश के खिलाफ हैं। पाकिस्तान विदेशी शक्तियों को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा नीति तय करने की इजाजत नहीं देगा। तालिबान प्रमुख की हत्या के संबंध में कुछ कहे बगैर शरीफ ने कहा कि अमेरिकी हमले अंतरराष्ट्रीय कानूनों का भी उल्लंघन करते हैं। ये मुल्क और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता लाने की प्रक्रिया के विरुद्ध हैं।

गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने खुलकर अमेरिका पर आरोप लगाया कि उसने जानबूझकर तालिबान के साथ होने वाली शांति वार्ता की कोशिशों को चोट पहुंचाई है। निसार ने कहा, इससे पहले कि हमारे प्रतिनिधियों और तालिबान के बीच वार्ता शुरू होती उन्होंने महसूद को मार डाला।

चीन ने महसूद की हत्या को गलत बताया

बीजिंग। पाकिस्तान के सहयोगी चीन ने अमेरिकी ड्रोन हमले में तालिबान प्रमुख हकीमुल्ला महसूद की हत्या की निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने कहा कि पाकिस्तान की संप्रभुता का सम्मान होना चाहिए। देश की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आतंकवाद से निपटने के लिए पाक सरकार ने वार्ता का रास्ता चुना था। इन प्रयासों पर ड्रोन हमले से पानी फिर गया है।