18 February 2019



प्रमुख समाचार
प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा- श्री नरोत्तम मिश्र
05-05-2012

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सबके लिये' अभिनव योजना तैयार की गई है। योजना में ग्राम को धुरी मानकर स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कार्य-योजना लागू की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री नरोत्तम मिश्र ने मंत्रालय में एक बैठक में इस योजना के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की और इसके क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

योजना में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले समस्त नागरिकों को 'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा' देने का लक्ष्य है। योजना के क्रियान्वयन एवं गुणवत्ता में जन-सहभागिता से उत्तरोत्तर वृद्धि की जायेगी। ग्राम को धुरी मानकर राज्य के 54 हजार ग्राम में ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति गठित होंगी। ग्रामों में पूर्व निर्मित भवनों में ग्राम आरोग्य केन्द्र की स्थापित होंगे। छह से 10 ग्राम को एक सेक्टर चिकित्सक या स्वास्थ्य कर्मचारी के अधीन कर नामजद जवाबदेही का निर्धारण किया जायेगा। स्वास्थ्य प्रदाय व्यवस्था की मजबूती के लिये गठित स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समितियों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

'सम्पूर्ण स्वास्थ्य सबके लिये' कार्य-योजना की मजबूती के लिये कायाकल्प योजना के अन्तर्गत जिला-स्तरीय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जायेगा। पायलेट के रूप में शहडोल, छिन्दवाड़ा, सिवनी, विदिशा, खण्डवा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पी.पी.पी. योजना में निजी चिकित्सालयों एवं अन्य सुविधा प्रदायकर्ताओं से एमओयू कर ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी गरीबों के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा।