16 February 2019



खेलकूद
बेल की छुट्टी, अजमल व रहमान को तोहफा
07-02-2012
दुबई। वनडे और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड और पाकिस्तान ने अपनी-अपनी टीमों का ऐलान कर दिया है। दोनों टीमें में कई बदलाव देखने को मिले। ये बदलाव इंग्लैंड की टेस्ट में हार और पाकिस्तान की शानदार जीत को नजर में रखते हुए किए गए हैं।

मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज इयान बेल को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 3-0 की हार के बाद आज इंग्लैंड की एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया। बेल ने टेस्ट सीरीज की छह पारियों में केवल 51 रन बनाए तथा वह आफ स्पिनर सईद अजमल का सामना करने में नाकाम रहे जिन्होंने सीरीज में 24 विकेट लिए। हैंपशर स्पिनर डेनी ब्रिग्स और समरसेट के बल्लेबाज जोस बटलर को 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। बटलर ने पिछले साल भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी20 में पदार्पण किया था लेकिन उन्होंने अभी तक इंग्लैंड की तरफ से 50 ओवर का मैच नहीं खेला है। एलिस्टेयर कुक 13 फरवरी से शुरू होने वाली चार एकदिवसीय मैचों की सीरीज में इंग्लैंड की अगुवाई करेंगे। जबकि स्टुअर्ट ब्राड इसके बाद होने वाली तीन मैचों की ट्वंटी20 सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे। नाटिंघमशर के एलेक्स हालेस को ट्वंटी20 टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज टिम ब्रेसनन को भी टीम में लिया गया है लेकिन उन्हें पूरी तरह फिट होने पर ही अंतिम एकादश में जगह मिल पाएगी। ब्रेसनन कोहनी का आपरेशन करवाने के बाद अब उससे उबर रहे हैं।

उधर पाकिस्तान ने अपने युवा खिलाडि़यों को तवज्जो देते हुए फैसले लिए हैं। युवा बल्लेबाज अजहर अली और असद शाफिक तथा विकेटकीपर अदनान अकमल को टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने पर इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली चार एकदिवसीय और तीन ट्वंटी20 क्रिकेट सीरीज में शामिल किया गया है। जिन खिलाडि़यों को बाहर किया गया है उनमें आलराउंडर सोहेल तनवीर शामिल हैं। स्पिन गेंदबाज सईद अजमल और अब्दुल रहमान को भी टीम में रखा गया है। इन दोनों ने टेस्ट सीरीज में 42 विकेट लिए थे। पाकिस्तान ने टेस्ट मैचों में 3-0 से व्हाइटवाश किया था। पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल के भाई अदनान के चयन के कारण वनडे विशेषज्ञ सरफराज अहमद को बाहर होना पड़ा। टीमें:

इंग्लैंड एकदिवसीय टीम:

एलिस्टेयर कुक [कप्तान], जेम्स एंडरसन, जानी बेयरस्टा, रवि बोपारा, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, स्टीवन फिन, क्रेग कीसवेटर, इयोन मोर्गन, समित पटेल, केविन पीटरसन, ग्रीम स्वान और जोनाथन ट्राट।

इंग्लैंड ट्वंटी20 टीम:

स्टुअर्ट ब्राड [कप्तान], जेम्स एंडरसन, जानी बेयरस्टा, रवि बोपारा, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, स्टीवन फिन, एलेक्स हालेस, के्रेग कीसवेटर, इयोन मोर्गन, समित पटेल, केविन पीटरसन और ग्रीम स्वान।