21 February 2019



प्रादेशिक
झाबुआ जिले में उद्यानिकी फसलों के लिये 50 करोड़
07-09-2015



 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि झाबुआ जिले में उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने 50 करोड़ खर्च किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस राशि से किसानों को फलों की खेती में सहायक पेक हाउस निर्माण तथा दूसरी सुविधाएँ दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज झाबुआ जिले के राणापुर में कृषक सम्मेलन-सह-अंत्योदय मेला को संबोधित कर रहे थे। मेले में 2387 हितग्राही को 8 करोड़ 59 लाख के लाभ-पत्र दिये गये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर 64 करोड़ के दो तालाब और 5 बैराज के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने आज राणापुर में शासकीय कॉलेज का शुभारंभ कर परिसर में पौधा रोपा।

श्रम मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य, विधायक सुश्री निर्मला भूरिया और सर्वश्री कलसिंह भाभर, नागर सिंह चौहान, माधोसिंह डावर और वेलसिंह भूरिया मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन आदिवासी भाइयों का वन भूमि पर कब्जा है, उन्हें वनाधिकार पट्टे दिये जा रहे हैं। आदिवासियों को सस्ता अनाज देने के लिये गरीबी रेखा के बंधन को भी हटा लिया गया है। अब प्रदेश के सभी आदिवासी भाइयों को एक रुपये दर पर गेहूँ, चावल और नमक दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जिले की ग्राम पंचायत भगोर को स्वच्छ भारत अभियान में खुले में शौच से मुक्त करवाने के लिये पंचायत पदाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने पूर्व सांसद स्वर्गीय श्री दिलीप सिंह भूरिया के शराब बंदी अभियान का स्मरण किया और कहा कि राज्य में आगे से शराब की न तो कोई फेक्ट्री खोली जायेगी और न ही कोई नई दुकान स्वीकृत की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राणापुर के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिये एक करोड़, नल-जल योजना के लिये 13 करोड़ 97 लाख, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक्स-रे मशीन एवं अस्पताल में 20 बिस्तर बढ़ाये जाने की घोषणा की। उन्होंने झाबुआ महाविद्यालय में भूगोल संकाय, झाबुआ-कल्याणपुरा मार्ग को टू-लेन बनाने के लिये 18 करोड़, मजरे-टोलों में सी.सी. रोड बनवाने के लिये 3.35 करोड़, राणापुर मण्डी के लिये 2 करोड़, राणापुर कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल के भवन निर्माण के लिये एक करोड़ 65 लाख, ग्राम समोई सी.सी. रोड एवं सौंदर्यीकरण के लिये 2 करोड़ और दो छात्रावास में सीटों की बढ़ोत्तरी करते हुए उन्हें 100 सीटर किये जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा के पानी को पाइप लाइन के जरिये झाबुआ जिले में लाये जाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी।